Best Medical Colleges in India

जो छात्र मेडिकल के फील्ड में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं और डॉक्टर बनने का सपना देख रहे हैं, उन्हें कठिन परिश्रम की जरूरत तो होती ही है।

इसके साथ ही उन्हें इस बात पर भी ध्यान देने की विशेष जरूरत है कि वह मेडिकल की डिग्री किस कॉलेज से प्राप्त करें ताकि उनका डॉक्टर बनने का सपना पूरा हो सके, इसके लिए छात्रों को अच्छे मेडिकल कॉलेजों के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है।

 

You May Also Like!

 

हालांकि, हर साल लाखों छात्र अच्छे मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस, बीडीएस और मेडिकल पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की परीक्षा देते हैं, जिसमें उत्तीर्ण होने पर उम्मीदवारों को अच्छे एमबीबीएस / बीडीएस कोर्स मेडिकल कॉलेज में सीट मिल जाती है।

इस आर्टिकल में हम आपको शिक्षा की गुणवत्ता, रिसर्च आउटपुट, इंडस्ट्री इंटरफेस, एकेडमिक प्रोडक्टिविटी, प्लेसमेंट, फैकल्टी, और अन्य सुविधाओं के आधार पर भारत के बेस्ट गर्वमेंट और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

 

Top Medical Colleges in India

भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज – Top Medical Colleges in India

भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज – Top Medical Colleges in India जिनसे मेडिकल की पढ़ाई कर छात्र अपने भविष्य को संवार सकते हैं और एक सफल और श्रेष्ठ डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं भारत के बेस्ट मेडिकल कॉलेजों के बारे में –

1) ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स), दिल्ली – All India Institutes of Medical Sciences (AIIMS)

स्थापना – साल 1956

रैकिंग – प्रथम ( नेशनल इंस्टीट्यूट रैकिंग फ्रैमवर्क, इंडिया टुडे एंड आउटलुक इंडिया, 2020 द्धारा  )

वेबसाइट- https://www.aiims.edu/en.html

All India Institute of Medical Sciences (AIIMS), New Delhi देश में सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज है, जो अपने छात्रों को आधुनिक और उन्नत तकनीक से लैस विश्व स्तर की सभी सुविधाओं को प्रदान कर रहा है। 

यह कॉलेज हर साल ऑल इंडिया लेवल पर MBBS कोर्स एंट्रेंस एग्‍जाम कंडक्‍ट करता है। इस एग्जाम के माध्यम से इस कॉलेज में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को AIIMS के दिल्ली, गुंटुर, जोधपुर, भोपाल, नागपुर, पटना, भुवनेश्वर, रायपुर,  और ऋषिकेश, कैंपस में एडमिशन दिया जाता है।

इसके बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर काउंसलिंग प्रोसेस के तहत एडमिशन दिया जाता है। यह कॉलेज ग्रेजुएशन, मास्टर्स और PHD कोर्सेस उपलब्ध करवाता है।

वहीं इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स तरसते हैं, क्योंकि यह कॉलेज प्लेसमेंट, सुविधाएं, फैकल्टी सभी के मामले में यह नंबर 1 कॉलेज है।

 

 

2) क्रिश्चयन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), वेल्लोर – Christian Medical College, Vellore

स्थापना – 1900

प्राइवेट या सरकारी –  प्राइवेट रिसर्च इंस्टीट्यूट

एडमिशन क्राइटेरिया – NEET UG: MBBS

         NEET PG: MD & MS कंप्यूटर आधारित टेस्ट /  Assessment Test/ अन्य कोर्सेस के लिए इंटरव्यू

वेबसाइट: https://www.cmch-vellore.edu/

क्रिश्चयन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी) तमिलनाडु के वेल्लोर में स्थित है, जो कि तमिलनाडु डॉ. एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। यह कॉलेज छात्रों के लिए मेडिसन, सर्जरी और नर्सिंग से संबंधित कई यूजी, पीजी और डॉक्टरल कोर्सेस उपलब्ध करवाता है।

सीएमसी वेल्लोर, 6 स्ट्रीम जैसे कि – मेडिकल, पैरामेडिकल, फ़ार्मेसी, नर्सिंग, साइंस, डेंटल में 64 कोर्सेस ऑफर करता है और 12 डिग्री कोर्सेस जैसे एमबीबीएस, बीएससी, बीपीटी, बी.ओ.टी., एमडी आदि प्रदान करता हैं।

 

 

 

3) आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी), पुणे – Armed Forces Medical College

