सलमान ने 9 मार्च 1999 को बहरीन साम्राज्य के क्राउन प्रिंस के रूप में शपथ ली और 22 मार्च 1999 से 6 जनवरी 2008 तक बहरीन रक्षा बल के कमांडर-इन-चीफ के पद पर रहे।

 

 

You May Also Like!

 

 

Salman bin Hamad Al Khalifa Biography in Hindi

 

 

 

 

24 फरवरी 2001 को, प्रिंस सलमान को नेशनल एक्शन चार्टर के कार्यान्वयन के लिए समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था । फरवरी 2001 में आयोजित एक जनमत संग्रह में चार्टर को 98% से अधिक द्वारा अनुमोदित किया गया था और पारदर्शिता, सहयोग और लोकप्रिय भागीदारी के आधार पर बहरीन के भविष्य के विकास के लिए एक व्यापक खाका प्रदान किया गया था। समिति ने राष्ट्रीय चार्टर को लागू करने के लिए कई कानूनों का प्रस्ताव रखा, जिसमें सरकारी खरीद और प्रेस की स्वतंत्रता पर कानून शामिल हैं । 3 मार्च 2002 को, प्रिंस सलमान को आर्थिक विकास बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया, जो बहरीन की आर्थिक विकास रणनीति तैयार करने और उसकी देखरेख करने के लिए जिम्मेदार है, और इसका उद्देश्य बहरीन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करना है । वह निम्नलिखित समितियों के अध्यक्ष भी हैं:

  • सरकारी कार्यकारी समिति
  • प्राकृतिक संसाधन और आर्थिक सुरक्षा समिति
  • उच्च शहरी नियोजन समिति

6 जनवरी 2008 को, राजा हमद ने सार्वजनिक नीति के प्रबंधन और कार्यान्वयन के साथ-साथ बहरीन रक्षा बल और राष्ट्रीय की सैन्य, प्रशासनिक, आर्थिक और वित्तीय योजनाओं की देखरेख के लिए सलमान को बहरीन रक्षा बल के उप सर्वोच्च कमांडर के रूप में नियुक्त करने का एक शाही फरमान जारी किया। रक्षक।

मार्च 2013 में, प्रिंस सलमान को राजा द्वारा पहले उप प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, जिस पर राज्य में कार्यकारी एजेंसियों और सरकारी संस्थानों के चल रहे विकास की देखरेख करने का आरोप लगाया गया था।

11 नवंबर 2020 को, प्रिंस सलमान को उनके महान चाचा, प्रधान मंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान की मृत्यु के बाद प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था , जिन्होंने लगभग पचास वर्षों तक इस पद को संभाला था। 

 

 

 

 

 

 

 

विवाह और बच्चे 

प्रिंस सलमान की शादी 2005 तक शेखा हला बिंत दुआज अल खलीफा से हुई थी। शेखा हला वित्त और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था मंत्रालय के सहायक अवर सचिव शेख दुएज बिन खलीफा अल खलीफा की सबसे छोटी बेटी थीं। हला महिलाओं और बच्चों के लिए सूचना केंद्र के मानद अध्यक्ष और मानसिक मंदता के लिए बहरीन सोसायटी के अध्यक्ष थे। जून 2018 में उनकी मृत्यु हो गई। [10] उनके दो बेटे और दो बेटियां हैं:

  • ईसा बिन सलमान अल खलीफा (जन्म 7 मार्च 1990), वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी विश्वविद्यालय में भाग लिया, और 2012 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। वह बहरीन सिंहासन के उत्तराधिकार की पंक्ति में दूसरे स्थान पर है। विवाहित, उसके तीन बेटे हैं जिनका नाम हमद, अब्दुल्ला और सलमान है।
  • मोहम्मद बिन सलमान अल खलीफा (जन्म 11 नवंबर 1992), बहरीन स्कूल (2009 की कक्षा) में शिक्षित हुए। उन्होंने 2011 [11] में रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बाद में 2015 में किंग्स कॉलेज लंदन से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। [12] वह बहरीन सिंहासन के उत्तराधिकार की पंक्ति में छठे स्थान पर हैं। विवाहित, एक बेटा अहमद और एक बेटी बासमा है।
  • फातिमा – अल दाना बिंत सलमान अल खलीफा
  • अल जुदे बिन्त सलमान अल खलीफा

 

 

 

 

Salman bin Hamad Al Khalifa Biography in Hindi Salman bin Hamad Al Khalifa history in Hindi Salman bin Hamad Al Khalifa history in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here