सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले शब्दों में से एक “बैकलिंक” है।कई ब्लॉगर्स जिन्होंने हाल ही में एक ब्लॉग या एक वेबसाइट शुरू की है, अक्सर यह समझने के लिए संघर्ष करते हैं कि “बैकलिंक” शब्द का अर्थ क्या है।इस पोस्ट में, मैं आपको यह समझने की पेशकश करता हूं कि backlinks क्या हैं, वे SEO के लिए क्यों आवश्यक हैं, और वे आपकी ऑनलाइन सफलता के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं। आप यह भी सीखेंगे कि अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स का विश्लेषण कैसे करें, और उन्हें अपनी साइट के लिए कैसे हासिल करें।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

बैकलिंक्स एक वेबपेज के आने वाले लिंक हैं।

जब कोई वेबपेज किसी अन्य पेज से लिंक होता है, तो उसे बैकलिंक कहा जाता है। अतीत में, वेबपृष्ठ की रैंकिंग के लिए बैकलिंक प्रमुख मीट्रिक थे। Google सहित सभी प्रमुख खोज इंजनों पर उच्च रैंक करने के लिए बहुत सारे बैकलिंक्स वाला पृष्ठ शामिल है। यह काफी हद तक अभी भी सही है।

यहाँ उन सामान्य शब्दों की शब्दावली है जो आपको पता होना चाहिए:

  • लिंक जूस: जब कोई वेबपेज आपके किसी लेख या आपकी वेबसाइट के होमपेज से जुड़ता है, तो वह “लिंक जूस” पास करता है। यह लिंक जूस लेख की रैंकिंग के साथ मदद करता है, और डोमेन प्राधिकरण में भी सुधार करता है । एक ब्लॉगर के रूप में, आप नो-फॉलो टैग का उपयोग करके लिंक जूस को रोक सकते हैं।
  • नो-फॉलो लिंक: जब कोई वेबसाइट किसी अन्य वेबसाइट से लिंक करती है, लेकिन लिंक पर एक  नो-फॉलो टैग होता है , तो वह लिंक लिंक जूस पास नहीं करता है। पृष्ठ की रैंकिंग के संबंध में नो-फॉलो लिंक उपयोगी नहीं हैं क्योंकि वे कुछ भी योगदान नहीं करते हैं। सामान्य तौर पर, एक वेबमास्टर नो-फॉलो टैग का उपयोग करता है, जब वह किसी अविश्वसनीय साइट से लिंक कर रहा होता है।

 

 

 

 

 

 

  • Do-Follow Link : डिफ़ॉल्ट रूप से, ब्लॉग पोस्ट में आपके द्वारा जोड़े गए सभी लिंक डू-फॉलो लिंक और इन पास लिंक जूस हैं।
  • रूट डोमेन जोड़ना:  यह एक अद्वितीय डोमेन से आपकी वेबसाइट में आने वाले बैकलिंक्स की संख्या को संदर्भित करता है। यहां तक ​​कि अगर कोई वेबसाइट आपकी वेबसाइट से दस बार जुड़ी हुई है, तो इसे केवल एक लिंक रूट डोमेन माना जाएगा  ।
  • निम्न-गुणवत्ता लिंक:  निम्न-गुणवत्ता लिंक ऐसे लिंक हैं जो कटाई वाली साइटों, स्वचालित साइटों, स्पैम साइटों या यहां तक ​​कि पोर्न साइटों से आते हैं। इस तरह के लिंक अच्छे से कहीं अधिक नुकसान करते हैं। यह एक कारण है कि आपको बैकलिंक्स खरीदते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
  • आंतरिक लिंक: एक ही डोमेन के भीतर एक पेज से दूसरे पेज पर जाने वाले लिंक को आंतरिक लिंक कहा जाता है। इस प्रक्रिया को ही  आंतरिक लिंकिंग या इंटरलिंकिंग कहा जाता है 
  • एंकर टेक्स्ट: हाइपरलिंक के लिए उपयोग किए जाने वाले टेक्स्ट को एंकर टेक्स्ट कहा जाता है। जब आप विशेष कीवर्ड के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हों तो एंकर टेक्स्ट बैकलिंक बहुत अच्छा काम करता है।

