Virat Kohli Biography in Hindi: हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट में आज हम बात करने वाले है विराट कोहली का जीवन परिचय के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।  आपको इस पोस्ट में विराट की सारी इनफार्मेशन मिलेगी विराट कोहली से रिलेटेड (Virat Kohli Biography, Records, Wiki, Family, IPL, Heights, Centuries, Net Worth, Caste In Hindi, Age, Jivan Parichay) 

नाम रुतुराज गायकवाड़
पेशा क्रिकेटर
जन्म तिथि 31 जनवरी 1997
आयु 24 साल (2021 में)
जन्म स्थान पुणे, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
पिता दशरथ गायकवाड़
माता सविता गायकवाड़
ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप
ऊंचाई 5 फीट 10 इंच (1.78 मीटर)
वजन 69 KM (152 पाउंड)
छाती 38 इंच
कमर 30 इंच
बाइसेप्स 13 इंच
बालों का रंग काला
आँखों का रंग काला

Virat Kohli ka Jivan Parichay – विराट कोहली का जीवन परिचय

कौन हैं विराट कोहली?

Virat Kohli ka Jivan Parichay:- विराट कोहली एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जिनकी गिनती भारत के शीर्ष खिलाड़ियों में होती है। वर्तमान युग में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले, वह कभी-कभार दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज के रूप में भी काम करते हैं।

वह अपनी भरोसेमंद और शक्तिशाली बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने अकेले दम पर भारत के लिए कई मैच जीते हैं। विराट अपने जीवन में बहुत पहले ही क्रिकेट से मोहित हो गए थे और जब वह सिर्फ तीन साल के थे, तब उन्होंने बल्लेबाजी की।

You May Also Like!

उनके माता-पिता ने उनकी क्षमता को पहचाना और उन्हें नौ साल की उम्र में वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलाया। वह आने वाले वर्षों में एक बहुत ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी के रूप में विकसित हुए और विभिन्न आयु-समूह स्तरों और घरेलू क्रिकेट में अपने शहर दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया।

Virat Kohli Biography in Hindi:- उनकी पहली बड़ी सफलता 2008 में मिली जब उन्होंने 2008 अंडर -19 विश्व कप में जीत के लिए भारत के अंडर -19 की कप्तानी की। जल्द ही उन्हें भारतीय टीम के लिए खेलने के लिए चुना गया और खुद को एक मूल्यवान मध्य-क्रम खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया।

एक “वनडे विशेषज्ञ” के रूप में ख्याति प्राप्त करने के बाद, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी योग्यता साबित की है। वर्तमान में, वह टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के कप्तान और सीमित ओवरों के प्रारूप में उप-कप्तान हैं। विराट कोहली ने मशहूर भारतीय अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की है।

Virat Kohli Jivani in Hindi – विराट कोहली की जीवनी

Virat Kohli Biography in Hindi
Image Source:- Google

बचपन और प्रारंभिक जीवन

Virat Kohli Jivani in Hindi – विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली, भारत में प्रेम कोहली और सरोज कोहली के घर हुआ था। उनके पिता एक आपराधिक वकील थे जबकि उनकी मां एक गृहिणी हैं। उनके दो भाई-बहन हैं: एक बड़ा भाई, विकास और एक बड़ी बहन, भावना।

बचपन से ही उन्हें क्रिकेट में दिलचस्पी हो गई थी। सिर्फ तीन साल की उम्र में, वह क्रिकेट का बल्ला उठाता और अपने पिता से उसे गेंदबाजी करने के लिए कहता। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा विशाल भारती पब्लिक स्कूल से प्राप्त की।

क्रिकेट में उनकी रुचि बढ़ती रही और विराट के नौ साल की उम्र में उनके पिता ने उन्हें वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलाया। उन्होंने राजकुमार शर्मा के अधीन अकादमी में प्रशिक्षण लिया और सुमित डोगरा अकादमी में मैच भी खेले।

2002 में, वह दिल्ली अंडर -15 टीम के लिए खेले और 2002–03 पोली उमरीगर ट्रॉफी टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्हें 2003-04 पोली उमरीगर ट्रॉफी के लिए टीम का कप्तान बनाया गया था।

उन्हें 2003-04 की विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए दिल्ली अंडर -17 टीम में चुना गया था। उन्होंने चार मैचों में दो सौ के साथ 117.50 की औसत से 470 रन बनाए। उन्होंने अगले सीज़न में भी अपने शानदार प्रदर्शन को दोहराया और दिल्ली को 2004-05 की विजय मर्चेंट ट्रॉफी जीतने में मदद की।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Virat Kohli ki Jankari Hindi Mein

Virat Kohli Biography in Hindi:- उनके लगातार प्रदर्शन ने उन्हें 2006 में इंग्लैंड के अपने दौरे पर भारत की अंडर -19 टीम में जगह दिलाई। उन्होंने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 105 का औसत बनाया, जिसे भारत की अंडर -19 टीम ने जीता था। उन्होंने उस वर्ष के अंत में पाकिस्तान की अंडर-19 क्रिकेट टीम के खिलाफ भी उल्लेखनीय प्रदर्शन किया।

