11 तरीके आपके घर के इलेक्ट्रिसिटी बचाने और इलेक्ट्रिक बिल को कम करने के

Save Electricity Reduce Electric Bill Hindi

Save Electricity in Hindi

आपके घर पर इलेक्ट्रिसिटी उपयोग को कम करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, अपनी कुछ आदतें बदलने से लेकर व्यापक घरेलू सुधारों तक। ऊर्जा बचत, दो प्रमुख उद्देश्य के लिए किया जाता हैं बिल की बचत और पर्यावरण की रक्षा।

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

Save Electricity in Hindi

यहां पर आपके घर में इलेक्ट्रिसिटी को बचाने के टॉप ग्यारह सुझाव दिए हैं, जिन्‍हें फालो कर आप अपने घर की बिजली तो बचा ही सकते हैं साथ में पैसे भी।

 

1) अपनी हर-दिन की आदतों को बदले:

अपने घर में बिजली खपत को कम करने के लिए, आपको बिजली इफिशन्ट प्रॉडक्‍ट खरीदने की आवश्यकता नहीं है। यह लाइट या उपकरणों को बंद करने के रूप में सरल भी हो सकता है जब आपको उनकी आवश्यकता नहीं होती। आप ज्यादा बिजली का उपयोग करने वाले उपकरणों के बजाय घर के कामों को हाथ से करके भी इलेक्ट्रिसिटी बचा सकते हैं जैसे कि हफ़्ते में कुछ दिन कपड़े हाथ से धोना या ड्रायर के बजाय बाहर सुखाना।

 

2) अपने लाइट बल्ब को बदलें:

पारंपरिक लाइट बल्ब बिजली की अत्यधिक मात्रा का उपभोग करते हैं और उन्हें एनर्जी एफिसिएंट अल्‍टरनेटिव से बदला जाना चाहिए। पारंपरिक बल्बों की तुलना में LED (Light-Emitting Diode) बल्ब 25-80% कम बिजली का उपयोग करते हैं।

यद्यपि एनर्जी एफिसिएंट बल्ब अधिक महंगे होते हैं, लेकिन उनकी लाइफ लंबी होती हैं और वे कम इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग करते हैं, जिससे आप काफी पैसे बचा सकते हैं। इसके साथ ही पर्यावरण अनुकूल भी है।

 

 

 

 

 

3) एनर्जी एफिसिएंट उपकरणों को ही खरीदें:

औसतन, आपके कुल घरेलू इलेक्ट्रिसिटी उपयोग के 13% की खपत के लिए उपकरण जिम्मेदार होते हैं। एक उपकरण खरीदते समय, आपको दो बातों पर ध्यान देना चाहिए: आरंभिक खरीद मूल्य और वार्षिक ऑपरेटिंग कॉस्‍ट यद्यपि ऊर्जा कुशल उपकरण आमतौर पर अधिक महंगे होते हैं, लेकिन पारंपरिक अप्लाइअन्स के ऑपरेटिंग की तुलना में इनकी ऑपरेटिंग कॉस्‍ट 9-25% कम होती है।

इसलिए आप जब भी मार्केट में कोई वॉशिंग मशिन, फ्रीज़ या अन्‍य अप्लाइअन्स खरीदने जाएं तो ENERGY STAR लेबल पर जरूर ध्‍यान दें। जितनी स्‍टार रेटिंग अधिक होगी, उतनी वह कम इलेक्ट्रिसिटी का उपभोग करेगा।

विशिष्ट अप्लाइअन्स के आधार पर इलेक्ट्रिसिटी बचत भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, एनर्जी स्टार प्रमाणित वॉशिंग मशिन परंपरागत की तुलना में 25% कम इलेक्ट्रिसिटी और 45% कम पानी का उपभोग करते हैं, जबकि एनर्जी स्टार रेफ्रिजरेटर केवल 9% कम एनर्जी का उपयोग करते हैं।

पुराने उपकरण अक्सर कम ऊर्जा कुशल होते हैं। उन्हें एनर्जी स्टार उत्पादों के साथ बदलें।

 

 

 

 

 

