PayPal क्या है और PayPal अकाउंट कैसे बनाएं? पेपल अकाउंट कैसे बनाये? ये तो सभी लोग जानते हैं की हमारी दुनिया पूरी तरह से computer और Internet से घिरी हुई है. हमारे पर्सनल सामान से लेकर घर के हर एक जरुरी चीजों तक आज कल हम online ही मंगवाते हैं और हमें घर बैठे बैठे आराम से ये सारी चिजे computer और Internet के सहायता से मिल जाती है.ये सारी सुविधाएं सिर्फ और सिर्फ internet की वजह से ही मुमकिन है. Internet के वजह से हमारा सारा काम चुटकियों में पूरा हो जा रहा है. यहाँ तक की पैसे का लेन देन भी सबसे ज्यादा आज के वक़्त में internet के जरिये ही किया जा रहा है.वैसे तो Internet में बहुत सारे online payment करने की सुविधाएं मौजूद है जैसे की Internet Banking, UPI, PayTm Wallet इत्यादि, और उनमे से एक है PayPal इन हिंदी.

 

 

 

You May Also Like!

 

 

बहुत ही कम लोगों को PayPal क्या होता है के विषय में सठिक जानकारी है. इसलिए आज हम PayPal क्या है के संधर्व में कुछ जानकारी प्राप्त करेंगे.

 

 

 

 

 

 

PayPal उन सभी online payment services से बड़ा और बेहतर है. Online payment service वो है जिसके वजह से कोई online खरीददार अपना सामान खरीदने के बाद उसकी कीमत का वेतन सुरक्षित रूप से अपने credit card या bank account के जरिये करता है.

PayPal service का काम भी कुछ ऐसा ही है बल्कि उससे भी कई ज्यादा है. कैसे? आज इस लेख में मै आपको इसी के विषय में जानकारी दूँगी की PayPal क्या होता है और ये कैसे काम करता है?

पेपल क्या है (What is PayPal in Hindi)

PayPal एक Popular American Company है. यह विश्वभर में एक online payment service चलाती है. यह एक साधारण व्यक्ति या फिर एक व्यापारी को electronic तरीके से funds को transfer और receive करने की अनुमति देता है.

PayPal के जरिये कोई भी व्यापारी आसान और सुरक्षित तरीके से अपने पैसे को पुरे विश्व में कहीं भी transfer कर सकता है.

 

 

 

 

 

PayPal की स्थापना कब हुई और किसने की थी?

PayPal की स्थापना December 1998 में Confinity नामक एक company के तोर पर हुई थी. उस समय ये handheld devices के लिए security software develop किया करती थी.

PayPal के for Founders हैं Max Levchin, Peter Thiel, Luke Nosek, और Ken Howery. PayPal साल 1998 में स्थापित हुआ और कुछ सालों के बाद उसे eBay कंपनी ने खरीद लिया.

 

 

 

 

जब कोई भी व्यक्ति online business करना शुरू करता है तो उसे एक जरिया चाहिए होता है जिससे की वो अपने payment को भेज या पा सके.

आम तौर पर जब हमे payment करना होता है तब हम अपने Credit card या Debit card की मदद से online payment कर देते हैं पर अगर हमे payment चाहिए हो तो हमे payment services की सहायता लेनी पड़ती है जैसे PayPal या Google wallet.

PayPal सबसे पुराना और सबसे अधिक भरोसेमंद online payment service है. PayPal service हमें internet की जरिये से national और international पैसे transaction कर पाने की सुविधा देता है.

 

 

 

 

 

PayPal में आज दुनिया के 190 देशों में 100 million member accounts हैं. इससे यही पता चलता है की PayPal के इस्तेमाल से आज देश भर में लोग भरोसे के साथ अपना money transaction आसानी से कर रहे है.

PayPal से पैसे transfer करने के लिए कोई ख़ास तकनिकी या license की जरुरत नहीं होती, सबसे जरुरी होता है उसमे अपना account बनाना, एक valid e-mail Id और बैंक account होना.

असल में PayPal e-mail addresses के जरिये ही काम करता है. कैसे? चलिए आगे इसके बारे में जानते हैं. इससे पहले चलिए इसके प्रकार के विषय में जानते हैं.

 

 

 

 

Paypal अकाउंट के प्रकार

देखा जाये तो Paypal के मुख्य रूप से तिन प्रकार के accounts होते हैं जिनके बारे में हम आगे जानेंगे.

Personal Account

चूँकि इसका नाम ही personal है इसलिए इससे ये पता करना बहुत ही आसान है की इन accounts का इस्तमाल personal use के लिए किया जाता है.

इस accounts में आप करीब करीब पांच (5) credit या debit card funded payments प्रत्येक वर्ष कर सकते हैं और इसके लिए आपको सभी transaction में एक transaction fee भी देना होता है.

 

 

 

 

 

Premier Account

इस प्रकार के account उन members के लिए उपयुक्त है जो की high transaction volume वाले transaction करते हैं या जिन्हें Paypal’s के Core और Premium features को access करना पसंद है.

