Sparrow in Hindi गौरैया दुनिया में सबसे परिचित और सबसे आम पक्षी हैं, लेकिन गौरैया क्या है? गौरैया, एक गौरैया कैसे बनती हैं यह जानने से आपको इन पक्षियों को अधिक आसानी से पहचानने और दुनिया के पक्षिजात में उनकी जगह की सराहना करने में मदद मिल सकती है।गौरैया, किसी भी छोटे, मुख्य रूप से बीज खाने वाले पक्षियों में से कोई भी शंक्वाकार पंछी है। गौरैया का नाम पुराने विश्व परिवार के पक्षियों में सबसे अधिक मजबूती से जुड़ा हुआ है (विशेष रूप से घर में रहने वाली गौरैया (Passer domesticus), जो कि समशीतोष्ण उत्तरी अमेरिका और यूरोप में बहुत आम है, लेकिन कई नई दुनिया के सदस्य भी हैं।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

 

Interesting Facts About Sparrows In Hindi:

Sparrow in Hindi- गौरैया के बारे में रोचक तथ्य:

  1. गौरैया के पास नर और मादा दोनों होते हैं जिनके पंख के रंग से आसानी से पहचाना जा सकता है। मादा के पास स्ट्रिप के साथ भूरे रंग की पीठ होती है, जबकि नर के पास लाल रंग की पीठ और काली बिब होते हैं।

 

  1. गौरैया के शरीर का रंग भूरा, काले और सफेद पंखों से ढका होता है। इसके पंख गोल होते हैं।

 

Sparrow in Hindi

 

 

 

 

 

  1. गौरैयों को सामाजिक प्राणी कहा जाता है। वे कॉलनी में रहते हैं जिन्हें आमतौर पर झुंड के रूप में वर्णित किया जाता है।

 

  1. गौरैया स्वभाव से मुख्य रूप से मांसाहारी होती हैं यानी वे मांस खाने वाली होती हैं। वे अपने खाने की आदत को अधिक बार बदलना सीखते हैं जब वे स्पैरो के साथ निकटता से रहते हैं और मुख्य रूप से पतंगे खाते हैं और छोटे कीड़े खाते हैं। वे बीज, फल और जामुन भी खा सकते हैं।

 

Sparrow in Hindi

  1. भोजन की निरंतर आपूर्ति के कारण गौरैया आसानी से मानव बस्तियों में जीवन के अनुकूल हो जाती है। ये जीव खाना खाना सीखते हैं जो उन्हें लोगों द्वारा प्रदान किया जाता है।

 

 

 

 

 

 

  1. वे आमतौर पर लगभग 24 मील प्रति घंटे की गति से उड़ते हैं, आपात काल के मामले में वे 31 मील प्रति घंटे तक की गति पकड़ सकते हैं।

 

 

 

 

 

  1. हालांकि गौरैया को पानी के पक्षी के रूप में नहीं माना जाता है, लेकिन वे शिकारियों से बचने के लिए बहुत तेज गति से तैरते हैं।

 

  1. गौरैया के शिकारी आमतौर पर कुत्ते, बिल्ली, लोमड़ी और सांप होते हैं। नवजात इन शिकारी मांसाहारियों के लिए एक आसान लक्ष्य हैं।

 

  1. प्रादेशिक जानवरों में गौरैया शामिल नहीं हैं, लेकिन वे अन्य गौरैयों से अपने घोंसले के बारे में आक्रामक रूप से सुरक्षात्मक हैं।

 

  1. गौरैया को बहुत छोटा माना जाता है इसकी लंबाई 4-8 इंच के बीच भिन्न हो सकती है और इसका वजन लगभग 0.8 से 1.4 औंस होता है। ऐसे छोटे शरीर के साथ, वे आसानी से छोटे होल में फिट हो सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

Sparrow in Hindi

  1. इनका गोल पंखों के साथ एक मोटा शरीर होता है। इसका शरीर भूरे, काले और सफेद पंखों से ढका होता है।

 

  1. गौरैया अपने घोंसलों का निर्माण ज्यादातर छतों, पुलों या पेड़ के खोखले के नीचे करती हैं।

