Akshardham Temple History In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है अक्षरधाम मंदिर का इतिहास के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। अक्षरधाम मंदिर का इतिहास अक्षरधाम मंदिर का इतिहास :- अक्षरधाम मंदिर दिल्ली अक्षरधाम मंदिर वास्तुकला का चमत्कार है जो 10,000 वर्षों की सांस्कृतिक विरासत को उजागर कर रहा है। इस भव्य संरचना के निर्माण में लगभग 5 श्रम वर्ष लगे। आज, दिल्ली में निज़ामुद्दीन ब्रिज के पास निर्मल यमुना नदी के किनारे खड़ा यह ढाँचा लाखों पर्यटकों और श्रद्धालुओं को अपनी ओर आकर्षित करता है। नवंबर 2005 में, अक्षरधाम मंदिर का उद्घाटन माननीय राष्ट्रपति डॉ। अब्दुल कलाम और भारत के प्रधान मंत्री श्री मनमोहन सिंह द्वारा किया गया था। ‘अक्षरधाम’ शब्द दो शब्दों ‘अक्षर’ और ‘धाम’ से लिया गया है, जहाँ ‘अक्षर’ का अर्थ शाश्वत और ‘धाम’ का अर्थ ‘निवास’ है। नतीजतन, अक्षरधाम का अर्थ है परमात्मा का निवास, शाश्वत। यह वास्तव में हिंदू पौराणिक कथाओं के शास्त्रों (वेदों, पुराणों) में उल्लिखित शाश्वत मूल्यों, सिद्धांतों और गुणों का निवास है। मंदिर के भीतर भगवान स्वामी नारायण की 11 फीट ऊँची सोने की प्रतिमा देखने वाले को मंत्रमुग्ध कर देती है। छवि को पंथ के प्रचारकों (गुरुओं) द्वारा घेर लिया जाता है। Akshardham Temple History In Hindi :- आकर्षक वनस्पतियों, जीवों, नर्तकियों, संगीतकारों और देवताओं ने अक्षरधाम मंदिर के परिसर को निहारा। BAPS श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था) के प्रवर्तक प्रधान स्वामी महाराज के आशीर्वाद से भव्य संरचना का निर्माण किया गया था। इस एनजीओ ने भारत में गुजरात के अक्षरधाम मंदिर के रूप में दुनिया भर में राजसी और भव्य मंदिरों का निर्माण किया है। स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर भारतीय समृद्ध विरासत, परंपराओं, प्राचीन वास्तुकला और चिरस्थायी आध्यात्मिक संदेशों की सर्वोत्कृष्टता है।

 

 

 

You May Also Like!

 

अक्षरधाम मंदिर का इतिहास

 

 

 

 

Akshardham temple information in Hindi / अक्षरधाम मंदिर की पूरी जानकारी

Akshardham temple information in Hindi :- भव्य संरचना, हरे-भरे उद्यान, प्रदर्शनियाँ, और विभिन्न अन्य आकर्षण इसके सभी पहलुओं और अंतर्दृष्टि में भारत की विरासत में झाँकते हैं। मंदिर परिसर ‘सहजनवां दर्शन’, ‘नीलकंठ कल्याण यात्रा’, ‘संक्रांति विहार’, ‘यज्ञपुरुष कुंड’, ‘भारत उपवन’ और ‘योगी ह्रदय कमल’ जैसी विभिन्न प्रदर्शनियों के माध्यम से भारतीय विरासत को प्रदर्शित करता है।

‘सहजानंद दर्शन’ (हॉल ऑफ वैल्यूज़) एक ऐसा हॉल है, जो जीवन की तरह के रोबोटिक्स और डियोरामस प्रदर्शित करता है। ऑडियो-एनिमेट्रॉनिक्स के माध्यम से, भगवान स्वामीनारायण के जीवन की घटनाओं को चित्रित किया गया है।

ये घटनाएँ शांति, सद्भाव, शील, दयालु सेवा और ईश्वर के प्रति समर्पण का संदेश छोड़ती हैं। यह हॉल घनश्याम महाराज (भगवान स्वामीनारायण की बाल आकृति) के दृष्टिकोण में दुनिया के सबसे छोटे एनिमेट्रोनिक रोबोट को गले लगाता है।

नीलकंठ कल्याण यात्रा

अक्षरधाम मंदिर की पूरी जानकारी :- ‘नीलकंठ कल्याण यात्रा’ एक और हॉल है जिसमें एक विशाल स्क्रीन फिल्म शामिल है। यह 85 ‘x 65’ स्क्रीन दिल्ली में पहली और एकमात्र बड़ी स्क्रीन है। थिएटर एक फिल्म को चित्रित करता है, जिसे विशेष रूप से भारत भर में 11 वर्षीय बच्चे (भगवान स्वामीनारायण) द्वारा किए गए महाकाव्य तीर्थयात्रा को दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

संस्कृ त विहार

तीसरा गंतव्य ‘संस्कृती विहार’ है, जिसमें 10 मिनट की नाव की सवारी शामिल है। यह मोहक सवारी मोर के आकार की नावों के माध्यम से बनाई जाती है जो एक गैर-प्राकृतिक नदी में अपना रास्ता बनाती है।

