COBOL सब जगह है। कौन इसे मेंटेन करता हैंक्‍या आपको लगता है कि COBOL मर चुका है? लगभग 95 प्रतिशत ATM स्वाइप COBOL कोड का उपयोग करते हैं, COBOL Full Form  और 58 साल पुरानी भाषा में अभी भी 80 प्रतिशत इन-पर्सन ट्रांजेक्शन की पॉवर है। वास्तव में, वर्तमान उत्पादनों में COBOL कोड की 220 बिलियन लाइनें अभी भी उपयोग की जा रही हैं, और हर दिन, COBOL सिस्टम वाणिज्य में $ 3 ट्रिलियन को हैंडल करता है। 2014 में, COBOL के प्रचलन ने व्यापार अखबार अमेरिकन बैंकर से कुछ चिंता को आकर्षित किया।कोबोल मूल रूप से 1950 के दशक में रक्षा विभाग द्वारा एक स्टॉप-गैप के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन फिर कंप्यूटर निर्माताओं ने इसका समर्थन करना शुरू कर दिया, “विकिपीडिया के अनुसार व्यापक रूप से अपनाने” के परिणामस्वरूप। अब आइजनहावर युग की प्रोग्रामिंग भाषा – ग्रेस हॉपर द्वारा डिजाइन कार्य पर आधारित – हर जगह है। और क्योंकि यह इतना उलझ गया है कि एक नई भाषा के लिए संक्रमण करना मुश्किल हो सकता है। रॉयटर्स ने अप्रैल में बताया कि जब कॉमनवेल्थ बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने 2012 में अपने कोर COBOL प्लेटफॉर्म को बदल दिया, तो इसमें पांच साल लगे – और इसकी कीमत $ 749.9 मिलियन थी।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

COBOL Full Form

Full Form of COBOL is – Common Business Oriented

 

COBOL Full Form in Hindi

COBOL Ka Full Form – Common Business Oriented

 

What is COBOL in Hindi

COBOL in Hindi-

COBOL एक हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैग्‍वेज है जिसे सबसे पहले 1960 में CODASYL समिति (डेटा सिस्टम भाषाओं पर सम्मेलन) द्वारा विकसित किया गया था। तब से, नए COBOL स्‍टैंडर्ड को डेवलप करने की जिम्मेदारी American National Standards Institute (ANSI) ने संभाली है।

 

 

 

 

 

COBOL के लिए तीन ANSI स्‍टैंडर्ड का उत्पादन किया गया है: 1968, 1974 और 1985 में। COBOL में ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग को प्रस्तुत करने वाला एक नया COBOL स्‍टैंडर्ड, अगले कुछ वर्षों के भीतर होने वाला है।

शब्द COBOL एक संक्षिप्त नाम है जो COmmon Business Oriented के लिए है। जैसा कि विस्तारित शब्द इंगित करता है, COBOL को व्यवसाय के विकास के लिए डिज़ाइन किया गया है, आमतौर पर फ़ाइल-ओरिएंटेड, एप्‍लीकेशन। यह सिस्टम प्रोग्राम लिखने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। उदाहरण के लिए, आप कोबोल का उपयोग करके ऑपरेटिंग सिस्टम या कंपाइलर डेवलप नहीं करेंगे।

 

 

 

 

 

 

COBOL History in Hindi

History of COBOL in Hindi – कोबोल भाषा और इतिहास

COBOL एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे नियमित अंग्रेजी की तरह पढ़ा जाता है और इसका उपयोग अक्सर व्यावसायिक और प्रशासनिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसके नाम का मतलब है कॉमन बिजनेस ओरिएंटेड लैंग्वेज।

COBOL को एक विरासत लैंग्वेज के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह एक ऐसे फॉर्मेट में है जो अब नए सिस्टम द्वारा उपयोग या सपोर्टेड नहीं है। लेकिन COBOL कई कंपनियों की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है और इसलिए प्रौद्योगिकी के रूप में आगे बढ़ने के लिए चारों ओर अटक गया है, यहां तक कि जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ी है।

1959 के बाद से COBOL आसपास रहा है, जब इसे Conference on Data Systems Languages (CODASYL) द्वारा विकसित किया गया था। यह पहली हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक थी। COBOL को मेनफ्रेम के साथ-साथ पीसी पर भी चलाया जाता है।

 

 

 

 

 

