जो web development में काम करते हैं, उनके लिए Bootstrap कोई नया शब्द नहीं है. बूटस्ट्रैप सबसे लोकप्रिय web development frameworks में से एक है, और इसका उपयोग HTML, CSS, और JavaScript में highly-responsive projects के विकास के लिए किया जाता है. तो चलिए Bootstrap के बारे में विस्तार से जानते हैं, कि बूटस्ट्रैप क्या है, इसका इतिहास और विशेषताएं.(Bootstrap App कैसे काम करता है in Hindi) 

 

Bootstrap App कैसे काम करता है in Hindi

बूटस्ट्रैप क्या है – Bootstrap in Hindi

Bootstrap एक open-source सबसे लोकप्रिय HTML, CSS और JS framework है, जो responsive, mobile first websites को विकसित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

You May Also Like!

यह आसान और तेज़ web development के लिए उपयोग किया जाने वाला front-end framework है. इसमें HTML, CSS और avaScript में लिखे गए reusable code का एक विशाल collection है. जो आपको बहुत CSS code लिखने से बचाता है, और आपको webpages designing में अधिक समय मिलता है.

 

Bootstrap का सबसे नया संस्करण (Latest Version) है; Bootstrap 5.

यह वर्तमान में GitHub पर Host किया गया है और इसे getbootstrap.com से Free में download कर सकते हैं.

इसमें grid system, pre-built components और plugins है, जो jQuery के साथ बनाया गया है. JQuery के बिना, cross-browser compatibility संभव नहीं होगी. इसलिए यह Chrome, Firefox, Internet Explorer, Safari और Opera आदि जैसे अधिकांश browser पर compatible है.

वेबसाइट और एप्लिकेशन जो Bootstrap का उपयोग करके बनाया जाता है वह, iOS और Android के साथ compatible होते हैं.

 

 

History of Bootstrap in Hindi

Bootstrap को Mark Otto और Jacob Thornton द्वारा विकसित किया गया था. इसे 2010 के मध्य में Twitter के लिए बनाया गया था. Open-sourced framework से पहले, बूटस्ट्रैप को “Twitter Blueprint” के रूप में जाना जाता था.

शुरुआत में, इस framework को सिर्फ आंतरिक उपकरणों के लिए support के ढांचे के रूप में बनाया गया था. वास्तविक developer के साथ, और कुछ सहयोगियों ने Twitter के “Hack Week” में इस project में योगदान दिया.

Bootstrap को 19 August, 2011 को एक open-source project के रूप में GitHub पर पेश किया गया था और जून 2014 में Bootstrap GitHub पर नंबर 1 project था.

 

 

Bootstrap की विशेषताएं (Features)

1- Easy to Use

Beginner’s के लिए इसे समझना और इस्तेमाल करना बहुत आसान है. HTML और CSS का बुनियादी ज्ञान रखने वाला कोई भी व्यक्ति बूटस्ट्रैप का उपयोग कर सकता है. आरंभ करना आसान होने के साथ संभवतः पहला गुण है जो Bootstrap को बहुत आकर्षक बनाता है.

2- Easily Customizable

Bootstrap responsive 12-column grids, layouts, और components में design होने के बावजूद, customize करना भी बहुत आसान है. आप सिर्फ कुछ बदलाव करके grid को fix या responsive बना सकते हैं. CPU-based और mobile-based browser grids में columns की Offsetting और nesting करना भी आसान है.

3- Utilities

Utilities बूटस्ट्रैप का एक हिस्सा है जो CSS styling के लिए जिम्मेदार है. CSS primary component है जिसे आपको customization के लिए उपयोग करना है. इस्तेमाल होने वाले सबसे उपयोगी Utilities हैं;

  • Color
  • Border
  • Positioning
  • Text
  • Display
  • Flex
  • Padding
  • Margin

4- Components

Bootstrap के कई components हैं. आप अपनी वेबसाइट design के हिसाब से जो भी element चुन सकते हैं. सभी Bootstrap components का हिस्सा सभी स्क्रीन के लिए default breakpoints के साथ आता है. कुछ components अपने JS integrate के साथ आते हैं, इसलिए code को edit करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

  • Modals
  • List groups
  • Alerts
  • Dropdowns
  • Carousel

5- Templates

आसानी से उपलब्ध templates अनुभवहीन users के लिए बूटस्ट्रैप पर उपलब्ध एक सरल tutorial या demo के बाद एक वेबसाइट बनाना आसान बनाते हैं.

6- Browser friendliness

आज की दुनिया में, लोग अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर सभी प्रकार के devices और browsers का उपयोग करते हैं. Bootstrap अधिकांश browsers के साथ compatible है और यह वेबसाइट और ऐप बनाने में मदद करता है जो हर जगह काम करते हैं.

 

 

निष्कर्ष (Bootstrap in Hindi)

Bootstrap

दुनिया का पसंदीदा front-end component library बन चुका है. इसका उपयोग करके, आप web पर responsive, mobile-friendly website आसानी से बना सकते हैं. अपने unique ideas को इस्तेमाल करके जल्दी से prototype कर सकते हैं. आप Sass variables, plugins, grid system का उपयोग करके एक संपूर्ण application बना सकते हैं.

आशा करता हूं बूटस्ट्रैप

(What is Bootstrap in Hindi) के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उनको भी Bootstrap की Basic जानकारी प्राप्त हो सके.

 

 

 

Bootstrap App in Hindi Bootstrap App in Hindi Bootstrap App kya hai in Hindi Bootstrap App kaise kam karti in Hindi Bootstrap App kya hai in Hindi Bootstrap App kaise kam karti in Hindi