Umang Application क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें, हेलो दोस्तों स्वागत है एक बार फिर हमारा सपोर्ट ब्लॉग वेबसाइट पर। जहाँ आज हम बात करेंगे उमंग एप्लीकेशन के बारे में। आज की इस नई दुनिया पूरी तरह से डिजिटलमयी हो चुकी है। और डिजिटल सर्विसेज की तरफ बढ़ रही है। ऐसे में डिजिटल सर्विसेज का उपयोग करना बहुत ही ज्यादा जरुरी हो गया है। गवर्नमेंट भी सभी कार्यों ऑनलाइन कर रही है। ऐसे में सभी कार्यों को ऑनलाइन किया जा रहा है। जिससे किसी भी गवर्नमेंट सर्विसेज की जानकारी के लिए हमें इधर-उधर भागने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह सब हमारे मोबाइल पर ही हो सकता है। दोस्तो इस पोस्ट में हम जानेंगे की उमंग एप्लीकेशन क्या है? इस एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड करें? उमंग एप्लीकेशन को कैसे इस्तेमाल करें? उमंग एप्लीकेशन का पूरा नाम क्या है? इस एप्लीकेशन के द्वारा हम किस तरह के कार्यों को पूरा कर सकते हैं? उमंग एप्लीकेशन की क्या-क्या विशेषताएं हैं? इसकी सेटिंग में क्या बदलाव किये जा सकते हैं? इस पोस्ट में उमंग एप्लीकेशन के बारे में जानेंगे पूरी जानकारी और इन् सभी सवालों के जवाब। आशा करता हूँ की आपको यह एप्लीकेशन पर लिखा हुआ हमारा यह लेख पसंद आएग। सभी जानकारी को पूरा जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें। तो चलिये पढ़ते हैं इस पूरी पोस्ट को—

 

 

 

You May Also Like!

 

UMANG App Survey | MyGov.in

 

 

 

 

 

 

उमंग एप्लीकेशन 

उमंग एक मोबाइल एप्लीकेशन ही है, जो भारत सरकार के द्वारा बनाई गयी है। जिसे भारत सरकार के एक मंत्रालय इलेक्ट्रॉनिक्स और सुचना प्रोद्योगिकी (MEIT) और रास्ट्रीय ई-गवर्नन्स डिवीज़न (NEGD) द्वारा विकसित किया गया है। इस एप्लीकेशन का पूरा नाम “उनिफिएड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नन्स”(Unified Mobile Application For New Age Governance) है। जिसका उपयोग सेंट्रल और स्टेट्स की गवर्नमेंट द्वारा दी गई सर्विसेज का इस्तेमाल कर हम ऑनलाइन इस पर देख सकते है। यह एप्लीकेशन 13 भारतीय भाषाओं में है। और यह एप्लीकेशन Android, Window, iOS के लिए भी बनी है।

Download

उमंग एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड करे। एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए हमें प्ले स्टोर, एप्प स्टोर और माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से उमंग एप्लीकेशन को सर्च करके उसे डाउनलोड कर सकते है। प्ले स्टोर पर इस एप्लीकेशन के 1 करोड़ से भी ज्यादा Downloads है। यह एप्लीकेशन अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। उदाहरण के लिए Android, Window, iOS.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कैसे इस्तेमाल करें?

#1 – एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए एप्लीकेशन को सबसे पहले उसे खोलना पड़ेगा।

#2 – ओपन करते ही हमें इसमें अपनी किसी भाषा को चुनना होगा।

choose-comfortable-language

 

#3 – भाषा को चुन कर हम अपने अगले स्टेप की तरफ बढ़ेंगे भाषा को चुनते ही, एप्लीकेशन का होम पेज ओपन हो जाता है।

#4 – इसकी सभी इ-सर्विसेज और जानकारी को इस्तेमाल करने के लिये। हमें अपना अकाउंट बनाना होगा। जिसे इस एप्लीकेशन की भाषा में पंजीकरण कहते है। यदि हम इस पर पहले से ही अकाउंट बना चुके है, तो इस पर लॉगइन के विकल्प को चुन सकते है।

registeration-umang-app

रजिस्ट्रेशन

पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करने के लिए हमें पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही अपने मोबाइल नंबर को एंटर करना होगा। मोबाइल नंबर को वेरीफाई करने के लिए उसी मोबाइल नंबर मैसेज के द्वारा एक OTP आता है। जिसको ओटीपी ऑप्शन पर भरना है। ओटीपी के वेरीफाई होने पर हमारा रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक हो जाता है। और इस प्रकार हम उमंग एप्लीकेशन पर रजिस्टर हो जाते है।

number-verificartion-umanf-app

अकाउंट सेटिंग

अकाउंट के विकल्प पर जाकर हम अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर सकते है। निर्देशिका से बात कर सकते है। यहाँ से हम किसी भी प्रकार की हेल्प ले सकते है। सेटिंग में जाकर भाषा, फॉन्ट साइज को भी चेंज कर सकते है। और सबसे अच्छी बात यह है की यहाँ पर हम किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन भी कर सकते है। और अंतिम विकल्प अपने अकाउंट को कभी भी लोग आउट कर सकते है।

account-setting-umang

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सेवाएं

  • Agriculture
  • Pensioner
  • Education
  • Women & Child
  • Employment & Skills
  • Health
  • Certificates
  • Tourism & Culture
  • Ration Patrika
  • Social Justice
  • Post Office
  • People Complains
  • Finance
  • Transport
  • Police
  • Uses
  • Other….

