Undertaker Biography In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है अंडरटेकर की जीवनी के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Undertaker Ka Jivan Parichay In Hindi Undertaker Ka Jivan Parichay: अंडरटेकर का पूरा नाम मार्क कैलावे हैं उनका का जन्म 24 मार्च, 1965 को हुआ था जिन्हें रिंग के नाम से जाना जाता है, अंडरटेकर एक सेवानिवृत्त अमेरिकी पेशेवर पहलवान हैं Calaway ने 1987 में अपना करियर शुरू किया, वर्ल्ड क्लास चैम्पियनशिप रेसलिंग (WCCW) और अन्य संबद्ध प्रचारों के लिए विभिन्न नौटंकी के रूप में काम किया और वह इस समय के दौरान USWA यूनिफाइड वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन और WCWA टेक्सास हैवीवेट चैंपियन बन गए। 1989 में वर्ल्ड चैम्पियनशिप रेसलिंग (WCW) के साथ हस्ताक्षर करने के बाद, उन्होंने 1990 में वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन (WWF, अब WWE) में शामिल होने से पहले मिड-कार्ड में “मीन मार्क” के रूप में एक संक्षिप्त कार्यकाल दिया था। Undertaker Biography In Hindi:- डब्ल्यूडब्ल्यूएफ में कैलावे को “द अंडरटेकर” के रूप में फिर से शामिल किया गया, और एक डरावनी थीम के रूप में महत्वपूर्ण मुख्यधारा की लोकप्रियता हासिल की, मैकाब्रे इकाई जो डराने वाली रणनीति को नियुक्त करती थी और अलौकिक से संबंध रखती थी। 30 वर्षों में कंपनी के इतिहास में सबसे लंबे समय तक रहने वाले पहलवान, द अंडरटेकर एटिट्यूड एरा के सबसे प्रमुख आंकड़ों में से एक था, जो बाद के 1990 के दशक में कंपनी के कारोबार में एक उछाल अवधि थी।

 

 

 

You May Also Like!

The Great Khali Biography In Hindi | द ग्रेट खली की जीवनी » Jivan Parichay

 

 

 

 

 

Undertaker Biodata In Hindi

Undertaker Biodata In Hindi:- उनके चरित्र ने 2000 के दशक की शुरुआत में बाइकर के रूप में परिवर्तित किया, 2004 में अपनी पिछली नौटंकी के एक परिष्कृत संस्करण पर लौटने से पहले। अंडरटेकर WWE के प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम, रेसलमेनिया से काफी जुड़े हुए हैं, जहां उन्हें द स्ट्रीक के रूप में जाना जाता है,

21 की एक श्रृंखला। जीत, और उन्होंने पांच मौकों पर इस आयोजन को सुर्खियों में रखा। उन्हें कहानीकार सौतेले भाई केन के साथ जोड़ी बनाने के लिए भी जाना जाता है, जिनके साथ उन्होंने 1997 से द ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन के रूप में वैकल्पिक रूप से सामंती या टीम बनाई है।

केन के साथ, उन्होंने आक्रमण की कहानी के दौरान डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और डब्ल्यूसीडब्ल्यू विश्व टैग टीम चैंपियनशिप का आयोजन किया। व्यापक रूप से सभी समय के सबसे महान पेशेवर पहलवानों में से एक के रूप में माना जाता है,

अंडरटेकर डब्ल्यूडब्ल्यूएफ / ई में सात बार विश्व हैवीवेट चैंपियन है, चार बार डब्ल्यूडब्ल्यूएफ / ई चैम्पियनशिप और तीन बार विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप का आयोजन किया है।उन्होंने जून 2020 में एक पेशेवर पहलवान के रूप में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की, लेकिन अभी भी डब्ल्यूडब्ल्यूई को अपना माल बेचने की अनुमति देता है।

Undertaker Ki Jankari

Undertaker ki jankari:- कैलावे ने अपनी पहली पत्नी से 1989 और 1999 के बीच शादी की थी और उनका एक बेटा था, जिसका जन्म 1993 में हुआ था। कैलावे ने अपनी दूसरी पत्नी, सारा से 2000 में शादी की।

2001 में, सारा ने डब्ल्यूडब्ल्यूई (तब डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के नाम से जाना जाता है) के साथ कैलावे और डायमंड डलास पेज के बीच एक झगड़े के रूप में टीवी शो किया, जिसमें उन्हें कैलावे की पत्नी के रूप में स्वीकार किया गया। 2007 में तलाक देने से पहले दंपति की दो बेटियाँ थीं।

2010 में, उन्होंने पूर्व पहलवान मिशेल मैककूलसे शादी की और 2012 में दंपति का पहला बच्चा पैदा हुआ। 1990 के दशक में, कैलावे ने अपनी पहल शुरू की जिसमें साथी पहलवान योकोज़ुना, सवियो वेगा, चार्ल्स राइट, द गॉडविन्स और रिकिशी शामिल थे

