कैंडिस मैरी बर्गन पीसी एमपी (जन्म 28 सितंबर, 1964) एक कनाडाई राजनेता हैं, जिन्होंने 2 फरवरी, 2022 से कनाडा की कंजर्वेटिव पार्टी के अंतरिम नेता और विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया है। वह संसद सदस्य (एमपी) रही हैं। ) पोर्टेज के लिए – 2008 से मैनिटोबा में लिसगर । बर्गन हार्पर सरकार में सामाजिक विकास राज्य मंत्री और 2016 से 2020 तक रोना एम्ब्रोस और एंड्रयू स्कीर के नेतृत्व में विपक्ष के सदन के नेता थे। उन्होंने सितंबर 2020 (Candice Bergen Biography in Hindi)से कंजर्वेटिव पार्टी के उप नेता और एरिन ओ’टोल के तहत विपक्ष के उप नेता के रूप में कार्य किया। फरवरी 2022 तक। 

 

 

 

You May Also Like!

 

Candice Bergen Biography in Hindi

 

 

 

 

 

पृष्ठभूमि 

बर्गन का जन्म 28 सितंबर, 1964,  को मोर्डन , मैनिटोबा में, मेनोनाइट जड़ों वाले एक परिवार में हुआ था और वारेन , मैनिटोबा में पली-बढ़ी, जहाँ उन्होंने एक पेंटेकोस्टल चर्च में भाग लिया।  वह आठ भाई-बहनों में सबसे छोटी थी। उसके पिता कार के पुर्जे बेचते थे और उसकी माँ एक अस्पताल में क्लीनर थी। हाई स्कूल के बाद, बर्गन विन्निपेग और ब्रिटिश कोलंबिया चले गए , लेकिन 2000 में अपनी शादी के बाद मॉर्डन के घर लौट आए, अपने बच्चों की परवरिश की और विश्वविद्यालय के माध्यम से अपने पति का समर्थन करने में मदद करने के लिए काम किया। 

संघीय राजनीति

कनाडा की संघीय सरकार के साथ निराशा के कारण बर्गन राजनीति में शामिल हो गईं , जिसमें उन्हें फालतू खर्च के रूप में माना जाता था। उन्होंने कैनेडियन एलायंस के स्थानीय राइडिंग एसोसिएशन के लिए स्वेच्छा से काम करना शुरू किया । 

2004 में, वह कनाडा की कंजर्वेटिव पार्टी के लिए स्टीफन हार्पर की नेतृत्व बोली के लिए मैनिटोबा अभियान प्रबंधक थीं । 

सरकारी बैकबेंचर 

14 अक्टूबर 2008 को, बर्गन, अपने तत्कालीन विवाहित नाम कैंडिस होप्पनर के तहत, 2008 के कनाडाई संघीय चुनाव में पोर्टेज- लिसगर का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुने गए थे ।

19 नवंबर, 2008 को, बर्गन ने सिंहासन से भाषण को स्वीकार करने के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रस्ताव पेश किया (पारंपरिक भाषण जिसमें गवर्नर जनरल संसद के नए सत्र की शुरुआत में सरकार के एजेंडे को रेखांकित करता है)। 2011 के पतन में, बर्गन को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के चयन के लिए सांसदों के एक पैनल (प्रत्येक मान्यता प्राप्त पार्टी से एक) की अध्यक्षता करने का अवसर दिया गया था। बर्गन विवादास्पद विधेयक C-18 का अध्ययन करने वाली विधायी समिति के सदस्य भी थे, एक सर्वव्यापक विधेयक जो कथित तौर पर पश्चिमी अनाज किसानों को विपणन स्वतंत्रता देगा। कुछ किसानों का दावा है कि इस बिल का उन अनाज किसानों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जिन्हें इससे लाभ होने का दावा किया गया था।

 

 

 

 

 

 

 

इससे पहले, बर्गन ने मानव संसाधन, कौशल और सामाजिक विकास और विकलांग व्यक्तियों की स्थिति पर स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह महिलाओं की स्थिति के लिए स्थायी समिति की उपाध्यक्ष थीं और परिवहन, बुनियादी ढांचे और समुदायों के लिए स्थायी समिति में बैठी थीं। इसके अतिरिक्त, वह संपर्क समिति के साथ-साथ विधायी समिति के अध्यक्षों के पैनल की सदस्य भी रही हैं।

बर्गन कई विशेष संसदीय समूहों में शामिल रहे हैं। वह कनाडा-जापान अंतर-संसदीय समूह में कार्यकारी थीं।वह कई अन्य संसदीय समूहों में बैठने के अलावा, कनाडा-ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड संसदीय मैत्री समूह की पूर्व अध्यक्ष भी हैं। 

