दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताउंगी की बायोटेक्नोलॉजी क्या है बायोटेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी  बायोटेक्नोलॉजी की योगयता क्या होना चाहिए और बिओटेक्नोलॉजिस्ट की वेतन कितनी होती है BioTechnology kya hai in hindi तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।(BioTechnology क्या है बायोटेक्नोलॉजी कैसे बनाये in Hindi) 

 

 

 

You May Also Like!

BioTechnology क्या है बायोटेक्नोलॉजी कैसे बनाये in Hindi

 

 

 

बायो यानी जीवित प्रणाली और टेक्नोलॉजी मतलब तकनीक। इसके मुताबिक बायोटेक्नोलॉजी का मतलब है जीवित प्राणियों पर तकनीक का इस्तेमाल करना। किसी विशेष उत्पादों या पदार्थों को विकसित करने या बनाने के लिए जीवित प्रणालियों और जीवों का उपयोग किया जाता है, जिसे बायोटेक्नोलॉजी कहते हैं। बायोटेक्नोलॉजी को हिंदी में जैव प्रौद्योगिकी कहा जाता है बायोटेक्नोलॉजी को अकसर बायोइंजिनियरिंग (bio engineering), बायोमेडिकल इंजीनियरिंग (biomedical engineering), मॉलिक्यूलर इंजीनियरिंग (molecular engineering) इत्यादि के क्षेत्रों के साथ जोड़कर देखा जाता रहा है। हजारों सालों से, मानव जाति ने कृषि, खाद्य उत्पादन और दवा में जैव प्रौद्योगिकी का उपयोग किया है।

Biotechnology

को माल और सेवाओं को प्रदान करने के लिए biological एजेंटों द्वारा सामग्री के प्रसंस्करण के लिए वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग सिद्धांतों के अनुप्रयोग के रूप में परिभाषित किया गया है। स्पिंक्स रिपोर्ट (1980) ने जैव प्रौद्योगिकी को inks biological जीवों के अनुप्रयोग, विनिर्माण या सेवा उद्योगों के लिए प्रक्रियाओं या प्रक्रियाओं ’के रूप में परिभाषित किया।यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ऑफ़िस एसेसमेंट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एसेसमेंट ने जैव प्रौद्योगिकी को किसी भी तकनीक के रूप में परिभाषित किया जो किसी उत्पाद को बनाने या संशोधित करने, पौधों या जानवरों को बेहतर बनाने या विशिष्ट उपयोगों के लिए सूक्ष्मजीवों को विकसित करने के लिए इस्तेमाल किया.

बायोटेक्नोलॉजी क्या है (What is Biotechnology in Hindi)

बायोटेक्नोलॉजी बायोलॉजी पर आधारित विज्ञान है। हर जीवन रूप डीएनए पर आधारित है। कई क्षेत्रों में जैव प्रौद्योगिकी के कई फायदे हैं। उदाहरण के लिए, चिकित्सा क्षेत्र में, हम पौधों के nutrition मूल्य को बढ़ावा देने के लिए विटामिन और खनिजों का चयन कर सकते हैं। एक ऐसे जीवन की कल्पना करें जहां हम जो भी खाद्य पदार्थ खाते हैं.

उनमें से अधिकांश विटामिन और खनिजों से भरे हों। हर जगह biotechnology; यह हमें अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद करता है और हमें एक स्वस्थ दुनिया में ले जाता है। Biotechnology एक ऐसा क्षेत्र है जो किसी उत्पाद या प्रक्रिया को विकसित करने के लिए biology प्रणालियों का उपयोग technology के साथ घूमता है।

Biological प्रौद्योगिकी के परिणाम कई उद्योगों में कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। biological प्रौद्योगिकी के अंतः विषय प्रकृति कई उत्पादों और प्रौद्योगिकियों में परिणाम है। Biological प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में चिकित्सा जैव प्रौद्योगिकी, दवा जैव प्रौद्योगिकी, संयंत्र जैव प्रौद्योगिकी, सेलुलर जैव प्रौद्योगिकी, किण्वन जैव प्रौद्योगिकी, खाद्य जैव प्रौद्योगिकी, पर्यावरण जैव प्रौद्योगिकी, और जैव सूचना विज्ञान शामिल हैं।

 

 

 

 

बायोटेक्नोलॉजी के कोर्स (Courses in Biotechnology)

बायोटेक्नोलॉजी में B.Tech. की डिग्री बायोलॉजिकल science के साथ-साथ बायोटेक्नोलॉजी के इंजीनियरिंग पहलू को शामिल करती है। इसके पाठ्यक्रम में जीवन विज्ञान जैसे कि माइक्रोबायोलॉजी, आणविक जीवविज्ञान, सेल बायोलॉजी, जेनेटिक्स, आदि और इंजीनियरिंग विषय जैसे बायोप्रोसेस इंजी।, बायोकेमिकल इंजी।, थर्मोडायनामिक्स, मास ट्रांसफर, आदि शामिल हैं।

 1  डिप्लोमा कोर्सेज (Dimploma Courses)

बायोटेक्नोलॉजी में डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए, छात्र उन कॉलेजों में इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो 10 वीं क्लास पास करने के बाद छात्रों को यह डिप्लोमा कोर्स ऑफर करते हैं. भारत में इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है.

