शिलाजीत, जिसे खनिज पिच भी कहा जाता है, benefits of shilajit संयंत्र पदार्थ और खनिजों को तोड़ने की लंबी प्रक्रिया का परिणाम है। यह एक चिपचिपा, काला, टार जैसा पदार्थ है जो उच्च पर्वत श्रृंखलाओं में चट्टानों से आता है।शिलाजीत पारंपरिक रूप से भारत और तिब्बत में खट्टा था, हालांकि अब यह कई अन्य देशों में पाया जाता है।शिलाजीत का उपयोग सदियों से पारंपरिक भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है, और इसमें मौजूद यौगिक कई स्थितियों के लिए फायदेमंद होते हैं। इस लेख में, प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पदार्थ के लाभों और संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जानें।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

शिलाजीत के दस संभावित लाभ

जब इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है, तो शिलाजीत के शरीर के लिए कई फायदे हो सकते हैं। यह फुल्विक और ह्यूमिक एसिड की उच्च सांद्रता के साथ-साथ कई खनिजों के कारण हो सकता है।

1. मस्तिष्क समारोह

आदमी एक लाल गोली और एक गिलास पानी पकड़े हुए

शिलाजीत संयंत्र पदार्थ के धीमे विघटन से बनता है और पूरक या पाउडर के रूप में उपलब्ध है।

शिलाजीत में पाए जाने वाले कई यौगिक मस्तिष्क के कार्य के लिए सहायक हो सकते हैं, और अल्जाइमर चिकित्सा में भी सहायता कर सकते हैं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज में एक अध्ययन में कहा गया है कि शिलाजीत का उपयोग पारंपरिक रूप से दीर्घायु और धीमी उम्र बढ़ने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद यौगिक अल्जाइमर जैसे संज्ञानात्मक विकारों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं को शिलाजीत से संज्ञानात्मक विकारों को रोकने में प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, लेकिन इन संभावनाओं का पता लगाने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

 

 

 

 

शिलाजीत के फायदे, प्रयोग, खुराक और नुकसान (Shilajit in Hindi)

 

 

 

 

2. बुढ़ापा

एक अध्ययन में कहा गया है कि शिलाजीत में प्रमुख यौगिकों में से एक फुल्विक एसिड, एक एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ यौगिक के रूप में कार्य करता है। जैसे, यह शरीर में मुक्त कणों और सेलुलर क्षति को कम करने में मदद कर सकता है, जो उम्र बढ़ने के दो प्रमुख कारक हैं।

शिलाजीत के दैनिक पूरकता कुछ लोगों में समग्र जीवन शक्ति और धीमी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में योगदान कर सकते हैं।

3. एनीमिया

एनीमिया तब विकसित होता है जब रक्त में पर्याप्त स्वस्थ कोशिकाएं या हीमोग्लोबिन नहीं होता है। आयरन की कमी सहित एनीमिया के कई कारण हैं।

आयरन की कमी से एनीमिया शरीर में कई लक्षण पैदा कर सकता है, जिसमें शामिल हैं:

  • दिल की अनियमित धड़कन
  • थकान और कमजोरी
  • ठंडे हाथ और पैर
  • सरदर्द

 

 

 

 

 

 

 

शिलाजीत में उच्च स्तर का ह्यूमिक एसिड और आयरन होता है, जो आयरन की कमी वाले एनीमिया के इलाज में मददगार हो सकता है। हालांकि, पूरक लेने से पहले एक डॉक्टर के साथ इस विकल्प का पता लगाना महत्वपूर्ण है।

4. एंटीवायरल

शिलाजीत में पाए जाने वाले खनिजों और यौगिकों की विस्तृत श्रृंखला भी वायरस से लड़ने में मदद कर सकती है। एक शोध अध्ययन में कहा गया है कि शिलाजीत अलग-अलग वातावरण में कई अलग-अलग विषाणुओं को मार सकता है और मार सकता है, जिसमें कुछ दाद वायरस भी शामिल हैं।

