पिछले कुछ वर्षों में टीवी तेजी से विकसित हुए हैं – हमने स्मार्ट कार्यक्षमता, 4K Ultra HD रिज़ॉल्यूशन और HDR स्थापित सुविधाओं को देखा है। अल्ट्रा-डार्क ब्लैक टोन और सुपर-पंची कंट्रास्ट के मुख्य सेलिंग पॉइंट के साथ OLED टेक्‍नोलॉजी भी टीवी शब्दजाल की लंबी लिस्‍ट पर अपना काम करने में सफल रही है।एलजी और सैमसंग के पहले OLED टीवी ने 2020 में मार्केट को हिट किया, जिससे हमें तस्वीर की गुणवत्ता और स्लिमलाइन डिजाइन की लुभावनी झलक मिली और तकनीक का वादा किया गया।लेकिन यह अपने प्रारंभिक वर्षों में OLED के लिए एक आसान सवारी नहीं थी। पहले सोनी और पैनासोनिक ने Ultra HD LCD TV उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक OLED टीवी उत्पादन साझेदारी को समाप्त कर दिया था और 2015 में, सैमसंग ने OLED को खोदकर 4K LCD स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। इससे LG को OLED स्क्रीन के एकमात्र निर्माता के रूप में बच गया।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

लेकिन 2019 की शुरुआत में तेजी से आगे बढ़ने के लिए, अब हमारे पास टीवी के कई मैन्युफैक्चरर की संख्या है जो अपने टीवी लाइन-अप में OLED सेट के साथ हैं: LG, Panasonic, Sony, Philips, Toshiba इनमें से कुछ के नाम हैं। वे सभी LG Display से अपने पैनल को स्रोत करते हैं, हालांकि भविष्य में शार्प OLED डिस्प्ले भी रास्ते में हो सकते हैं।

लेकिन क्या सभी OLED के बारे में वैसे भी उपद्रव है? OLED टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है? इसके बारे में क्या अच्छा है? और खरीदने के लिए सबसे अच्छा OLED उत्पाद कौन से हैं? चलिए देखते हैं।

 

OLED Full Form: ओएलइडी कैसे काम करता है Hindi
OLED Full Form: ओएलइडी कैसे काम करता है Hindi

 

What is OLED in Hindi:

OLED क्या है:

OLED, LED का एक एडवांस फॉर्म हैं, जिसे Organic Light-Emitting Diode के रूप में जाना जाता है। LED के विपरीत, जो पिक्सेल को लाइट प्रदान करने के लिए एक बैकलाइट का उपयोग करता है, OELD बिजली के संपर्क में आने पर लाइट उत्सर्जित करने के लिए हाइड्रोकार्बन श्रृंखलाओं से बने एक कार्बनिक पदार्थ पर निर्भर करता है।

इस दृष्टिकोण के कई फायदे हैं, विशेष रूप से प्रत्येक पिक्सेल की अपने आप लाइट बनाने की क्षमता है, एक असीम रूप से high contrast ratio का उत्पादन करता है, जिसका अर्थ है कि ब्‍लैक पूरी तरह से काले हो सकते हैं और सफेद बहुत ब्राइट होते हैं।

यह मुख्य कारण है कि अधिक से अधिक डिवाइस OLED स्क्रीन का उपयोग करते हैं, जिसमें स्मार्टफ़ोन, टीवी, टैबलेट, डेस्कटॉप और लैपटॉप मॉनिटर और डिजिटल कैमरा भी शामिल हैं, इसके साथ पहनने योग्य डिवाइस हैं जैसे स्मार्टवॉच।

उन डिवाइसेस में और अन्य दो प्रकार के OLED डिस्प्ले भी हैं जो अलग-अलग तरीकों से कंट्रोल किए जाते है, जिन्हें active-matrix (AMOLED) और passive-matrix (PMOLED) कहा जाता है।

 

 

 

 

 

OLED Full Form

Full Form of OLED is –

Organic Light-Emitting Diode

 

OLED Full Form in Hindi

OLED का फुल फॉर्म है –

आर्गेनिक लाइट उत्सर्जक डायोड/ Organic Light-Emitting Diode

 

 

 

 

 

 

OLED Kya Hai?