 2  अंडरग्रेजुएट कोर्सेज (Undergraduate Courses)

जो इंस्टिट्यूट्स और यूनिवर्सिटीज अंडरग्रेजुएट कोर्सेज ऑफर करते हैं, वहां आप बायोटेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस अंडरग्रेजुएट कोर्स की अवधि 4 वर्ष है और छात्रों को इस अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम पास करना पड़ता है.

 3  पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज (Postgraduate Courses)

पोस्टग्रेजुएशन के लेवल पर, इस कोर्स को अक्सर बायोटेक्नोलॉजी में एमटेक या बायोटेक्नोलॉजी में एमएससी के नाम से जाना जाता है. यह उस यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है जो कैंडिडेट्स को पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री या डिप्लोमा ऑफर करता है. पोस्टग्रेजुएशन लेवल पर इस कोर्स की अवधि केवल 2 वर्ष है.

 4  डॉक्टोरल प्रोग्राम्स (Doctoral Programs)

जो उम्मीदवार बायोटेक्नोलॉजी में डॉक्टोरल डिग्री हासिल करना चाहते हैं, वे अपनी पोस्टग्रेजुएशन पूरी करने के बाद पीएचडी कोर्सेज के लिए अप्लाई कर सकते हैं. पीएचडी कोर्सेज की अवधि आमतौर पर 3 से 4 वर्ष की होती है जो थीसिस पूरी करने के लिए शामिल रिसर्च वर्क पर निर्भर करती है. पीएचडी फुल टाइम और पार्ट टाइम तरीके से की जा सकती है.

Biotechnology में B.Sc. डिग्री, दूसरी ओर, biological प्रौद्योगिकी भाग के जैविक पहलू पर केंद्रित है। Industrial प्रक्रियाओं से संबंधित कुछ विषय होंगे, लेकिन मुख्य ध्यान biological प्रौद्योगिकी क्षेत्रों जैसे जैव रसायन, पादप जैव प्रौद्योगिकी, पशु जैव प्रौद्योगिकी, सूक्ष्म जीव विज्ञान पर अनुसंधान और विकास पर होगा.

 

 

बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी (BSc in Biotechnology Hindi)

बायोटेक्नोलॉजी में बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc) भारत में सबसे लोकप्रिय स्नातक कार्यक्रमों में से एक है। Course दो व्यापक विषयों- biology और technology का चौराहा है। साधारण समानता में, bio प्रौद्योगिकी अनुप्रयुक्त जीवविज्ञान का एक क्षेत्र है जो technology विकास करने के लिए जीवित जीवों या जैविक प्रणालियों का उपयोग करता है.

और विभिन्न क्षेत्रों में उनका उपयोग करता है। यह मूल रूप से मानव जीवन की गुणवत्ता और ग्रह के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहता है। जैव प्रौद्योगिकी में बी.एससी एक तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम है जो 6 सेमेस्टर में विभाजित है जो जैव-आणविक और सेलुलर गतिविधियों का विस्तृत ज्ञान प्रदान करता है और उनका अध्ययन करने के लिए विभिन्न तकनीकों के बारे में बताया जाता है।

इसमें genetics, molecular bio और chemistry जैसे विषयों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम शामिल है। वे उम्मीदवार जो जैविक विज्ञान से मोहित हैं और उनमें समस्या-समाधान के अच्छे कौशल हैं और कंप्यूटर के साथ कुशल हैं, उन्हें इस कार्यक्रम के लिए निश्चित रूप से जाना चाहिए।

जैव प्रौद्योगिकी (बायोटेक्नोलॉजी) स्नातक देश भर में कई उच्च-भुगतान वाली नौकरियों के अवसरों को आमंत्रित करते हैं। यह क्षेत्र हमेशा विकसित हो रहा है और Course पूरा करने के बाद, एक research scientist, Biotech analysis, अपने संबंधित क्षेत्रों के विशेषज्ञ बन सकते हैं।

बायोटेक्नोलॉजी की योगयता (Eligibility For Biotechnology)

Course को आगे बढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों को यहां minimum eligibilty पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है।