इस गुट को द बोन स्ट्रीट क्रू कहा जाता था और प्रत्येक सदस्य के पास खुद पर गुट का निशान था, जिसके साथ अंडरटेकर के पेट पर प्रमुखता से दिखाया गया था। Calaway व्यापार भागीदार स्कॉट एवरहार्ट के साथ अचल संपत्ति में निवेश करता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Undertaker Ki Jivani In Hindi

Undertaker ki jivani:- कैलावे और एवरहार्ट ने कोलोराडो के लोवेलैंड में $ 2.7 मीटर की इमारत पर “द कैलहार्ट” (उनके अंतिम नामों का एक चित्र) का निर्माण पूरा किया।

एक कुत्ते-प्रेमी, ] कैलावे और उनकी पूर्व पत्नी सारा ने बड़े नस्ल के कुत्तों के जीवन भर के उपचार के लिए भुगतान करने में मदद करने के लिए पशु चिकित्सा और जैव चिकित्सा विज्ञान के टेक्सास ए एंड एम कॉलेज में पशु कोष को बचाने के लिए ज़ीउस कॉम्पटन कैलवे की स्थापना की।

कैलावे मुक्केबाजी और मिश्रित मार्शल आर्ट का प्रशंसक है। उन्होंने ब्राजील के जिउ-जित्सू का अभ्यास किया है और 2011 में एक ब्लैक बेल्ट अर्जित किया था। उनके हड़ताली दस्ताने और हेल्स गेट सबमिशन (एक संशोधित गोगोप्लाटा) भी मिश्रित मार्शल आर्ट से प्रेरित थे।

[उद्धरण वांछित] कैलावे ने राजनीतिक रूप से रूढ़िवादी कारणों और रिपब्लिकन उम्मीदवारों के लिए कई दान किए हैं और अमेरिकी राष्ट्रगान के विरोध का विरोध करते हुए कपड़े पहने हैं।

 

Undertaker Information In Hindi

Undertaker Information In Hindi: कैलावे का जन्म 24 मार्च, 1965 को ह्यूस्टन, टेक्सास में हुआ था, फ्रैंक कॉम्पटन कैलावे के बेटे (22 जुलाई, 2003 को निधन) और बेट्टी कैथरीन ट्रुबी। उनके चार बड़े भाई हैं: डेविड, माइकल, पॉल और टिमोथी (मृत्यु 2020)।

उन्होंने वाल्ट्रिप हाई स्कूल में भाग लिया, जहाँ वे फुटबॉल और बास्केटबॉल टीमों के सदस्य थे। उन्होंने 1983 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और एक बास्केटबॉल छात्रवृत्ति पर टेक्सास के लुफ्किन में एंजेलिना कॉलेज में पढ़ना शुरू किया।

1985 में, उन्होंने टेक्सास के फोर्ट वर्थ, टेक्सास में टेक्सास वेस्लीयन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहां उन्होंने खेल प्रबंधन में महारत हासिल की और 1985-1986 के मौसम में एक केंद्र के रूप में राम के लिए बास्केटबॉल खेला।

1986 में, कैलावे ने खेल में कैरियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए विश्वविद्यालय से बाहर कर दिया और संक्षिप्त रूप से यूरोप में पेशेवर बास्केटबॉल खेलने पर विचार किया, पेशेवर कुश्ती पर ध्यान केंद्रित करने से पहले।

Undertaker Life Story In Hindi

Undertaker Life Story In Hindi: कैलावे ने 1986 के उत्तरार्ध में बज़ सॉयर के तहत प्रशिक्षण शुरू किया, उन्होंने सायर को नापसंद किया, जिन्होंने कथित तौर पर प्रतिबद्धता की कमी थी और एक सीमित शिक्षा प्रदान की थी। टेक्सास रेड के रूप में एक मुखौटा के तहत काम कर रहे,

कैलावे ने 26 जून, 1987 को वर्ल्ड क्लास चैम्पियनशिप रेसलिंग (डब्ल्यूसीसीडब्ल्यू) में अपना पहला मैच हार गए। डलास स्पोर्टटोरियम में ब्रूसर ब्रॉडी के साथ-साथ “पर्सी” प्रिंगल III, जो बाद में WWF (पॉल बेयरर के रूप में) में अपने प्रबंधक के रूप में काम करेंगे।

रिंग मिथकों में कैलावे की उद्योग में शुरुआत के बारे में बताया गया है। पहली बार जब उन्होंने 1984 में रिंग में अपनी शुरुआत की, और दूसरी यह कि उन्हें पूर्व WCCW सहयोगी डॉन जार्डिन (उर्फ द स्पॉयलर) द्वारा प्रशिक्षित किया गया था।