4) अनावश्यक रोशनी बंद करें:

दो 100-वाट के परंपरागत बल्ब प्रति दिन अतिरिक्त दो घंटे बंद किए जाए तो आप एक वर्ष में बहुत पैसे बचा सकते हैं। घर में लगे लाइट की खपत आपके बिल के लगभग 12% की होती हैं।

 

5) अपने फ्रिज और फ्रीजर के लिए चीजें आसान बनाओ:

हमेशा ध्‍यान रखें आप अपने फ्रिज को पूरा भर रहे है, इससे वे कम एनर्जी का उपयोग करते हैं। आपके फ्रिज में खाली जगह न केवल जगह को बल्कि इलेक्ट्रिसिटी को भी बर्बाद करती हैं।

 

 

 

 

 

6) अपने पानी को गर्म करने के खर्च कम करें:

पानी को गर्म करने का खर्च आपकी कुल इलेक्ट्रिसिटी खपत में एक प्रमुख योगदानकर्ता है। एक एनर्जी एफिसिएंट वॉटर हीटर खरीदने के अलावा, आपके पानी के हीटिंग व्यय को कम करने के दो तरीके हैं: आप बस कम गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं, या अपने वॉटर हीटर को इन्सुलेट कर सकते हैं।

पुराने वॉटर हीटर में एक इन्सुलेटिंग कंबल जोड़ें। यह स्टैंडबाय गर्मी के नुकसान को 25% -45% तक कम कर सकता है और पानी की हीटिंग लागत में लगभग 4% -9% बचा सकता है।

 

7) माइक्रोवेव:

बचे हुए खाने को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव और टोस्टर ओवन का प्रयोग करें। पारंपरिक ओवन से खाना बनाने के लिए कम इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग होता हैं।

जब आप खाना पकाने के दौरान, माइक्रोवेव का उपयोग कर सकते हैं। माइक्रोवेव बहुत कम ऊर्जा वें का उपयोग करते हैं

 

8) एयर कंडीशनिंग:

एयर कंडीशनिंग को 22 डिग्री सेल्सियस की बजाय 25 डिग्री सेल्सियस पर अपनी चलाने से आप अपनी बील में 6 से 18 प्रतिशत बीच बचा सकता है। इनडोर और आउटडोर तापमान के बीच अंतर जितना कम होगा, उतना ही कम बिल होगा, इसलिए गर्मी के महीनों के दौरान जितना संभव हो सके थर्मोस्टेट को उच्चतम सेट करें।

 

 

 

 

 

9) कंप्यूटर:

पूरे दिन कंप्यूटर उपयोग न होने पर भी ऑन रखने पर साल भर में आपको लगभग 5000/- रुपए ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी बिल भरते हैं। उपयोग में नहीं होने पर इलेक्ट्रॉनिक्स और अन डिवाइसेस को अनप्लग करें – मल्टीपल-आउटलेट स्ट्रिप्स का उपयोग करके यह काम आसान बना जाता है, जो एक स्विच के फ्लिप से सबकुछ बंद किया जा सकता है।

 

10) बैटरी चार्जर अनप्लग करें:

बैटरी चार्जर अनप्लग करें जब बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो या चार्जर उपयोग में न हों। कई चार्जर लगातार बिजली खींचते हैं, भले ही डिवाइस चार्जर में प्लग न हो।

 

11) सौर ऊर्जा के साथ पैसे बचाओ:

सौर ऊर्जा का उपयोग करने से आपके परिवार को इलेक्ट्रिसिटी बिलों पर पैसे बचाने में मदद मिल सकती है।

सौर बिजली का उपयोग करके, आप अपने इलेक्ट्रिसिटी बिलों से पैसे तो बचा सकते हैं, इसके साथ ही आप गर्म पानी के लिए लगने वाले गैस या वॉटर हीटर से जुड़े खर्च को भी बचा सकते हैं।

 

 

 

 

Save Electricity in Hindi and Reduce Electric Bill

How to Save Electricity in Hindi, How Reduce Electric Bill in Hindi. How to save Electricity in Hindi, How to reduce electricity bill in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here