Tabs

उमंग एप्लीकेशन 4 टैब है। जो app के नीचे के हिस्से में दी गयी है। जो की निचे दी गयी हैं-

1. Main Page

मुख्य पृष्ठ पर सभी सर्विसेज के बारे में सब कुछ बताया गया है। और यहाँ से हम किसी भी टैब पर बड़े आराम से जा सकते है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ सभी टैब्स का डेटा थोड़ा-थोड़ा दिया हुआ है। यहाँ से सभी विकल्प को आसानी से मैनेज कर सकते है।

2. All Services 

इस टैब में केंद्रीय और राज्य गवर्नमेंट द्वारा दी गई सभी सर्विसेज को दिखाया गया है। जिसके माध्यम से हम सभी सर्विसेज तक पहुँच सकते है। और उनके बारे में जानकर उनका इस्तेमाल कर पाएंग़े।

all-services-umang-app

3. Digi locker

डिजिलॉकर एक अलग ही एप्लीकेशन है। जिसको उमंग एप्लीकेशन में भी जोड़ा गया है। जिसे एप्लीकेशन की टैब की तरह दिखाया गया है। जिसमें हम अपने सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स को स्टोर करके सुरक्षित रख सकते है।

4. All

सभी टैब का मतलब सभी राज्य। जिसमें हम सर्विसेज को स्टेट के आधार पर देख सकते है। इसमें सभी राज्य दी हुई है। जिनको सेलेक्ट करके हम राज्य द्वारा दी गयी सर्विसेज (योजना) के बारे में जान पाएंग़े। और इस प्रकार हम सभी राज्य के अनुसार सेवाओं का इस्तेमाल कर पाएंगे।

select-state-filter-umang

Characteristics

उमंग एप्लीकेशन की जितनी भी तरीफ की जाये उतनी कम है। क्योंकि डिजिटल इंडिया का यह एक बहुत ही बढ़िया उदाहरण है। इसके द्वारा नेगेटिविटी और गलत इनफार्मेशन को फैलने से रोका जा सकता है। तो आइये दोस्तों जानते हैं, इस एप्लीकेशन की कुछ विशेषताओं के बारे में-

#1. एक मंच

उमंग एप्लीकेशन एक प्रकार का मंच है। जिस पर आकर सभी स्टेट्स और सेंट्रल गवर्नमेंट अपनी अपनी योजनाओ को दिखती हैं। जिसका मतलब है, गवर्नमेंट द्वारा सभी नागरिक को योजनाओं का लाभ मिल सके। यहाँ पर सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट का सर्विसेज अच्छे से सभी नागरिको को प्रदान की जाती है।

#2. Mobile Technique

आज के समय में सभी नागरिक के पास मोबाइल फ़ोन होने का, एक प्रकार का ट्रेंड ही चल रहा है। इसीलिए गवर्नमेंट मैं मोबाइल App का इस्तेमाल कर सभी कार्यों को एक प्लेटफार्म पर कर दिया।

#3. डिजिटल इंडिया की सेवा जोड़ना

इसमें बहुत सारे डिजिटल कार्यों को एक साथ जोड़ दिया गया है। उदाहरण के लिए आधार, डिजिलॉकर, पे गवर्नमेंट और भी इसी तरह के कार्यों को इस प्लेटफार्म पर इनस्टॉल किया गया है।

#4. एक जैसा अनुवभ

इस एप्लीकेशन के माध्यम से देश के सभी नागरिक को एक जैसे, एक सामान सभी कार्यों को करने में आसानी होगी। यह नागरिक को सभी उदाहरण के लिए डिस्कवर, डौन्लोड, एक्सेस और उन्हें Use करने के लिए अनुमित दे दी गयी है।

#5. सुरक्षित और बड़ी एप्लीकेशन

यह एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा सुरक्षित और काफी बड़े है। यह एप्लीकेशन आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन मैकेनिज्म को सपोर्ट करती है। इसमें सभी डेटा एन्क्रिप्टेड फॉर्म  में सेव होता है। इसमें रखी जानकारी को कोई भी नहीं देख सकता है। सिक्योरिटी के लिहाज से आधार ऑथेंटिकेशन सिस्टम बहुत ही ज्यादा सिक्योर और मजबूत सिस्टम है। सबसे अच्छी बात तो ये है की इसका डेटा किसी प्राइवेट कंपनी के पास स्टोर नहीं होता है बल्कि ये हमारी गवर्नमेंट के सर्वर पर ही स्टोर होता है। जहाँ इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों टाइप की सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया जाता है।

Conclusion

दोस्तों आज हमने जाना कि, उमंग एप्लीकेशन क्या है? इस एप्लीकेशन को कैसे डाउनलोड करें? उमंग एप्लीकेशन को कैसे इस्तेमाल करें? उमंग एप्लीकेशन का पूरा नाम क्या है? इस एप्लीकेशन के द्वारा हम किस तरह के कार्यों को पूरा कर सकते हैं? उमंग एप्लीकेशन की क्या-क्या विशेषताएं हैं? इसकी सेटिंग में क्या बदलाव किये जा सकते हैं? इस पोस्ट में उमंग एप्लीकेशन के बारे में जानि पूरी जानकारी और इन् सभी सवालों के जवाब।

तो दोसतों आशा करता हु, की ये लेख आपको अच्छा लगा होगा। अगर आपको अच्छा लगे तो आप हमारे पेज को लाइक करे। और कम्मेंट करके जरुर बताये, की आपको ये हमारा लेख कैसा लाग। यदि आप आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमारे कांटेक्ट उस पेज पर जाकर सुझाव दे सकते है। और आप हमें सभी सोशल मीडिया साइट पर भी फॉलो कर सकते है। जहां पर हम आपको आपके सभी सवालों के जवाब भी देते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here