2006 में उनके पिता की मृत्यु हो गई जब कोहली सिर्फ 18 वर्ष के थे। उनके पिता उनका सबसे बड़ा सहारा थे और उनकी असामयिक मृत्यु ने परिवार को वित्तीय संकट में डाल दिया। अब अपने युवा कंधों पर अधिक जिम्मेदारियों के साथ, कोहली ने खेल को और भी गंभीरता से लेना शुरू कर दिया। 2008 में, उन्होंने मलेशिया में आयोजित 2008 ICC अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम को जीत दिलाई।

इसके बाद, उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग फ्रैंचाइज़ी, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा एक युवा अनुबंध पर $30,000 में खरीदा गया था। उन्हें 2008 में श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय एकदिवसीय टीम के लिए चुना गया था। दौरे के दौरान, उन्होंने पूरी श्रृंखला में एक अस्थायी सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी की क्योंकि दोनों नियमित सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग घायल हो गए थे।

भारत ने अंततः 3-2 से श्रृंखला जीती जो श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ भारत की पहली एकदिवसीय श्रृंखला जीत थी। उन्होंने पूरे 2009 में लगातार प्रदर्शन करना जारी रखा। 2009 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान एक ग्रुप मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 79 रन बनाने के बाद उन्हें अपना पहला मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला।

बाद में उसी वर्ष उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला में खेला, श्रृंखला के चौथे मैच में अपना पहला एकदिवसीय शतक- 111 गेंदों पर 107 रन बनाए।

Virat Kohli History in Hindi – विराट कोहली का इतिहास

 

 

 

 

 

 

 

Virat Kohli Biography in Hindi

Virat Kohli History in Hindi – उन्होंने अपने अच्छे फॉर्म को जारी रखा जिससे उन्हें 2011 विश्व कप टीम में जगह मिली। कोहली ने टूर्नामेंट में हर मैच में खेला और बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में नाबाद 100 रन बनाए, अपने विश्व कप की शुरुआत में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने। भारत फाइनल में पहुंचा और कोहली ने फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ महत्वपूर्ण 35 रन बनाए।

भारत ने छह विकेट से मैच जीत लिया और 1983 के बाद पहली बार विश्व कप जीता। जून-जुलाई 2011 में वेस्टइंडीज के भारत दौरे के दौरान, भारत ने काफी हद तक अनुभवहीन टीम भेजी और कोहली टेस्ट टीम में तीन अनकैप्ड खिलाड़ियों में से एक थे। उन्होंने टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच में किंग्स्टन में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

भारत ने टेस्ट सीरीज 1-0 से जीती लेकिन कोहली तेज गेंदबाजी के खिलाफ कमजोर पाए गए। उन्होंने श्रृंखला में पांच पारियों में सिर्फ 76 रन बनाए और बाद में उन्हें टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया। जुलाई और अगस्त 2011 में इंग्लैंड में भारत की चार मैचों की श्रृंखला में चोटिल युवराज सिंह के स्थान पर उन्हें टेस्ट टीम में शामिल किया गया था।

वह श्रृंखला में किसी भी टेस्ट मैच में नहीं खेले और एकदिवसीय श्रृंखला में मामूली सफल रहे। उन्होंने दिसंबर 2011 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी। भारत टेस्ट श्रृंखला 4-0 से हार गया लेकिन विराट कोहली श्रृंखला में भारत के शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने एडिलेड में चौथे और अंतिम मैच की पहली पारी में अपना पहला टेस्ट शतक बनाया; उन्होंने पारी में 116 रन बनाए।

Read About:- Ruturaj Gaikwad Biography

Virat Kohli Wiki in Hindi – विराट कोहली की जानकारी

कोहली को बांग्लादेश में 2012 एशिया कप के लिए उप-कप्तान नियुक्त किया गया था। पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम ग्रुप स्टेज मैच में, उन्होंने पीछा करते हुए 183 रन बनाए – एकदिवसीय मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर – और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के 156 के लंबे समय के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उनके शानदार प्रदर्शन के बावजूद, भारत फाइनल में आगे नहीं बढ़ सका। टूर्नामेंट के।

उनके सफल कार्यकाल का सिलसिला पूरे 2013 में जारी रहा। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में अच्छा खेला, जयपुर में दूसरे मैच में एक भारतीय द्वारा एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज शतक बनाकर केवल 52 गेंदों में 100 रन बनाए। नाबाद 100 रन की उनकी पारी ने भारत को 360 के लक्ष्य का पीछा करने में मदद की।

Virat Kohli Wiki in Hindi:- भले ही एकदिवसीय मैचों में अपने धमाकेदार प्रदर्शन के लिए बेहतर जाना जाता है, कोहली एक कुशल टेस्ट खिलाड़ी भी हैं। 2014 में, उन्हें भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। उसी वर्ष ऑस्ट्रेलियाई दौरे में, उन्होंने चार टेस्ट मैचों में कुल 692 रन बनाए – ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट श्रृंखला में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक।