यह 1980 के दौरान था कि कुछ छोटे व्यवसायों ने अपने कुछ मेनफ्रेम कोबोल प्रोग्राम को पीसी में ट्रांसफर कर दिया था। लेकिन, यह कोई आसान काम नहीं था। 1990 के दशक में, COBOL को व्यापक रूप से अतीत की बात माना जाता था। यह अप्रचलित था, मुख्यतः क्योंकि प्रौद्योगिकी अधिक वस्तु-उन्मुख हो रही थी और मेनफ्रेम से दूर जा रही थी।

हालाँकि, COBOL पूरी तरह से पीछे नहीं रहा। यह अभी भी बैंकों और अन्य प्रमुख निगमों द्वारा उपयोग किया जाता है जो अपनी कंपनियों को चालू रखने के लिए सटीकता और अपने प्रोग्राम की स्थिरता पर बहुत अधिक निर्भर होते हैं। कोबोल ने काम किया क्योंकि उनमें से अधिकांश इसे अधिकांश भाग के लिए चाहते थे।

जब नई लैंग्वेज में माइग्रेशन का विचार आया, तो उन्होंने पाया कि उनके कई COBOL प्रोग्राम काफी बड़े थे और उन्हें ट्रांसफर करना मुश्किल था।

इसलिए, वर्ष 2000 के लिए जितने भी निगम अपने आप को तैयार कर रहे थे, उन्होंने एक नई लैंग्वेज में बदलने के विपरीत 2000 से परे अच्छी तरह से चलाने के लिए अपने COBOL प्रोग्राम्‍स को अपग्रेड किया।

एक COBOL प्रोग्राम लिखना शुरू करने के लिए, आपको प्रोग्राम लिखने के लिए एक कंपाइलर और एक लोकेशन की आवश्यकता होती है। आप टेक्स्ट एडिटर जैसे Notepad ++ या Text Edit में COBOL प्रोग्राम लिख सकते हैं।

एक बार यह लिखे जाने के बाद, प्रोग्राम को एरर को चेक के लिए compiled किया जाना चाहिए और उस लैंग्वेज में कन्‍वर्ट किया जाना चाहिए जिसे कंप्यूटर पढ़ सकता है।

 

 

 

 

 

 

Importance of COBOL

COBOL in Hindi – COBOL का महत्व

COBOL पहली व्यापक रूप से उपयोग कि जाने वाली हाई लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज थी। यह एक अंग्रेजी जैसी लैंग्वेज है जो यूजर फ्रैंडली है। सभी इंस्ट्रक्शंस को सरल अंग्रेजी शब्दों में कोडित किया जा सकता है।

COBOL का उपयोग सेल्फ- डोक्युमेंटिंग लैंग्वेज के रूप में भी किया जाता है।

COBOL बड़ी डेटा प्रोसेसिंग को संभाल सकता है।

COBOL अपने पिछले वर्शन के साथ कम्पेटिबल है।

COBOL में प्रभावी एरर मैसेज हैं और इसलिए, बग का समाधान आसान है।

 

 

 

 

 

 

COBOL is simple

COBOL सरल है

COBOL एक सरल लैंग्वेज है (कोई pointers नहीं, कोई user defined functions नहीं हैं, कोई user defined टाइप) फ़ंक्शन के सीमित दायरे के साथ। यह एक सरल सीधी प्रोग्रामिंग शैली को प्रोत्साहित करता है। अपनी सीमाओं के बावजूद, COBOL ने अपने लक्षित समस्या डोमेन (बिजनेस कंप्यूटिंग) के लिए अच्छी तरह से अनुकूल साबित किया है। अधिकांश COBOL प्रोग्राम एक डोमेन में संचालित होते हैं जहाँ प्रोग्राम की जटिलता व्यावसायिक नियमों में निहित होती है जिन्हें आवश्यक डेटा स्ट्रक्चर या एल्गोरिदम के परिष्कार के बजाय एन्कोड किया जाना होता है। और ऐसे मामलों में जहां परिष्कृत एल्गोरिदम की आवश्यकता होती है COBOL आमतौर पर एक उपयुक्त क्रिया जैसे SORT और SEARCH के साथ की आवश्यकता को पूरा करता है।

हमने ऊपर उल्लेख किया है कि COBOL फ़ंक्शन की सीमित गुंजाइश के साथ एक सरल लैंग्वेज है। और यही वह तरीका है जो पहले हुआ करता था लेकिन OO-COBOL की शुरूआत ने यह सब बदल दिया है। OO-COBOL पिछले संस्करणों के सभी लाभों को बरकरार रखता है लेकिन अब इसमें शामिल हैं –

 

 

 

 

 

User Defined Functions

Object Orientation

National Characters – Unicode

Multiple Currency Symbols

Cultural Adaptability (Locales)