 

 

 

 

 

  1. गौरैया जाहिर तौर पर एक पत्नीक होते है, यानी उनके अंडों के छोटे प्रतिशत में माता-पिता दोनों का DNA होता है।

 

  1. नर पर घोंसले के निर्माण की जिम्मेदारी होती है, और निर्माण के चरण के दौरान, वे मादाओं को आकर्षित करने का प्रयास करते हैं यदि वह आगे के निर्माण और संभोग में रुचि रखते हैं।

 

  1. एक ही वर्ष में गौरैया की कई नस्लें होती हैं। मादा लगभग 3-5 अंडे देती है जिसके लिए ऊष्मायन अवधि लगभग 12-15 दिन है। दोनों माता-पिता अंडे और चूजों की देखभाल करते हैं। युवा पक्षी जन्म से 15 दिनों के बाद घोंसला छोड़ देते हैं।

 

  1. गौरैया जंगल में लगभग 4-5 साल तक रहती हैं।

 

Types of Sparrows in Hindi:

Sparrow in Hindi – गौरैया के प्रकार

“स्पैरो” शब्द अपेक्षाकृत छोटे, ज्यादातर सूखे भूरे रंग के पक्षियों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करता है, जिसमें अक्सर पक्षीओं को little brown jobs कहा जाता हैं, क्योंकि उन्हें पहचानना मुश्किल हो सकता है।

जबकि इनमें से कई पक्षियों में उनके सामान्य नामों में “स्पैरो” शब्द शामिल है, अन्य प्रकार के गौरैयों में बंटिंग, टोही और ज्यूकोस शामिल हैं। वास्तव में, दुनिया भर में दर्जनों विभिन्न गौरैया प्रजातियां हैं – जिनमें से 50 से अधिक उत्तरी अमेरिका में पाई जाती हैं। यह समझना कि ये छोटे पक्षी किस तरह से संबंधित हैं और उनमें क्या समानताएं होती हैं, एवियन दुनिया में उनकी विशिष्टता को समझने के लिए सहायक है।

 

 

 

 

Sparrow in Hindi-

स्पैरो का भूगोल

अंटार्कटिका को छोड़कर गौरैया को हर महाद्वीप पर पाया जा सकता है, और उन्हें आम तौर पर दो प्रमुख परिवारों में विभाजित किया जाता है।

ओल्ड वर्ल्ड स्पैरो: ये स्पैरो परिवार Passeridae में बुनकर के प्रकार हैं, और वे यूरोप, एशिया और अफ्रीका में व्यापक हैं। सबसे आम गौरैयों में से एक – house sparrow – एक पुरानी विश्व गौरैया है और इसे दुनिया भर में व्यापक रूप से पाया जाता है, इतना है कि इसे कई क्षेत्रों में एक आक्रामक प्रजाति माना जाता है। Passeridae परिवार में अन्य गौरैया में शाहबलूत गौरैया, सोमाली गौरैया और रॉक गौरैया शामिल हैं।

 

नई दुनिया की  गौरैया: ये गौरैया उत्तर और दक्षिण अमेरिका में आम हैं और परिवार के Emberizidae से संबंधित हैं। इस परिवार में दर्जनों गौरैया प्रजातियां हैं, सभी आवास और सीमा में सूक्ष्म अंतर के साथ पाए जाते हैं। सबसे परिचित प्रजातियों में से कुछ में गाना गाने वाली गौरैया, दलदल गौरैया, खेत गौरैया, पूर्वी तोहे और अमेरिकी पेड़ गौरैया शामिल हैं।

 

इन दोनों पक्षी परिवारों में, गौरैया ने विभिन्न पारिस्थितिक नस्लों को भरने के लिए प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला विकसित की है। गौरैया रेगिस्तान और शुष्क घास के मैदानों से लेकर दलदलों, जंगलों और यहां तक ​​कि शहरी क्षेत्रों में लगभग हर निवास स्थान पर पाई जा सकती है। इस विविधता के कारण, गौरैया को समझना पक्षी निरीक्षण करने वालों के लिए आवश्यक है।

 

 

 

 

