Vicky Kaushal Biography in Hindi, विक्की कौशल का जीवन परिचय, Biography, Katrina Kaif, शादी, Family, Vicky Kaushal Age Wife, Height, Girlfriend, Net Worth, Upcoming Movies, Vicky Kaushal Movies And Vicky Kaushal Awards. विक्की कौशल एक मंझे हुए वर्सेटाइल बॉलीवुड एक्टर है जिन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत सुपर हिट फिल्म लव शव ते चिकन खुराना देखी थी लेकिन उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक अलग पहचान तब मिली जब इनकी सुपर हिट फिल्म मसान मैं उनके अभिनय को देखा गया। इनके एक्टिंग के दम पर ही बॉलीवुड में यह अपनी एक अलग पहचान बना पाए हैं। बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में विकी कौशल एक उभरते हुए सितारों में से एक हैं सन 2015 से इन्होंने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी लेकिन इन्हें असली पहचान तब मिली जब एक उरी द सर्जिकल स्ट्राइक मूवी में लीड रोल में अभिनय किया और अपने अभिनय से सब को अपनी तरफ आकर्षित किया या फिल्म सुपरहिट गई थी और बिजनेस के मामले में 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी। इन्होंने फिल्म संजू में रणबीर कपूर के साथ काम किया था। इसमें यह सहायक अभिनेता के तौर पर एक्ट कर रहे थे इसके लिए इन्हें अवार्ड भी मिला है। आइए देखते हैं विकी कौशल के जीवन परिचय के बारे में जिनमें हम इनके शिक्षा नेटवर्क गर्लफ्रेंड वाइफ और इनके संघर्षों के बारे में जो आपको भी बहुत ही ज्यादा मोटिवेट करने वाली है।

Vicky Kaushal Biography in Hindi - (विक्की कौशल की जीवनी) » Jivan Parichay

विक्की कौशल जीवनी | Vicky Kaushal Biography in Hindi, Age, Wife, Girlfriend Katrina Kaif And Net Worth

विकी कौशल का जन्म एक ब्राम्हण परिवार में 16 मई 1988 को मुंबई के महाराष्ट्र प्रांत में हुआ था। विक्की कौशल के पिता का नाम श्याम कौशल और माता का नाम विणा कौशल है, विकी कौशल का एक भाई भी है जिसका नाम सनी कौशल है। वैसे विक्की कौशल का परिवार मूल रूप से पंजाब के होशियारपुर का रहने वाला है लेकिन इनके पिता सन 1978 में पंजाब से मुंबई आए थे और यहीं पर वह अपनी मेहनत और लगन से बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध निर्देशक और स्टंटमैन की उपाधि प्राप्त की थी।

श्याम कौशल ने स्लमडॉग Millionaire, 3 Idiot जैसी फिल्मों में काम किया है। विक्की कौशल बचपन से ही मुंबई में मलाद के एक चौल मैं पले बड़े है और यहीं पर इनकी पूरी शिक्षा दीक्षा हुई है।

नाम विक्की कौशल
जन्मतिथि 16 मई 1988
उम्र 33 Years
जन्मस्थान मुंबई
एक्टिंग स्कूल किशोर नामित एक्टिंग स्कूल
गर्लफ्रेंड कटरीना कैफ
हाइट 5 फीट 6 इंच
डेब्यू फिल्म Masaan (2015)
धर्म हिन्दू
जाति (Caste) ब्राह्मण
Vicky Kaushal Biography

विक्की कौशल का परिवार (Vicky Kaushal Family)

विकी कौशल के पिता का नाम श्याम कौशल है और माता का नाम वीणा कौशल है इनके भाई का नाम सनी कौशल है जो एक सहायक निर्देशक हैं इनके पिता एक जाने-माने निर्देशक और स्टंटमैन है जिन्होंने स्लमडॉग मिलेनियर 3इडियट और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मों में काम किया है।

पिता का नाम श्याम कौशल
माता का नाम वीणा कौशल
भाई का नाम सनी कौशल
विक्की कौशल का परिवार

विक्की कौशल की शिक्षा (Vicky Kaushal Education)

You May Also Like!

