आज के दौर में हर घर में गाड़ी हो गए हैं और अगर हम रोड पर भी देखें तो दिन भर गाड़ियां चलते रहते हैं । कई बार हमें किसी भी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल जानने या उसको चेक करने का जरूरत पड़ता है तो आज के इस पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं कि आप (Vehicle Registration Details Kaise Check Kare)  गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे चेक करे । क्योंकि अक्सर हम देखते हैं कि रोड पर किसी का लावारिस गाड़ी पढ़ा होता है या फिर एक्सीडेंट हुआ होता है तो उस गाड़ी के मालिक का नाम और पता करने की जरूरत पड़ती है उसी समय हम यह सोचते हैं कि आखिर गाड़ी से गाड़ी के मालिक का नाम पता कैसे पता करें । इसीलिए आज के इस पोस्ट को आप ध्यान से पढ़ें ।

 

 

 

You May Also Like!

Vehicle Registration Details Kaise Check Kare

 

 

 

1. Vehicle registration details kaise chek kare – 2022

दोस्तों अक्सर हम जब कोई पुराना बाइक ट्रक या फिर जीत खरीदते हैं तो उस पर दिए गए नंबर से गाड़ी के असली मालिक का नाम पता और जन्मतिथि जानने की जरूरत पड़ती है । ताकि हम यह कंफर्म हो सके कि हम जिसका भी वाहन या गाड़ी खरीद रहे हैं वह वाहन उसी का तो है ना । इसलिए हमें किसी भी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डीटेल्स चेक करने का जरूरत पड़ता है लेकिन रजिस्ट्रेशन डीटेल्स चेक करने के लिए आप अपने फोन से ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस पर जाकर चेक कर सकते हैं । तरीके से आप ऑनलाइन चेक करेंगे या फिर वह क्या प्रक्रिया होगा जब आप आरटीओ ऑफिस पर जाकर पता करेंगे इस पी के बारे में हम नीचे बात करने जा रहे हैं तो चलिए शुरू करते हैं । 

दोस्तों अगर हम बात करें कि किन-किन तरीकों से किसी भी वाहन का रजिस्ट्रेशन डिटेल निकाला जा सकता है तो पहला तरीका है कि हम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स निकाल सकते हैं, दूसरा तरीका यह है कि हम आरटीओ ऑफिस पर जाकर पता कर सकते हैं , तीसरा यह है कि हम s.m.s. के द्वारा गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स निकाल सकते हैं तरीका यह है कि हम गाड़ी के नंबर से उसका डिटेल्स निकाल सकते हैं ।

 

 

 

 

2. Online vehical registration details check – Process 

हमें या तो पता चल गया कि अपने फोन से ऑनलाइन हम किसी भी वाहन या गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल चेक कर सकते हैं लेकिन चेक करने का प्रोसेस क्या है चलिए उसके बारे में आप जान लेते हैं ।

  • 1. वाहन का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करने के लिए परिवहन सरकारी साइट पर जाएं ।

किसी भी वाहन का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करने के लिए सबसे पहले गूगल पर आपको राज्य मार्ग परिवहन की सरकारी वेबसाइट पर जाना पड़ेगा । अगर आपको सरकारी वेबसाइट ना मिले तो आप गूगल पर सर्च कर सकते है ।

  • 2. सामने दिखेगा ‘ Know Your Vehical Details ‘ वाले विकल्प पे क्लिक करके आगे बढ़े ।

जैसे ही आप सरकारी वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपके सामने कई ऑप्शंस दिखने लग जाएंगे उसके बाद से आपको सामने ही दिखेगा Know Your Vehical Details आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ।

  • 3. वेबसाइट पर लोग इन कर लें ।

दोस्तों जैसे ही आप बताए हुए विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़ेंगे आपके सामने लॉगइन पेज खुल जाएगा फिर आपको उसमें रजिस्ट्रेशन वाला मोबाइल नंबर डालकर प्रोसीड कर देना । आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंक का ओटीपी आएगा जिसे भरकर सबमिट कर देना है । 

ध्यान रहे अगर आपका मोबाइल नंबर ऐड नहीं है तो सबसे पहले आपको क्रिएट अकाउंट बटन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बना लेना है तभी आप उस पेज को लॉगइन कर पाएंगे ।

  • 4. अपने वाहन का नंबर डालें ।

तो जैसे ही आप अपने उस वेबसाइट को मोबाइल नंबर से लॉगिन करेंगे । आपके सामने खाली बॉक्स दिखेगा फिर उसमें आपको अपने वाहन या गाड़ी का नंबर डाल देना है उसके बाद से नीचे दिख रहे कैप्चा को वेरीफाई करके सर्च बटन पर क्लिक कर देना है ।