 

Sparrow in Hindi-

House Sparrow

Sparrow in Hindi-

हाउस स्पैरो गौरैयों के परिवार से संबंधित है। यह प्रजाति लगभग हर निवास स्थान और जलवायु में पाई जाती है, मिलनसार हाउस स्पैरो मनुष्यों के निकट सहयोग में पाई जाती है। इटैलियन गौरैया हाउसिंग स्पैरो और स्पेनिश स्पैरो से निकटता से संबंधित है क्योंकि यह भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में भी पायी जाती है। पूर्वी एशिया में आम गौरैया हाउस स्पैरो से संबंधित है, लेकिन इसके चचेरे भाई जिसे tree sparrow कहा जाता हैं।

उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी गौरैया को हाउस स्पैरो नहीं माना जाता है। उनके पास लंबी, गोल पूंछ होती है जिसे वे अपनी उड़ान के दौरान ऊपर और नीचे धकेलते हैं। ये प्रजाति रेगिस्तान या जंगलों में जाने से बचती है और दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में पाई जाती है। मादा हाउस स्पैरो फीका ब्राउन और भूरे रंग की होती हैं, जबकि नर में चमकीले भूरे, काले और सफेद निशान होते हैं।

यह अनाज, गेहूं के बीज खाने को प्राथमिकता देते है और कीड़े को खाते है। इसके शिकारियों में बिल्लियाँ, उल्लू, बाज और अन्य स्तनधारी शामिल हैं। वे खेती में नुक़सान पहुंचानेवाला कीड़े को खाती है, जिसे पालतू पशु के रूप में रखा जाता है, खाद्य पदार्थ के रूप में उपयोग किया जाता है और यह वासना, यौन शक्ति, सामान्यता और अश्लीलता का प्रतीक है। वे छोटे कीड़े के साथ बाजरा, बलूत और सनफ्लावर के बीज खाते हैं। वे मोटे सूखे वनस्पति के साथ अपने घोंसले का निर्माण करते हैं और इसे अस्तर देने के लिए पंख, तारों या पेपर जैसे फाइन मटेरियल का उपयोग करते हैं।

 

 

 

 

 

 

House Sparrow Facts in Hindi:

Sparrow in Hindi- हाउस स्‍पैरो के बारे में रोचक तथ्य

  1. House Sparrow का उद्गम ग्रेट ब्रिटेन में हुआ है। इसे देशी North American Sparrow से अलग करने के लिए English sparrow के रूप में भी जाना जाता है।

 

  1. साल्ट लेक सिटी, कैलिफ़ोर्निया और सैन फ्रांसिस्को ऐसे कुछ शहर थे जहाँ इस पक्षी को देखा गया था।

 

  1. 1851 में, उत्तरी अमेरिका में पहली बार हाउस स्पैरो को ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में लाया गया था। बाद में, प्रजाति काफी हद तक पनप गई और पूरे पश्चिमी तट और रॉकी पर्वत पर फैल गई।

 

  1. उनकी हत्या को कानूनी रूप से टेक्सास में वर्ष 1883 में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

 

  1. हाउस स्पैरो जापान में अपने दोस्ताना स्वभाव और समूहों में रहने की क्षमता के कारण वफादारी का प्रतीक है।

 

  1. यह बाइबल के नए नियम में महत्व का प्रतीक है और पुराने नियम में अकेलेपन से जुड़ा है।

 

 

 

 

 

 

 

  1. पश्चिम में हाउस स्पैरो की पंद्रह अलग-अलग उप-प्रजातियां हैं।

 

  1. ये पक्षी 12 साल तक जीवित रह सकते हैं!

 

  1. अब तक दर्ज सबसे पुरानी गौरैया 15 साल और 9 महीने के उम्र की थी!