शोधकर्ताओं ने टिप्पणी की कि जबकि यह प्रभावी प्रतीत होता है, इन दावों का समर्थन करने के लिए लाइव विषयों के साथ किए गए अधिक अध्ययनों की आवश्यकता होती है।

5. पुरानी थकान

नृवंशविज्ञान के जर्नल में प्रकाशित 2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि शिलाजीत ने परीक्षण विषयों में क्रोनिक थकान सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने में मदद की ।

 

 

 

 

 

 

शोधकर्ताओं ने कहा कि शिलाजीत शरीर में कोशिका कार्यों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिसका अर्थ है कि यह समस्या के स्रोत पर थकान को कम कर सकता है और स्वाभाविक रूप से ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है।

6. फिटकरी की बीमारी

पारंपरिक चिकित्सकों द्वारा किए गए दावों में से एक यह है कि शिलाजीत ऊंचाई की बीमारी को कम करने में मदद कर सकता है। उच्च ऊंचाई पर दबाव में परिवर्तन कुछ लोगों को बहुत प्रभावित कर सकता है। ऊंचाई की बीमारी के लक्षण शरीर में दर्द और थकान से लेकर फेफड़ों की भीड़ और मस्तिष्क में कम ऑक्सीजन तक होते हैं।

शिलाजीत एक जटिल पदार्थ है जिसमें 80 से अधिक विभिन्न खनिज होते हैं, साथ ही फुल्विक एसिड और ह्यूमिक एसिड भी होते हैं। लाभकारी घटकों के इस व्यापक स्पेक्ट्रम के कारण, शिलाजीत को ऊंचाई की बीमारी के कई लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए सोचा जाता है।

यह मस्तिष्क की संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है, और सूजन को कम कर सकता है, यह सभी ऊंचाई की बीमारी को कम कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

7. लिवर कैंसर

शिलाजीत कुछ प्रकार के कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में वादा भी दिखाता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि शिलाजीत ने जिगर में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद की।

इसने इन कैंसर कोशिकाओं को गुणा करने से भी रोक दिया। शोधकर्ताओं ने कहा कि उनके परिणामों से पता चलता है कि शिलाजीत का कैंसर विरोधी प्रभाव है, लेकिन अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

8. दिल की सेहत

आदमी ने अपना रक्तचाप लिया

जैसा कि यह रक्तचाप को कम कर सकता है, हृदय रोग या हाइपोटेंशन वाले लोगों को शिलाजीत नहीं लेना चाहिए।

शिलाजीत भी दिल की रक्षा कर सकता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। हाल ही में चूहों पर किए गए एक अध्ययन में शिलाजीत के दिल पर पड़ने वाले सुरक्षात्मक प्रभावों का उल्लेख किया गया है।

हृदय की चोट से पहले जिन जानवरों का शिलाजीत के साथ इलाज किया गया था, उन्हें शिलाजीत नहीं दिए जाने की तुलना में दिल को कम नुकसान हुआ था।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शिलाजीत कुछ मामलों में रक्तचाप को कम कर सकता है और इसे किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए जिनकी हृदय की सक्रिय स्थिति है।

9. मोटापा

अतिरिक्त वजन उठाने से मांसपेशियां थक सकती हैं और हड्डियों पर तनाव डाला जा सकता है । जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग मोटे थे, जो शुद्ध शिलाजीत का मौखिक पूरक लेते थे, उन्होंने उन लोगों की तुलना में व्यायाम करने के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दी।

शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि शिलाजीत शरीर में जीन को सक्रिय करने में मदद करता था जिससे कंकाल की मांसपेशियों को जल्दी से नए वर्कआउट के अनुकूल होने में मदद मिली। इसका मतलब कम थकान और समय के साथ अधिक ताकत हो सकती है।