 

 

 

 

 

 

 

एसईओ में बैकलिंक्स के लाभ:

  • सहेजें

इससे पहले कि मैं बैकलिंक्स के फायदों के बारे में बात करूँ, आपको यह जानना होगा कि पिछले कुछ वर्षों में बैकलिंक्स के विषय में बहुत कुछ बदल गया है।

एक समय था जब किसी साइट की रैंकिंग में कम-गुणवत्ता वाले लिंक भी मदद करते थे। लेकिन जब से Google ने अपने पेंग्विन एल्गोरिथम को उतारा है, बैकलिंकिंग का पूरा परिदृश्य बदल गया है।

गुणवत्ता साइटों से बैकलिंक होना महत्वपूर्ण है, और उन बैकलिंक्स को प्रासंगिक होना चाहिए। यदि, उदाहरण के लिए, आपके पास मछली के बारे में एक साइट है, और आप अन्य आला साइटों से बंदरों के बारे में लिंक बना रहे हैं, तो ये लिंक किसी काम के नहीं होंगे। आपका लक्ष्य आधिकारिक और प्रासंगिक साइटों से लिंक प्राप्त करना होना चाहिए ।

अब एक नजर डालते हैं कि आपके लिए अपनी साइट पर बैकलिंक्स बनाना क्यों महत्वपूर्ण है:

 

 

 

 

 

 

 

1. जैविक रैंकिंग में सुधार करता है

बैकलिंक्स बेहतर सर्च इंजन रैंकिंग पाने में मदद करते हैं।

महत्वपूर्ण नोट: “SERP” का अर्थ है खोज इंजन परिणाम पृष्ठ। यह स्क्रीनशॉट केवल यह दर्शाता है कि लोग Google में क्या देखते हैं।

यहाँ एक उदाहरण है।

“एसईओ बैकलिंक्स ” विषय को लें ।

यदि मैं इस खोज शब्द को SEMRush SERP विश्लेषण (एक कीवर्ड अनुसंधान उपकरण ) में दर्ज करता हूं, तो मैं देख सकता हूं कि अधिकांश उच्च-रैंकिंग पृष्ठों में बहुत सारे बैकलिंक्स हैं:

 

 

 

 

 

 

 

SEO Backlinks

  • सहेजें

यदि आपकी सामग्री अन्य साइटों से लिंक प्राप्त कर रही है, तो वह सामग्री स्वाभाविक रूप से खोज परिणामों में उच्च रैंक करना शुरू कर देगी। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको सक्रिय होने और उन्हें बनाने की आवश्यकता है।

आपका लक्ष्य आपके होमपेज पर जाने वाले लोगों के साथ-साथ व्यक्तिगत पोस्ट / पेज के लिंक बनाना होना चाहिए।

 

 

 

 

 

 

 

2. तेज़ अनुक्रमण

खोज इंजन बॉट मौजूदा वेबपृष्ठों से बैकलिंक्स का अनुसरण करके नए वेबपृष्ठों की खोज करते हैं। केवल जब उन्होंने आपकी साइट की खोज की है तो वे आपकी साइट को प्रभावी ढंग से क्रॉल कर सकते हैं ।

सर्च इंजन बॉट्स के लिए अपनी साइट ढूंढना अधिक मुश्किल होगा यदि आपके पास कोई बैकलिंक्स नहीं हैं। विशेष रूप से एक नई वेबसाइट के लिए, बैकलिंक्स प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आपकी साइट की तीव्र खोज और अनुक्रमण में मदद करते हैं।

3. रेफ़रल ट्रैफ़िक

बैकलिंक्स का एक बड़ा लाभ यह है कि वे रेफरल ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करते हैं। मूल रूप से, एक व्यक्ति जो पोस्ट पढ़ रहा है, हाथ में विषय के बारे में अधिक जानने के लिए पोस्ट के लिंक पर क्लिक कर सकता है।