 

  1. उत्तरी अमेरिकी गौरैया दक्षिण अमेरिकी गौरैया से लंबी हैं।

 

  1. हाउस स्पैरो की उत्तरी अमेरिकी वातावरण में अनुकूलनशीलता ने अन्य पक्षी प्रजातियों को दरकिनार कर दिया है। यह चिंता का कारण बन गया है क्योंकि उनकी बढ़ती जनसंख्या असहनीय हो गई है।

 

  1. हाउस स्पैरो में पानी के नीचे तैराकी की क्षमता है! हाँ यह सच हे। भले ही ये पक्षी पानी के पक्षी नहीं हैं, लेकिन यह देखा गया है कि वे वास्तव में एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए पानी के नीचे तैर सकते हैं।

 

  1. हाउस स्पैरो धूल और मिट्टी के साथ खेलना पसंद करती है। वे धूल में खुद को खराब कर लेते हैं जैसे कि इसके साथ स्नान करने की कोशिश कर रहे हों।

 

 

 

 

 

  1. वे दार्शनिक हैं अर्थात्, प्रवास के बाद वे अपने जन्मस्थान में वापस आने की प्रवृत्ति रखते हैं।

 

  1. उनके सामान्य आहार में अनाज, बीज और सब्जियां शामिल हैं जो वे आसानी से मानव आवास से चोरी करते हैं।

 

  1. टेक्सास ऑनलाइन की हैंडबुक में इस तथ्य का उल्लेख है कि हाउस स्पैरो लगभग 830 किस्म के खाद्य पदार्थ खा सकते है।

 

  1. ये पक्षी हर प्रजनन के मौसम के लिए एक दोस्त हैं और जीवन भर एक ही समूह में रहते हैं।

 

  1. नर और मादा गौरैया दोनों ही अंडों को 10-14 दिनों तक फेंटते हैं, इसके बाद अंडों को फोड़ते हैं और युवाओं का ख्याल रखा जाता है।

 

 

 

 

 

  1. उनकी उड़ान क्षमता 3-5 किमी से अधिक नहीं होती। वे अपने और अपने युवाओं के लिए भोजन लाने के लिए अपने आवास पर घूमते रहते हैं।

 

  1. उन्होंने महत्वपूर्ण तरीके से विज्ञान में योगदान दिया है। अध्ययन प्रजातियों के रूप में इन छोटे पक्षियों के साथ लगभग 5000 शोध पत्र प्रकाशित किए गए हैं।

 

 

 

 

 

About Sparrow in Hindi:

Sparrow in Hindi- Physical Characteristics of Sparrows

सभी प्रकार के पक्षियों की तरह, गौरैया की  sparrow ipsकुछ शारीरिक विशेषताएं हैं जो उन्हें एक समूह के रूप में परिभाषित करने में मदद करती हैं। sparrow ips वे सभी राहगीर पक्षी हैं- गाने वाले और जैसे लक्षण शेयर करते हैं:

 

1) आकार:

गौरैया की अधिकांश प्रजातियाँ अपेक्षाकृत sparrow ips छोटी होती हैं, sparrow ips जिनका आकार लंबाई में 4-8 इंच तक होता है, sparrow ips हालाँकि 5-7 इंच सबसे आम श्रेणी है। sparrow ips आकार के अनुपात, जैसे sparrow ips शरीर के आकार के सापेक्ष सिर का आकार या माप की तुलना में पूंछ की लंबाई भी भिन्न होती है।

 

2) पंख:

इन पक्षियों को एक कारण के लिए एलबीजे कहा जाता है, sparrow ips और ज्यादातर गौरैयों के पास भूरे रंग के पतले पंख होते हैं जो बेहतर छsparrow ips लावरण के रूप में कार्य करते हैं। अक्सर उनके सिर पर कई अलग-अलग चिह्न अंकित होते हैं, sparrow ips हालांकि, पट्टे या बोल्ड रंगों शामिल होते हैं जो उनके नरम शरीर से निकलते हैं। बोल्ड ब्लैक, येलो और चेस्टनट मार्किंग कई गौरैया पर आम हैं।

 

 

 

 

 

3) चोंच:

एक गौरैया की चोंच sparrow imagesएक शंक्वाकार आकार sparrow images के साथ अपेक्षाकृत छोटी और मोटी होता है। यह उन sparrow images पक्षियों के प्राथमिक भोजन sparrow images स्रोत के बीजों को तोड़ने के लिए एकदम सही है। चोंच का रंग अक्सर बदलता रहता है, sparrow images हालांकि, कुछ गौरैयों के पास सुस्त ग्रे या काले रंग की चोंच होते हैं जबकि अन्य में हल्के पीले या गुलाबी रंग की चोंच होते हैं।

