Rabbit in Hindiखरगोशों के छोटे स्तनपायी होते हैं जो Lagomorpha ऑर्डर के Leporidae परिवार से हैं। ओरीक्टोलैगस क्यूनिकुलस में यूरोपीय खरगोश की प्रजातियां और उसके वंशज, घरेलू खरगोश की दुनिया की 305 नस्लें शामिल हैं।Sylvilagus में 13 जंगली खरगोश प्रजातियां शामिल हैं, उनमें से 7 प्रकार के cottontail हैं। यूरोपीय खरगोश, about rabbit in hindi जिसे अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप पर पाया गया है, rabbit images दुनिया भर में एक जंगली शिकार lion and rabbit story जानवर और पशुधन और पालतू जानवरों के रूप में जाना जाता है।पारिस्थितिकी और संस्कृतियों पर इसके व्यापक प्रभाव के साथ, खरगोश (या बनी) दुनिया के कई क्षेत्रों में, rare rabbit दैनिक जीवन का एक हिस्सा है – भोजन, कपड़े, एक साथी और कलात्मक प्रेरणा के स्रोत के रूप में।

Rabbit in Hindi

शब्दावली

नर खरगोशों को bucks कहा जाता है; मादाओं को does कहा जाता है। एक वयस्क खरगोश के लिए एक पुराना शब्द coney है, जबकि rabbit या खरगोश केवल युवा जानवरों को संदर्भित करता है। एक युवा खरगोश के लिए एक और शब्द bunny बन्नी है, हालांकि यह शब्द अक्सर अनौपचारिक रूप से (विशेष रूप से बच्चों द्वारा) खरगोशों के लिए आमतौर पर लागू किया जाता है, विशेष रूप से घरेलू वाले। हाल ही में, शब्द kit या kitten का बच्चा एक युवा खरगोश को संदर्भित करने के लिए उपयोग किया गया है।

खरगोशों के एक समूह को एक colony या nest के रूप में जाना जाता है (या, कभी-कभी, एक warren, हालांकि यह अधिक सामान्यतः जहां खरगोश रहते हैं) को संदर्भित करता है। एक साथ जन्में शिशु खरगोशों के समूह को litter के रूप में संदर्भित किया जाता है, और एक साथ रहने वाले घरेलू खरगोशों के समूह को कभी-कभी एक herd कहा जाता है।

You May Also Like!

 

 

 

 

 

 

 

 

Rabbit Hindi

14 Cute Facts About Rabbits in Hindi

Rabbit in Hindi – खरगोशों के बारे में प्यारे तथ्य

Rabbits एक प्यारा, गाजर-कुतरने वाले जीवों की तुलना में बहुत अधिक हैं। वे परिष्कृत सुरंगों को खोद सकते हैं, 22 पाउंड तक वजन कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि अपने स्वयं के शिकार भी खा सकते हैं। यहाँ प्यारे स्तनधारियों के बारे में जानने लायक कुछ और तथ्य दिए गए हैं।

 

1) वे गाजर नहीं छोड़ेंगे

Rabbit Hindi

 

 

 

 

 

कार्टून सुझाव देते हैं lion and rabbit story कि खरगोश अकेले गाजर lion and rabbit story के आहार पर खुशी से जीवित रह सकते हैं। lion and rabbit story लेकिन जंगल में, lion and rabbit story खरगोश जड़ की सब्जियां नहीं खाते – वे खरपतवार, घास, और तिपतिया lion and rabbit story घास जैसे साग पर बहुत अधिक भोजन करते हैं। इसका मतलब lion and rabbit story यहlion and rabbit story नहीं है कि आप अपने पालतू जानवरों को समय-समय पर नाश्ते के रूप में कुछ lion and rabbit story गाजर नहीं दे सकते हैं, lion and rabbit story लेकिन इसे ज़्यादा मत करें: गाजर lion and rabbit story चीनी में हाई है और 11 प्रतिशत पालतू खरगोशों में दांतों के क्षय में योगदान देता है।

 

2) कुछ एक साल के बच्चे जितने बड़े होते हैं

Rabbit in Hindi

 

 

 

 

