आज की पोस्ट में आपको  के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है cgpa full form की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट  भी जरूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

 

 

 

You May Also Like!

 

Image result for gpa

दोस्तों कुछ साल पहले ही से ने 10वी की परीक्षा में 100 नंबर के System को खत्म कर नया System शुरू किया है जिसे कहते है। इस System को शुरू करने के पीछे मकसद यह था की Student को Number के बजाय उनकी Overall Performance के आधार पर Grade दिए जाये जिससे Students में Toper Students के Number की वजह से आने वाली हीन भावनाओं को खत्म करना है।

कई Student ऐसे होते है जो कुछ विषय को रटकर या कोचिंग संस्थानों से अच्छे मार्क्स तो ले आते है और टॉप भी कर लेते है लेकिन उससे Student का Overall डवलपमेंट नही आंका जा सकता है इसीलिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) अब 10वी के परीक्षा परिणामों के साथ ग्रेड भी देगा जिसे कहते है ।

तो अगर आप भी की जानकारी पाना चाहते है की तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप के बारे में जान पाएंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी इस पोस्ट में आपके सवालों के जवाब मिलेंगे।

Kya Hai

एक Education Grading System होता है जिसका इस्तेमाल सभी स्कूल और कॉलेज में किया जाता है यह Student की Overall Academic Performance को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। यह एक Student के पूरे विषय के Numbers का Final Average देता है। CGPA देने का तरीका सभी Countries में अलग-अलग होता है लेकिन भारत में की ग्रेडिंग Percentage Base पर दी जाती है। आजकल Students के  के द्वारा ही निकाले जाते है। निकालने के लिए सामान्यता Average Method का Use किया जाता है।

औसत ग्रेड बिंदु

CGPA Kaise Nikale

CPGA निकालने के लिए सबसे पहले छात्र के सभी Subject के नंबर को जोड़े और उसे No. ऑफ़ सब्जेक्ट से भाग दे दीजिये मान लीजिये किसी छात्र के पास 5 विषय है तो सबसे पहले पांचों विषयों से प्राप्त सभी अंकों को जोड़े और उसे 5 से भाग (Divide) कर दे जिससे CGPA निकल आएगा। आप निचे दिए गये उदाहरण से भी CGPA निकालना समझ सकते है तो आएये उदाहरण से समझते है।

Step 1: Your Subject

मान लीजिये पांच विषय में आपके ग्रेड इस तरह से है।

Subject – 1:8

Subject – 2:9

Subject – 3:7

Subject – 4:10

Subject – 5:10

 

 

 

 

 

Image result for gpa

tep 2: Add Subject Grade Point

सबसे पहले अपने सभी विषयों के ग्रेड पॉइंट को जोड़े।

8+9+7+10+10 = 44

Step 3: Divide Grade Point

अब जोड़े गये ग्रेड पॉइंट यानि 44 को 5 से भाग दे दीजिये।

Step 4: Your CGPA Will Come

44 को 5 से भाग देने पर आपके पास 8.8 संख्या आएगी यही आपका CGPA होता है।

तो इस तरह से आप भी आसानी से CGPA कैलकुलेट कर सकते है।

CGPA To Percentage Kaise NikaleLearn English Language & Tenses Tips in Hindi अंग्रेजी भाषा सीखें

 

 

 

 

 

आपने ऊपर CGPA कैलकुलेट करने के बारे में सीख लिया होगा चलिए अब जानते है की Percentage Performance के हिसाब से CGPA कैसे निकालेंगे है।CGPA निकालना काफी आसान है चलिए एक उदाहरण के द्वारा समझते है। मान लीजिये आपका CGPA 8.8 आया है तो इसे आपको 9.5 से गुणा (Multiply) करना है जैसे- 8.8*9.5 = 83.6% यानि आपके कक्षा 10वी ने 83.6% नंबर आये है।

ग्रेडिंग सिस्टम का फ़ॉर्मूला –

अंक ग्रेड ग्रेड पॉइंट
91-100 A+ 10
81-90 A 9
71-80 B+ 8
61-70 B 7
51-60 C+ 6
41-50 C 5
33-40 D 4
21-30 E 1
20-20 E 1

Difference Between SGPA And CGPA In HindiWhich Best Inkjet Printer for You आपके लिए सबसे अच्छा इंकजेट प्रिंटर

तो आईये जानते है SGPA और CGPA दोनों में क्या अंतर है।

  • SGPA और CGPA एक ग्रेड सिस्टम होता है जिसका उपयोग विभिन्न कॉलेज और विश्वविद्यालय में Students की शैक्षिक क्षमताओं का मुल्यांकन करने के लिए किया जाता है।
  • SGPA और cgpa calculator दोनों एक सेमेस्टर या पूरे पाठ्यक्रम में स्टूडेंट की Performance के बारे में प्रतिबिंबित करते है जो उसने अध्ययन किया है लेकिन कुछ कॉलेज में cgpa calculator की तुलना में SGPA को अधिक महत्व दिया जाता है।  
  • SGPA की गणना एक अवधि या 1 वर्ष के लिए की जाती है जबकि cgpa calculator की गणना एक पाठ्यक्रम की पूरी अवधि के लिए की जाती है।

 

 

 

 

 

  • SGPA सेमेस्टर ग्रेड पॉइंट औसत है cgpa full form यह एक सेमेस्टर में Student द्वारा प्राप्त कुल Credit Point को उस सेमेस्टर में cgpa full form कुल Credit अंकों से विभाजित करके गणना की जाती है जबकि cgpa full form एक Cumulative ग्रेड पॉइंट औसत है।

3 COMMENTS

  1. My partner and I absolutely love your blog and find almost all of your post’s to be exactly what I’m looking for. Does one offer guest writers to write content for you personally? I wouldn’t mind creating a post or elaborating on a lot of the subjects you write related to here. Again, awesome site!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here