नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे एक ऐसी भौगोलिक स्थिति के बारे में जो कि हमें कभी कभी देखने को मिलता है और हम अक्सर यह सोचते हैं रेनबो का अर्थ क्या होता है (Rainbow meaning in hindi) और Rainbow का उत्पत्ति कैसे हुई यह क्यों होता है और इसके पीछे क्या कारण है हम जब भी कोई चीज देखते हैं तो सोचते हैं कि यह कैसे हो रहा है या क्यों हो रहा है और जब हम नहीं जानते हैं तो मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा बस आर्टिकल पूरा पढ़ना। दोस्तों जब तक हमलोग चीजों के बारे में जानेंगे नहीं तब तक हम किसी भी व्यक्ति के सामने confidence से कोई चीज बोल नहीं सकते इसलिए हम जो भी चीज देखते हैं उसकी जानकारी पूरी होना बहुत जरूरी है। की Rainbow का मतलब क्या होता है।

 

 

Rainbow Meaning in Hindi

You May Also Like!

 

 

 

Rainbow Meaning in Hindi – रेनबो का अर्थ क्या होता है

Rainbow यानी इंद्रधनुष क्या है और क्यों होता है अब इसके बारे में जान लेते हैं। रेनबो यानी इंद्रधनुष सूरज की किरणें बारिश के बाद लाइट से टकराती है तो refraction होता है जिसके कारण एक रंग जोकि किरण का रंग होता है 7 तरह के रंगों में विभाजित हो जाता है और एक आर्च फॉर्म कर देता है इसी स्थिति को हम रेनबो कहते हैं.

यह एक scientific घटना है जोकि साइंस ने बहुत सारे कारण दिया है फिर भी कुछ लोग मानते हैं अपने अपने धर्म के अनुसार. विज्ञान के अनुसार इसका कारण रिफ्लेक्शन ऑफ लाइट होता है.

Rainbow को हम अपने फिजिक्स के lab में भी देख सकते हैं अगर एक prism में हमने लिया और उसके लाइट को हम disperse करवाया तो बहुत अच्छे  तरीके के रंगों में विभाजित हो जाता है जो रेनबो के रंग होते हैं लाल, ऑरेंज, पीला, हरा, नीला, इंडिगो वायलेट यह डिस्पर्शन आफ लाइट के कारण हमें आसमान में दिखता है.

यह एक बहुत ही सुंदर दृश्य होता है हम इसे हिंदी में इंद्रधनुष कहते हैं light  में जो refraction और डिस्पर्शन होता है उसका कारण बारिश के बूंदे होती हैं वह हवा में रह जाती हैं उन्हीं के कारण यह रेनबो  बनता है.

  • Rainbow Meaning in Hindi – इंद्रधनुष

Hindu Mythology and Rainbow

आपको प्रश्न का उतर देना चाहिए ताकि यह इंद्र–धनुष के बारे में हो न कि इंद्र के अन्य हथियारों के बारे में। मुझे लगता है कि इंद्र धनुष केवल इंद्रधनुष को संदर्भित करने के लिए एक poetic तरीका है न कि एक वास्तविक हथियार।

इंद्र धनुष है धनुष! वास्तव में भगवान इंद्र ने असुरों के बीच अपनी लड़ाई पर इसका इस्तेमाल किया था। इंद्र धनुष ने कहा कि केवल इन हथियारों (या उन हथियारों से अधिक शक्तिशाली हैं) से टूटा हुआ है: नारायणन ashtra, पशुपत ashtra, ब्रह्मा ashtra आदि।

हालांकि इस हथियार के बारे में शायद ही किसी को पता हो। मैंने इसके बारे में बहुत शोध किया और उसके बाद ही मुझे पता चला।. हिन्दू  पुराणों के  अनुसार  इन्द्रदानुष  इंद्रा  देव  का  शास्त्र  था  जिसे  हम  इंद्रा  देव  के  कारन  हुई  वर्षा  के  बाद  दिखाई  देती  हैं.