सभी खरगोश प्यारे और lion and rabbit story  छोटे नहीं होते हैं। lion and rabbit story कुछ, Flemish विशालकाय खरगोश की तरह, एकदम राक्षसी हो जाते हैं। lion and rabbit story यह खरगोश lion and rabbit story की नस्ल lion and rabbit story दुनिया की सबसे बड़ी है, जिसकी लंबाई 2.5 फीट है और वजन 22 पाउंड तक है। lion and rabbit story सौभाग्य से ये दिग्गज सौम्य किस्म के हैं, जो उन्हें लोकप्रिय पालतू बनाते हैं।

 

3) वाक्यांश के लिए कुछ सच्चाई है “खरगोशों की तरह नस्ल।”

खरगोश वास्तव में एक व्यस्त जानवर हैं। एक खरगोश सिर्फ 3 से 8 महीने की उम्र में प्रजनन शुरू करने के लिए तैयार होता है। एक बार जब वे उस बिंदु पर पहुंच जाते हैं, तो वे अपने बाकी के 9-8 साल के जीवनकाल के लिए हर साल में आठ महीने सहवास कर सकते हैं। एक मादा की प्रजनन प्रणाली, चक्रों का पालन नहीं करती; इसके बजाय, संभोग से स्त्रीबीजजनन ट्रिगर होता है। 30-दिवसीय गर्भधारण अवधि के बाद वह लगभग 4 से 12 किटों की litter को जन्म देगी।

 

4) वे कूदते हैं, जब वे खुश होते हैं

Rabbit in Hindi

यदि आप खरगोशों के आसपास पर्याप्त समय बिताते हैं, तो आप भाग्यशाली हो सकते हैं कि प्रकृति के सबसे प्यारे व्यवहारों में से एक को देखें। जब यह खुश होता हैं तो हवा में कूदता हैं। इस प्यारी सी क्रिया को वैसा ही प्यार सा नाम है: इसे “binky” कहा जाता है।

 

5) वे अपने स्वयं के मल को खाते हैं

दूसरी ओर, यह व्यवहार काफी कम आकर्षक है। भोजन पचाने के बाद, खरगोश कभी-कभी अपना मल खा लेते हैं और इसे दूसरी बार प्रोसेस करते हैं। यह घटिया लग सकता है, लेकिन खुद का मल खाना वास्तव में एक खरगोश के आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं: वे एक विशेष प्रकार का मल भी पैदा करते हैं, जिसे cecotropes कहा जाता है, जो उनके सामान्य छर्रों की तुलना में नरम होते हैं और खाए जाने वाले होते हैं। खरगोशों के पास तेजी से पचने वाला पाचन तंत्र होता है, और कचरे को फिर से पचाकर, वे पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम होते हैं जो उनके शरीर ने पहली बार बाहर निकाल दिया था।

 

 

 

 

 

 

6) वे बिल्लियों की तरह खुद को तैयार करते हैं

Rabbit in Hindi

खरगोश उल्लेखनीय रूप से स्वच्छ हैं। बिल्लियों की तरह, वे अपने फर और पंजे को चाट कर दिन भर खुद को साफ रखते हैं। इसका मतलब यह है कि खरगोशों को आमतौर पर उनके मालिकों को कुछ अन्य पालतू जानवरों की तरह स्नान करने की आवश्यकता नहीं होती।

136 आश्चर्यजनक तथ्य बिल्ली के बारे में जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

 

7) वे उल्टी नहीं कर सकते

जबकि एक बिल्ली खुद को संवारने के एक लंबे दिन के बाद पेट में गए बाल को उल्टी कर निकाल सकती है, वहीं एक खरगोश ऐसा नहीं कर सकता। खरगोश पाचन तंत्र शारीरिक रूप से रिवर्स में जाने में असमर्थ है। हेयरबॉल के उत्पादन के बजाय, खरगोश निगलने वाले फर के साथ बहुत सारे उलटे-पुलटे खाने से निपटते हैं जो इसे अपने पाचन तंत्र के माध्यम से धक्का देते हैं।

 

 

 

 

8) वे उनके पीछे देख सकते हैं

एक खरगोश पर पीछे से नज़र रखना मुश्किल है: उनकी दृष्टि लगभग 360 डिग्री को कवर करती है, जो उन्हें यह देखने की अनुमति देती है कि उनके पीछे, उनके ऊपर और साइड से उनके सिर को मोड़े बिना क्या आ रहा है। तालमेल यह है कि खरगोशों के चेहरे के सामने सीधे एक छोटा अंधा स्थान होता है।

 

