Bollywood के Chocolaty Boy कहे जाने वाले Ranbir Kapoor Biography in Hindi को पूरा जानेंगे जिन्होंने अपनी पहली ही फ़िल्म से ही लाखों Fans का दिल जीतकर अपनी एक अलग ही पहचान बनाने में कामयाब रहे है Ranbir Kapoor को हमेशा Bollywood की खूबसूरत Actress जैसे Deepika Padukone, Kriti Sanon और Disha Patani के साथ जोड़ा जाता हैं पर Ranbir Kapoor आज के समय में Alia Bhatt को Date कर रहे है। अगर आप Ranbir Kapoor Biography in Hindi के बारे में पूरा Detail में जानना चाहते है तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहिये ताकि हम आपको Step by Step बता सके।

रणबीर कपूर का जीवन परिचय | Ranbir Kapoor Biography Hindi

Ranbir Kapoor Biography in Hindi, Age Height, Family And Net Worth

महान Show Maker Raj Kapoor साहब के पोते जिनका नाम भी अपने दादा के नाम पर ही रखा गया Ranbir Raj Kapoor जिनका जन्म 28 सितंबर 1982 को मुंबई में हुआ Ranbir Kapoor के पिता का नाम ऋषि कपूर था जो Bollywood के बड़े अभिनेता रह चुके थे।

और उनकी मां का नाम नीतू कपूर जो बड़ी अभिनेत्री है इनकी बड़ी बहन भी है जिनका नाम रिद्धिमा कपूर है रणबीर के परदादा पृथ्वीराज कपूर ने पहले ही इतिहास रच रखा था।

Ranbir Kapoor की शुरुआती पढ़ाई Bombay Scottish School, Mumbai में हुई हालांकि पढ़ाई लिखाई में कुछ खास अच्छे नहीं थे यह बात तो सही है की इनका जन्म बहुत ही बड़े स्टार परिवार में हुआ था पर इस परिवार में कुछ ऐसी परिस्थितियां भी रहीं जिन्होंने नन्हे रणवीर को बहुत परेशान भी किया। 

You May Also Like!

माता पिता के बीच अक्सर लड़ाई झगड़े और बात विवाद चलते थे कभी-कभी आवाज इतनी ऊंची हो जाया करती थी कि नन्हा रणवीर अपना सर अपने घुटनों के बीच छुपा लिया करता था और सुबह तक इंतजार करता रहता था कि कब मां-बाप की लड़ाई बंद हो।

इस वजह से जज्बातों का एक ज्वार भाटा रणबीर कपूर के जहन में हमेशा पनपता रहा और यही वजह रही कि इन्होंने सोच लिया अब अपने जज्बात निकलूंगा तो वह फिल्मों के जरिए ही रणवीर अपनी मां नीतू कपूर के बहुत नजदीक है पर पिता ऋषि कपूर के साथ कोई दोस्ताना संबंध नहीं है।

Quick Ranbir Kapoor Biography in Hindi

Name Ranbir Kapoor
Nickname Daboo, Ganglu
Date of Birth 28 September 1982
Age (as 2021) 38 Old Years
Birth place Mumbai, Maharashtra, India
Zodiac Sign Libra
Religion Hinduism
Hometown Mumbai, Maharashtra, India
Nationality Indian
School Bombay Scottish School, Mumbai
College H.R College of Commerce and Economics, Mumbai
Educational Qualification A Course on Film Making from the School of Visual Arts
Weight (in Pound) 172 lbs
Weight (in KG) 78 Kilogram
Height (in Meter) 1.83 m
Height (in Feet) 6 Feet
Chest Size 42 inches
Bicep Size 15 Inches
Waist Size 34 inches
Eye Color Dark Brown
Hair Color Black
Marital Status Unmarried
Father Rishi Kapoor (Actor)
Mother Neetu Singh (Actress)
Sister Riddhima Kapoor Sahani
Girlfriend Alia Bhatt
Ex-Girlfriend Nandita Mahtani (Fashion Designer)
Deepika Padukone (2007-2009)
Katrina Kaif (2012-2016)
Profession Actor, Producer, Businessman
Debut Movies Saanwariya (2007)
Upcoming Movies Brahmastra (2020)
Shamshera (2020)
Salary 20-25 crore/film
Net Worth $42 Millions
Favorite Actor Raj Kapoor, Guru, Al Pacino, Rishi Raj Kapoor, Chistopher Nolan, Amitabh Bachchan
Favorite Actress Kajol, Madhuri Dixit, Natali Potman
Favorite Food Jungli Mutton, Paya, Chicken Curry, Mishti Doi, Gulab Jamun

