Solar Cooker Hindi सोलर कुकर परिचय हिंदी में Solar Cooker Introduction In Hindi सोलर कुकर एक डिवाइस है solar cooker information in hindi जो ऊर्जा के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग करता है। वे ईंधन का उपयोग नहीं करते और इन्हें चलाने के लिए कुछ भी खर्च नहीं आता। Solar Cooker वे धीमी गति से हो रही वनों की कटाई और मरुस्थलीकरण को रोकने में भी मदद करते हैं। सौर पर खाना पकाने का एक और लाभ यह है कि आग से खाना पकाने के विपरीत, सौर कुकर हवा को प्रदूषित नहीं करते। About Solar Cooker Hindi सोलर कुकर का उपयोग कभी-कभी बाहर खाना पकाने के लिए भी किया जाता है, solar cooker images खासकर जब आग का उपयोग करना जोखिम भरा हो या कोई ईंधन न हो। solar cooker diagram सोलर कुकर बहुत उपयोगी है। यह ऊर्जा का एक अक्षय स्रोत है।

What Is Solar Cooker In Hindi

सोलर कुकर क्या है

सोलर कुकर एक ऐसा डिवाइस है जो solar cooker information in hindi खाद्य पदार्थों को पकाने, सेंकने और भूनने के लिए सीधे धूप देता है। solar cooker information in hindi सौर कुकर के लिए कई अलग-अलग डिज़ाइन स्‍टाइल हैं, solar cooker information in hindi लेकिन वे सभी आम हैं जिनमें कोई जीवाश्म ईंधन solar cooker information in hindi का उपयोग नहीं किया जाता और केवल सौर ऊर्जा का उपयोग करके भोजन बनाया जाता है।

1 Solar Cooker In Hindi

 

You May Also Like!

 

 

 

 

सौर कुकर को लंबे समय तक भोजन solar cooker images पकाने के लिए बहुत solar cooker images धीमा और अव्यावहारिक माना जाता था; यह मध्य solar cooker images  विद्यालय विज्ञान मेलों और तीसरे विश्व आपदा राहत के लिए भेजा गया था। लेकिन हाल ही में सामग्री प्रौद्योगिकी solar cooker images में प्रगति ने सौर कुकर के साथ भोजन तैयार करने में लगने वाले समय को काफी कम कर दिया है, solar cooker images जिससे यह पारंपरिक ओवन के लिए एक गंभीर प्रतियोगी बन गया है।

 

How Solar Cooking Work in Hindi?

सोलर कुकिंग कैसे काम करता है?

हमारा अंतिम लक्ष्य यह प्रदर्शित करना है solar cooker images और प्रशिक्षित करना है कि सौर ऊर्जा पर खाना पकाने की तकनीक कैसे काम करती है और इस प्रकार की तकनीक हर जगह परिवारों के जीवन को बेहतर बना सकती है। विभिन्न solar cooker diagram भौतिक विज्ञान को समझने से नए सौर रसोइयों को यह समझने में मदद solar cooker diagram मिलती है कि यह सूर्य की शक्ति का दोहन करने के लिए क्या लेता है।

Solar Cooker In Hindi

 

 

 

 

सोलर कुकिंग सूर्य की UV किरणों के माध्यम से की जाती है।

एक सौर कुकर UV प्रकाश की किरणों को अंदर आने देता है और फिर उन्हें लंबी इंफ्रारेड प्रकाश किरणों में परिवर्तित कर देता है जो बाहर नहीं निकल सकती। भोजन में पानी, वसा और प्रोटीन अणु बनाने के लिए इन्फ्रारेड रेडिएशन की ऊर्जा सही होती है।

यह सूरज की गर्मी नहीं है जो खाना पकाती है, solar cooker diagram न ही यह बाहरी परिवेश का तापमान है, हालांकि यह खाना पकाने के लिए आवश्यक दर या समय solar cooker diagram को कुछ हद तक प्रभावित कर सकता है, solar cooker diagram लेकिन यह सूर्य की किरणें हैं जो भोजन पकाने वाली गर्मी ऊर्जा में बदल जाती हैं; और इस ऊष्मा ऊर्जा को एक solar cooker diagram आवरण या ढक्कन के माध्यम से बर्तन और भोजन द्वारा बनाए रखा जाता है।

यह उसी तरह से होता है जब कोई ग्रीन हाउस गर्मी को बरकरार रखता है या एक कार की खिड़कियां ओपन कि जाती है। एक प्रभावी सौर कुकर, खाना पकाने के बर्तन को गर्म करने के लिए सूर्य की ऊर्जा का उपयोग करेगा और अधिकतम खाना पकाने की प्रभावशीलता के लिए ऊर्जा (गर्मी) को कुशलता से बनाए रखेगा।

 

Solar Cooker In Hindi

 

 