चूंकि लोग स्वेच्छा से लिंक पर क्लिक करते हैं, वे आमतौर पर अधिक लक्षित होते हैं और पृष्ठ को तेजी से छोड़ने की संभावना कम होती है (उर्फ कम उछाल दर)।

आमतौर पर, रेफरल ट्रैफ़िक को लक्षित किया जाता है और इसमें कम उछाल दर होती है।

 

 

 

 

 

 

बैकलिंक्स प्राप्त करना कैसे शुरू करें:

तो अब आप समझ गए हैं कि “बैकलिंक” शब्द का अर्थ क्या है क्योंकि यह एसईओ से संबंधित है और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं। आइए अब नए बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए कुछ सरल तकनीकों को जानें:

एक महत्वपूर्ण तथ्य जो आपको backlink SEO के बारे में ध्यान में रखना है, वह यह है कि यह backlinks की संख्या नहीं है जो मायने रखती है, बल्कि backlinks की गुणवत्ता भी है।

यदि आप अपनी साइट पर लिंक प्राप्त करने के लिए कुछ भुगतान सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको Google पेंगुइन के एल्गोरिदम द्वारा दंडित किए जाने की संभावना  है ।

तो यहाँ सवाल है:

अपने ब्लॉग के लिए गुणवत्ता पश्च प्राप्त करने के कुछ तरीके क्या हैं ?

  1. कमाल के लेख लिखे
  2. टूटी हुई लिंक निर्माण विधि का उपयोग करें
  3. अपने प्रतिद्वंद्वियों के बैकलिंक्स की पुनरावृत्ति
  4. आधारशिला लेख बनाएं (पिलर लेख)
  5. अतिथि ब्लॉगिंग शुरू करें
  6. वेब निर्देशिकाओं को सबमिट करें

 

 

 

 

 

 

 

1. भयानक लेख लिखें

यदि आप चाहते हैं कि लोग आपसे लिंक करें, तो आपको उन्हें एक कारण देना होगा। और सबसे अच्छा कारण एक भयानक लेख है।

यदि आपकी सामग्री सहायक और सुखद है, तो लोग इससे जुड़ने में प्रसन्न होंगे।

आप एक भयानक लेख कैसे बनाते हैं?

यहां आपकी शुरुआत के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • समस्या का समाधान। ज्यादातर लोग सामग्री पढ़ते हैं क्योंकि वे एक समाधान की तलाश में हैं। सुनिश्चित करें कि आप सटीक समस्या को स्पष्ट करते हैं और उन्हें सिखाते हैं कि इसे कैसे ठीक किया जाए।
  • अपनी सामग्री को आसानी से पढ़ें। इसे संक्षिप्त, सरल वाक्यों में लिखें। फ़ॉर्मेटिंग, हेडिंग, इमेज और अन्य मल्टीमीडिया को जोड़कर लेख को कम चौका दें।
  • एक अद्वितीय कोण है। आज इंटरनेट पर बहुत अधिक सामग्री है। आपका लेख कैसा रहेगा?
  • लेख में अधिकार बनाएँ। लोग उस विषय पर अधिकार वाले लोगों से सीखना चाहते हैं। यदि आप एक नहीं हैं, तो आप हमेशा विशेषज्ञों का साक्षात्कार और उद्धरण कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

इन वर्षों में, हमने इस ब्लॉग पर बहुत सारे लेख प्रकाशित किए हैं जो आपको कुछ ही समय में महान लेख बनाने में मदद करेंगे:

  • एसईओ कॉपी राइटिंग टिप्स (एसईओ अनुकूलित सामग्री लिखें)
  • पृष्ठ एसईओ तकनीकों पर (यह अत्यधिक अनुशंसित है)
  • पांच लेखन युक्तियाँ एक स्तर पर पाठकों के साथ कनेक्ट करने के लिए