9) वे वास्तव में अच्छे जंपर्स हैं

वे पीछे की ओर के पैर सिर्फ दिखाने के लिए नहीं हैं। खरगोशों को शिकारियों से बहुत जल्दी बच निकलने के लिए बनाया गया है, और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, उच्चतम खरगोश कूद जमीन से 3.26 फीट ऊपर तक थी और दूर तक यह 10 फीट तक पहुंच गया। यहां तक ​​कि खरगोश की कूद प्रतियोगिताएं भी होती हैं जहां मालिक अपने पालतू जानवरों की चपलता दिखा सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

10) उनके दांत कभी बढ़ना बंद नहीं करते हैं

Rabbit in Hindi

मनुष्य के नाखूनों की तरह, खरगोश के दांत बढ़ते रहते हैं। जंगल में एक खरगोश के आहार में बहुत सारे किटी, कठिन-से-चबाने वाले पौधे भोजन शामिल होते हैं जो अंततः दांतों का एक स्थायी सेट बनाते हैं। Chompers के साथ जो कि 5 इंच तक की दर से बढ़ते हैं, उनके दांतों को होने वाले किसी भी नुकसान की जल्दी भरपाई हो जाती है। फ्लिप-साइड यह है कि जिन घरेलू खरगोशों को खाने योग्य खाद्य पदार्थ नहीं खिलाए जाते हैं, वे अतिवृद्धि वाले दांतों से पीड़ित हो सकते हैं जो उन्हें खाने से रोकते हैं।

 

11) वे विस्तृत सुरंगों में रहते हैं जिन्हें वॉरेंस कहा जाता है

खरगोश वंडरलैंड में सब कुछ खत्म नहीं हो जाता, जब खरगोश अपने बिल में जाते हैं। इसके विपरीत यह ऐसा स्थान होता हैं जो आपकी अपेक्षा से अधिक जटिल है। खरगोश जटिल सुरंग प्रणाली खोदते हैं, जिन्हें Warrens कहा जाता है, जो घोंसले और नींद जैसी चीजों के लिए आरक्षित विशेष कमरों को जोड़ते हैं। बिल में कई प्रवेश द्वार होते हैं जो इन जानवरों को चुटकी में भागने की अनुमति देते हैं, और कुछ वॉरेंस टेनिस कोर्ट के जितने बड़े होते हैं और सतह से 10 फीट नीचे इनका विस्तार होता हैं।

 

 

 

 

 

 

12) उनके कान शांत रहने में मदद करते हैं

एक खरगोश के कान दो मुख्य उद्देश्य हैं। पहला और सबसे स्पष्ट उद्देश्य सुनवाई है: खरगोश अपने कानों को 270 डिग्री तक घुमा सकते हैं, जिससे वे किसी भी खतरे का पता लगा सकते है जो करीब दो मील दूर से आ रही हो सकती है। ओवरसाइज़ किए गए कानों को गर्म दिन पर खरगोशों को ठंडा करने का अतिरिक्त लाभ होता है। अधिक सतह क्षेत्र का मतलब है शरीर की गर्मी से बचने के लिए अधिक स्थान।

 

13) वे पकड़ने के लिए कठिन हैं

यदि शिकारियों से बचने के लिए उनकी आंखें, कान और शक्तिशाली पैर शिकारियों से बचने के लिए उन्हें पर्याप्त शुरुआती बढ़त नहीं देते, तो खरगोशों पर भरोसा करने के लिए और भी अधिक तरकीबें हैं। एक खुले मैदान में दौड़ते समय cottontail खरगोश एक ज़िग-ज़ैग पैटर्न में चलता है, जिससे उसे निशाना बनाना मुश्किल हो जाता है। यह 18 मील प्रति घंटे की टॉप स्‍पीड तक भी पहुंचता है।

 

14) यदि आप उनके स्थान पर घुसपैठ करते हैं तो वे क्रोधी हो जाते हैं

जब आप एक खरगोश को गोद लेते हैं, तो आप जल्दी से सीखते हैं कि वे अपने क्षेत्र के बारे में बहुत विशेष हैं। उन्हें बहुत सी जगह की आवश्यकता होती है और विशिष्ट स्थान होते हैं जहाँ वे खाना पसंद करते हैं, सोते हैं, और “बाथरूम” (मनुष्यों की तरह) का उपयोग करते हैं। कभी-कभी, यदि आप एक बनी की जगह पर आक्रमण करते हैं, तो वह आपपर गुरगुराहट करेगा, ताकि आप उसका पता लगा सकें।

