आज कल के समय में हर लोगों के पास आगे जिंदगी जीने के लिए एक सपना होता है की कैसे अपना जिंदगी को अच्छा बना सके तो ऐसे में कई सारे लोग पढ़ना चाहते है और एक सक्सेस्फुल इन्शान बनने का सोच रखते है ताकि आगे की जिंदगी में हर चीज आसान हो जाये तो ऐसे में कई सारे स्टूडेंट अपना करियर डेंटिस्ट में बनाना चाहते है यानी डेंटल में तो आज की इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा BDS Full Form क्या है (What is BDS information in hindi), (How To Do BDS Full Details In Hindi) कैसे करे BDS करने के लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन (Qualification) होना चाहिए.

 

 

 

You May Also Like!

 

तो आज के समय में एक डेंटिस्ट डॉक्टर बनना अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है और हमारे देश में डेंटिस्ट डॉक्टर को बहुत जैड़ा सम्मान और आदर करते है क्यूंकि डेंटिस्ट डॉक्टर लोगो के जीवन में खुसी पहुंचती है डेंटिस्ट डॉक्टर बनकर आप अपने करियर को उज्जवल बना सकते है लेकिन आपको ये जानना बहुत जरुरी है की BDS कोर्स क्या होता है और कैसे करे क्यूंकि बिना सोचे समझे किसी भी कोर्स करना आपको असफल बनाती है तो में आपको बहुत सारा ज्ञान देने वाला हूँ जिससे आपको ये कोर्स करने में परेशानी न हो और आप अच्छे से कर सको तो इस आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़ना.

 

 

 

 

 

bds kya hai kaise kare

 

 

 

 

 

Query Solve
बीडीएस कोर्स क्या है (What is BDS Course information in hindi)
बीडीएस कोर्स कहाँ से और कैसे करे
बीडीएस कोर्स कितने साल है का होता है
बीडीएस कोर्स में क्या क्या पढ़ाया जाता है
बीडीएस की पढाई के लिए क्या (Eligibility) होनी चाहिए
बीडीएस कब कर सकते है
बीडीएस में कौन कौन जॉब कर सकते

बीडीएस क्या है (What is BDS information in hindi) जानकारी हिंदी में

बीडीएस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (Bachelor of Dental Surgery) होता है ये एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जिसे डेंटिस्ट्री के क्षेत्र में पाठ्यक्रम या कार्यक्रम के लिए सम्मानित किया जाता है। यह लोकप्रिय रूप से बीडीएस (BDS) जो कि बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी का संक्षिप्त रूप है बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स करने के लिए 4 – 5 साल लगते है इंटर्नशिप भी इसके अंदर होता है.

 

 

 

 

 

 

और इंटर्नशिप के बिना, मणिपाल कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज उल्लेखित स्वरूपों में कोर्स प्रदान करता है। यह कोर्स 2007 से पहले इंटर्नशिप के साथ उपलब्ध था। हालांकि, 2007 में, डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (Dental Counciling of India) ने इस कोर्स का फिर से बनाया और इसे इंटर्नशिप के बिना 5 साल का कोर्स बना दिया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि DCI के अनुसार, छात्रों या कॉलेजों ने इंटर्नशिप को गंभीरता से नहीं लिया और शिक्षाविदों को भी लगा कि इंटर्नशिप अपने उद्देश्य की पूर्ति नहीं कर रही है.

इसे लिए इतना बड़ा कदम उड़ाया गया है और इसे बिना इंटर्नशिप वाला कोर्स बना दिया बी.डी.एस. कोर्स को 2 या अधिक सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। M.B.B.S. के बाद, बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी चिकित्सा (Doctor) विज्ञान के क्षेत्र में सबसे अधिक मांगी जाने वाली डिग्री है B.D.S. एक डेंटिस्ट बनने के लिए सक्षम बनाता है। डेंटल कोर्स में आपको 1 साल ट्रेनिंग डी जाती है.

आपको एक्सपेरिएंस बनाने के लिए जब आप अपना बीडीएस कोर्स पूरा कर लेते हो और इस कोर्स में आपको दाँतों के बारे में सबसे जायदा पढ़ाया जाता है इस लिए इस कोर्स का डिमांड हमारे देश में बहुत जायदा है तो आये अब जान लेते है की इस कोर्स को करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए.

