अपने 84 वर्षों में, थॉमस एडिसन ने 1,093 पेटेंट (अकेले या संयुक्त रूप से) का रिकॉर्ड नंबर हासिल किया और फोनोग्राफ, तापदीप्त प्रकाश बल्ब और dying light सबसे शुरुआती गति वाले कैमरों में से एक के रूप में इस led light strips तरह के नवाचारों के पीछे ड्राइविंग बल था। उन्होंने दुनिया की पहली औद्योगिक अनुसंधान प्रयोगशाला भी बनाई। duquesne light न्यू जर्सी शहर के लिए “मेन्लो पार्क के जादूगर” के रूप में जाना जाता है, flesh light जहां उन्होंने अपने कुछ सबसे प्रसिद्ध काम किए, एडिसन अपने 30 के दशक में दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पुरुषों में से एक बन गए थे। आविष्कार के लिए अपनी प्रतिभा के अलावा, thomas edison university एडिसन एक सफल निर्माता और व्यवसायी भी थे, जो अपने आविष्कारों के विपणन में अत्यधिक कुशल थे – और स्वयं जनता के लिए।CVV Kya Hai? – CVV कोड कैसे पता करे व यह क्यों जरुरी होता है जानिए पूर्ण विस्तार से!(Opens in a new browser tab)

 

 

 

You May Also Like!

 

थॉमस एडिसन का प्रारंभिक जीवन

थॉमस अल्वा एडिसन thomas edison university का जन्म 11 फरवरी, 1847 को thomas edison university ओहियो के मिलान में हुआ था । thomas edison university वह सैमुअल एडिसन जूनियर और नैन्सीf lesh light  इलियट thomas edison university एडिसन से flesh light पैदा हुए सातवें और आखिरी बच्चे थे, flesh light और वयस्क thomas edison university होने के लिए जीवित रहने के लिए चार में से एक होंगे। थॉमस एडिसन ने थोड़ी औपचारिक शिक्षा प्राप्त की, flesh light और 1859 में डेट्रायट और पोर्ट ह्यूरॉन, मिशिगन के flesh light बीच रेल पर काम करने के लिए स्कूल छोड़ दिया , जहां उनका परिवार तब रहता था।Bank Account Fund Transfer Android Application(Opens in a new browser tab)

 

 

 

 

 

 

के दौरान नागरिक युद्ध , एडीसन टेलीग्राफी की उभरती हुई प्रौद्योगिकी सीखा है कि एक telegrapher के रूप में काम कर रहे देश के चारों ओर यात्रा की। उन्होंने गंभीर सुनवाई समस्याओं को विकसित किया था, जो विभिन्न प्रकार से स्कार्लेट बुखार, मास्टोइडाइटिस या सिर पर एक झटका के लिए जिम्मेदार थे। टेलीग्राफ के लिए श्रवण संकेतों के विकास के साथ, एडिसन एक नुकसान में था, और उसने उन उपकरणों का आविष्कार करने के लिए काम करना शुरू कर दिया, जो उनके बहरेपन (प्रिंटर सहित जो विद्युत संकेतों को अक्षरों में परिवर्तित करेंगे) के बावजूद उनके लिए चीजों को संभव बनाने में मदद करेंगे। 1869 की शुरुआत में, उन्होंने पूरे समय आविष्कार का पीछा करने के लिए टेलीग्राफी छोड़ दी।How to Make Up Tobacco Farming & Tobacco Manufacturing License तंबाकू की खेती कैसे करें तंबाकू विनिर्माण लाइसेंस(Opens in a new browser tab)

एक प्रमुख आविष्कारक के रूप में एडिसन का उभार

 

 

1870 से 1875 तक, एडिसन ने न्यूर्क, न्यू जर्सी से बाहर काम किया , जहां उन्होंने वेस्टर्न यूनियन टेलीग्राफ कंपनी (तब उद्योग के नेता) और उसके प्रतिद्वंद्वियों दोनों के लिए टेलीग्राफ से संबंधित उत्पाद विकसित किए। एडिसन की मां की मृत्यु 1871 में हुई और उसी वर्ष उन्होंने 16 वर्षीय मैरी स्टिलवेल से शादी की। अपने विपुल टेलीग्राफ कार्य के बावजूद, एडिसन को 1875 के अंत तक वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन अपने पिता की मदद से नेवार्क के 12 मील दक्षिण में, न्यू जर्सी के मेनलो पार्क में एक प्रयोगशाला और मशीन की दुकान बनाने में सक्षम था।

 

 

 

 

 

1877 में, एडिसन ने कार्बन ट्रांसमीटर विकसित किया, एक ऐसा उपकरण जिसने उच्च मात्रा में और अधिक स्पष्टता के साथ आवाज़ों को प्रसारित करना संभव बनाकर टेलीफोन की श्रव्यता में सुधार किया। उसी वर्ष, टेलीग्राफ और टेलीफोन के साथ उनके काम ने उन्हें फोनोग्राफ का आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया, जिसने पैराफिन-लेपित पेपर की एक शीट पर इंडेंटेशन के रूप में ध्वनि दर्ज की; जब कागज एक स्टाइलस के नीचे ले जाया गया था, तो ध्वनियों को पुन: पेश किया गया था। डिवाइस ने तत्काल छप बना लिया, हालांकि इसे व्यावसायिक रूप से उत्पादित और बेचा जा सकता है, और प्रेस ने एडिसन को “मेन्लो पार्क के जादूगर” करार दिया।