ये Premier accounts केवल एक ही individual name तक ही सिमित है, यानि की इसे आप business purpose के लिए इस्तमाल नहीं कर सकते हैं.

Personal Accounts की तुलना में यहाँ पर आप unlimited मात्रा में credit या debit card payments की transactions कर सकते हैं. लेकिन सभी payments जो आप receive करते हैं उनके ऊपर fee लगता है.

 

 

 

 

Business Account

इन accounts को ख़ास तोर से businesses के लिए ही तैयार किया गया है. जिसे आप किसी businesses में एक company या group name के नाम से operate कर सकते हैं payment transaction के लिए.

Premier accounts, की तरह ही इसमें भी आप unlimited number की credit और debit card payments कर सकते हैं लेकिन केवल payments receive करने पर आपको charge लगेगा.

वहीँ ज्यादातर Personal और Business Account का ही option आपको Website पर नज़र आता है.

 

 

 

 

Important Documents Paypal Account के लिए

अगर आप अपना एक Paypal Account खोलना चाहते हैं तब आपको इन तीन चीजों का जरुर इस्तमाल करना पड़ेगा.

  • Bank Account ( पैसे पाने के लिए )
  • PAN Card ( वेरिफिकेशन के लिए )
  • Debit या Credit Card ( पैसे भेजने के लिए )

PayPal अकाउंट कैसे बनाये

यदि आप भी अपना एक PayPal पर Account बनाना चाहते हैं, तब ऐसा आप कर सकते हैं.

PayPal पर आप भी आसानी से अपना एक PayPal Account बस कुछ मिनटों में बना सकते हैं. इसके लिए आपक नीचे दिए गये Steps को follow करना होता है.

 

 

 

 

 

Step 1:

सबसे पहले आपको PayPal.com website पर जाना होगा. वहां पर Sign up button पर click करें. फिर अपने लिए Choose करें personal account और फिर Continue पर click करें.

अब कुछ options आपको भरने होते हैं जैसे की : –

  1. Country select करें.
  2. अपना Email address fill करें.
  3. एक strong Password fill कीजिये. चाहें तो gmail का password इस्तमाल कर सकते हैं.
  4. अब फिर से एक बार और Password fill कीजिये.
  5. Captcha code को सही तरीके से भरें.
  6. अब continue पर click करें.

 

 

 

 

 

Step 2:

एक बार आपने Continue पर click कर दिया तब आपके सामने एक नया window open हो जायेगा. अब चलिए जानते हैं आगे आपको क्या करना है.

  1. First name और middle name आपको भरना है.
  2. फिर आपको last name भी भरना पड़ेगा.
  3. अपनी date of birth को भरें.
  4. अपने देश को select करें.
  5. फिर अपना address को भरना है.
  6. फिर से आपको दुबारा address भरना होता है.
  7. अब अपना state choose करें.
  8. फिर अपना city का zip code भरें.
  9. फिर अपने mobile number को enter करें.
  10. अब आपको Agree policy पर tick करना होगा.
  11. अब आपको आगे बढ़ने के लिए agree and create account पर click करना होता है.

ऊपर बताये गए सभी steps को कर लेने के बाद आपके email पर एक mail आएगा जिसे की आपको verify करना होता है और यहाँ पर डालना होता है.

 

 

 

 

 

 

PayPal कैसे काम करता है?

हमें PayPal में e-mail address paypal careers के इस्तेमाल paypal careers से paypal careers paypal careers अपना user ID बनाना पड़ता है. क्यूंकि हमारे e-mail address के जरिये ही paypal careers हमें online transaction में पहचाना जायेगा.

रजिस्ट्रेशन हो paypal careers जाने के paypal careers बाद हमें paypal careers अपने user profile में अपना bank या credit card का details देना पड़ता है. Credit card का दिया गया details सही है या नहीं उसकी जाँच के लिए PayPal एक या दो, कम पैसे का amount transfer करता है जैसे $1.06 और $ 1.30.

अपने बैंक account में यही पैसे मिल जाने के बाद हमें अपने PayPal profile में वापस जा कर उतनी ही रकम के आंकड़े को वहां दिए गए बॉक्स में डालना होता है.

 

 

 

 

 

 

डाले हुए आंकडे जब सही होते तो हमारा बैंक account पूरी तरह से verified माना जाता है. verify हो जाने के बाद हमारा PayPal में account तैयार हो जाता है जीसके जरिये हम अपने पैसे कहीं भी online send और receive कर सकते हैं.

जब PayPal में हम अपना account खोल लेते हैं उसके तुरंत बाद हम आसानी से अपना payment कर सकते हैं. हम payment सिर्फ उन्ही को कर सकते हैं जिनका PayPal में account हो.

जिस व्यक्ति को हमें payment करना हो बस उससे PayPal का e-mail address मांग कर अपने PayPal account से धनराशी को उसी e-mail address पर भेज सकते हैं. PayPal दिए गए धनराशी को हमारे बैंक account से निकाल कर भेज देता है.

 

 

 

 

 

PayPal आपके account से दुसरे PayPal account में पैसे transfer करने के लिए अपना commission काट कर भेजता है. इसलिए आपको आपके payment amount के साथ PayPal का commission भी जोड़ कर पैसे transfer करना होगा.