  • 5. अब अपना वाहन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करें ।

जैसे ही आप अपने वाहन का नंबर डालकर सर्च बटन पर क्लिक करेंगे कुछ सेकंड के लिए वेबसाइट लोड लेगा उसके बाद से आपको भरे हुए वाहन नंबर का पूरा डिटेल्स सामने खुलकर आ जाएगा फिर आप अपना रजिस्ट्रेशन डिटेल्स बहुत ही आसानी से देख सकेंगे देख सकेंगे ।

तो दोस्तों यह था ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करने का तरीका ।

 

 

 

 

 

 

 

3. RTO Information वाहन एप्लीकेशन से रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे देखें ?

दोस्तों अभी हम बात कर लेते हैं कि आप आरटीओ का एप्लीकेशन से अपने रजिस्ट्रेशन डिटेल्स कैसे चेक करेंगे ।

आरटीओ एप्लीकेशन से रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आरटीओ एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना पड़ेगा ।

चलिए हम उसका पूरा प्रक्रिया आसानी से समझ लेते हैं ।

  • 1. सबसे पहले आरटीओ इंफॉर्मेशन एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से आप अपने फोन में सेव करेंगे ।
  • 2. ध्यान रहे आपको ओरिजिनल एप्लीकेशन ही सेव करना है उससे मिलते जुलते एप्लीकेशन का प्रयोग नहीं करना है इसके लिए आप उस एप्लीकेशन का रिव्यू देख सकते हैं जिस एप्लीकेशन का सबसे अच्छा रिव्यु होगा आपको उसी एप्लीकेशन को सेव करना है ।
  • 3. अब अगला प्रक्रिया है कि आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर उस एप्लीकेशन में लॉगिन कर लेना है । आप उस में पहली बार चेक करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको क्रिएट अकाउंट बटन पर क्लिक करके अपना अकाउंट बना लेना है तब लॉगइन करना है ।
  • 4. आपके सामने एप्लीकेशन में एक नया विंडो खुलकर आएगा और रिक्त स्थान दिखेगा आपको उस रिक्त स्थान में आपने गाड़ी का नंबर डाल देना है उसके बाद से ओके बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • 5. कुछ ही क्षण लोडिंग लेने के बाद एप्लीकेशन में डाले गए गाड़ी नंबर की रजिस्ट्रेशन का सारा जानकारी खुलकर सामने आ जाएगा ।
  • इस तरह से आप आरटीयू एप्लीकेशन की मदद से रजिस्ट्रेशन की सारी डिटेल्स देख सकते हैं वह भी अपने फोन से । इसके लिए आपको कहीं भी आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह सारा काम आप अपने फोन में कर सकते हैं ।

4. Vehicle registration details kaise check Kare – सारांश

आज के इस पोस्ट में मैं ब्लॉक बताया हूं कि आप किसी भी पुरानी है नई गाड़ी हो और उसका रजिस्ट्रेशन डिटेल चेक करना चाहते हैं तो किस तरह से कर सकते हैं । कई बार हम पुरानी गाड़ी खरीदते हैं या फिर कोई गाड़ी दुर्घटना करके भाग जाती है उसके बारे में उसके मालिक तथा उसके पता के बारे में जानकारी लेने के लिए सर हमें किसी भी वाहन का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक करने का जरूरत पड़ता है इसलिए अपने पोस्ट में तीन तरह के तरीके बताए हैं जैसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं आरटीआई एप्लीकेशन मदद से चेक कर सकते हैं या फिर s.m.s. के मदद से भी रजिस्ट्रेशन की सारी डिटेल चेक कर सकते हैं । अपने फोन से ही किसी भी गाड़ी की रजिस्ट्रेशन डिटेल चेक करने के लिए पूरा पोस्ट पढ़ सकते है ।

 

 

 

 

5. Faq – Vehicle registration details kaise check Kare

क्या हम ऑनलाइन किसी भी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक कर सकते हैं ?

हां हम अपने फोन की मदद से राज्य मार्ग परी वाहन की सरकारी वेबसाइट पर जाकर किसी भी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल चेक कर सकते हैं ।

एप्लीकेशन से हम गाड़ी का रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक कर सकते हैं  ?

आरटीओ व्हीकल इनफार्मेशन एप्लीकेशन जो कि आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा इस एप्लीकेशन से आप रजिस्ट्रेशन डिटेल्स चेक कर सकते हैं ।

क्या हम मोबाइल नंबर से व्हीकल रजिस्ट्रेशन चेक कर सकते हैं  ?

हम मोबाइल नंबर से व्हीकल रजिस्ट्रेशन आरटीओ एप्लीकेशन में लॉगिन करके चेक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास गाडी का नंबर भी होना आवश्यक है

 

 

 

 

best vehicle for mobile detailing chandigarh vehicle registration details car Registration Details Kaise Check Kare best vehicle for mobile detailing chandigarh vehicle registration details car Registration Details Kaise Check Kare best vehicle for mobile detailing chandigarh vehicle registration details car Registration Details Kaise Check Kare best vehicle for mobile detailing chandigarh vehicle registration details car Registration Details Kaise Check Kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here