बीडीएस (BDS) कोर्स करने के लिए योगयता

अगर आप बीडीएस की पढाई करना चाहते हो तो आपके पास काम से काम निचे बताये हुए चीजों में आपके पास होना चाहिए अगर है तो आप बीडीएस की पढाई कर सकते है

  • सबसे पहले आप 10th पास करे अच्छे मार्क्स से
  • इसके बाद आप 12th पास करे फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट से
  • आपका में कम से कम 50 % मार्क्स होना चाहिए

 

 

 

 

 

 

बीडीएस करने के फायदे (BDS Course Benefits)

बीडीएस कोर्स करने के बाद तो बहुत सारे फायदे है पर में आपको कुछ फायदे बताना चाहता हूँ जिससे आपको एक अंदाज़ा लग सके और आपको एलएलबी बीडीएस कोर्स करने में मज़ा भी आये दराशल कोई कोर्स ख़राब नहीं होता है बस आपको मेहनत और लगन से पढाई करना होता है तो चलो अब जानते है की बीडीएस कोर्स (Advantage of BDS) के फायदे.

  • बीडीएस कोर्स (BDS Course) करने के बाद आप डेंटल डक्टर में अच्छे जानकार हो जाते है
  • बीडीएस करने के बाद आप एक अंडरग्रेजुएट कहलाते है
  • डेंटिस्ट्री स्कूल सरकारी या निजी अस्पतालों में डेंटिस्ट के रूप में आपको काम करने में सक्षम बनती है या
  • समाज की सेवा करने के लिए अपना खुद की डेंटल क्लिनिक खोल सकते हैं।
  • लोगों की सेवा करने के अलावा, दंत चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में कैरियर वर्तमान समय में सबसे आकर्षक विकल्पों में से एक है
  • बीडीएस कोर्स करने बाद आप किसी का डेंटल हॉस्पिटल में भी जॉब कर सकते है

 

 

 

 

 

बीडीएस के सब्जेक्ट (BDS Subject)

बीडीएस कोर्स में आपको डेंटल के रिलेटेड बहुत सारे सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है लेकिन में आपको कुछ सब्जेक्ट (Subject) का नाम बताना चाहता हूँ जो इम्पोरटेंट है और पढ़ने भी बहुत जाएदा अच्छा भी लगता है वैसे सारा सब्जेक्ट ही अच्छा लेकिन में आपको कुछ सब्जेक्ट का नाम बताना चाहता हूँ जो निचे लिस्ट है.

  • ओरल पैथोलॉजी एंड ओरल माइक्रोबायोलॉजी (Oral Pathology and Oral Microbiology)
  • ऑर्थोडोंटिक्स (Orthodontics)
  • ओरल एंड मैक्सिलोफासिअल सर्जरी (Oral and Maxillofacial Surgery)
  • ह्यूमन फिजियोलॉजी (Human Physiology)
  • मैटेरियल्स यूज इन डेंटिस्ट्री (Materials used in Dentistry)
  • ह्यूमन ओरल एनाटोमी, फिजियोलॉजी, हिस्टोलोग्य एंड टूथ मॉर्फोलोग्य
    (Human Oral Anatomy, Physiology, Histology and Tooth Morphology)

 

 

 

 

 

बीडीएस करने के बाद जॉब (Job Types)

डेंटिस्ट डॉक्टर गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर दोनों क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पा सकते हैं। अधिकांश डेंटिस्ट डॉक्टर एक प्रोफेशन के रूप में जॉब करना पसंद करते हैं। लेकिन एक बाद रहे ये सारे जॉब आप तभी आपके लिए है जब आप अच्छे से पढाई कर लेते हो यानी अच्छा जानकार हो जाते हो लेकिन वैसे तो बहुत कुछ चीजों में आप जॉब कर सकते हो बस आपके पास ज्ञान होना चाहिए तो वैसे बीडीएस करने के बाद आपके पास बहुत सारा ऑप्शन होता है कुछ भी करने के लिए लेकिन में आपको कुछ बेहतरीन जॉब के बारे में बता देता हूँ जो बहुत जायदा ही अच्छा है उसके लिए आसानी से तैयारी कर सकते है.