Ranbir Kapoor Age

Ranbir Kapoor का पूरा नाम Ranbir Raj Kapoor है इनका जन्म 28 September 1982 Mumbai Maharastra, India में हुआ था इनका Age (as in 2021) 39 Old Years है।

Ranbir Kapoor ने Bollywood में अपना Debut Film Saawariya (2007) से किया था Ranbir Kapoor Bollywood में काफी Young और Attractive Actor माने जाते है जिसकी वजह से लाखों करोड़ो लडकिया इनकी दीवानी है।

Ranbir Kapoor Height

Ranbir Kapoor Bollywood के सबसे Stylish Actor माने जाते क्योंकि उनके Cute Smile और Cute सी आंखे सबको अपनी तरफ आकर्षित करती है।

Ranbir Kapoor की Height in centimeters- 183 cm in meters- 1.83 m in Feet Inches- 6 Feet है।

Ranbir Kapoor Education

Ranbir Kapoor ने अपनी स्कूली पढ़ाई Bombay Scottish School, Mumbai से की और College की पढाई Institutes H.R. College of Commerce and Economics, Mumbai School of Visual Arts, New York Lee Strasberg Theatre and Film Institute, New York से पूरा किये।

Ranbir Kapoor का Educational Qualification A Course on film making from the School of Visual Arts है।

Ranbir Kapoor Family

Ranbir Kapoor की Family Bollywood के सितारों से भरी पड़ी थी इनके Grandfather का नाम Raj Kapoor और Grandmother का नाम Krishna Kapoor था जो दोनों लोग स्वर्गीय हो चुके है।

बात करे Ranbir Kapoor के Parents की तो इनके पिता Rishi Kapoor हाल ही में स्वगीर्य हुए है जो Bollywood के बहुत बड़े सितारे रह चुके थे और Ranbir की मा का नाम Neetu Singh है जो Bollywood की Actress रह चुकी है।

रणबीर कपूर की बहन का नाम Riddhima Kapoor Sahani है और रणबीर की दो Cousin Sisters है एक का नाम Kareena Kapoor और दूसरी Karisma Kapoor है।

Ranbir Kapoor Wife

Ranbir Kapoor ने अभी तक शादी नही कि है वो Unmarried है हालांकि रणबीर कपूर के साथ Bollywood की बहुत सारी Actress के साथ नाम जोड़ा गया है।

रणबीर कपूर के साथ Katrina Kaif काफी सुर्खियों में रही है लेकिन बाद में इसकी पुष्टि दोनों ने कर दी है कि ये दोनों महज़ एक अच्छे दोस्त है हाल ही में सूत्रों की माने तो Ranbir kapoor Alia bhatt को date कर रहे है और जल्द ही दोनों शादी भी करने वाले है।

एक इंटरव्यू के दौरान रणबीर कपूर ने बताया कि कोरोना जैसी महामारी नही आयी होती तो 2020 के लास्ट तक Ranbir Kapoor Alia bhatt से शादी कर लिये होते।

Ranbir Kapoor Father

Ranbir Kapoor के Father का नाम Rishi Kapoor था जिनका जन्म 4 सितंबर 1952 को हुआ था इनको बॉबी फ़िल्म के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार और साथ ही 2008 में फ़िल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चूका है।