स्थापना: 1 मई, 1948

एडमिशन प्रोसेस:  NEET में पास होना जरूरी

                    एएफएमसी एंट्रेंस एग्जाम क्लीयर करना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट: www.afmc.nic.in

आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज (एएफएमसी) पुणे, मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने वाले छात्रों की पहली पसंद है।

इस कॉलेज में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को एएफएमसी एंट्रेंस एग्जाम में पास होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही उम्मीदवारों को NEET परीक्षा में पास होना भी जरूरी है।  

वहीं उम्मीदवारों को आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज की एलिजिबिटी क्राइटेरिया के मापदंडों को पूरा करने पर ही पढ़ने का मौका मिलता है। जैसे कि कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं में कम से कम 60 फीसदी नंबर लाना जरूरी है।

यह कॉलेज मेडकिल के क्षेत्र में यूजी, पीजी कोर्सेस ऑफर करता है। कई

प्रतिष्ठित न्यूज मैग्जीन द्वारा एएफएमसी को देश के टॉप तीन मेडिकल कॉलेजों में शुमार किया गया है। इसके साथ ही इसके NCC से A ‘ग्रेडिंग के साथ मान्यता प्राप्त हुई है।

 

 

 

4) जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जेआईपीएमईआर), पुडुच्चेरी – Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research (JIPMER)

स्थापना: 1964

कैंपस:    192 एकड़

रेटिंग: AAAA

फेकल्टी:     326

अधिकारिक वेबसाइट: www.jipmer.edu.in

पढ़ने और कैंपस में नई चीजे सीखने के हिसाब से जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जेआईपीएमईआर) बेहद अच्छा मेडिकल कॉलेज है। जो कि अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट  कोर्सेस उपलब्ध करता है।

JIPMER  37 अलग-अलग विषयों में  M.B.B.S., B.Sc., M.Sc., M.D. / M.S डिग्री प्रदान करता है। इस कॉलेज में सभी कोर्सेस में एडमिशन  JIPMER एंट्रेस एग्जाम के द्धारा ही होता है, प्रवेश परीक्षा विभिन्न केन्द्रों में ऑनलाइन आयोजित किया जाता है।

इस कॉलेज में फुल-टाइम Ph-D प्रोग्राम 8 अलग-अलग विषयों में उपलब्ध है।इसके साथ ही JIPMER अस्पताल भी है, जो हजारों रोगियों को उच्च चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करता है।

 

 

 

5) मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (एमएएमसी), दिल्ली

स्थापना: 1958

कैंपस:     122 एकड़

फैकल्टी:    426

कोर्सेस: M.D, MS, D.M., M.B.B.S, M.Ch . Msc., डिप्लोमा आदि

वेबसाइट: http://www.mamc.ac.in/

प्लेसमेंट, फैकल्टी और सुविधाओं के हिसाब से मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज (MAMC) देश के सबसे अच्छे कॉलेजों की लिस्ट में शुमार हैं। यहां एडमिशन लेने के लिए छात्रों को NEET की परीक्षा क्लीयर करना बेहद जरूरी है। 

 दिल्ली में प्रवेश UG स्तर के कार्यक्रमों यानी MBBS और BDS को NEET स्कोर के आधार पर प्रदान किया जाता है।

 

 

 

6) लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, (एलएचएमसी) दिल्ली

स्थापना: 1916

कैंपस: 68 एकड़

वेबसाइट: http://lhmc-hosp.gov.in/

 अगर आप मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना आपके भविष्य के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए NEET क्वालिफाई करना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही उम्मदीवारों को कॉलेज के पात्रता मापदंडों का भी ख्याल रखना होगा। यह कॉलेज अपने छात्रों को यूजी और पीजी कोर्सेस ऑफर करती है।

आपको बता दें कि पहले इस क़लेज का नाम  क्वीन मेरी कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल था, लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर कॉलेज की संस्थापक लेडी हार्डिंग के नाम पर लेडी हार्डिंग  मेडिकल कॉलेज कर दिया गया।

 

 

 

7) मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई

स्थापना:  1835

कोर्सेस: M.B.B.S, B.P.T, BSC, MD, MS, M.Pharm

यह भारत का सबसे पुराने मेडिकल कॉलेज में से एक है, जो  मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वालों के लिए एक बेहतर इंस्टीट्यूट भी है। यह कॉलेज डॉक्टर MGR  यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है।

एमएमसी M.B.B.S, B.P.T, BSC, MD, MS, M.Pharm समेत कई कोर्सेस उपलब्ध करवाता है। इस कॉलेज में एडमिशन के लिए छात्रों को NEET की परीक्षा पास करनी जरूरी है, साथ ही कॉलेज की योग्यता मापदंडों पर उतरना जरूरी है।

 

 

 

8) ग्रांट मेडिकल कॉलेज, मुंबई

स्थापना: 1845

कोर्सेस: MD, MS, M.Pharm, M.B.B.S, B.P.T, BSC, M.Ch, D.M., M.Sc.