गौतम धर्म सूत्र in buddhism में कहा गया है कि आपको इसे इन्द्रधनुष के बजाय मणिधनुश कहना चाहिए: “(और बोलने में) इन्द्रधनुष की बजाय मणिधनु (मणिधारी धनुष), (इंद्र का धनुष)।“

 

 

 

According to Bible

इंद्रधनुष का आध्यात्मिक अर्थ  – spiritual meaning of rainbow

इंद्रधनुष का कई आध्यात्मिक अर्थ है। बाइबिल से लेकर भविष्यवाणियों तक, इंद्रधनुष कुछ promises और यहां तक ​​कि शुभकामनाएं भी देते हैं। संस्कृति और प्रतीकों के आधार पर इंद्रधनुष के रंगों के अलग–अलग अर्थ भी हैं। ऑर्बस के रंग से लेकर आरा तक, इंद्रधनुष में पाए जाने वाले रंग हर किसी के जीवन के किसी न किसी क्षेत्र को छूते हैं।

जिसने भी बाइबल पढ़ी है वह नूह के सन्दूक और महान बाढ़ की कहानी जानता है। लगातार बारिश के 40 दिनों और रातों के बाद, दुनिया भर में बाढ़ आ गई थी। नूह, उसका परिवार और जानवरों के जोड़े से भरा एक सन्दूक बच गया।

जब भूमि सूख गई, तो अरक आराम करने के लिए आया। नूह और उसका परिवार अरक ​​से निकला और एक इंद्रधनुष से मिला। यह लिखा है कि भगवान ने नूह को एक वचन दिया कि वह फिर कभी पृथ्वी पर बाढ़ नहीं लाएगा। उन्होंने मानव जाति के लिए अपने वादे के प्रतीक के रूप में इंद्रधनुष बनाया।

सामान्य रूप से इंद्रधनुष से जुड़ा एक सामान्य आध्यात्मिक अर्थ, एक पुल है। एक इंद्रधनुष का आर्क एक आकाश पुल बनाने के लिए प्रकट होता है जो पृथ्वी के एक पक्ष को दूसरे से जोड़ता है। इसे अक्सर एक प्रतीक के रूप में देखा जाता है जिसे आप अपने आध्यात्मिक विकास में एक पल या स्थिति से अगले स्तर तक ले जा सकते हैं।

 

 

 

 

Start to a New Life

कुछ लोगों का मानना ​​है कि इंद्रधनुष एक नई शुरुआत का संकेत देता है। यह जीवन के संकट से जूझ रहे किसी भी व्यक्ति के लिए एक अप्रत्याशित मोड़ या शगुन हो सकता है। यह अक्सर एक आध्यात्मिक संकेत के रूप में व्याख्या की जाती है जिसे उन्हें अपने वर्तमान पथ से तोड़ने और शुरू करने की आवश्यकता होती है।

एक इंद्रधनुष की उपस्थिति उन्हें आवश्यक प्रोत्साहन के साथ प्रदान करती है, शायद उनके विश्वास के आधार पर उनकी आत्मा मार्गदर्शक या भगवान द्वारा भेजी जाती है। कुछ लोग जो महसूस करते हैं कि उन्हें परिवर्तन करने की आवश्यकता है, विश्वास की उस छलांग को लेने के लिए एक इंद्रधनुष के रूप में अचानक दिखाई देते हैं। इंद्रधनुष का आगमन आशा की एक झिलमिलाहट देता है जो संभव है।

 

 

 

 

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करती हूं कि आपको Rainbow का मतलब उसके अर्थ से जुड़े पौराणिक एवं वैज्ञानिक कारणों का ज्ञान हो गया होगा (Rainbow meaning in hindi) अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तो प्लीज अपनी फैमिली और फ्रेंड्स में शेयर करिएगा ताकि उन्हें भी पता चले कि इंद्रधनुष का मतलब क्या होता है अगर आपको कोई भी तरह के डाउट्स होते हैं तो आप हमसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं अभी के लिए धन्यवाद

 

 

fastnews123.com Rainbow kaise kam karta hai Rainbow kya hai in Hindi fastnews123.com Rainbow kaise kam karta hai Rainbow kya hai in Hindi  fastnews123.com Rainbow kaise kam karta hai Rainbow kya hai in Hindi  fastnews123.com Rainbow kaise kam karta hai Rainbow kya hai in Hindi  fastnews123.com