विकी कौशल की शुरुआती पढ़ाई सेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल से हुई और राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान से अपने कॉलेज की डिग्री कंप्लीट की थी विकी कौशल इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार से अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त की है और यह इनकी उच्च एजुकेशनल क्वालीफिकेशन है।

स्कूली शिक्षा सेठ चुन्नीलाल दामोदरदास बर्फीवाला हाई स्कूल
कॉलेज राजीव गांधी प्रौद्योगिकी संस्थान
उच्च एजुकेशन (स्नातक) इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार
विक्की कौशल की शिक्षा

Vicky Kaushal and Katrina Kaif Marriage

विकी कौशल और कैटरीना कैफ जल्द ही शादी करने वाले हैं। ऐसी बहुत सी बातें उड़ रहे हैं और सुनने में यह भी आ रहा है कि कैटरीना कैफ अपनी शादी की शॉपिंग भी कर रही हैं। आपको हम बता दें कैटरीना कैफ विकी कौशल से जल्द ही शादी करने वाली हैं यह जोड़ी आपको कैसी लगेगी आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइएगा।

Katrina Kaif Vicky Kaushal Age

Name Age
Vicky Kaushal 33 Years
Katrina Kaif 38 Years
Age Comparison

Vicky Kaushal GF (Girlfriend) And Wife

विकी कौशल की गर्लफ्रेंड कैटरीना कैफ है जो जल्द ही इनकी पत्नी बनने वाली हैं। इससे पहले विकी कौशल की गर्लफ्रेंड थी या नहीं इसका हम अनुमान नहीं लगा सकते हैं लेकिन जिस प्रकार खबरें मिल रही हैं ऐसा प्रतीत होता है कि जल्द ही विकी कौशल और कैटरीना कैफ शादी के बंधन में बस जाएंगे।

इस जोड़ी को बॉलीवुड में काफी पसंद किया जा रहा है और ऐसा हो भी क्यों ना विक्की कौशल एक पॉपुलर और टैलेंटेड एक्टर हैं कैटरीना कैफ भी अपने हुस्न और एक्टिंग से सबको प्रभावित किया है इन्होंने बहुत सारी बड़ी फिल्मों में भी काम किया है। कैटरीना कैफ और विकी कौशल के सभी Picture Katrina Kaif InstagramVicky Kaushal Instagram से लिए गए हैं आप इन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Vicky Kaushal Father Occupation

विकी कौशल के पिता 1978 में पंजाब से मुंबई आए थे और यहीं पर यह निर्देशक और स्टंटमैन का काम बखूबी निभाया है इसलिए इनके Occupation को हम बॉलीवुड से जोड़ सकते हैं। इन्होंने 3 Idiot और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मों में स्टंटमैन का काम किया है।

Vicky Kaushal Net Worth

विकी कौशल बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक High Paid एक्टर है और 2021 के अनुसार इनका अनुमानित Total Net Worth $3 मिलियन डॉलर है अगर इसे रुपए में देखा जाए तो इनका Net Worth 22 करोड़ रुपए के आस-पास हो सकता है और यह प्रत्येक फिल्म के लिए तीन करोड़ से ज्यादा चार्ज करते हैं जब से उड़ी द सर्जिकल स्ट्राइक मूवी हिट हुई है तब से इनकी फीस और भी बढ़ गई है।

Vicky Kaushal Movies List

  • गैंग्स ऑफ वासेपुर (2012)
  • लव शव ते चिकन खुराना (2012)
  • बॉम्बे वेलवेट (2014)
  • मसान (2015)
  • जुबान (2016)
  • रमन राघव २.० (2016)
  • प्रति वर्ग फुट प्यार (2018)
  • राज़ी (2018)
  • वासना की कहानियां (2018)
  • संजू (2018)
  • मनमर्जियां (2018)
  • उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक (2019)
  • भूत – भाग एक: द हॉन्टेड शिप (2020)
  • सरदार उधम सिंह (Upcoming)
  • सैम बहादुर (Upcoming)
  • महान भारतीय परिवार (Upcoming)
  • मिस्टर लेले (Upcoming)

Vicky Kaushal Awards

Screen award for best male debut Masaan (2016)
National film award for best actor URI: the surgical strike (2019)
Zee cine award for best male debut Masaan (2016)
Filmfare award for best supporting actor Sanju (2019)
IIFA award for best supporting actor Sanju (2019)
Awards of Vicky Kaushal

FAQ About Vicky Kaushal

1. क्या विक्की कौशल शादीशुदा हैं ?

नहीं अभी विक्की कौशल शादीशुदा नहीं है लेकिन जल्द ही यह कैटरीना कैफ से शादी करने वाले हैं।

2. विक्की कौशल की गर्लफ्रेंड कौन है ?

विक्की कौशल कैटरीना कैफ को डेट कर रहे हैं और इनकी गर्लफ्रेंड भी कैटरीना कैफ हैं।

3. विक्की कौशल की हाइट कितनी है ?

विक्की कौशल की हाइट 5 फुट 6 इंच है।

Final Word

आज की इस पोस्ट में हमने आपको Vicky Kaushal Biography के बारे में बताया उम्मीद करता हु आपको ये ज़रूर पसन्द आया होगा, Vicky Kaushal एक ऐसे अभिनेता है जिन्होंने अपनी मेहनत और टैलेंट के दम पर Bollywood Industries में राज किया।

अगर मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसन्द आया हो तो इसे नीचे दिये गये Social Media Handle Button से Facebook Instagram और Twitter पर ज़रूर Share करें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here