What is Coil मोबाइल PCB में क्वाइल का काम How to Check Coil

What is Coil मोबाइल PCB में क्वाइल का काम How to Check CoilCoil Kya Hota Hai? What is Coil in Hindi आपने किसी पीसीबी बोर्ड (PCB Board) को देखा होगा उसमें कई प्रकार के उपकरण जुडे होते है। कोई भी सर्किट बोर्ड  उसके जरूरी उपकरणों से बना होता है और सभी के अपने जरूरी कार्य भी होते हैं। पीसीबी में लगे इन जरूरी पार्टस को हम तीन भागों में बांट सकते है। Card Level Parts, Small Level Parts और Big Parts फोन की पीसीबी कार्ड लेवल पार्टस (Card Level Parts) होता है। इस प्रकार के कुछ छोटे छोट कंपोनेंट और पार्ट से मिलकर कोई पीसीबी बोर्ड बनता है। coil meaning यहां हम बात कर हैं इन्ही में से एक जरूरी पार्टस क्वाइल (Coil) की अगर आप नहीं जानते है क्वाइल क्या है (What is Coil), पीसीबी बोड में क्वाईल के काम क्या है? coil meaning और मल्टीमीटर से क्वाइल को कैसे चेक करें? तो यह आर्टिकल आपके लिए Helpful है आइए जानते है। What is coil how to work it 

 

 

 

You May Also Like!

 

क्वाइल क्या होता है WHAT IS COIL INDUCTOR IN HINDI

What is coil use of coil- क्वाइल मोबाइलपीसीबी का एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट होता है, coil सभी प्रकार के इलैक्ट्रॉनिक डिवाइस में यूज होता है। copper copper coil पीसीबी में क्वाइल को फिल्ट्रेशन, सिग्नल को बूस्ट करने व छांटने के लिए यूज किया जाता है। coil spring यह मोबाइल फोन की पीसीबी में हल्के काले व सफेद रंग तथा लाइट ब्लू कलर के होते है। coil spring Coil एक वैद्युत अवयव है, copper copper coil जिसमें विद्युत धारा प्रवाहित करने पर यह चुम्बकीय क्षेत्र के रूप में उर्जा का भंडारण करता है। इस चुम्बकीय उर्जा के भंडारण की क्षमता को इसका Inductance कहा जाता है ।

मोबाइल फोन पीसीबी में क्वाइल के प्रकार Type of Coil in Hindi

मोबाइल फोन के सर्किट बोर्ड में क्वाइल दो प्रकार के होते है—

(1)  Normal Coil

(2)  Boost Coil

पीसीबी में क्वाइल को कैसे पहचाने की बात करें तो पीसीबी बोर्ड में यह दो रंगों मे मिलती है ब्लैक और ब्लू, इन दोनों रंगों के क्वाइल की दोनों तरफ की Stripe प्राय: सफेद रंग की होती है।

सर्किट बोर्ड में क्वाइल का यूज Use of Coil in PCB Circuit Boardसर्किट बोर्ड में क्वाइल का यूज निम्न heater coil जरूरी कार्यों के लिए किया जाता है-

  • क्वाइल का इस्तमाल फ्रीक्वेंसी छांटने heater coil के लिए किया जाता है।
  • Current Boost करने के लिए किया जाता है।
  • उर्जा भंडारित करने के लिये choke coil किया जाता है।
  • Impedance Matching के choke coil लिए किया जाता है।

 

 

 

 

मल्टीमीटर से क्वाइल को कैसे चैक करें How to Check Coil by Multimeter in Hindi

मल्टीमीटर से क्वाइल को चेक करने के लिए मल्टीमीटर को Beep Mode पर सेट करें तथा इसके दोनों प्रोब को कॉइल के दोनों सिरों पर टच करें यदि Beep की आवाज सुनाई देती है तो क्वाइल सही है, और यदि ऐसा करने पर यह Beep नहीं करता है तो खराब है।

क्वाइल के बारे में जरूरी जानकारी

क्वाइल में (-) और (+) सर्किट नहीं होता है इसलिए इसे हटाते और लगाते समय दिशा में सेट करने की जरूरत नहीं होती

है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here