सौर खाना पकाने के काम को प्रक्रिया के निम्नलिखित मैप के माध्यम से और साथ ही उपरोक्त चित्रों के माध्यम से समझाया जा सकता है।

सबसे पहले, आपको ढक्कन के साथ एक काले लिड के बर्तन की आवश्यकता होगी। यह एक कच्चा लोहा डच ओवन जैसा एक बर्तन हो सकता है, एक काला एनामेल्ड रोस्टिंग पैन जैसे चिकन या टर्की रोस्टर या कोई भी पॉट जिसे आप गैर विषैले, वेदरप्रूफ पेंट के साथ बाहर से काला कर सकते हैं। काली सतह बहुत गर्म हो जाती है; वे चमकदार सतहों की तुलना में अधिक तेजी से गर्मी करते हैं।

फिर आपको एक स्पष्ट पारदर्शी आवरण प्राप्त करने की आवश्यकता होगी जैसे कि एक बड़ा कांच का कटोरा या एक टिकाऊ प्लास्टिक ओवन खाना पकाने की थैली। इसका उपयोग ऊष्मा के अवधारण के लिए किया जाएगा और सूरज की किरणों को भी काले खाना पकाने के बर्तन और भोजन में प्रवेश करने में सक्षम होने की अनुमति देगा, इस प्रकार खाना पकाने के तापमान को बढ़ाता हैं और बाहर निकल रही गर्मी को रोकता हैं।

आगे आपको एक ऐसी सामग्री की आवश्यकता होगी जो सूर्य की किरणों को केंद्रित करने के लिए खाना पकाने के डिवाइस की ओर अतिरिक्त धूप को प्रतिबिंबित करें। यह आमतौर पर प्रतिबिंबित सतह के कुछ प्रकार के रूप में पूरा किया जाता है जैसे दर्पण, एल्यूमिनियम पन्नी और बफ़ड टिन या शीट धातु। एक परावर्तक सतह की सहायता से आप तापमान बढ़ा सकते हैं और भोजन को अधिक तेजी से पका सकते है।

 

 

 

 

… अधिकतम दक्षता के लिए यह आवश्यक है कि सूर्य को “ट्रैक” किया जाए, या दूसरे शब्दों में अपने सोलर कुकर को इस तरह से एडजस्‍ट करें ताकि यह सूर्य की किरणों को बेहतर रूप से जमा कर सके और अवशोषित करने में सक्षम हो सके।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरा खाना पकाने की अवधि में सोलर कुकर के पास लगातार खड़े रहना चाहिए। लेकिन इसका मतलब यह हो सकता है कि कोण और दिशा को हर बार या हर निर्धारित अवधि में एडजस्‍ट किया जाए, जैसे कि हर एक से दो घंटे में।

 

How Solar Cooker Work In Hindi:

सोलर कुकर के विभिन्न भाग कैसे काम करते हैं

अधिकांश सौर कुकरों के तीन मुख्य घटक हैं, या आप प्रभावी सौर खाना पकाने के लिए तीन मुख्य सिद्धांत कह सकते हैं; ये हैं-

Concentration (प्रतिबिंब, या प्रतिबिंब)

Absorption (गर्मी को आकर्षित करने या धारण करने की क्षमता)

Retention (गर्मी बनाए रखने के लिए साधन या क्षमता)

 

 

 

 

सूर्य की किरणों का संकेंद्रण सबसे अधिक बार पैनलों, पंखुड़ियों और ऐसी सतहों को दर्शाते हुए किया जाता है जो प्रकाश की किरणों (UV) को एक पॉइंट या सांद्रता पर केंद्रित कर सकती हैं। ये परावर्तित पैनल आमतौर पर चमकदार और परावर्तक सामग्री से बने होते हैं। उनके निर्माण में उपयोग किए जाने वाले पदार्थ, जैसे कि चांदी, क्रोमियम और एल्यूमिनियम के कारण। सूरज की किरणों को केंद्रित करने के लिए यह एक साधन है जो वस्तुओं या सतहों को गर्म करने में अधिक समय लगा सकता है, इस प्रकार अधिकांश सौर कुकर का निर्माण रिफ्लेक्टर पैनलों के साथ किया जाता है ताकि प्रक्रिया की गति बढ़ाई जा सके।

सौर खाना पकाने में सूर्य की ऊर्जा (गर्मी) का अवशोषण सबसे अच्छा तब प्राप्त होता है जब सतह में रंग काला होता है, इस प्रकार सबसे आम सौर ओवन आंतरिक आमतौर पर काले रंग के होते हैं और साथ ही खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुक वेयर का रंग काला होता हैं।

गहरे रंग गर्मी को अवशोषित करते हैं, जबकि हल्के रंग गर्मी को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं करते हैं। और कुछ रंग सूर्य की ऊर्जा को प्रतिबिंबित कर सकते हैं, जैसे कि उदाहरण के लिए चांदी। आम तौर पर, सौर खाना पकाने के लिए सबसे अच्छा कुक वेयर डार्क, पतली किस्म है क्योंकि यह गर्मी (ऊर्जा) को अच्छी तरह से अवशोषित करता है; और क्योंकि यह पतला है, इसलिए यह गर्मी को और अधिक तेज़ी से और समान रूप से भोजन में स्थानांतरित कर सकता है।