हालांकि जार्डाइन द्वारा प्रशिक्षित कभी नहीं किया गया, कैलावे अपने काम के प्रशंसक थे और अपने हस्ताक्षर टॉप रोप वॉक को प्राप्त करेंगे।

Undertaker Biography In Hindi

Undertaker Biography In Hindi:- 1988 में, कैलावे ने कॉन्टिनेंटल रेसलिंग एसोसिएशन (जो यूनाइटेड स्टेट रेसलिंग एसोसिएशन (USWA) का हिस्सा बन गया) के बाद जेरी जेरेट ने WCCW को खरीदा और दोनों संगठनों को एक में मिला दिया), कई नौटंकी के तहत कुश्ती।

2 फरवरी, 1989 को डच मेंटल द्वारा प्रबंधित, उन्हें द मास्टर ऑफ पेन के रूप में फिर से प्रस्तुत किया गया था, जो एक लड़ाई में दो पुरुषों की हत्या के लिए पांच साल (एकांत कारावास में) की सेवा करने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका की पेनिटेंटरी, अटलांटा से बाहर एक चरित्र था।

अगले हफ्ते अपने दूसरे मैच के बाद, वह USWA यूनिफाइड वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन जेरी लॉलर को एक इंप्रोमेप्टू मैच में चुनौती देकर रिंग में रहे। पेंट के मास्टर ने आसानी से लॉलर पर हावी कर दिया जब तक कि मेंटल ने रिंग में प्रवेश नहीं किया और उसे बंद कर दिया।

लॉलर एक टाइटल मैच के लिए सहमत हो गए और 1 अप्रैल को द मास्टर ऑफ पेन ने अपनी पहली पेशेवर कुश्ती चैंपियनशिप जीती। उन्होंने इसे तीन सप्ताह से अधिक समय तक आयोजित किया, इससे पहले कि लॉलर उसे वापस जीतने वाला पहला व्यक्ति बने, उसे वापस जीता।

द पनिशर के रूप में प्रदर्शन करते हुए, कैलावे ने 5 अक्टूबर, 1989 को WCWA टेक्सास हैवीवेट चैम्पियनशिप जीती, जब एरिक एम्ब्री ने खिताब जीता।

Why Undertaker Retire from wrestling?

Undertaker Ka Jivan Parichay:– 21 जून, 2020 को अंडरटेकर के अंतिम एपिसोड के हिस्से के रूप में: डब्ल्यूडब्ल्यूई नेटवर्क पर कैलावे के सहयोग से निर्मित द लास्ट राइड डॉक्यूमेंट्री श्रृंखला, अंडरटेकर ने पेशेवर कुश्ती से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की,

जिसमें कहा गया था कि व्यवसाय में 30 साल बाद, उन्होंने साबित करने के लिए कुछ नहीं बचा और फिर से रिंग में कदम रखने की कोई इच्छा नहीं थी। हालांकि, अगर उन्हें वापस आने के लिए कहा गया तो उन्होंने भविष्य में लौटने की संभावना से इनकार नहीं किया।

WWE ने इसके बाद #ThankYouTaker नाम से एक ट्विटर अकाउंट बनाया, जो उनके रिटायरमेंट की और भी पुष्टि करता प्रतीत हुआ। कई पहलवानों ने सोशल मीडिया पर द अंडरटेकर के करियर के लिए भी उन्हें श्रद्धांजलि दी।

अपनी सेवानिवृत्ति के बावजूद, WWE अभी भी अपना माल बेचती है और केंद्र में अपने चेहरे की विशेषता वाली एक नई टी-शर्ट बेचना शुरू कर दिया है और “मार्क कैलावे ह्यूस्टन, टी” शब्द

Undertaker’s Awards and Honors

  • Eyegore Award (2000)

मै आशा करता हूँ की Undertaker Biography In Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी।

मै ऐसी तरह की अधिक से अधिक महान लोगो की प्रेरक कहानिया प्रकाशित करता रहूँगा आपको प्रेरित करने के लिये ।

यदि इस पोस्ट में कोई भी त्रुटि हो तो कृपया हमे कमेंट कर के अवस्य बताया। धन्यवाद् Undertaker movies list In Hindi history of Undertaker In Hindi  Undertaker history In Hindi  Undertaker movies list In Hindi history of Undertaker In Hindi  Undertaker history In Hindi  Undertaker movies list In Hindi history of Undertaker In Hindi  Undertaker history In Hindi  Undertaker movies list In Hindi history of Undertaker In Hindi  Undertaker history In Hindi  Undertaker movies list In Hindi history of Undertaker In Hindi  Undertaker history In Hindi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here