OLED Meaning in Hindi-

OLED – Organic Light-Emitting Diode – एक प्रकार की डिस्प्ले तकनीक है जो बहुत ही पतली स्क्रीन पर गहरे काले लेवल तक पहुंचना संभव बनाती है, जबकि एक ही समय में, टीवी को अधिक कुशल और पर्यावरण के अनुकूल बनाती है।

OLED तकनीक कैसे काम करती है:

एक कार्बनिक, कार्बन-आधारित फिल्म को दो कंडक्टरों के बीच रखा जाता है और, जब एक विद्युत प्रवाह गुजरता है, तो यह लाइट का उत्सर्जन करता है।

यह प्रक्रिया हर एक पिक्सेल में OLED डिस्प्ले में होती है।

यह एक LCD (Liquid Crystal Display) पैनल से अलग है, जिसमें लिक्विड क्रिस्टल को हल्का करने और एक इमेज बनाने के लिए बैकलाइट (आमतौर पर स्‍टैंडर्ड LED से बना) की आवश्यकता होती है।

इसके लिए न केवल बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, आप सही ब्‍लैंक को भी प्राप्त नहीं कर सकते क्योंकि बैकलाइट पड़ोसी पिक्सल को प्रभावित करता है।

OLED पैनल के साथ, ऑर्गेनिक पिक्सल्स खुद -उत्सर्जक होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपना स्वयं का लाइट उत्पन्न करते हैं – और इससे पिच-ब्लैक भी बन सकते हैं।

जैसा की ऊपर बताया गया हैं, दो प्रकार की OLED तकनीक हैं: Passive-Matrix (PMOLED) और Active-Matrix (AMOLED)। एक्टिव-मैट्रिक्स को प्रत्येक पिक्सेल को व्यक्तिगत रूप से ऑन या ऑफ करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स की आवश्यकता होती है, जो कि गहरी ब्‍लैक को प्रदर्शित करने के लिए बेहतर होता है, और इसलिए आज हम जिस OLED टीवी को देखते हैं, वे इस प्रकार के है।

OLED में सामान्य लाल, हरे और नीले रंग के सब-पिक्सेल के साथ एक अतिरिक्त सफेद पिक्सेल भी शामिल है, जिसका उद्देश्य अधिक विविध और सटीक रंग प्रदान करना है (साथ ही एक डिस्प्ले की उम्र बढ़ाना)।

 

 

 

 

 

 

 

 

Working of OLED in Hindi

OLED in Hindi- OLED कैसे काम करता है

एक OLED स्क्रीन में कई कंपोनेंट शामिल होते हैं। स्ट्रक्चर के भीतर, जिसे सब्सट्रेट कहा जाता है, एक कैथोड होता है जो इलेक्ट्रॉनों को प्रदान करता है, एक एनोड जो इलेक्ट्रॉनों को “खींचता है” और एक मध्य भाग (कार्बनिक लेयर) जो उन्हें अलग करता है।

मध्य लेयर के अंदर दो अतिरिक्त लेयर होते हैं, जिनमें से एक लाइट के उत्पादन के लिए और दूसरी लाइट को पकड़ने के लिए जिम्मेदार होते है।

OLED डिस्प्ले पर दिखने वाले लाइट का रंग सब्सट्रेट से जुड़ी लाल, हरी और नीली लेयर से प्रभावित होता है। जब रंग काला होता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पिक्सेल को बंद किया जा सकता है कि उस पिक्सेल के लिए कोई लाइट उत्पन्न नहीं हुआ है।

काला बनाने की यह मेथड LED के साथ उपयोग किए जाने वाले की तुलना में बहुत अलग है। जब LED स्क्रीन पर ब्लैक-टू-ब्लैक पिक्सेल सेट किया जाता है, तो पिक्सेल शटर बंद हो जाता है, लेकिन बैकलाइट अभी भी लाइट उत्सर्जित कर रहा है, जिसका अर्थ है कि यह कभी भी पूरी तरह से डार्क नहीं होता।

 

 

 

 

 

 

 

Advantages of OLED TV in Hindi

Advantages of OLED in Hindi – OLED टीवी के फायदे?