 

 

 

 

 

 

15) इंसानों की तरह, खरगोश आसानी से ऊब जाते हैं

यदि आप बिना किसी दोस्त या खेलने के लिए खिलौने के बिना एक छोटे से पिंजरे में फंस जाए, तो आप अकेले ऊब सकते हैं, है ना? खैर, खरगोश भी उसी तरह हैं। उन्हें आपके साथ घुल-मिलने के लिए अवसरों की आवश्यकता है, आसपास चलने के लिए बहुत सारी जगह, और उन्हें मनोरंजन के लिए बहुत सारे खिलौने दे। यदि उन्हें अकेले छोड़ दिया जाता है, तो वे असामाजिक हो सकते हैं या उदास हो सकते हैं।

 

16) जन्म के बाद, सभी बच्चे खरगोश को litter के रूप में जाना जाता है।

Litter आमतौर पर 4 से 8 किट्स के बीच होता है। शिशु अंधे पैदा होते हैं और फर के बिना होते हैं। शिशुओं को अपनी आँखें खोलने के लिए लगभग 10 दिन लगते हैं। Kits का दूध 6 से 8 सप्ताह के बीच कम हो जाता हैं। खरगोश अपने बच्चों को दिन में केवल 5 मिनट के लिए भोजन देते हैं। घरेलू खरगोश जंगली खरगोश के साथ प्रजनन नहीं कर सकते।

 

17) खरगोश शाकाहारी (पौधे खाने वाले) स्तनधारी होते हैं

वे सब्जियां, पेड़ की छाल और जड़ी-बूटियां खाते हैं। एक खरगोश का आहार बहुत महत्वपूर्ण है गलत भोजन एक खरगोश को मार सकता है। 4 पाउंड का खरगोश 20 पाउंड के कुत्ते जितना पानी पी सकता हैं।

 

18) खरगोश सामाजिक, प्यारा और मजेदार जानवर हैं

वे एक warren नामक एक घर में herds नामक समूहों में रहते हैं। एक खरगोश का औसत जीवनकाल 8 से 10 वर्ष के बीच होता है।

 

19) खरगोश crepuscular हैं, यानी वे सुबह और शाम को सबसे अधिक सक्रिय हैं

जब खरगोश खुश होते हैं, तो वे जंप, ट्विस्ट और रन की एक श्रृंखला करते हैं, जिसे binky कहा जाता है। खरगोशों को एक दिन में कम से कम चार घंटे व्यायाम करने की आवश्यकता होती है। यदि वे पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं तो वे ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित हो सकते हैं। खरगोश 36 इंच या इससे अधिक लंबे कूद सकते हैं और एक घंटे में लगभग 35 मील दौड़ सकते हैं।

 

20) खरगोशों के लिए दिन का सबसे व्यस्त समय शाम और सुबह है

यह तब है जब वे भोजन खोजने के लिए उद्यम करते हैं। कम रोशनी में वे शिकारियों से छिप सकते है।

 

21) हर बन्नी का एक अनोखा व्यक्तित्व होता है, जैसे आप और मैं करते हैं

हर खरगोश अलग होता है। उन्हें जानने के लिए एक लंबा समय लग सकता है, और यह बताना मुश्किल है कि क्या उन्हें किसी अन्य पशु साथी के साथ-साथ एक और खरगोश भी मिलेगा। यह सुनिश्चित करना चाहिए हैं कि दो खरगोशों को एक साथ बहुत समय और ऊर्जा मिलती है। उनमें से दो को एक साथ रखना खतरनाक हो सकता है जो अभी तक एक दूसरे को नहीं जानते हैं।

 

 

 

About Rabbit in Hindi

Rabbit Mythology

खरगोश पुराण

  • खरगोश प्रजनन और पुनर्जन्म का प्रतीक हैं और इसलिए सामान्यतः ईस्टर से जुड़े हैं

 

  • खरगोशों को अक्सर चालबाजों के रूप में दर्शाया जाता है, दुश्मनों को पछाड़ने के लिए उनकी चालाकी का उपयोग करते हुए

 

  • खरगोश चीनी राशि चक्र या कैलेंडर में बारह खगोलीय जानवरों में से एक हैं

 

  • जापानी परंपरा में, खरगोश चंद्रमा पर रहते हैं

 

  • एज़्टेक ने चार सौ खरगोश देवताओं के एक पैनथियन की पूजा की, जिसे सेंटज़ोन टोटोकटिन कहा जाता है