एडमिशन: NEET

मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए यह एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। यह मेडिकल की पढ़ाई के मामले में भारत और एशिया के सबसे पुराने मेडिकल कॉलेजों में से एक है। यह साउथ मुंबई में जेजे ग्रुप के चार हॉस्पिटल से जुड़ा है। 

यह कॉलेज भी मेडिकल से जुड़े सभी ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन प्रोग्राम ऑफर करता है। इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए NEET एग्जाम को पास करना बेहद जरूरी है।

 

 

 

9) कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (केएमसी), मणिपाल

स्थापना: 1953

कैंपस: 648 एकड़

वेबसाइट: https://manipal.edu/kmc-manipal.html

कोर्सेस- MD, MS, M.Sc., D,M., M.Ch, Phd,, M.B.B.S, M.Phill

एंट्रेंस- NEET

केएमसी देश में प्राइवेट सेक्टर का पहला मेडिकल कॉलेज हैं जो देश के बेस्ट 5 मेडिकल कॉलेज में शुमार किया गया है। यह अपने स्थापना के समय से ही मेडिकल  प्रैक्टिशनर्स को ट्रेनिंग दे रहा है। इस कॉलेज में भी एडमिशन NEET परीक्षा के आधार पर ही किया जाता है। यह कॉलेज छात्रों को मेडिकल क्षेत्र में यूजी, पीजी कोर्सेस उपलब्ध करवाता है।

 

 

 

10) श्री रामचंद्र मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, चेन्नई

स्थापना: 1985

कोर्सेस: M.Sc.,  M.D.,  B.Sc., D.M., M.Ch.,  B.Pharma,  Diploma Dual Degree,  M.B.B.S., M.P.H.,  M.Phil.,  Ph.D, M.D.S.,  M.B.A,  Pharm. D,  B.ASLP,  B.B.A,  B.D.S.,  M.P.T.,  M.Pharma,  B.E /B.Tech,  M.S.,  B.P.T.,  B.Sc.(Hons),  B.O.T,  B.Optom, 

वेबसाइट: www.sriramachandra.edu.in/university

मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए इस कॉलेज में एडमिशन लेना फायदेमेंद साबित हो सकता है। यह कॉलेज चेन्नई के पोरूर जिले में स्थित है।

आपको बता दें कि चेन्नई के इस कॉलेज से आठ कॉस्टिचुएंट कॉलेज और 45 डिपार्टमेंट जुड़े हैं जिनके माध्यम से हेल्थ केयर, रिसर्च और मेडिकल स्टडीज में 92 से ज्यादा कोर्सेज ऑफर किए जाते हैं।

 

 

11) यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली

स्थापना:  1971

एफिलिएटेड: दिल्ली यूनिवर्सिटी

मान्यता: मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्धारा

इंस्टीट्यूट: सरकारी

  वेबसाइट: https://www.ucms.ac.in/

यह देश के अच्छे मेडिकल कॉलेज में गिना जाने वाला मेडिकल कॉलेज है जो कि दिल्ली यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है।इस कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को NEET एग्जाम देना जरूरी है, इसके साथ ही कॉलेज के द्दारा निर्धारित की गई योग्यता मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य है, तभी वे इस कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।

यह कॉलेज मेडिकल फील्ड से रिलेटेड कई यूजी और पीजी कोर्सेस उपलब्ध करता है। इसके साथ ही यह कॉलेज छात्रों को आधुनिक तकनीक से लैस सभी सुविधाएं प्रदान करता है।

 

 

12) किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, [KGMU] लखनऊ

स्थापना: 2002

मान्यता: NIRF, DCI, NAAC, MCI, INC, UGC

कैंपस क्षेत्रफल: 1000000 स्क्वायर मीटर

एंट्रेस एग्जाम: UGC NET, NEET, NEET PG,

कोर्सेस: Ph.D, MBBS, MD, M.Ch, MDS, DM,  MS, MHA, BDS, B.Sc,

वेबसाइट: www.kgmu.org

किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज को यूनिवर्सिटी में अपग्रेड करके साल 2002 में यूपी सरकार  द्धारा फिर से स्थापित किया गया। जबकि इसकी मुख्य रुप से स्थापना साल 1999 में हुई थी।