LED और LCD टीवी पर OLED तकनीक के कई फायदे हैं।

सबसे पहले, इसका डिजाइन है – OLED सेट LCD की तुलना में हल्के और पतले होते हैं, क्योंकि उन्हें एक अलग बैकलाइट की आवश्यकता नहीं होती।

आपको यह कितना पतला होता है, इसका एक उदाहरण देने के लिए, LG का 2015 में एक OLED डिस्प्ले सिर्फ 0.97 mm मोटा था, जबकि आप वास्तव में इसके लेटेस्‍ट “वॉलपेपर” OLED टीवी खरीद सकते हैं, जो सिर्फ 2.57 mm मोटा है।

लेकिन अधिक इंटरेस्‍टेड इसकी पिक्‍चर क्‍वालिटी है। क्योंकि प्रत्येक पिक्सेल को अलग-अलग ऑफ किया जा सकता है, OLED टीवी पूर्ण ब्‍लैक और स्‍ट्रॉंग contrast ratio प्रदान करते हैं।

चूंकि OLED पिक्सेल अपने स्वयं के लाइट और रंग का उत्सर्जन करते हैं, देखने के कोण भी LED-बैकलिट एलसीडी की तुलना में व्यापक होते हैं: रंग और कंट्रास्ट उनकी तीव्रता को 90 डिग्री ऑफ-सेंटर से दूर रखते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

Dis-advantages of OLED TV in Hindi

OLED TV के नुकसान?

OLED उत्पादन करने के लिए बेहद महंगा है और, परिणामस्वरूप, OLED टीवी खरीदना महंगा है।

अपनी प्रारंभिक अवस्था में, OLED उत्पादन में एक कम उपज दर थी – बिक्री के लिए हर सेट फिट होने के लिए, एक उच्च संख्या को स्क्रैपर के लिए कंसाइन किया गया था। इससे तकनीक का उत्पादन महंगा हो गया – और यह एक मुख्य कारण है कि अभी भी 55in से छोटे OLED टीवी नहीं बनते हैं।

 

More Information on OLED in Hindi

सभी OLED स्क्रीन समान नहीं हैं; कुछ डिवाइस एक विशिष्ट प्रकार के OLED पैनल का उपयोग करते हैं क्योंकि उनका एक विशिष्ट उपयोग होता है।

उदाहरण के लिए, एक स्मार्टफोन जिसमें HD इमेजेज और अन्य हमेशा बदलते कंटेंट के लिए हाई रिफ्रेश रेट की आवश्यकता होती है, वे AMOLED डिस्प्ले का उपयोग कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

 

इसके अलावा, क्योंकि ये डिस्प्ले रंग प्रदर्शित करने के लिए पिक्सल्स को ऑन / ऑफ करने के लिए एक पतली-फिल्म ट्रांजिस्टर का उपयोग करते हैं, वे पारदर्शी और लचीले भी हो सकते हैं, जिन्हें लचीला OLED (या folded) कहा जाता है।

दूसरी ओर, एक कैलकुलेटर जो आमतौर पर एक फोन की तुलना में लंबे समय तक स्क्रीन पर एक ही इनफॉर्मेशन प्रदर्शित करता है, और जो अक्सर कम रिफ्रेश होता है, एक ऐसी तकनीक का उपयोग कर सकता है जो फिल्म के विशिष्ट क्षेत्रों को तब तक शक्ति प्रदान करता है जब तक कि वह रिफ्रेश न हो, जैसे कि PMOLED, जहाँ डिस्‍प्‍ले की प्रत्येक पंक्ति प्रत्येक पिक्सेल के बजाय नियंत्रित होती है।

कुछ अन्य डिवाइस जो OLED डिस्प्ले का उपयोग करते हैं, वे निर्माताओं से आते हैं जो स्मार्टफोन और स्मार्टवॉच का उत्पादन करते हैं, जैसे सैमसंग, Google, Apple और आवश्यक उत्पाद; सोनी, पैनासोनिक, निकॉन और फुजीफिल्म जैसे डिजिटल कैमरे; लेनोवो, एचपी, सैमसंग और डेल से टैबलेट; एलियनवेयर, एचपी, और एप्पल जैसे लैपटॉप; ऑक्सीजन, सोनी और डेल से मॉनिटर; और तोशिबा, पैनासोनिक, सोनी, और लोवे जैसे निर्माताओं से टीवी। यहां तक ​​कि कुछ कार रेडियो और लैंप में OLED तकनीक का इस्तेमाल होता है।

 

OLED Hindi

OLED in Hindi, OLED Full Form, OLED Full Form in Hindi, OLED Kya Hai, OLED Meaning in Hindi OLED Full Form in Hindi OLED Meaning in Hindi OLED Meaning in Hindi OLED Meaning in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here