दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की सीटीईटी एग्जाम क्या है सीटीईटी एग्जाम देने की योगयता क्या होना चाहिए सीटीईटी की एग्जाम पैटर्न क्या है सीटीईटी एग्जाम के बाद करियर स्कोप क्या है ओर भी बहुत कुछ की जानकारी आपको मिलेगी तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।दोस्तों शिक्षा का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें युवा बहुत आगे बढ़ सकते हैं। आज के समय में हमें अच्छे शिक्षकों की बहुत जरूरत है एक अच्छा शिक्षक किसी भी देश के भविष्य को उज्जवल बनाता है। हमारे देश के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए अच्छे शिक्षकों (Teachers) की बहुत जरूरत है इसीलिए आज युवाओं की जरूरत शिक्षण संस्थानों में बहुत ज्यादा है।(ctet Kaise Kare in Hindi) 

CTET क्या है सीटीईटी Kaise Kare in Hindi

 

 

CTET क्या है सीटीईटी Kaise Kare in Hindi

You May Also Like!

दोस्तों प्राइमरी शिक्षक बहुत ही जरूरी होते शिक्षा संस्थानों में क्योंकि यह शिक्षक बच्चों को एक अच्छी शिक्षा का संरचना और ढांचा प्रदान करती है। आज इस आर्टिकल में मैं आपको केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली प्राइमरी टीचर CTET की परीक्षा के बारे में बताऊंगा। इस आर्टिकल में हम CTET EXAM के बारे में जानेंगे यह एक ऐसी परीक्षा है जिसके जरिए आप को शिक्षक बनने की योग्यता दी जाती है अगर आपने यह परीक्षा पास कर ली है तो आप किसी भी केंद्र सरकार के अधीन स्कूलों तथा प्राइवेट स्कूलों में प्राइमरी शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीटीईटी एग्जाम क्या है (What is CTET Exam in Hindi)

दोस्तों ctet exam एक ऐसी परीक्षा है जिसके जरिए प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए आपकी योग्यता की जांच की जाती है। अगर आप प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको CTET की परीक्षा पास करना अनिवार्य है सीटीईटी परीक्षा के द्वारा प्राइमरी शिक्षकों के व्यवहारिक तथा मानसिक गीता की जांच की जाती है।

इस परीक्षा के द्वारा आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए योग्य हो जाते हैं। यह परीक्षा national level  में आयोजित कराई जाती है इस परीक्षा का मान्यता हमारे देश का हर एक राज्य में है। CTET Exam का मुख्य उद्देश्य है कि वह बच्चों के लिए एक कौशल शिक्षक को चुन सकें इसके जरिए प्राइमरी शिक्षकों की व्यवहारिक तथा मानसिक ज्ञान की परीक्षा ली जाती है।

दोस्तों यह परीक्षा के लिए 2 पेपर होते हैं पहले पेपर के जरिए आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं जबकि दूसरे  paper के जरिए कक्षा 6 से लेकर कक्षा आठवीं तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

 

 

 

CTET EXAM FULL FORM KYA HAI

CTET EXAM FULLFORM  Central Teacher Eligibility Test होता है.

दोस्तों यह परीक्षा सीबीएसई बोर्ड के द्वारा आयोजित कराई जाती है। यह परीक्षा हमारे देश के हर राज्य में आयोजित होती है और इस परीक्षा के द्वारा आप हमारे देश के किसी भी प्राइवेट तथा सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में पढ़ा सकते हैं।

सीटीईटी एग्जाम देने की योगयता (CTET Exam Eligibility)

अब मैं आपको CTET परीक्षा को देने के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा।

 1  First Paper 

दोस्तों पहले पेपर के जरिए कक्षा 1 से लेकर कक्षा पांचवी तक के शिक्षक के लिए योग्यता की जांच की जाती है। पहले पेपर परीक्षा देने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं के परीक्षा किसी भी विषय से कम से कम 60% अंकों के साथ पास करनी होती है।

  • 12वीं के साथ-साथ आपको DEd (डिप्लोमा इन एजुकेशन) का कोर्स किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूशन से करना होता है।
  • अच्छे मार्क्स लाना भी होता है.

 2  Second Paper 

दूसरे पेपर के जरिए कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के शिक्षकों की योग्यता की जांच की जाती है। दूसरे पेपर की परीक्षा देने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा 60% अंकों के साथ पास करनी होती है साथ ही साथ आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और कॉलेज से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री 50% अंकों के साथ पास करनी होती है।

  • ग्रेजुएशन के साथ-साथ आपको B.Ed कोर्स को भी करना अनिवार्य होता है तभी आप दूसरे पेपर की परीक्षा को दे सकेंगे।
  • ग्रेजुएशन और B.Ed करने वाले उम्मीदवार पहले स्तर तथा दूसरे स्तर दोनों की परीक्षा को दे सकते हैं।

उम्र सिमा (Age Limit) 

सीटेट की परीक्षा के लिए कुछ उम्र सिमा रखी गई है तो अगर आप यह एग्जाम दे रहे है तो आज की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है।