10. पुरुष प्रजनन क्षमता और टेस्टोस्टेरोन

पुरुष प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए शिलाजीत का भी अध्ययन किया गया है। एक अध्ययन ने 90 दिनों के लिए 60 बांझ पुरुषों को दिन में दो बार शिलाजीत दिया ।

परीक्षण अवधि के बाद, उपचार पूरा करने वाले लगभग आधे पुरुषों में कुल शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणु की गतिशीलता में वृद्धि देखी गई, या शुक्राणु अंडे की ओर कितने और कितनी अच्छी तरह से आगे बढ़ते हैं, दोनों पुरुष प्रजनन क्षमता के कारक हैं,

 

 

 

 

 

 

 

एक अन्य अध्ययन ने स्वस्थ स्वयंसेवकों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए शिलाजीत की क्षमता को देखा । 45 से 55 वर्ष के पुरुषों को 90 दिनों के लिए शिलाजीत दिया गया। इस अवधि के अंत में, शोधकर्ताओं ने कुल टेस्टोस्टेरोन के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि देखी।

उपयोग
एक हाथ में दूध का गिलास और दूसरे हाथ में पानी का गिलास लिए हुए युवती

शिलाजीत पाउडर को पानी या दूध में घोलकर लिया जा सकता है।

शिलाजीत एक पाउडर के रूप में या एक पूरक के रूप में उपलब्ध है जिसे दूध या पानी में भंग किया जा सकता है।

एक व्यक्ति शिलाजीत के मटर के आकार के हिस्से को तरल में घोल सकता है और इसे पैकेज पर दिए गए निर्देशों के आधार पर दिन में तीन बार तक पी सकता है।

शिलाजीत की अनुशंसित खुराक 300 से 500 मिलीग्राम प्रति दिन है । हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी व्यक्ति प्राकृतिक सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से बात करे।

संभावित दुष्प्रभाव

शोध बताते हैं कि शिलाजीत एक आहार पूरक के रूप में लंबे समय तक उपयोग के लिए सुरक्षित है। हालांकि, शिलाजीत के उपयोग के कुछ संभावित दुष्प्रभाव हैं।

 

 

 

 

 

 

 

शिलाजीत रक्तचाप को कम कर सकता है, जो उच्च रक्तचाप की दवाओं पर लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। सक्रिय हृदय रोग या हाइपोटेंशन के इतिहास वाले लोगों को रक्तचाप में गिरावट को रोकने के लिए शिलाजीत लेने से बचना चाहिए।

यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) प्राकृतिक पूरक की निगरानी नहीं करता है, इसलिए एक सम्मानित स्रोत से पूरक प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। कम गुणवत्ता वाले शिलाजीत को कुछ मामलों में भारी धातुओं, मुक्त कणों और यहां तक ​​कि आर्सेनिक से भी भरा जा सकता है।

शिलाजीत के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और सही तरीके से उपयोग किए जाने पर यह एक सुरक्षित और प्रभावी पूरक है। प्रत्येक मामले में सही खुराक के बारे में डॉक्टर से बात करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।

एक डॉक्टर के साथ सीधे काम करना भी किसी व्यक्ति को किसी भी संभावित दुष्प्रभावों की निगरानी करने में मदद कर सकता है।

 

 

 

benefits of shilajit benefits of shilajit benefits of shilajit benefits of shilajit benefits of shilajit benefits of shilajit health benefits of shilajit benefits of patanjali shilajit benefits of shilajit gold benefits of shilajit in hindi health benefits of shilajit benefits of patanjali shilajit benefits of shilajit gold benefits of shilajit in hindi health benefits of shilajit benefits of patanjali shilajit benefits of shilajit gold benefits of shilajit in hindi health benefits of shilajit benefits of patanjali shilajit benefits of shilajit gold benefits of shilajit in hindi health benefits of shilajit benefits of patanjali shilajit benefits of shilajit gold benefits of shilajit in hindi health benefits of shilajit benefits of patanjali shilajit benefits of shilajit gold benefits of shilajit in hindi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here