एक बार जब आप अपनी भयानक पोस्ट प्रकाशित कर लेते हैं, तो कुछ आउटरीच ईमेल भेजने का समय आ जाता है। लोगों तक पहुंचने का एक अच्छा समूह वे हैं जो एक ही विषय पर लेख प्रकाशित कर चुके हैं। चूंकि वे उस विषय पर पहले भी लिख चुके हैं, इस बात की अधिक संभावना है कि वे आपकी पोस्ट देखने में रुचि लेंगे।

इन लोगों को खोजने के लिए, बस अपने लेख के विषय में प्रवेश करें (Google में विविधताएं आजमाना याद रखें!)। SERPs में दिखाई देने वाले लेखों की सूची एकत्र करें।

वैकल्पिक रूप से, आप बज़सुमो जैसे उपकरण का उपयोग कर सकते हैं ।

 

 

 

 

 

 

SEO Backlinks

  • सहेजें

 

 

 

 

 

 

विषय को सामग्री विश्लेषक में दर्ज करें, कुछ फ़िल्टरिंग करें (जैसे “केवल अंग्रेजी”) और सूची को निर्यात करें।

महत्वपूर्ण नोट: इस तरह के लेख उचित अनुसंधान और व्यावहारिक उदाहरणों पर आधारित हैं।

2. अतिथि ब्लॉगिंग शुरू करें

गेस्ट ब्लॉगिंग एक ऐसी रणनीति है, जिसमें आप अपने खुद के बजाय दूसरे लोगों के ब्लॉग के लिए एक पोस्ट लिखते हैं।

लिंक निर्माण के संदर्भ में यह कैसे काम करता है?

संक्षेप में: एक मुफ्त लेख के बदले में, ब्लॉग स्वामी आमतौर पर पोस्ट के भीतर आपकी साइट पर 1-2 लिंक वापस करने की अनुमति देगा।

अतिथि ब्लॉगिंग के साथ एक बड़ी चुनौती यह है कि अतिथि ब्लॉग के लिए साइटें खोजें। स्वीकार किए जाने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, आप उन साइटों की तलाश कर सकते हैं जो पहले से ही अतिथि पोस्ट स्वीकार कर रही हैं। इन साइटों में आमतौर पर योगदानकर्ताओं के लिए एक पेज होता है, जैसे “हमारे लिए लिखें” या “योगदान करें” पृष्ठ। इन साइटों को खोजने के लिए, आप Google के उन्नत खोज ऑपरेटरों का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ खोज ऑपरेटर जिनका आप उपयोग कर सकते हैं:

  • [your_topic] “हमारे लिए लिखें”
  • [your_topic] “एक लेखक बनें”
  • [your_topic] “अतिथि पोस्ट”
  • [your_topic] “अतिथि लेख”
  • [your_topic] inurl: योगदान

वहां से, बस निर्देशों का पालन करें और एक पिच सबमिट करें।

 

 

 

 

 

 

एक और मार्ग जो आप ले सकते हैं वह है अहेरेफ़्स कंटेंट एक्सप्लोरर में अतिथि ब्लॉगिंग के अवसरों की तलाश करना ।

इसका कारण यह है: यदि किसी वेबसाइट ने पहले किसी विषय के बारे में लिखा है, तो उन्हें स्पष्ट रूप से इसमें रुचि है। इस प्रकार, वे उस विषय के बारे में एक अतिथि पोस्ट स्वीकार करने के लिए तैयार हो सकते हैं, भले ही उनके पास “हमारे लिए लिखें” पृष्ठ न हो।

शुरू करने के लिए, अपने आला में किसी भी शब्द / वाक्यांश को दर्ज करें।

अद्वितीय डोमेन की एक सूची प्राप्त करने के लिए “प्रति डोमेन एक लेख” बॉक्स की जांच करें जिसे आप संभावित रूप से लिख सकते हैं। आप सूची को संकीर्ण करने के लिए कुछ और फिल्टर भी जोड़ सकते हैं ताकि आप उन ब्लॉगों को पिच कर सकें जिनके लिए आप आराम से लिख रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