ये तो हुई PayPal account के जरिये पैसे भेजने की बात चलिए आगे जानते हैं की PayPal से हमें दुसरे व्यक्ति से payment कैसे मिलेगा:

जब हमें किसी व्यक्ति से payment लेना हो तो ये माईने नहीं रखता की वो व्यक्ति आप ही के सेहेर में है या आपके सेहेर से बहार,हमे बस उसे अपना PayPal में register किया हुआ e-mail address उस व्यक्ति को देना होगा.

उसके बाद आपको payment करना वाला व्यक्ति आपके PayPal account में पैसे transfer कर देगा. पैसे transfer हो जाने के बाद आपके पास एक e-mail आएगा की आपके account में इतने पैसे transfer हो गए हैं, और आपके payer का नाम भी उस mail में शामिल होगा जिसने आपको पैसे भेजे हैं.

उसके बाद ये आपको तय करना होगा की आप अपने पैसे PayPal account in hindi में ही रखना चाहते हैं या फिर उसे अपने बैंक account में transfer करना. लेकिन आपके पैसे आपके बैंक में transfer होने से पहले PayPal अपना commission काट कर आपके पैसे बैंक में जमा करता है.

 

 

 

 

 

 

लेकिन कुछ paypal invoice देशों में paypal invoice जैसे India में PayPal user को ये paypal invoice इजाजत paypal invoice नहीं paypal invoice की वो अपने पैसे PayPal account में paypal invoice रख सके paypal invoice इसलिए उनके पैसे अपने आप से paypal invoice उनके registered बैंक account में transfer हो जाते हैं, जल्द ही जब उनको payment भेजा गया होता है.

Paypal के Advantages क्या है?

वैसे Paypal के तो amazon paypal कई advantages हैं amazon paypal लेकिन amazon paypal कईयों को amazon paypal इनके amazon paypal विषय में amazon paypal जानकारी तक नहीं है. amazon paypal तो चलिए जानते हैं amazon paypal इन्ही Paypal के advantages के विषय में.

  1. Paypal unauthorized payments के खिलाफ 100% protection प्रदान करता है.
  2. आप घर बैठे ही अपने paypal account से कई online website से shopping कर सकते हैं. और आपको कहीं बहार जाने की भी जरुरत नहीं और लम्बी कतारों में खड़े होने की भी जरुरत नहीं होती है.
  3. आप किसी दुसरे देश को भी पैसे भेज सकते हैं वो भी बहुत ही कम charges के साथ और बिलकुल सुरक्षित ढंग से.
  4. यदि आपको लगे की कोई seller आपको ठग रहा है तब आप उसके against में case file भी कर सकते हैं. इस काम में आपकी मदद paypal करेगा.
  5. किसी transaction में अगर कोई तकलीफ हो तब आप Paypal support की मदद ले सकते हैं.
  6. Paypal आपको बिच बिच में अच्छे अच्छे offer प्रदान करता है और कई बार coupons भी देता है shopping करने के लिए.

 

 

 

 

 

Paypal के Disadvantages क्या हैं?

Advantages की तुलना में Paypal के बहुत ही कम disadvantages हैं. तो चलिए इसी के विषय में जानते हैं.

  1. Paypal कभी भी आपके account को freeze कर सकता है अगर उन्हें आपके account में कोई fraud activities या policy violation का सक हुआ तब.
  2. चूँकि paypal एक private company है जिनपर कोई भी fedral banking के rules लागु नहीं होते हैं इसलिए उन्हें आपके account को freeze करने के लिए आपके permission या approval की कोई जरुरत नहीं है.
  3. यदि paypal logo आपके account को freeze कर paypal logo दिया paypal logo गया है paypal logo तब आपके account में स्तिथ funds को आप paypal logo निकाल नहीं paypal logo सकते हैं. paypal logo इसके लिए paypal logo आपको paypal का wait करना होगा.

 

 

 

 

आज आपने क्या सिखा?

जहाँ भले ही भारत में Online पैसे भेजने के लिए PayTm का ज्यादा इस्तमाल होता होगा, वहीँ दुनिभर में Online से पैसे transfer करने का PayPal सबसे तेज, आसान और सुरक्षित तरीका है इसलिए ये हजारों online पैसे कमा रहे व्यापारियों का चहिता बन गया है.

आज आप लोगों ने PayPal क्या होता है हिंदी में के विषय में जाना, वहीँ PayPal Account कैसे बनाते हैं उसके विषय में भी जाना. आशा करती हूँ की इस लेख से आपको PayPal से जुडी कुछ जानकारियां हासिल हुई होंगी.

 

 

 

 

अगर आपको paypal com mem number के बारे paypal com mem number में इससे अधिक जानकारी मालूम paypal com mem number हो या फिर कुछ सवाल पूछना हो तो बेझिझक निचे comment करना ना भूलें, paypal com mem number मुझे बहुत ख़ुशी होगी. paypal com mem number मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और paypal com mem number उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social Media Sites इत्यादि पर share कीजिये.