उनके करियर में 2015 में एक अस्थायी मंदी देखी गई जब वह कोई बड़ा स्कोर बनाने में असमर्थ रहे। हालांकि, उन्होंने जल्द ही अपना फॉर्म वापस पा लिया और उसी वर्ष के अंत में दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के दौरान टी20ई क्रिकेट में 1,000 रन बनाने वाले दुनिया के सबसे तेज बल्लेबाज बन गए।

कोहली 2016 में शानदार फॉर्म में थे। उनके शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन ने भारत को भारत में आयोजित 2016 टी 20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में मदद की।

Virat Kohli ka Jeevan Parichay – विराट कोहली का जीवन परिचय

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Virat Kohli ka Jivan Parichay

परोपकारी कार्य

Virat Kohli ka Jivan Parichay:- विराट कोहली ने 2013 में वंचित बच्चों की मदद के लिए ‘विराट कोहली फाउंडेशन (वीकेएफ)’ नामक एक चैरिटी फाउंडेशन की शुरुआत की। फाउंडेशन धर्मार्थ कारणों के लिए धन जुटाने के लिए कार्यक्रम भी आयोजित करता है।

पुरस्कार और उपलब्धियां

उन्होंने 2012 में ICC ODI प्लेयर ऑफ़ द ईयर और 2011-12 और 2014-15 सीज़न के लिए BCCI का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर जीता।

उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के सम्मान में 2013 में अर्जुन पुरस्कार मिला।

व्यक्तिगत जीवन और विरासत

विराट कोहली बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ हाई-प्रोफाइल रिलेशनशिप में थे। कथित तौर पर यह जोड़ी 2016 की शुरुआत में टूट गई, लेकिन बाद में उन्होंने समझौता कर लिया और एक साथ वापस आ गए।

विराट और अनुष्का शर्मा ने 11 दिसंबर, 2017 को शादी की। दोनों ने इटली के टस्कनी में बोर्गो फिनोचिटो में शादी के बंधन में बंध गए।

विराट और अनुष्का (विरुष्का) की शादी बहुत ही प्राइवेट अफेयर थी और शादी से कुछ दिन पहले तक इस शादी के बारे में किसी को पता नहीं था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शादी में शामिल फोटोग्राफर्स, कैटरर्स और होटल स्टाफ समेत सभी लोग नॉन-डिस्क्लोजर अग्रीमेंट (एनडीए) से बंधे थे।

Virat Kohli Biography in Hindi – विराट कोहली की जीवनी

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Virat Kohli ka Jivan Parichay
Image Source:- Google

व्यापार उद्यम और निवेश

  • फुटबॉल को विराट का दूसरा पसंदीदा खेल कहा जाता है। 2014 में, उन्होंने इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की एफसी गोवा फ्रैंचाइज़ी खरीदी, जिसमें कहा गया था कि एक फुटबॉल प्रेमी के रूप में वह भारत में खेल को विकसित होते देखना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह उनके लिए भविष्य का निवेश था।
  • 2014 में, कोहली लंदन स्थित सोशल नेटवर्किंग उद्यम ‘स्पोर्ट कॉनवो’ में ब्रांड एंबेसडर और एक हितधारक बने।
  • नवंबर 2014 में, कोहली ने अंजना रेड्डी के यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज (USPL) के साथ मिलकर एक फैशन लेबल WROGN लॉन्च किया। यह ब्रांड पुरुषों के कैजुअल वियर बेचता है, और इसने ऑनलाइन प्रमुख Myntra.com और शॉपर्स स्टॉप के साथ करार किया है।
  • सितंबर 2015 में, विराट कोहली इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग (IPTL) की UAE रॉयल्स फ्रैंचाइज़ी के सह-मालिक बने। आईपीटीएल एक वार्षिक टीम टेनिस प्रतियोगिता है जो एशिया के विभिन्न शहरों में खेली जाती है।
  • 2015 में, उन्होंने जिम और फिटनेस सेंटर – छेनी की एक श्रृंखला में कुल INR 90 करोड़ (लगभग US $ 14 मिलियन) का निवेश किया। कोहली चिसेल इंडिया और सीएसई (कॉर्नरस्टोन स्पोर्ट एंड एंटरटेनमेंट) के साथ संयुक्त रूप से फिटनेस चेन के सह-मालिक हैं।
  • दिसंबर 2015 में, वह इंडियन प्रो रेसलिंग लीग की बेंगलुरु योद्धा फ्रैंचाइज़ी के सह-मालिक बन गए। फ्रैंचाइज़ी के अन्य सह-मालिक JSW समूह हैं।
  • 2016 में, स्टेपैथलॉन लाइफस्टाइल के साथ, विराट ने स्टेपथलॉन किड्स लॉन्च किया, जो बच्चों के लिए एक फिटनेस उद्यम है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Virat Kohli Biography in Hindi (विराट कोहली का जीवन परिचय ) पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के जरिये हमने आपको धनुष के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे Virat Kohli ka Jivan Parichay को जरूर शेयर करे। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here