  • सहेजें

 

 

 

 

 

 

इनमें से कुछ साइटों में एक स्पष्ट “हमारे लिए लिखें” पृष्ठ नहीं हो सकता है। फिर भी, अधिकांश ब्लॉग एक अतिथि पोस्ट को स्वीकार करेंगे यदि आपकी पिच या विषय काफी अच्छा है।

पिच करने के लिए अच्छे विषयों को खोजने का एक तरीका सामान्य विषयों या उन विषयों पर ध्यान देना है जो पहले से ही उनके ब्लॉग पर लोकप्रिय हैं।

अधिकांश ब्लॉग अपनी साइट पर अपने सर्वश्रेष्ठ लेख दिखाते हैं।

  • सहेजें

यहां एक वीडियो है जो अवसरों को खोजने के बारे में अधिक समझने में आपकी मदद करता है:

3. अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स को दोहराएं

आपकी साइट नई हो सकती है, लेकिन आपके प्रतियोगी नहीं हैं। इसका मतलब है दो चीजें:

  • वे संभावना बैकलिंक्स के बहुत सारे मिल गया है
  • उन्होंने अपनी खुद की कुछ लिंक बिल्डिंग बनाई है (ताकि वे बेहतर रैंक कर सकें)

आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं। पता करें कि वे अपने लिंक कैसे प्राप्त कर रहे हैं, और उन्हें दोहराएं।

ऐसा करने के लिए, आपको SEMRush में एक टूल का उपयोग करना होगा, जिसे कीवर्ड गैप कहा जाता है। यह आसान टूल आपको बताता है कि कौन आपको कई प्रतियोगियों से जोड़ रहा है, लेकिन आपको नहीं।

नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में, आप देख सकते हैं कि यह स्पष्ट रूप से उन वेबसाइटों को दिखाता है जो सभी अन्य साइटों से लिंक कर रहे हैं जो मेरे निकटतम प्रतियोगियों को लिंक कर रहे हैं। मैं क्या करूंगा कि परिणामों का विश्लेषण करूं और यह पता लगाऊं कि वे मेरे प्रतिस्पर्धियों से क्यों जुड़े हैं, लेकिन मुझसे नहीं।

 

 

 

 

 

 

 

 

  • सहेजें

अपने प्रतिस्पर्धियों को उपकरण में जोड़ें, और “संभावना खोजें” पर क्लिक करें।

फिर, मैं एक ईमेल भेजूंगा और देखूंगा कि क्या मुझे वे लिंक मिल सकते हैं! मैं भविष्य के लेखों में ईमेल आउटरीच तकनीक साझा करूंगा। जब हम गाइड प्रकाशित करते हैं तो आप हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

4. टूटी हुई लिंक बिल्डिंग

वेब लगातार विकसित हो रहा है। पृष्ठ हर समय बदलते, स्थानांतरित होते हैं या हटाए जाते हैं। टूटे हुए लिंक उन पृष्ठों के लिंक हैं जो अब मौजूद नहीं हैं।

कोई भी उसे पसंद नहीं करता। वेबमास्टर्स और खोजकर्ता टूटे लिंक से नफरत करते हैं क्योंकि वे खराब उपयोगकर्ता अनुभव में योगदान करते हैं ।

लेकिन, वे अभी भी मौजूद हैं क्योंकि वेबमास्टर्स व्यस्त हैं। आपकी साइट को लगातार टूटे हुए लिंक से मुक्त करने के लिए बहुत प्रयास करना पड़ता है।

यह रणनीति उसी का फायदा उठाती है। अवधारणा सरल है:

  • आप एक टूटी हुई कड़ी पाते हैं
  • आप मृत सामग्री को फिर से बनाएँ
  • आप उस मृत सामग्री से लिंक करने वाले लोगों तक पहुँचते हैं और उन्हें आपके पुनः बनाए गए संस्करण से लिंक करने के लिए कहते हैं।