 

 

 

 

 

Rabbits Size:

Rabbit in Hindi- कुछ खरगोश एक बिल्ली के आकार के हैं, और कुछ तो एक साल के छोटे बच्चे के जितने बड़े हो सकते हैं। छोटे खरगोश, जैसे कि pygmy rabbits, लंबाई में 8 इंच (20 सेंटीमीटर) से कम हो सकते हैं और एक पाउंड से कम वजन के होते हैं। बड़ी प्रजातियां 20 इंच (50 सेमी) और 4.5 किलोग्राम से अधिक हो जाते हैं।

सबसे बड़ी खरगोश नस्लों में 5 किलो से अधिक वजन के khargosh हैं।; विशाल Flemish, 5.9 किग्रा और इससे अधिक वजन के हो सकते हैं; विशाल papillon, 5.9 से 6.3 किग्रा; और विशाल chinchilla, 5.4 से 7.2 किग्रा तक के हो सकते हैं।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार, दुनिया का सबसे लंबा खरगोश, एक Flemish giant है, जो 4 फीट 3 इंच (129 सेमी) और 49 पाउंड (22 किलोग्राम) का था।

छोटे खरगोशों की नस्लों में Britannia Petite शामिल हैं, जिनका वजन 1.1 किग्रा के नीचे हैं।

2.5 पाउंड के तहत नीदरलैंड dwarf का वजन 1.1 किग्रा

बौना hotot का वजन 1.3 किग्रा

और Himalayan, 1.1 से 2 किग्रा का वजन होता हैं।

 

 

 

 

 

 

Rabbits Offspring

वंशज

Rabbit in Hindi- खरगोश अच्छे कारणों के लिए अपनी अतृप्त प्रजनन आदतों के लिए जाने जाते हैं। वे हर साल तीन से चार बार प्रजनन करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एनिमल डायवर्सिटी वेब (ADW) के अनुसार केवल 15 प्रतिशत बच्चे खरगोश अपने पहले जन्मदिन मना पाते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जनसंख्या बढ़ती रहे, खरगोशों में अधिक बच्चे होते हैं।

प्रत्येक गर्भावस्था में तीन से आठ बच्चे पैदा होते हैं, जिन्हें kittens या kits कहा जाता है। (Bunny छोटे पालतू जानवरों के चयन के अनुसार, युवा या वयस्क खरगोश के लिए एक स्नेही नाम है।) चार से पांच सप्ताह के बाद, एक kit खुद की देखभाल कर सकते है। दो या तीन महीनों में यह खुद का परिवार शुरू करने के लिए तैयार हो जाते है। यदि प्राकृतिक शिकारियों की कमी है, तो एक क्षेत्र खरगोशों से जल्दी ही भर सकता है।

Rabbits Diet in Hindi

आहार

Diet of Rabbit in Hindi- खरगोश शाकाहारी होते हैं। इसका मतलब है कि उनके पास पौधे आधारित आहार है और वे मांस नहीं खाते। उनके आहार में घास, तिपतिया घास और कुछ क्रूसदार पौधे जैसे ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल हैं। वे ADW के अनुसार अवसरवादी फीडर हैं और फल, बीज, जड़, कलियां और पेड़ की छाल भी खाते हैं।

 

Rabbit Food list in Hindi

Rabbit Food list in Hindi – यहाँ खरगोशों के लिए सुरक्षित सब्जियों और फलों की एक सूची दी गई है, साथ में नीचे उनकी भी सूची हैं जिसने आपको बचना चाहिए, ताकि आप अपने प्यारे दोस्त को स्वस्थ और खुश रखें।

Khargosh Kya Khata Hai

ताजे फलों के विकल्प

  • सेब rare rabbit
  • खुबानी rare rabbit
  • केले rare rabbit
  • जामुन rare rabbit
  • चेरी rare rabbit
  • न्यूजीलैंड rare rabbit
  • आम rare rabbit
  • ख़रबूज़े rare rabbit
  • पपीता rare rabbit
  • आड़ू rare rabbit
  • रहिला rare rabbit
  • अनानास rare rabbit

 

 

 

 

 

 

 

Rabbit Ko Kya Khilaye

वे सब्जियां जिन्हें रोज एक खरगोश को खिलाया जा सकता है:

  • अंकुरित अलफ़लफ़ा rare rabbit
  • आर्गुला rare rabbit
  • तुलसी rare rabbit
  • बेल मिर्च rare rabbit
  • बोक चोय
  • ब्रोकोली
  • ब्रूसेल स्प्राऊट्स
  • पत्ता गोभी
  • गाजर
  • अजवायन
  • धनिया
  • विलायती
  • सौंफ
  • गोभी
  • पुदीना
  • सरसों का साग
  • अजमोद
  • मूली का ऊपरी भाग
  • रोमेन सलाद
  • पालक
  • बसन्त की हरियाली
  • गर्मी का शरबत
  • शलजम का साग
  • दुबा घास
  • तोरी का शरबत

 

खरगोश को क्या नहीं खिलाना चाहिए

अपने खरगोश आलू, मकई, सेम, बीज या नट्स न खिलाएं। ये खाद्य पदार्थ खरगोशों के लिए पचने के लिए अलग पंथ हैं और पाचन की गंभीर समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

 

वास

Rabbit in Hindi- जबकि मूल रूप से यूरोप और अफ्रीका से, खरगोश अब दुनिया भर में पाए जाते हैं। ADW के अनुसार, दक्षिणी दक्षिण अमेरिका, वेस्ट इंडीज, मेडागास्कर और एशिया के अधिकांश द्वीपों को छोड़कर दुनिया के अधिकांश भूमि पर उनका कब्जा है। यद्यपि मूल रूप से दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जावा से नहीं हैं, लेकिन पिछली कुछ शताब्दियों के दौरान इन स्थानों पर भी खरगोशों को पाया गया।

घरेलू खरगोशों को गर्मी की थकावट या हाइपोथर्मिया से बचाने के लिए एक विनियमित वातावरण की आवश्यकता होती है। जंगली खरगोशों को यह समस्या नहीं होती है और वे अपने घरों को विभिन्न तापमान सीमा में बनाते हैं। जंगली खरगोश जंगल, जंगलों, घास के मैदान, रेगिस्तान, टुंड्रा और आर्द्रभूमि में पाए जा सकते हैं।

जंगली खरगोश जमीन में सुरंग बनाकर अपना घर बनाते हैं। इन सुरंग प्रणालियों को warrens कहा जाता है और इसमें घोंसले के लिए और सोने के लिए कमरे शामिल हैं। त्वरित पलायन के लिए इनके बिल में कई प्रवेश द्वार भी होते हैं।

 

आदतें

Rabbit in Hindi- खरगोश बहुत सामाजिक प्राणी हैं और बड़े समूहों में रहते हैं जिन्हें colonies कहा जाता है। खरगोशों के लिए दिन का सबसे व्यस्त समय शाम और सुबह है। यह तब है जब वे भोजन खोजने के लिए उद्यम करते हैं। कम रोशनी उन्हें शिकारियों से छिपाने में मदद करती है।

इनके शिकारी – जिनमें उल्लू, बाज, जंगली कुत्ते, जंगली बिल्लियाँ और जमीनी गिलहरियाँ शामिल हैं – उनके लिए निरंतर खतरा बना रहता हैं। खरगोश के लंबे पैर और हाई स्‍पीड पर लंबे समय तक दौड़ने की क्षमता संभावित रूप से विकासवादी अनुकूलन हैं जो उन्हें उन चीजों को खाने के लिए बाहर निकलने में मदद करते हैं जो वे खाना चाहते हैं।

 

 

 

 

 

History of Rabbits in Hindi:

Rabbit in Hindi- खरगोशों का इतिहास

खरगोश Lagomorpha नामक स्तनधारियों के क्रम से संबंधित हैं, जिसमें rabbits, hares और Pikas की 40 प्रजातियां शामिल हैं। जीवाश्म रिकॉर्ड से पता चलता है कि Eocene अवधि के दौरान कम से कम 40 मिलियन साल पहले एशिया में Lagomorpha विकसित हुआ था।

इस अवधि के दौरान महाद्वीपों का टूटना, ऑस्ट्रेलिया के अपवाद के साथ दुनिया भर में खरगोशों और खरगोशों की विभिन्न प्रजातियों के व्यापक वितरण के लिए जिम्मेदार हो सकता है। वर्तमान में यूरोप और अमेरिका में घरेलू खरगोश की 60 से अधिक मान्यता प्राप्त नस्लें हैं, उनमें से सभी यूरोपीय खरगोश (Oryctolagus cuniculus) से उतरे हैं, खरगोश की एकमात्र प्रजाति व्यापक रूप से पालतू हो गई है। यह अन्य देशी खरगोशों से एक अलग प्रजाति है जैसे कि उत्तरी अमेरिकी जैकबेट्स और कॉटॉन्टेल खरगोश और सभी प्रजातियों के खरगोश।