Dynamic Memory Allocation (pointers)

Data Validation Using New VALIDATE Verb

Binary and Floating Point Data Types

User Defined Data Types

 

COBOL is non-proprietary (portable)

COBOL स्टैण्डर्ड किसी विशेष विक्रेता से संबंधित नहीं है। विक्रेता स्वतंत्र ANSI COBOL समिति औपचारिक, नॉन-वेंडर- स्पेसिफिक सिंटेक्स और semantic language का विधान करती है। COBOL को लगभग हर हार्डवेयर प्लेटफ़ॉर्म पर रखा गया है – विंडोज के हर वर्शन, यूनिक्स के हर फाल्सर से, AS / 400, VSE, OS / 2, DOS, VMS, Unisys, DG, VM, और MVS तक।

 

COBOL is Maintainable

COBOL का उद्यम स्तर पर एप्‍लीकेशन मेंटेंनेंस, वृद्धि और प्रोडक्‍ट सपोर्ट के लिए 30 वर्ष का सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है। वर्ष 2000 की समस्या के शुरुआती संकेत यह हैं कि COBOL एप्लिकेशन वास्तव में अधिक हालिया लैंग्वेज में लिखे गए एप्‍लीकेशन की तुलना में ठीक करने के लिए सस्ते थे।

COBOL प्रोग्राम की स्थिरता का एक कारण ऊपर दिया गया है – COBOL कोड की रिडेबिले‍टी। एक अन्य कारण COBOL की rigid hierarchical स्ट्रक्चर है। COBOL प्रोग्राम में सभी बाहरी संदर्भ, जैसे कि devices, files, command sequences, collating sequences, the currency symbol और Environment Division में परिभाषित किए गए हैं।

 

 

 

 

 

जब एक COBOL प्रोग्राम को एक नई मशीन में स्थानांतरित किया जाता है, या इसमें नए परिधीय डिवाइस संलग्न होते हैं, या किसी अलग देश में काम करने के लिए आवश्यक होता है; COBOL प्रोग्रामर जानते हैं कि इन परिवर्तनों को समायोजित करने के लिए प्रोग्राम के जिन हिस्सों को बदलना होगा, उन्हें Environment Division में isolate किया जाएगा।

अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में, प्रोग्रामर अनुशासन यह सुनिश्चित कर सकता था कि परिवर्तन के लिए उत्तरदायी संदर्भ प्रोग्राम के एक हिस्से तक ही सीमित थे, लेकिन वे पूरे प्रोग्राम में आसानी से फैल सकते हैं। COBOL प्रोग्राम में, प्रोग्रामर के पास कोई विकल्प नहीं है। COBOL की कठोर hierarchical स्ट्रक्चर यह सुनिश्चित करती है कि ये Environment Division तक ही सीमित हैं।

 

 

 

 

 

Features of COBOL

1) Standard Language

COBOL एक स्टैण्डर्ड लैंग्वेज है जिसे IBM AS/400, पर्सनल कंप्यूटर आदि जैसी मशीनों पर compile और execute किया जा सकता है।

 

2) Business Oriented

COBOL को बिज़नेस डोमेन, डिफेंस डोमेन, आदि से संबंधित बिज़नेस-ओरिएंटेड एप्‍लीकेशन के लिए डिज़ाइन किया गया था, क्योंकि यह अपनी एडवांस फाइल हैंडलिंग क्षमताओं के कारण डेटा की बड़ी मात्रा को संभाल सकता है।

 

 

 

 

 

3) Robust Language

COBOL एक मजबूत लैंग्वेज है क्योंकि इसके कई debugging और परीक्षण उपकरण लगभग सभी कंप्यूटर प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध हैं।

 

4) Structured Language

COBOL में लॉजिकल कंट्रोल स्टैण्डर्ड उपलब्ध हैं accept date in cobol gnu cobol जो इसे पढ़ना और मॉडिफाइ करना आसान बनाता है। COBOL के अलग-अलग विभाजन हैं, cobol certification gnu cobol इसलिए debug करना आसान है।

 

 

 

 

tutorialspoint cobol cobol certification ,cobol to java tutorialspoint cobol accept date in cobol gnu cobol COBOL Full Form,cobol to java  tutorialspoint cobol accept date in cobol cobol certification, cobol to java tutorialspoint cobol gnu cobol Full Form of COBOL,cobol to java accept date in cobol cobol certification gnu cobol  COBOL Full Form,cobol certification ,tutorialspoint cobol accept date in cobol  gnu cobol, cobol to java accept date in cobol cobol certification, cobol to java tutorialspoint cobol

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here