हाल ही में 30 April 2020 को Rishi Kapoor का Death हो गया है जिसकी वजह से पूरा Bollywood शोक में पड़ गया था।

Ranbir Kapoor Social Media

Ranbir Kapoor Sister

Ranbir Kapoor की Sister का नाम Riddhima Kapoor Sahani है इनका जन्म 15 September 1980 को मुंबई में हुआ था इन्होंने अपनी पढ़ाई अमेरिकन इंटरकांटिनेंटल यूनिवर्सिटी से डिजाइनिंग और मार्केटिंग की है।

इनकी Height (approx.)in centimeters- 163 cm in meters- 1.63 m in feet inches- 5 Feet 4 Inch और इनका Eye Colour Dark Brown और Hair Colour Black है बात करे Riddhima Kapoor Sahani की Age की तो इनका Age 41 Old Years है।

Ranbir Kapoor Married

Ranbir Kapoor ने अभी तक शादी नही किये है वो Unmarried है लेकिन जल्द ही वो Bollywood की Actress Alia bhatt से शादी करने वाले है अगर आप Alia bhatt के बारे में जानना चाहते है तो Alia bhatt Biography in Hindi को अंत तक पढ़ते रहिये।

Alia Bhatt Bollywood की जानी मानी हस्ती Mahesh Bhatt की बेटी है जिन्होंने Student of the Years से अपना Debut किया था।

Alia Bhatt का जन्म 15 March 1993 को Mumbai में हुआ था इनका Age 27 Old Years है और इनकी Height in centimeters- 160 cm in meters- 1.60 m in feet inches- 5 Feet 3 Inch

और इनका Weight (approx.) in kilograms- 55 kg in pounds- 121 lbs है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Ranbir Kapoor Net Worth

सूत्रों के मुताबिक, रणबीर की Total Net Worth 322 करोड़ रुपये है और वह कई संपत्तियों का मालिक भी है।
रणबीर कपूर Car के शौकीन होने की वजह से उनके पास रोल्स रॉयस, लेक्सस, बीएमडब्ल्यू एक्स 6, मर्सिडीज-बेंज जीएल क्लास, रेंज रोवर, ऑडीआरएस 7 और एक टोयोटा लैंड क्रूजर Cars है।

Ranbir Kapoor Top 10 Highest Paid Actors में से एक है जो एक फिल्मो को करने के लिये मोटी रकम लेते है।

Ranbir Kapoor Movies List

Ranbir Kapoor and Alia Bhatt

Ranbir Kapoor और Alia Bhatt इन दिनों एक दूसरे से काफी Close है और बताया जा रहा है कि ये दोनों जल्द ही एक दूसरे से शादी भी करने वाले है।

रणबीर कपूर ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया की अगर उनके सामने कोरोना जैसी महामारी नही आयी होती तो आज वो Alia Bhatt के साथ शादी के बंधन में बध गये होते।

आपको बता दु Ranbir Kapoor और Alia bhatt की जोड़ी को बहुत पसंद किया जाता मानो ऐसा लगता है ये दोनों एक दूसरे के लिये ही बने है।

रणबीर कपूर भी इन दिनों Alia bhatt को ही Date कर रहे है बताया जा रहा है कि 2021 के अंत तक वो दोनों शादी भी कर लेंगे।

आपको क्या लगता है Ranbir Kapoor और Alia Bhatt कबतक शादी कर लेंगे हमे नीचे Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये।

Ranbir Kapoor Awards

Final Word On Ranbir Kapoor Biography in Hindi

Ranbir Kapoor Biography in Hindi में मैंने आपको इनके जीवन के बारे में बताया कि किस प्रकार बडे स्टार के घर मे जन्मे रणबीर ने अपनी काबिलियत के दम पर इन्होंने Bollywood में अपनी एक अलग पहचान बनायी

अगर मेरे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल अपको पसंद आया हो तो इसे नीचे दिये गये Social Media Handle Button से WhatsApp Facebook Instagram पर ज़रूर share करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here