यूरोपीय जंगली खरगोश लगभग 4,000 साल पहले इबेरियन प्रायद्वीप पर विकसित हुआ था, नाम ‘Hispania’ (स्पेन) का अनुवाद उस क्षेत्र में दिए गए नाम से किया गया है जिसका नाम फोनीशियन व्यापारियों द्वारा दिया गया है, जिसका अर्थ है ‘खरगोशों की भूमि’।

जब रोमवासी 200BC के आसपास स्पेन पहुंचे, तो उन्होंने अपने मांस और फर के लिए देशी खरगोशों की खेती शुरू की। रोम के लोगों ने इस प्रथा को cuniculture कहा और खरगोशों को घने बाड़ों में रखा। अनिवार्य रूप से, खरगोशों ने भागने की कोशिश की और यह शायद कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि लैटिन नाम ‘Oryctolagus cuniculus’ का अर्थ है ‘भूमिगत सुरंगों को खोदने वाला’।

रोमन साम्राज्य के प्रसार ने, देशों के बीच बढ़ते व्यापार के साथ, यूरोप और एशिया के कई और हिस्सों में यूरोपीय खरगोश को पहुंचाने में मदद की। उनके तेजी से प्रजनन दर, और आदर्श निवास स्थान प्रदान करने वाली भूमि की बढ़ती खेती के साथ, खरगोशों ने जल्द ही जंगल में बड़ी आबादी की स्थापना की। यूरोपीय खरगोशों को नए देशों में पेश किया जाना जारी रहा, क्योंकि वे यूरोपीय साहसी और अग्रगामी थे। जंगली खरगोश कई नए स्थानों में पनप गए, और उपयुक्त निवास स्थान और कुछ प्राकृतिक शिकारियों वाले देशों में उनकी आबादी तेजी से बढ़ी। यूरोपीय खरगोश उत्तरी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में व्यापक हो गए, उदाहरण के लिए, जहां जंगली खरगोश किसानों और संरक्षणवादियों के लिए एक परेशानी का कारण बन गए है।

 

 

 

 

 

 

कहा जाता है कि फ्रांस में Champagne Region के भिक्षुओं द्वारा 5 वीं शताब्दी में जंगली खरगोशों को पहले पालतू बनाया गया था। भिक्षु लगभग निश्चित रूप से पहले थे, जो आसानी से उपलब्ध खाद्य स्रोत के कारण पिंजरों में खरगोशों रखते थे और वे पहले ही थे, जो वजन या फर रंग जैसे लक्षणों के लिए चयनात्मक प्रजनन के साथ प्रयोग करते थे। 12 वीं शताब्दी के दौरान खरगोशों को ब्रिटेन में पेश किया गया था, और मध्य युग के दौरान, मांस और फर के लिए खरगोशों की प्रजनन और खेती पूरे यूरोप में व्यापक हो गई। सूत्रों का कहना है कि मध्यकालीन महिलाओं में से कुछ महिलाओं ने खरगोशों को पालतू जानवर के रूप में रखा था। यूरोपीय खरगोशों के चयनात्मक प्रजनन का मतलब था कि अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग नस्लें पैदा हुईं, और कई पुरानी नस्लों की उत्पत्ति कई शताब्दियों में वापस हो सकती है। उदाहरण के लिए; 15 वीं शताब्दी की पेंटिंग कई रंगों में खरगोशों को दिखाती हैं, कुछ सफेद ‘डच’ के निशान के साथ भी; 16 वीं शताब्दी के लेखन से पता चलता है कि फ्लेमिश विशालकाय पहले से ही बेल्जियम के फ्लेमिश भाषी गेंट क्षेत्र में गेंट जाइंट के नाम से शुद्ध-नस्ल वाला था; 17 वीं शताब्दी के स्रोत इंग्लैंड और फ्रांस में ‘सिल्वर’ खरगोशों के आगमन के बारे में बताते हैं, जो भारत और चीन से समुद्री और शैंपेन डे अर्जेंटीना नस्लों में प्रभावशाली होकर लाए जाते हैं; 18 वीं सदी के सूत्रों का कहना है कि एक नस्ल को लैपिन डी निकार्ड के नाम से जाना जाता है जो एक बार फ्रांस में मौजूद थी और इसका वजन 1.5 किलोग्राम (3, पाउंड) के बराबर था, कुछ इसे सभी बौने नस्लों का अग्रदूत मानते हैं; अंग्रेजी लोप का 18 वीं शताब्दी के रिकॉर्ड से भी पता लगाया जा सकता है, और सभी लोप नस्लों का पूर्वज माना जाता है। 19 वीं शताब्दी के मध्य तक, घरेलू खरगोशों के चुनिंदा प्रजनन की व्यापक प्रथा के परिणामस्वरूप, बड़ी संख्या में नस्लें पैदा हुईं, जिनमें छोटे पोलिश खरगोश से लेकर विशाल फ्लेमिश विशालकाय शामिल थे।