  • फोरेंसिक
  • ओरल पैथोलोजिस्ट
  • कंसलटेंट
  • डेंटल असिस्टेंट
  • डेंटल हीगेनिस्ट
  • मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव / सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव
  • प्राइवेट प्रैक्टिशनर्स
  • पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट्स
  • प्रोफेस्सोर्स
  • डेंटल सर्जन

एम्प्लॉयमेंट एरिया (Employment Areas)

अगर आप एम्पोल्य बनकर जॉब कर चाहते है तो आप कर सकते है वैसे कई सारे लोगों को एमपोलीमेन्ट बनने में काफी जायदा मज़ा आता है उसके लिए बहुत सारे ऑप्शन खुल जाता है जब आप बैचलर ऑफ़ डेंटल साइंस कर लेते हो तो दराअशल इसमें भी काफी जायदा सैलरी मिल जाते है और इस फील्ड में रेस्पेक्ट भी बहुत जाइयेदा मिलता है तो आये जान लेते है एमपोलीमेन्ट में कहाँ जॉब कर सकते है.

  • फार्मास्यूटिकल कम्पनीज
  • प्राइवेट प्रैक्टिस
  • रिसर्च इंस्टीटूट्स
  • डेंटल क्लीनिक
  • डेंटल इक्विपमेंट मनुफक्चरर्स
  • डेंटल प्रोडक्ट्स मनुफक्चरर्स
  • एजुकेशनल इंस्टीटूट्स
  • हॉस्पिटल्स

 

 

 

 

 

 

 

बीडीएस (BDS Course) कैसे करे पूरी जानकारी

 1  12th पास करे बीडीएस कोर्स के लिए

बीडीएस की पढाई करने के लिए सबसे पहले आपको 12th फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी और इंग्लिश सब्जेक्ट से पास करना होगा जो एक बहुत बड़ी कोर्स होती है कोई भी कोर्स करने के लिए 12th पास करना ही होगा ये पुरे 2 साल का होता है तो अगर आप बीडीएस का कोर्स करना चाहते है तो आपको अच्छे मार्क्स के साथ पास होना होगा अगर आप एक अच्छे डेंटिस्ट डॉक्टर ही बनना चाहते हो तो (How To Do BDS Course information in hindi) तो आप 12th कम्पलीट करे अच्छे मार्क्स से.

 2  बीडीएस कॉलेज के लिए इंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करे

अब आपको 12th पूरा करने के बाद एंट्रेंस एग्जाम देना है बीडीएस कोर्स करने के लिए और इस एग्जाम को देने के बाद आप बीडीएस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो जो पुरे 5 साल का होता है जैसे ही आप एंट्रेंस एग्जाम देते है इसके बाद आपको क्लियर करना होता है जैसे ही आपका एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो जाता है इसके बाद आपके एंट्रेंस के मार्क्स के अनुशार आपको BDS कॉलेज दिया जाता है तो आपको बीडीएस में एडमिशन लेना होगा तो आप एडमिशन ले

 3  बीडीएस (BDS) की पढाई पूरी करे

तो जैसे ही आपको एडमिशन BDS में हो जाता है आपको पूरी लगन और धेयान से पढाई करना है और आपको पास करना है लेकिन एक बाद याद रहे आपको पूरी दिल से पढाई करना है एडमिशन लेने के बाद तभी आपको अच्छे सैलरी के साथ डेंटिस्ट डॉक्टर बन सकते है और आप एक अच्छे और सच्चे वकील (Doctor) बन सकते हो तो आप अपना बीडीएस की पढाई इस तरह से पूरी कर सकते है

 

 

 

 

 

 

बीडीएस (BDS) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना बीडीएस की पढाई कर सकते (What is BDS Course? how to do BDS Course full information in hindi), (Qualification, Job full deatils infrmation in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना.

 

 

 

bds full form bds full form bds full form bds full form bds full form bds vacancy bds jobs bds vacancy bds jobs bds vacancy bds jobs bds vacancy bds jobs bds vacancy bds jobs bds vacancy bds jobs bds kya hai bds kya hai bds kya hai bds kya hai bds kya hai 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here