SSID क्या है,वायरलेस नेटवर्क में SSID क्या होता है।इस लेख में आप पढ़ेंगे SSID क्या है,What Is SSID In Hindi और किस प्रकार इसके उपयोग द्वारा किसी Device को इंटरनेट से जोड़ा जाता है। SSID का Full Form है Service Set Identifier और यह Wi-Fi के नाम को दर्शाता है,जो की Wireless Standard 802.11 से संबधित है।जब कभी भी आप अपने डिवाइस जैसे की Smartphone,Laptop या Tablet इत्यादि को किसी Wireless Network से जोड़ना चाहते हैं, तो अपने डिवाइस के वायरलेस Icon पर क्लिक करते ही आपके सामने विभिन्न वायरलेस नेटवर्क के नामों की जो लिस्ट दिखाई देती है,यही नाम SSID कहलाते हैं,यानि एस एस आई डी आपके वायरलेस नेटवर्क का नाम होता है।इसे आप अपने वायरलेस नेटवर्क की पहचान कह सकते हैं,जिससे की विभिन्न वायरलेस नेटवर्क के बीच एसएसआईडी के द्वारा अपने Wireless नेटवर्क का पता लगाया जाता है।कोई भी वायरलेस डिवाइस जो Signal Through करता है,जैसे की Router,Access Point या कोई Hotspot,इन सभी की अपनी एक SSID होती है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

SSID 32 Alphanumeric Characters तक की हो सकती है,जिसमे Letters और Numbers शामिल रहते हैं। किसी भी नई डिवाइस में Secure Set Identifier (SSID) और पासवर्ड को Manufacturer द्वारा Default रूप से Set किया जाता है,और इसमें अक्सर डिवाइस का मॉडल नंबर या नाम शामिल रहता है, यदि D-Link की डिवाइस है तो D_link या दूसरा TP_link, Jio_Fi इत्यादि और Default पासवर्ड जैसे 1234,0000 इत्यादि।  

लेकिन डिवाइस की सुरक्षा सम्बंधित जानकारी को Default बनाए रखना काफी घातक हो सकता है,क्योंकी Hackers द्वारा आसानी से इसका पता लगाया जा सकता है। इसीलिए Security Expert’s द्वारा हमेशा यह निर्देशित किया जाता है,की वायरलेस डिवाइस के Default Name और Password को बदल देना चाहिए,ताकि वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा को मजबूत किया जा सके। 

आइये जानते हैं आप अपने घर के वायरलेस Router या Modem के पासवर्ड को किस प्रकार बदल सकते हैं। 

SSID क्या है,वायरलेस नेटवर्क में SSID क्या होता है।

Wi-Fi का SSID और Password कैसे बदलें।

यदि सामान्य Home Network की बात की जाए तो इसमें SSID को आपके Broadband Router या Modem द्वारा Generate किया जाता है। और इसके Default वायरलेस नाम और पासवर्ड को बदलने के लिए आपको अपने Router या Modem के Admin Page को Access करना पड़ता है। 

एडमिन पेज को खोलने के लिए ब्राउज़र में Router का IP Address डालना है,यदि आपके पास राऊटर का IP एड्रेस नहीं है,तो इसकी जानकारी आप राऊटर के पीछे लगे स्टीकर से लें सकते हैं,जिसमे राऊटर का Default IP एड्रेस,SSID और Password लिखा हुवा होता है। 

 

 

 

 

 

एक बार जब राऊटर से जुड़ी यह att ssid जानकारी आपको मिल जाए तो सबसे पहले IP Address को ब्राउज़र att ssid जैसे Google Chrome या Internet Explorer इत्यादि में डालना है,Page खुलने att ssid पर Administrator के रूप में Login होना है,Settings में जाना है और WiFi Name या SSID Option को वहां पर ढूंढ़ना है,और वहाँ से इसके Default नाम को बदलकर अपना मनचाहा नाम डाल कर Settings को Save कर लेना है। 

इसी तरीके से आप वायरलेस का पासवर्ड भी बदल सकते हैं,इसके लिए आपको Admin Page के भीतर जाकर Settings के अंदर Security के Option पर क्लिक करना है और यहाँ पर सुनिश्चित करना है की आपका Router WPA2 पर ही Set हो,अब यही पर आपको Strong Password डालना है और वायरलेस सिक्योरिटी secure ssid को मजबूती देनी है। 

 

 

 

 

 

अंतिम शब्द

दोस्तों आपने secure ssid पढ़ा SSID क्या है। wifi extender same ssid SSID Full Form  What Is SSID In Hindi और इसका क्या महत्व है,wifi extender same ssid साथ ही यह भी जाना की आप अपने वायरलेस राऊटर या मॉडेम की SSID और multiple access points same ssid पासवर्ड किस तरह से बदल सकते हैं। उम्मीद है जानकारी आपके काम आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here