15 मई 2009 को, बर्गन ने बिल C-391, आपराधिक संहिता और आग्नेयास्त्र अधिनियम में संशोधन के लिए एक अधिनियम पेश किया, जिसने लंबी बंदूक की रजिस्ट्री को निरस्त कर दिया होता । 4 नवंबर 2009 को, बिल C-391 ने हाउस ऑफ कॉमन्स में 164 से 137 के वोट से दूसरी रीडिंग पारित की।  22 सितंबर, 2010 को बिल C-391 पर बहस को खत्म करने के लिए एक उदार प्रस्ताव पारित किया गया था 153- 151 के बाद, बर्गन के बिल का समर्थन करने वाले छह एनडीपी सांसदों ने अपने वोटों को बदल दिया, साथ ही कई लिबरल सांसदों के साथ, रजिस्ट्री को जीवित रखते हुए, प्रस्ताव के पारित होने को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त था। 

संसदीय सचिव और कैबिनेट मंत्री

2 मई, 2011 को, 41 वें कनाडाई आम चुनाव में, बर्गन को 76.0 प्रतिशत वोट के साथ पोर्टेज-लिसगर के लिए संसद सदस्य के रूप में वापस कर दिया गया था। 25 मई 2011 को, बर्गन को सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के संसदीय सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था । संसदीय सचिव के रूप में उनकी भूमिका में, बर्गन को सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के साथ बिल C-19, एंडिंग द लॉन्ग गन रजिस्ट्री एक्ट पर काम करने का अवसर मिला, जो 5 अप्रैल, 2012 को कानून बन गया। 

15 जुलाई 2013 को, बर्गन को सामाजिक विकास राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था । 

विपक्ष में 

2019 में लियोना एलेस्लेव और एंड्रयू स्कीर के साथ बर्गन (दाएं)

2015 के चुनाव के बाद पार्टी के आधिकारिक विपक्ष बनने के बाद स्टीफन हार्पर ने कंजर्वेटिव नेता के रूप में इस्तीफा दे दिया , बर्गन, जो फिर से निर्वाचित हुए, ने घोषणा की कि वह अंतरिम नेतृत्व के लिए दौड़ेंगे। [15] इसके बजाय रोना एम्ब्रोस को चुना गया। 

विपक्ष में, उन्होंने 20 नवंबर, 2015 से 15 सितंबर, 2016 तक प्राकृतिक संसाधनों के लिए आधिकारिक विपक्षी आलोचक के रूप में कार्य किया।

बर्गन को अंतरिम कंजर्वेटिव नेता, रोना एम्ब्रोस ने 15 सितंबर, 2016 को एंड्रयू स्कीर की जगह विपक्षी सदन के नेता के रूप में नियुक्त किया था । 

2018 में, बर्गन ने इस्लामिक स्टेट समूह का सदस्य होने के बाद अबू हुज़ैफ़ा अल-कनादी को गिरफ्तार करने के लिए कानून प्रवर्तन का आदेश नहीं देने के बाद प्रश्न अवधि के दौरान जस्टिन ट्रूडो और लिबरल सरकार की आलोचना की। उन्होंने सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री राल्फ गुडेल से यह बताने के लिए भी कहा कि सरकार को पता है कि वह कहां हैं या नहीं, लेकिन गुडेल ने कहा कि यह “कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखने का विरोध” था। 

वह 2019 के संघीय चुनाव में फिर से चुनी गईं । उन्होंने एंड्रयू स्कीर को सफल करने के लिए कनाडा के नेतृत्व चुनाव की 2020 कंजर्वेटिव पार्टी में दौड़ने पर विचार किया, लेकिन फ्रेंच में प्रवाह की कमी के कारण उन्होंने ऐसा नहीं करने का फैसला किया।

2020 में, उन्होंने पाकिस्तान में अल्पसंख्यक लड़कियों के जबरन धर्मांतरण को संबोधित करने के लिए कनाडा में धार्मिक स्वतंत्रता कार्यालय की पुन: स्थापना का आह्वान किया ।

सितंबर 2020 में, बर्गन को एरिन ओ’टोल द्वारा विपक्ष का उप नेता नियुक्त किया गया था । जेरार्ड डेल्टेल द्वारा उन्हें विपक्षी सदन के नेता के रूप में सफलता मिली । 

 

 

 

 

 

 

 

7 जनवरी, 2021 को, बर्गन की एक बिना तारीख वाली तस्वीर, जाहिरा तौर पर एक छलावरण MAGA टोपी पहने हुए , सोशल मीडिया पर प्रसारित होने लगी। जवाब में, बर्गन ने संयुक्त राज्य कैपिटल के 2021 के तूफान की निंदा की, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया कि उसे चित्र में चित्रित किया गया था। 

31 जनवरी, 2022 को, बर्गन ने ओटावा प्रदर्शनकारियों से न मिलने के लिए ट्रूडो की आलोचना की। 