सोलर कुकिंग में अवधारण अंतिम सिद्धांत है। यदि सोलर कुकर अच्छी तरह से इंसुलेटेड नहीं है और यदि इसमें कवर, या ढक्कन नहीं है, तो सभी केंद्रित गर्मी (ऊर्जा) और अवशोषित गर्मी जल्दी से बाहर निकल जाएगी। एक सोलर कुकर में “ट्रैप” करने का साधन होना चाहिए या संकेंद्रित गर्मी को पकड़कर रखने की अनुमति होनी चाहिए ताकि प्रभावी रूप से पकाने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त रूप से उच्च स्तर तक “निर्माण” हो सके।

 

 

 

 

Advantages Of A Solar Cooker In Hindi:

सोलर कुकर के फायदे

पकाने के लिए गैस या मिट्टी का तेल, बिजली, कोयला या लकड़ी की कोई आवश्यकता नहीं है।

ईंधन पर खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सौर ऊर्जा मुफ्त उपलब्ध है।

सोलर कुकर में पकाया गया भोजन पौष्टिक होता है। पारंपरिक खाना पकाने की तुलना में लगभग 10-20% प्रोटीन प्रतिधारण अधिक है। विटमिन थायमिन प्रतिधारण लगभग 20 से 30% अधिक है, जबकि विटामिन A को 5 से 10% अधिक रखा जाता है जब खाना सोलर कुकर में पकाया जाता है।

सोलर कुकिंग प्रदूषण मुक्त और सुरक्षित है।

सोलर कुकर विभिन्न आकारों में आते हैं। परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर, कुकर के आकार को चुना जा सकता है।

खाना पकाने की सभी गतिविधियाँ (जैसे उबलना, भुनना) सोलर कुकर का उपयोग करके की जा सकती हैं।

ऐसी सरकारी योजनाएँ हैं जो सोलर कुकर खरीदने के लिए सब्सिडी देती हैं।

 

 

 

 

 

Disadvantages Of A Solar Cooker In Hindi

सोलर कुकर का नुकसान

खाना पकाने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है।

पारंपरिक खाना पकाने के तरीकों की तुलना में भोजन पकाने में अधिक समय लगता है।

 

How To Use Solar Cooker In Hindi

सोलर कुकर का उपयोग कैसे करें

स्टोव और ओवन का उपयोग करके, हम मांस, सब्जियां, बीन्स, चावल, ब्रेड और फलों जैसे खाद्य पदार्थों को किसी भी तरह से पका सकते हैं। हम सेंकना, स्टू, भाप, तलना और ब्रेज़ कर सकते हैं। सोलर कुकर का उपयोग कर हम वही काम कर सकते हैं, लेकिन गैस या बिजली के बजाय धूप का उपयोग करके।

बॉक्स कुकर एक साधारण प्रकार का सोलर कुकर है। शायद 3 से 5 फिट (1 से 1.5 मीटर) का, यह अनिवार्य रूप से एक सूर्य-संचालित ओवन है – एक संलग्न बॉक्स जो उस गर्मी में गर्म होता है और सील करता है। इसके सबसे मूल में, बॉक्स कुकर में एक खुला हुआ बॉक्स होता है, जो अंदर की तरफ काला होता है, और कांच या पारदर्शी प्लास्टिक का एक टुकड़ा होता है जो टॉप पर होता है।

 

 

 

 

खाना पकाने के लिए, आप इस बॉक्स को धूप में खाने के बर्तन के साथ छोड़ देते हैं, बॉक्स के काले तल के ऊपर बर्तन को रख देते हैं। जब कांच के माध्यम से सूरज की रोशनी बॉक्स में प्रवेश करती है, तो प्रकाश तरंगें नीचे से टकराती हैं, जिससे यह गर्म होती है। गहरे रंग गर्मी को अवशोषित करने में बेहतर होते हैं, इसीलिए इसके अंदर का रंग काला होता है। बॉक्स को बनाने वाले अणु उत्तेजित हो जाते हैं और अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं। बॉक्स में गर्मी फंस जाती है, और ओवन गर्म और गर्म हो जाता है। सभी स्‍टैंडर्ड ओवन का इफेक्‍ट एक ही होता हैं: भोजन पकाना।

 

Solar Cooker In Hindi.

Solar Cooker Theory In Hindi, Solar Cooker Project For High School In Hindi, How To Make Solar Cooker In Hindi, About Solar Cooker In Hindi, How To Use Solar Cooker In Hindi, Solar Cooker Introduction In Hindi, What Is Solar Cooker In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here