यह नदी तक्षशिला, रसायन विज्ञान प्रयोगशालाओं, प्राचीन अस्पतालों, बाज़ारों, और अजंता-एलोरा गुफाओं के विश्व के पहले विश्वविद्यालय से होकर गुजरती है। सवारी विश्व के भविष्य के लिए एक संदेश के साथ समाप्त होती है।

Akshardham Temple Facts in Hindi – अक्षरधाम मंदिर से जुड़े रोचक तथ्य

Akshardham Temple History
Akshardham Temple History In Hindi 1

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Akshardham Temple Facts in Hindi – यज्ञपुरुष कुंड भारत का सबसे बड़ा चरण कुआं है जो चौथा गंतव्य है। इसमें कई चरणों की एक विशाल श्रृंखला है जो एक पारंपरिक ‘यज्ञ कुंड’ तक सीमित है। दिन में, ये चरण थके हुए आगंतुकों के लिए आराम करने के लिए जगह बनाते हैं, जबकि रात में; ये चरण उन दर्शकों के लिए सीटें बनाते हैं जो संगीतमय फव्वारा शो देखने आते हैं।

भारत उपवन / भारत का उद्यान

भरत उपवन पेड़ों और झाड़ियों के साथ रसीला मैनीक्योर लॉन शामिल करते हैं। साठ एकड़ के क्षेत्र में फैला, यह उद्यान भारतीय संस्कृति, मूल्यों और राष्ट्रीय गौरव के लिए योगदानकर्ताओं की कांस्य प्रतिमाओं से सुशोभित है।

योगी ह्रदय कमल

योगी ह्रदय कमल एक धूप का बगीचा है जो कमल की तरह गढ़ा जाता है। इस शानदार बगीचे में दुनिया के दिग्गजों के उद्धरणों के साथ बड़े पैमाने पर पत्थर लगे हैं। शेक्सपियर, मार्टिन लूथर किंग से लेकर स्वामी विवेकानंद और भगवान स्वामीनारायण तक के उद्धरणों की विविधता है।

Akshardham Temple History In Hindi – अक्षरधाम मंदिर का इतिहास

Akshardham Temple History

 

 

 

 

 

 

 

 

Akshardham Temple History In Hindi :- स्वामीनारायण अक्षरधाम को भारत में सबसे बड़ा मंदिर परिसर होने के लिए मान्यता दी गई है। यह जानकर आश्चर्य होता है कि यह मंदिर भारत के स्थापत्य विज्ञान, शतपथ शास्त्र के अनुसार पूर्ण रूप से पत्थर से निर्मित है। इस मंदिर के निर्माण में किसी लोहे या स्टील का उपयोग नहीं किया गया है।

समर्थन के लिए उपयोग किए जाने वाले बीम, पत्थर के 22 फीट लंबे एकल टुकड़े हैं। जटिल नक्काशीदार खंभे दिखाई देते हैं, जैसे कि, पूरी कविता पत्थर में उकेरी गई है। मंदिर 10 कहानियों की ऊँचाई तक फैला हुआ है, जहाँ इंच से लेकर इंच तक का पत्थर बहुत ही शानदार ढंग से अंकित किया गया है, और जो अधिक है, प्रावरणी उल्लेखनीय प्रतीत होता है।

इस विशाल संरचना में 234 जटिल नक्काशीदार खंभे, 9 तेजतर्रार गुंबद, 20 चतुर्भुज स्थान और शानदार गजेंद्र पिट शामिल हैं। इसमें 20,000 मूर्तियों और मूर्तियों का भी समावेश है जो महान भारतीय आत्माओं को साधुओं, भक्तों, आचार्यों और दिव्य हस्तियों के रूप में चित्रित करते हैं।

अक्षरधाम मंदिर का इतिहास :- 141 फीट की ऊंचाई पर स्थित, मंदिर का सबसे लंबा शिखर भगवान स्वामीनारायण की छवि का घर बनाता है। इस राजसी पूजा स्थल के निर्माण के लिए 2 मिलियन की भारी राशि खर्च की गई थी। यह संरचना लगभग 6000 टन गुलाबी बलुआ पत्थर को निगल गई जो कि सभी राजस्थान से लाया गया था।

यह तकनीक इस तथ्य की गारंटी देती है कि मंदिर एक हजार साल तक चलेगा। प्रत्येक नुक्कड़ पर नक्काशी करने के लिए 11,000 अभ्यास कारीगरों के लिए 12 मिलियन से कम समय का समय नहीं था। इस मंदिर की शानदार वास्तुकला भारत में प्रचलित विभिन्न वास्तुकला शैलियों की झलक प्रदान करती है।

मै आशा करता हूँ की Akshardham Temple History In Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। मै ऐसी तरह कीइन्फोर्मटिवे पोस्ट डालता रहूंगा तो हमारे नूस्लेटर को ज़रूर सब्सक्राइब कर ले ताकि हमरी नयी पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक पोहोच सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here