 

4) Sparrow Behavior

क्योंकि गौरैयों में sparrow images सभी अपेक्षाकृत कम मात्रा sparrow images में होते हैं और शारीरिक विशेषताओं में होते हैं, sparrow images यह उनका व्यवहार है sparrow imagesजो अक्सर उनकी उपस्थिति से अधिक विशिष्ट होता है। sparrow images गौरैया के सामान्य व्यवहार में शामिल हैं:

i) समुदाय:

अधिकांश songbirds की तरह, jack sparrow quotes गौरैया एकान्त jack sparrow quotes  में होती हैं या केवल वसंत और गर्मियों के प्रजनन के jack sparrow quotes मौसम में jack sparrow quotes जोड़े या परिवार के समूहों में पाई जाती हैं। हालांकि, शरद ऋतु और सर्दियों में, jack sparrow quotes वे jack sparrow quotes अलग-अलग गौरैया प्रजातियों के मिश्रित झुंडों का निर्माण करते हैं, और यहां jack sparrow quotes तक ​​कि कुछ अन्य छोटे पक्षियों जैसे कि रेन्स या चिकेड्स के साथ jack sparrow quotes मिश्रित हो सकते हैं। बर्डर्स इस व्यवहार का लाभ उठाकर क्षेत्र में पूर्ण झुंडोंjack sparrow quotes  को स्कैन करके देख सकते हैं कि क्या कोई असामान्य प्रजाति अधिक परिचित पक्षियों में शामिल हो रही है।

 

 

 

 

 

ii) ख़ुराक:

चारा खोजते समय, गौरैया मुख्य रूप से जमीन पर या पेड़ों या झाड़ी के आवरण में कम होती है। वे अक्सर बीज और कीड़ों के लिए पत्ती के कूड़े में दिखाई देंगे, और कई गौरैया प्रजातिया खाते समय दोनों पैरों से खरोंचते हैं। यह खरोंच शोर पैदा करता है जो पक्षियों को घने या झाड़ीदार स्थानों में गौरैया का बेहतर पता लगाने में मदद कर सकता है।

 

iii) आहार:

गौरैया मुख्य रूप से दानेदार बीज खाने वाले होते हैं, हालांकि वे उचित मात्रा में कीड़े भी खाते हैं। यह विशेष रूप से वसंत और गर्मियों के दौरान सच है जब कीटों से प्रोटीन बढ़ता जो अंडे से बच्चा निकलने के लिए आवश्यक है। पिछले आंगन में, sparrow images गौरैया काफी हद तक अंधाधुंध हैं और काले तेल सूरजमुखी के बीज, बाजरा, फटा मकई, दूध, ब्रेड स्क्रैप और अन्य खाद्य पदार्थों की एक श्रृंखला खाएंगे।

 

iv) उड़ान पैटर्न:

स्पैरो तेज, फुर्तीली उड़ान भरने वाले होते हैं, जो कि एक संक्षिप्त ग्लाइड के बाद रैपिड विंग बीट्स की एक श्रृंखला का उपयोग करते हैं, जो एक अनौपचारिक उड़ान पैटर्न बनाने के लिए मुड़े हुए पंखों के साथ होते हैं। पक्षियों के झुंड के रूप में, वे आसानी से चौंका सकते हैं और भोजन करते समय अक्सर भोजन के स्रोत और आश्रय के बीच उड़ सकते हैं।

इन सबसे ऊपर, गौरैया अनुकूल पक्षी हैं। sparrow ips दुनिया भर में पाई जाने वाली प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, ये पक्षी हर बीदर की जीवन सूची पर एक प्रधान हैं और समझ में आता है कि गौरैयों को अद्वितीय बनाने में मदद मिल सकती है।

 

Sparrow in Hindi.

Sparrow in Hindi, About Sparrow in Hindi, Facts About Sparrows In Hindi.