हायर सेकंडरी और सीनियर सेकेंडरी दोनों स्तरों पर 50% (SC / ST उम्मीदवारों के लिए 45%) का minimum संयुक्त स्कोर। तीनों में 60% के न्यूनतम संयुक्त स्कोर के साथ 10 + 2 स्तर पर Physics, biology और chemistry विज्ञान मुख्य विषय के रूप में।

 

 

 

बायोटेक्नोलॉजी में स्कोप (Biotechnology Scope) 

भारत में बायोटेक्नोलॉजी ने काफी महत्वपूर्ण जगह बना ली है. इस फील्ड के तहत सभी संभावित फ़ील्ड्स जैसे कि, फार्मास्यूटिकल, फ़ूड मैन्युफैक्चरिंग, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, एजुकेशन और रिसर्च से संबद्ध कार्य शामिल हो गये हैं. उक्त फ़ील्ड्स के अलावा भी अन्य कई फ़ील्ड्स में बायोटेक्नोलॉजी के योगदान को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता है.

चाहे वह बायोफ़र्टिलाइज़र्स, बायोपेस्टीसाइड्स, ग्रीन रेवोलुशन या आईटी की फ़ील्ड में रेवोलुशन लाने वाली बायोइन्फॉर्मेटिक्स से संबंधित मुद्दे हों, बायोटेक्नोलॉजी भारत के युवा वर्ग के लिए रोज़गार के ढेरों अवसर मुहैया करवा रही है. अब हम उन विभिन्न एरियाज का जिक्र करते हैं जिनमें बायोटेक्नोलॉजी पढ़ने वाले छात्रों के करियर के अभूतपूर्व विकास के लिए काफी संभावनाएं हैं.

  • मेडिकल राइटिंग्स
  • कॉलेज और विश्वविद्यालय
  • फार्मास्युटिकल कंपनियां
  • आईटी कंपनियां
  • हेल्थ केयर सेंटर्स
  • एग्रीकल्चर सेक्टर
  • एनिमल हसबेंड्री
  • जेनेटिक इंजीनियरिंग
  • रिसर्च लैबोरेट्रीज
  • फ़ूड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री

बिओटेक्नोलॉजिस्ट की वेतन (Salary of Biotechnologist)

स्कोप की बात की जाए तो इस लाइन में बहुत स्कोप है। इसमे करियर की बहुत संभावनाएं मौजूद हैं। इसके साथ ही इनको पैसा भी खूब मिलता है। इतनी पढ़ाई करने के बाद इनको 30 से 40 हजार रुपये शुरुआत में आसानी से मिल जाते है। अनुभव होने के साथ – साथ इनका वेतन भी बढ़ता जाता है।

भारत में 350 से ज्यादा बायोटेक्नोलॉजिकल कंपनियां हैं और बायोटेक में स्पेशलाइजेशन कोर्स करना अब काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

 

 

Biotechnology Colleges in India

यहां हम आपको इंडिया के बेस्ट कॉलेज व इंस्टिट्यूट के बारे में बता रहे हैं। जहां एडमिशन लेकर आप जल्दी एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। यहां प्रवेश लेने से job placement बहुत जल्दी मिल जाता है।

• Indian institute of technology, madras
• Banaras Hindu Vishwa Vidyalaya, Varanasi
• Institute of chemical technology, Mumbai
• Rajiv Gandhi institute of technology, Maharashtra
• Amity institute of biotechnology, Noida
• Bhagwan Mahavir college of biotechnology, Gujarat

 

 

 

Conclusion:

Biotechnology में भविष्य बनाने की कई सारी संभावनाएं है। आज बहुत से क्षेत्रों में इसका प्रयोग किया जाने लगा है, अपनी दक्षता के अनुसार किसी भी पद पर कार्य किया जा सकता है तथा आप एक उच्च पद और नाम के साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते है। आशा करते है की Biotechnology Ki Jankari आपके लिए बहुत उपयोगी होगी और आप इस जानकारी के माध्यम से Biotechnology Course को करने में सफल हो पाएँगे।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है

की आपको ये आर्टिकल पढ़के बहुत अच्छा लगा होगा और आपको काफी जाएदा हेल्प फूल हुआ होगा की बायोटेक्नोलॉजी क्या है (What is Biotechnology in Hindi) बायोटेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाये पूरी जानकारी (How to make a career in BioTechnology in hindi) खेर अगर आपको अच्छा लगा हो तो दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

 

 

 

BioTechnology kya hai in hindi BioTechnology kya hai in hindi BioTechnology kya hai in hindi what is BioTechnology course in hindi BioTechnology kaise banaye in hindi what is BioTechnology course in hindi BioTechnology kaise banaye in hindi what is BioTechnology course in hindi BioTechnology kaise banaye in hindi what is BioTechnology course in hindi BioTechnology kaise banaye in hindi what is BioTechnology course in hindi BioTechnology kaise banaye in hindi