इस रणनीति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा फिर से बनाने और पिच करने के लिए सही “टूटी” सामग्री मिल रही है। ऐसा करने के लिए, आपको एक उपकरण की आवश्यकता होगी जो आपको बैकलिंक्स का विश्लेषण करने की अनुमति दे।

एक आधिकारिक, प्रतिस्पर्धी साइट के डोमेन को अहेरेफ़्स साइट एक्सप्लोरर में दर्ज करें । फिर, लिंक रिपोर्ट द्वारा सर्वश्रेष्ठ पर जाएं, और “HTTP 404 नहीं मिला” द्वारा फ़िल्टर करें।

 

 

 

 

 

 

  • सहेजें

जैसा कि आप देख सकते हैं, इस स्क्रीनशॉट का दूसरा पेज मर चुका है, लेकिन पहले इसमें 113 डॉल्फ़ोइड बैकलिंक जुड़े हुए थे। यह एक महान अवसर है!

वेबैक मशीन मुझसे कहता है यह बीच रूपकों, similes, और उपमा मतभेदों के बारे में एक पोस्ट हुआ करता था।

अब आपको बस इतना करना है कि इस सामग्री को फिर से बनाना है और सभी 113 लोगों को इसके बजाय आपसे लिंक करने के लिए कहना है।

5. वेब निर्देशिकाओं को जमा करें

अपने ब्लॉग को वेब निर्देशिका में सबमिट करना बैकलिंक्स प्राप्त करने का एक और आसान तरीका है।

उस ने कहा, यह विधि इन दिनों बहुत लोकप्रिय नहीं है क्योंकि कानूनी वेब निर्देशिका को खोजना आसान नहीं है। आपको विशेष रूप से उन वेब निर्देशिकाओं से बचना चाहिए जो आपको अपनी वेबसाइट को अपनी निर्देशिका में लाने के लिए उनकी वेबसाइट पर एक बैकलिंक बनाने के लिए कहते हैं।

 

 

इसके अलावा महत्वपूर्ण:  यदि आप किसी भी स्वचालित प्रत्यक्ष सबमिशन रणनीति का उपयोग कर रहे हैं, तो तुरंत ऐसा करना बंद कर दें। स्वचालित वेबसाइट सबमिशन आपके ब्लॉग को स्पैम के रूप में प्रदर्शित करेगा, और यह आपके डोमेन प्राधिकरण या खोज इंजन से आपके ब्लॉग को पूरी तरह से हटाने के मामले में आपको बहुत महंगा पड़ सकता है।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको एसईओ में बैकलिंक्स की मूल बातें समझने में मदद करेगा , और आपको अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करने पर काम क्यों शुरू करना चाहिएक्या आप वर्तमान में अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स प्राप्त करने पर काम कर रहे हैं? हमें नीचे दिए गए टिप्पणी अनुभाग में अपने अनुभवों के बारे में बताएं।

आगे पढ़ने के लिए यहां कुछ चुनिंदा गाइड दिए गए हैं:

यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी उपयोगी लगती है, तो कृपया इसे अपने मित्रों और सहयोगियों के साथ फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन पर साझा करें!

 

 

SEO Backlinks SEO Backlinks SEO Backlinks SEO Backlinks SEO Backlinks SEO Backlinks SEO Backlinks SEO Backlinks  backlink seo services backlink meaning in seo backlink definition in seo  backlink seo services backlink meaning in seo backlink definition in seo  backlink seo services backlink meaning in seo backlink definition in seo  backlink seo services backlink meaning in seo backlink definition in seo  backlink seo services backlink meaning in seo backlink definition in seo  backlink seo services backlink meaning in seo backlink definition in seo  backlink seo services backlink meaning in seo backlink definition in seo  backlink seo services backlink meaning in seo backlink definition in seo  backlink definition in seo backlink meaning in seo backlink seo services  

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here