 

 

 

 

सीटीईटी की एग्जाम पैटर्न (CTET Exam Pattern)

दोस्तों सीटेट (CTET) की परीक्षा दो स्तर में होती है पहले स्तर के परीक्षा के जरिए आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा पांचवी तक के बच्चों को पढ़ाने के योग्य माने जाते हैं तथा second level परीक्षा के जरिए आप कक्षा 6 से लेकर कक्षा आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने योग्य माने जाते हैं।

दोनों स्तर की परीक्षा में आपसे ऑब्जेक्टिव प्रश्न ही पूछे जाते हैं यानी आपको हर एक प्रश्न के चार विकल्प दिए जाएंगे आपको उन में से सही विकल्प को चुनना होता है। सीटेट की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है।

 1  First Level Exam

पहले स्तर की परीक्षा में आपसे कुल 150 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के लिए आपको कुल 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है आपको इतने समय में ही 150 अंक के प्रश्नों को हल करना होता है।

इस परीक्षा में 30 अंक हिंदी से 30 अंक अंग्रेजी 30 अंक गणित से 30 अंक बाल विकास से 30 अंक पर्यावरण के विषय से पूछे जाते हैं। आप अंग्रेजी के जगह और किसी अन्य भाषा में परीक्षा दे सकते हैं।

 2  Second Level Exam

दूसरे स्तर की परीक्षा में 150 marks के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के लिए भी आपको 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है इतने ही समय में आपको सारे प्रश्नों को हल करना होता है। इस परीक्षा में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जाते हैं।

  • हिंदी से 30 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • अंग्रेजी से 30 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • बाल विकास विषय से 30 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • 60 अंक के प्रश्न सामाजिक विज्ञान या फिर गणित और विज्ञान विषय से पूछे जाते हैं।

अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन सामाजिक विज्ञान विषय से की है तो आप सामाजिक विज्ञान के प्रश्नों को हल कीजिएगा अगर आपने अपना ग्रेजुएशन विज्ञान और गणित जैसे विषय से की है तो आप 60 अंक के प्रश्न गणित और विज्ञान के हल कीजिएगा।

अगर आपने अपना ग्रेजुएशन कॉमर्स विषय से किया है तो भी आप सामाजिक विज्ञान के प्रश्न को हल कीजिएगा।

 

 

 

CTET EXAM APPLY KAISE KARE

CTET exam CBSE board के द्वारा आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा के आवेदन के लिए आपको ctet.nic.in Website में जाकर फॉर्म को भरना होता है। 

और फॉर्म को भरना काफी आसान है बस जो आपको fill करने के लिए बोला जाता है बस वो अच्छे से fill करे और अगर कोई document मांगती है तो आप अपने document को scan करके ही upload करे खेर यहाँ से आप form को आसानी से भर सकते है और apply कर सकते है।

सीटीईटी एग्जाम के बाद करियर स्कोप (Career Scope After CTET Exam)

दोस्तों सीटीईटी परीक्षा के जरिए आप किसी प्राइवेट स्कूल या फिर सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में प्राइमरी शिक्षक के तौर पर आवेदन कर सकते हैं।

इस परीक्षा के Marksheet की मान्यता 7 वर्षों तक रहती है आप 7 वर्षों तक इस परीक्षा के जरिए किसी भी स्कूल में प्राइमरी शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस परीक्षा के जरिए आप केंद्रीय विद्यालय (Central School), समिति नवोदय विद्यालय समिति सैनिक विद्यालय जैसे हमारे देश के विद्यालयों में प्राइमरी शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नोट:- दोस्तों अगर आप ये एग्जाम देने का बारे में सोचते है तो बस मेहनत पूरी ईमानदारी के साथ करना इसके बाद आप ये एग्जाम जरूर पास करेंगे।

 

 

 

Conclusion 

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए उसके बारे में जाना इस आर्टिकल में मैंने आपको सीटेट परीक्षा से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं जैसे कि सीटीईटी एग्जाम क्या है (What is CTET Exam in Hindi) सीटीईटी एग्जाम देने की योगयता क्या होना चाहिए (CTET Exam Eligibility) सीटीईटी की एग्जाम पैटर्न क्या है (CTET exam pattern) सीटीईटी एग्जाम के बाद करियर स्कोप क्या है.

मुझे उम्मीद है

कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको सीटीईटी परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपका हमारा आर्टिकल कैसा लगता है यह भी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर सीटेट परीक्षा के सारी जानकारी मिली है तो हमारे इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

 

 

ctet Kaise Kare in Hindi ctet Kaise Kare in Hindi ctet Kaise Kare in Hindi ctet full form in hindi what is ctet course in hindi ctet kya hai in Hindi ctet full form in hindi what is ctet course in hindi ctet kya hai in Hindi ctet full form in hindi what is ctet course in hindi ctet kya hai in Hindi ctet full form in hindi what is ctet course in hindi ctet kya hai in Hindi ctet full form in hindi what is ctet course in hindi ctet kya hai in Hindi