इलेक्ट्रिक लाइट के साथ एडिसन के नवाचार

 

 

 

 

 

 

1878 में, एडिसन ने गैसलाइट को बदलने के लिए एक सुरक्षित, सस्ती इलेक्ट्रिक लाइट का आविष्कार करने पर ध्यान केंद्रित किया – एक चुनौती जिसे वैज्ञानिक पिछले 50 वर्षों से जूझ रहे थे। जेपी मॉर्गन और वेंडरबिल्ट परिवार जैसे प्रमुख वित्तीय बैकरों की मदद से , एडिसन ने एडिसन इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी की स्थापना की और अनुसंधान और विकास शुरू किया। उन्होंने अक्टूबर 1879 में एक बल्ब के साथ एक सफलता हासिल की जिसमें एक प्लैटिनम फिलामेंट का उपयोग किया गया था, और 1880 की गर्मियों में फिलामेंट के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में कार्बोनेटेड बांस पर हिट हुआ, जो लंबे समय तक चलने और सस्ती प्रकाश बल्ब की कुंजी साबित हुआ। 1881 में, उन्होंने नेवार्क में एक इलेक्ट्रिक लाइट कंपनी की स्थापना की, और अगले वर्ष अपने परिवार (जो अब तक तीन बच्चे शामिल हैं) को न्यूयॉर्क ले गए ।

हालांकि एडिसन की शुरुआती गरमागरम प्रकाश प्रणालियों में उनकी समस्याएं थीं, उनका उपयोग 1881 में पेरिस प्रकाश प्रदर्शनी और 1882 में लंदन के क्रिस्टल पैलेस जैसे प्रशंसित कार्यक्रमों में किया गया था। प्रतियोगी जल्द ही उभरे, विशेष रूप से जॉर्ज वेस्टिंगहाउस, वैकल्पिक या एसी वर्तमान के एक प्रस्तावक (के रूप में) एडिसन के प्रत्यक्ष या डीसी करंट के विरोध में)। 1889 तक, एसी करंट क्षेत्र पर हावी होने के लिए आएगा, और एडिसन जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी 1892 में दूसरी कंपनी के साथ विलय कर जनरल रेलवे कंपनी बन गई।

एडिसन के बाद के वर्ष और आविष्कार

अगस्त 1884 में एडिसन की पत्नी, मैरी की मृत्यु हो गई और फरवरी 1886 में उन्होंने मिर्ना मिलर से दोबारा शादी कर ली; उनके तीन बच्चे एक साथ होंगे। उन्होंने वेस्ट ऑरेंज, न्यू जर्सी में एक बड़ी संपत्ति और अनुसंधान प्रयोगशाला का निर्माण किया, जिसमें एक मशीन की दुकान, एक पुस्तकालय और धातु विज्ञान, रसायन विज्ञान और लकड़ी के काम के लिए इमारतें शामिल हैं। फोनोग्राफ को बेहतर बनाने के लिए दूसरों के काम से प्रेरित होकर, उन्होंने एक वाणिज्यिक मॉडल बनाने की दिशा में काम करना शुरू किया। उनके पास फोनोग्राफ को ज़ोट्रोप से जोड़ने का भी विचार था, एक ऐसा उपकरण जो तस्वीरों की एक श्रृंखला को इस तरह से एक साथ खींचता है कि चित्र चलते दिखाई देते हैं। विलियम केएल डिक्सन के साथ काम करते हुए, एडिसन एक गतिमान चित्र कैमरा, काइनेटोग्राफ और एक देखने के उपकरण, किनेटोस्कोप का निर्माण करने में सफल रहे, जिसे उन्होंने 1891 में पेटेंट कराया था।

 

 

 

 

 

 

सालों से चली आ रही गति-चित्र उद्योग में duquesne light अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ गर्म कानूनी लड़ाई के बाद, एडिसन ने 1918 तक चलती duquesne light फिल्म के साथ काम करना बंद कर दिया था। अंतरिम में, उन्हें एक क्षारीय भंडारण बैटरी विकसित करने में सफलता मिली थी, duquesne light जो उन्होंने मूल रूप duquesne light से एक शक्ति स्रोत के रूप में काम किया था। फोनोग्राफ के लिए लेकिन बाद में duquesne light पनडुब्बियों और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आपूर्ति की गई। 1912 में, वाहन निर्माता हेनरी फोर्ड ने एडिसन को स्व-स्टार्टर के लिए एक बैटरी डिजाइन करने के लिए कहा, जिसे प्रतिष्ठित मॉडल टी पर पेश किया जाएगा।। dying light सहयोग ने दो महान अमेरिकी उद्यमियों के बीच एक duquesne light सतत संबंध शुरू किया। dying light अपने बाद के आविष्कारों की अपेक्षाकृत सीमित सफलता (एक चुंबकीय अयस्क-विभाजक को परिपूर्ण करने के लिए उनके लंबे संघर्ष सहित) के बावजूद, एडिसन ने अपने 80 के दशक में काम करना जारी रखा। dying light दुनिया में सबसे प्रसिद्ध पुरुषों में से एक के लिए गरीब, dying light अशिक्षित रेलकर्मी से उनके led light strips उदय ने उन्हें लोक नायक बना दिया। किसी भी अन्य व्यक्ति से led light strips अधिक, dying light उन्हें led light strips बिजली के युग में आधुनिक प्रौद्योगिकी और समाज led light strips के लिए रूपरेखा बनाने का led light strips श्रेय दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here