2 फरवरी, 2022 को, एरिन ओ’टोल को सुधार अधिनियम की शर्तों के अनुसार कंजर्वेटिव सांसदों द्वारा एक वोट में नेता के रूप में हटा दिया गया था ।मतदान गुप्त मतदान द्वारा हुआ। वोट ने उन्हें नेता के पद से हटा दिया, जो तुरंत प्रभाव से लागू हो गया।  ओ’टोल को हटाने के बाद, सुधार अधिनियम के अनुसार एक अंतरिम पार्टी नेता की नियुक्ति के लिए कंजर्वेटिव सांसदों का दूसरा वोट हुआ । कंजर्वेटिव कॉकस द्वारा बर्गन को कंजर्वेटिव पार्टी के अंतरिम नेता के रूप में चुना गया था। वह एक नए नेता के चुने जाने तक अंतरिम पार्टी नेता और आधिकारिक विपक्ष की नेता के रूप में काम करेंगी ।

पार्टी के अंतरिम नेता बनने के तुरंत बाद, बर्गन ने वरिष्ठ रूढ़िवादी सांसदों को सलाह दी कि वे ओटावा विरोध के सदस्यों को शहर छोड़ने के लिए न कहें। एक ईमेल में उसने सदस्यों से कहा कि, “हमें इसे [प्रधानमंत्री की] समस्या में बदलने की जरूरत है”। [32] बर्गन ने यह भी तर्क दिया कि “दोनों पक्षों में अच्छे लोग हैं”। 

6 फरवरी, 2022 को, बर्गन ने पार्टी के उप नेता और क्यूबेक लेफ्टिनेंट के रूप में मेगेंटिक-ल’अरेबल सांसद ल्यूक बर्थोल्ड को नियुक्त किया ।

राजनीतिक पद

राजनीतिक रूप से, बर्गन को एक सामाजिक रूढ़िवादी और उदारवादी दोनों के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसमें मैकलीन ने उन्हें कनाडा की कंजर्वेटिव पार्टी के दोनों पंखों के लिए एक अपील के रूप में वर्णित किया है । अपनी व्यक्तिगत मान्यताओं में, उन्होंने बड़ी सरकार का विरोध व्यक्त किया है और कहा है कि ग्रामीण मुद्दों और उदार सरकारों द्वारा किए गए राष्ट्रीय ऋण की चिंताओं ने उन्हें राजनीति में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। द ग्लोब एंड मेल के साथ 2021 के एक साक्षात्कार में , बर्गन ने कहा कि उन्होंने 2020 कनाडा की कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व के चुनाव में भाग लेने पर विचार किया, लेकिन फ्रेंच में प्रवाह की कमी का हवाला नहीं देने का फैसला किया।

बर्गन गर्भपात विरोधी है ।बर्गन ने बिल सी-233 के समर्थन में मतदान किया – आपराधिक संहिता ( लिंग-चयनात्मक गर्भपात ) में संशोधन करने के लिए एक अधिनियम, जो इसे एक चिकित्सक के लिए जानबूझकर केवल आधार पर गर्भपात करने के लिए एक अभियोग या संक्षिप्त अपराध बना देगा। बच्चे के आनुवंशिक लिंग के बारे में। [39] [ गैर-प्राथमिक स्रोत की आवश्यकता ]

बर्गन ने कनाडा में रूपांतरण चिकित्सा पर प्रतिबंध लगाने के उद्देश्य से एक बिल के खिलाफ मतदान किया, हालांकि ऐसा इसलिए है क्योंकि उसे बिल के शब्दों से चिंता थी।  2016 में, उन्होंने पार्टी की नीति पुस्तक से विवाह की “पारंपरिक परिभाषा” को हटाने और समलैंगिक विवाह का समर्थन करने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के संविधान में संशोधन के प्रस्ताव का समर्थन किया। 

निजी जीवन 

बर्गन ने 2000 में डेविड होप्पनर से शादी की और उनका नाम कैंडिस होप्पनर के रूप में चल रहा था। उनके एक साथ तीन बच्चे थे, और जनवरी 2021 तक, दो पोते-पोतियां थीं।  अलग होने के बाद, बर्गन ने 17 सितंबर, 2012 को हाउस ऑफ कॉमन्स में घोषणा की कि वह अपने जन्म के नाम का उपयोग करके फिर से शुरू करेगी।  11 अक्टूबर, 2020 को बर्गन ने विन्निपेग हाई स्कूल के सेवानिवृत्त शिक्षक माइकल हैरिस से दोबारा शादी की; सोशल मीडिया पर अपनी शादी की तस्वीरें साझा करते हुए, बर्गन ने कहा कि उसने “मेरे प्यार और सबसे अच्छे दोस्त माइकल से शादी की।

 

 

 

 

Candice Bergen Biography in Hindi Candice Bergen Biography in Hindi Candice Bergen Biography in Hindi Candice Bergen Biography in Hindi Candice Bergen first meeting in hindi Candice Bergen related information in hindi Candice Bergen kon hai in hindi Candice Bergen first meeting in hindi Candice Bergen related information in hindi Candice Bergen kon hai in hindi Candice Bergen first meeting in hindi Candice Bergen related information in hindi Candice Bergen kon hai in hindi Candice Bergen first meeting in hindi Candice Bergen related information in hindi Candice Bergen kon hai in hindi Candice Bergen first meeting in hindi Candice Bergen related information in hindi Candice Bergen kon hai in hindi