यह देश के बेहतरीन मेडिकल कॉलेजों में शुमार है। वहीं कई सालों तक इस मेडिकल यूनिवर्सिटी को पति साहूजी महाराज मेडिकल यूनिवर्सिटी के नाम से जाना जाता था।

इस यूनिवर्सिटी में ऑप्थेलमोलॉजी, सर्जरी,पीडियाट्रिक और न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट समेत कई अन्य डिपार्टमेंट शामिल हैं। इस कॉलेज में भी एडमिशन लेने के लिए NEET क्लीयर करना जरूरी है।

 

 

13) सेठ गोर्धनदास सुंदरदास मेडिकल कॉलेज, मुंबई ( सेठ जी.एस. मेडिकल कॉलेज )

स्थापना: 1926

कोर्सेस: ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और सुपर स्पेशियलिटी प्रोग्रा्म्स

वेबसाइट: www.kem.edu

मेडिकल में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए इस कॉलेज में एडमिशन लेना  एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। मुंबई में स्थित यह  कॉलेज महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से एफिलिएटेड है।

इस कॉलेज और हॉस्पिटल में कई अनुभवी डॉक्टर हैं, जो छात्रों को मेडिकल ट्रेनिंग देते हैं। इस कॉलेज में भी एडमिशन NEET एग्जाम के माध्यम से होता है।

यह कॉलेज ग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट समेत कई सुपर स्पेशियलिटी मेडिकल प्रोग्राम्स भी अपने छात्रों के लिए ऑफर करता है।

 

 

14) बैंगलोर मेडिकल कॉलेज (बीएमसी),बैंगलोर

स्थापना: 1955

कैंपस: 200 एकड़

एफिलएशन: राजीव गांधी हेल्थ साइंस यूनिवर्सिटी 

यह बैंगलोर में स्थित इकलौता ऐसा कॉलेज है जो राजीव गांधी हेल्थ साइंस यूनिवर्सिटी  से एफिलिएटेड है। यह कॉलेज भी मेडिकल से संबंधित कई अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस समेत सुपरस्पेशियलिटी कोर्सेस ऑफर करता है।

इस कॉलेज से विक्टोरिया हॉस्पिटल, मिन्टो आई हॉस्पिटल समेत कई अस्पताल जुड़े हुए हैं।

 

 

 

15) क्रिश्चयन मेडिकल कॉलेज (सीएमसी), लुधियाना

स्थापना: 1894

मान्यता: मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया

कॉलेज वेबसाइट:  https://www.cmcludhiana.in/

कोर्सेस M.D.,  Diploma,  D.M., M.S.,  M.B.B.S.,  M.Ch.

 

 

 

यह कॉलेज भी भारत के टॉप मेडिकल कॉलेज की लिस्ट में शुमार है। यह अपने छात्रों को कई तरह के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम्स उपलब्ध करवाते हैं। इस कॉलेज में भी एडमिशन NEET के माध्यम से होता है।

इसमें मेडिकल छात्रों को आधुनिक तकनीक से लैस सुविधाएं उपलब्ध करवाईं जाती हैं।

इनके अलावा देश के टॉप 100 की लिस्ट में शुमार अन्य  मेडिकल कॉलेज के नाम नीचे दिए गए है जो कि इस प्रकार है:

16) सेंट जॉन्स मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर medical guardian

17) उस्मानिया मेडिकल कॉलेज, हैदराबाद medical guardian

18) इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, वाराणसी medical guardian

19) अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, कोच्चि medical guardian

20) बीजे मेडिकल कॉलेज एंड ससून हॉस्पिटल, पुणे (B.J. Medical College and Sassoon Hospital, Pune) medical guardian

21) नील रतन सरकार मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ( एनआरएस), कोलकाता medical guardian

22) मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कोलकाता medical guardian

23) इंस्टीटयूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, कोलकाता medical guardian

24) एम एस रमैया मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर medical guardian

25) स्टेनली मेडिकल कॉलेज (एसएमसी), चेन्नई medical guardian

26) छत्रपति साहुजी महाराज मेडिकल युनिवर्सिटी, लखनऊ medical Colleges in India

27) गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हास्पिटल, चंडीगढ़ medical Colleges in India

28) लोकमान्य तिलक म्यूनिसिपल मेडिकल कॉलेज मुंबई medical Colleges in India

29) इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) medical Colleges in India

30) टोपीवाला नेशनल मेडिकल कॉलेज, मुंबई medical Colleges in India

31) गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज, नागपुर medical Colleges in India

32) असम मेडिकल कॉलेज, डिब्रूगढ़ medical Colleges in India

33) राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आरआईएमएस), रांची medical Colleges in India

34) जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसी) बेलगाम

35) केम्पेगोड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, बैंगलोर

36) गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल

37) एन के पी साल्वे इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, नागपुर

38) के जे सोमैया मेडिकल कॉलेज, मुंबई

39) अल-अमीन मेडिकल कॉलेज, बीजापुर

40) दत्ता मेघे इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नागपुर

41) नारायण मेडिकल कॉलेज, नेल्लोर

42) एल एल आर एम मेडिकल कॉलेज, मेरठ

43) संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साईंसेज, लखनऊ

44) वैदही इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च, बैंगलोर

45) पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंज & रिसर्च (पीजीआईएमईआर), चंडीगढ़

46) एमएस राम्याह मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर

47) पुडुचेरी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, पुडुचेरी medical assistant salary

48) इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला

49) भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल कॉलेज, पुणे

50) कोवाई मेडिकल सेंटर रिसर्च एंड एजुकेशनल ट्रस्ट (केएमसीएच), कोयंबटूर

51) गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज, औरंगाबाद

52) एरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ

53) महात्मा गांधी मिशन मेडिकल कॉलेज, औरंगाबाद

54) पद्मश्री डॉ. डी वाई पाटिल मेडिकल कॉलेज, पुणे

55) गांधी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, हैदराबाद

56) पं. बीडी शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, रोहतक

57) प्रवरा इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदनगर

58) जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर

59) मेडिकल कॉलेज बड़ौदा (एमसीबी), वडोदरा

60) आर्मी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली

61) एमजीएम मेडिकल कॉलेज, इंदौर

62) अज़ीज़िया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च, कोल्लम

63) जियान सागर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, पटियाला

64) एनआरआई मेडिकल कॉलेज, गुंटूर

65) फादर मुलर मेडिकल कॉलेज, मैंगलोर

66) वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज, दिल्ली

67) नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज, जबलपुर

68) गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज, सूरत

69) बसेश्वरा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, चित्रदुर्ग

70) गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज, जम्मू

71) पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज, राजकोट

72) गोवा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, गोवा

73) टेर्ना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, नवी मुंबई

74) ए एन मगध मेडिकल कॉलेज, गया reddit medical school

75) पं. जेएनएम मेडिकल कॉलेज, रायपुरmedical assistant salary

76) श्रीमती एनएचएल म्यूसिपल चिकित्सा कॉलेज, अहमदाबाद reddit medical school

77) गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसी), गुवाहाटी reddit medical school

78) सिलचर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, सिलचर reddit medical school

79) राजा राजेश्वरी मेडिकल कॉलेज, बैंगलोर reddit medical school

80) श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, इंदौर reddit medical school

81) गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज पटियाला reddit medical school

82) अहमदाबाद म्यूसिपल कॉर्पोरेशऩ मेडिकल एजुकेशन ट्रस्ट मेडिकल कॉलेज reddit medical school

83) श्री गुरु राम दास इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च, अमृतसर reddit medical school

84) जेजेएम मेडिकल कॉलेज, दावणगेरे medical assistant salary

85) गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज, कोट्टायम medical assistant salary

86) हसन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, हसनmedical assistant salary

87) कर्नाटक इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (केआईएमएस), हुबली medical assistant salary

88) कार्पागा विनायागा इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर, कांचीपुरम medical assistant salary

89) महर्षि मार्कंदेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च, अंबाला medical assistant salary

90) पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज, राजकोट medical assistant salary

91) केएमसीटी मेडिकल कॉलेज, कोझिकोड medical assistant salary

92) कालीकट मेडिकल कॉलेज, कालीकट medical symbol

93) एसडीएम मेडिकल कॉलेज, धारवाड़ medical symbol

94) सेवथा मेडिकल कॉलेज, चेन्नई medical symbol

95) पद्मश्री डॉ डीवाई पाटिल मेडिकल कॉलेज, मुंबई medical symbol

96) किलपॉक मेडिकल कॉलेज, चेन्नई medical symbol

97) कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, भुवनेश्वर medical symbol

98) जुबली मिशन मेडिकल कॉलेज और रिसर्च इंस्टीट्यूट, त्रिशूर medical symbol

99) आदेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च, भटिंडा medical symbol

100) के एस हेगडे मेडिकल एकेडमी, मैंगलोर medical symbol

 

 

ऊपर दिए गए medical symbol कॉलेजों में medical symbol मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन लेकर न सिर्फ छात्र अपने डॉक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं बल्कि अपने बेहतर भविष्य का भी निर्माण कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here