 

 

 

 

 

 

19 वीं शताब्दी तक, घरेलू खरगोशों को शुद्ध rabbit images रूप से उनके मांस और फर के लिए प्रतिबंधित किया गया था, लेकिन विक्टोरियन युग के दौरान, rabbit images कई नए ‘फैंसी’ नस्लों को दिखाने के लिए खरगोशों के प्रजनन के शौक rabbit images के लिए विकसित किया गया था। औद्योगीकरण का अर्थ यह rabbit images भी था कि देश से rabbit images बढ़ते हुए शहरों और शहरों में जाने वाले कई लोग अपने साथ खरगोश लेकर आए; rabbit images पोल्ट्री के अलावा, वे शहर में रखने के rabbit images लिए व्यावहारिक होने rabbit images वाले एकमात्र ‘खेत’ जानवर थे। rabbit images हालाँकि इनमें से कई खरगोशों को मांस के लिए पाला जाता था, rabbit images लेकिन बढ़ते मध्यम वर्गों के बीच खरगोशों को पालतू जानवरों के रूप में रखना आम हो गया।

 

 

 

 

खरगोशों को ग्रामीण इलाकों और उन जानवरों के rabbit images साथ जोड़ा गया था जिन्हें उन्होंने पीछे छोड़ दिया था, और rabbit images लगभग भावुक हो गए। बच्चों के संबंध में खरगोश को बढ़ावा दिया गया था, और खरगोशों के प्रति रोमांटिक रवैया आज भी नवजात शिशुओं के साथ ‘बन्नीज़’ के जुड़ाव और बच्चों के पालतू जानवर के रूप में खरगोशों के rabbit images विचार पर कायम है। 20 वीं शताब्दी तक, खरगोश प्रजनन पूरे यूरोप में rabbit imagesएक लोकप्रिय शौक बन गया था, जिसमें कई खरगोश कट्टरपंथी नई किस्मों और रंगों का विकास कर रहे थे। कुछ नस्लें, जैसे कि हिमालयन और रेक्स, प्राकृतिक रूप से उत्पन्न आनुवंशिक उत्परिवर्तन के परिणाम के रूप में आए, rabbit images जो तब चयनात्मक प्रजनन कार्यक्रम के माध्यम से तय किए गए थे या बढ़ाए गए थे। दूसरों को क्रॉस-ब्रीडिंग के rabbit images माध्यम से विकसित किया गया था, विशेष रूप से यूरोप में बढ़ती यात्रा के परिणामस्वरूप अन्य देशों से आयातित खरगोशों के साथ। कई नस्ल समाजों और क्लबों की स्थापना की गई थी, कुछ नस्लों की लोकप्रियता में नाटकीय झूलों के दौर से गुजर रही थी, अक्सर फर और वाणिज्यिक उपयोग के लिए बदलते फैशन के कारण। यद्यपि यूरोपीय खरगोश यूरोपीय निवासियों के साथ अमेरिका में पहुंचे, और एक बड़ी जंगली आबादी की स्थापना की, 19 वीं शताब्दी के अंत तक खरगोशों को ज्यादातर जंगल में शिकार किया गया था। घरेलू खरगोश तब तक अमेरिका में लोकप्रिय नहीं हुए, जब तक कि शताब्दी के आसपास कोई यूरोपीय नस्लों का आयात नहीं होने लगा और प्रजनकों ने कुछ अमेरिकी नस्लों को भी विकसित कर लिया।

Rabbit In Hindi, AboutRabbit In Hindi, Khargosh