You May Also Like!

 

 

डेटाबेस क्या है – What is database in Hindi

 

कंप्यूटर में हम विभिन्न तरीके से डाटा को स्टोर कर database schema सकते हैं. crm database जैसे कि Document के रूप में , Worksheet के रूप में या crm database फिर प्रोग्राम फाइल्स के रूप में और जब हम ROW और Column के crm database रूप में डाटा को स्टोर करते हैं तो उसे tabular data कहा जाता है. crm database एक या crm database एक से अधिक टेबल को एक फाइल के रूप में स्टोर करते है. crm database तो वह डेटाबेस (database) कहलाता है.

और अच्छी तरह से समझाऊ तो डेटाबेस एक सूचना का समूह होता है. database schema जिसे इस तरह से गठित किया जाता है database schema कि उसमें जितने भी सूचना उपस्थित रहते हैं उन सभी को आसानी से बदला जा सके, database schema जब Problem हो सूचना को आसानी से इस्तेमाल किया जा database schema सके और उसका प्रबंध आसानी से किया जा सके.

Database क्या है | Database कितने प्रकार के होते हैं

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम क्या है – What is dbms in hindi

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम database schema या  DBMS एक Software System है. जिसके जरिए एक user, database को Create, database developer Define, Maintain और Control करता है. database developer डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, Programs का Collection है. database schema आम तोर Database को Maintain करने के लिए Use किया जाता है.

अब Maintain का मतलब समझते हैं. इसमें आप ये सब कर सकते हो जैसे- Data को DB में Insert करना, Edit, Delete, Access और Update करना. ये तो आप जान ही गए Database Management System (DBMS) क्या है.

दूसरे शब्दों में बोलू तो यह एक Software package है.database developer  इस Software के जरिए आप Database को Create कर सकते हो. जैसे आप ने एक Database बनाया Student नाम का अब आपको इसमें Students के Details को add करना होगा.

अगर जाने अनजाने में database icon गलत Data दे देते हैं, database icon तब आपको Student details Edit करना database developer होगा. database icon कुछ दिन बाद आपको पता चला की किसी का rebuild database ps4डाटा गलत है. database developer तो आपको Delet e भी करना पड़ेगा. database icon किसी Students के Roll no से database developer आपको उसका नाम और Address search करना है database icon तो इसको Access बोलते हैं. database icon अब आप समझ गये होंगे की डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम क्या करता है?

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम के कुछ उदाहरण

DBMS Software के कुछ example नीचे दिए गए है.

1) MySQL

MySQL की शुरुवात 1995 में Oracle के द्वारा की गई थी. rebuild database ps4 यह एक open-source Relational database management system (RDBMS) है. यह structure query language (SQL) पर आधारित है. rebuild database ps4 यह लगभग सभी operating system को support rebuild database ps4 करता है. MySQL अपनी उच्च दक्षिता, विश्वनीयता और लागत के कारण बहुत प्रसिद्ध rebuild database ps4 है. इसमे Linux, PHP और Apache के साथ LAMP technology भी है.

2) MS Fox Pro

MS Fox Pro एक डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है. rebuild database ps4 जिसको fox software ने शुरू किया था. लेकिन अभी यह microsoft के संरक्षण में है. डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली होने के साथ ही यह text संबंधित oriented programming language भी है. MS Fox pro एक शक्तिशाली डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम होने के साथ ही Relational database managment system (RDBMS) भी है. क्योंकि यह कई DBF files के बीच कई सम्बन्धों का व्यापक समर्थन करता है.

3) Microsoft Access

MS Access माइक्रोसॉफ्ट द्वारा संचालित डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली (DBMS) है. जो Relational microsoft jet database engine को एक graphical user interface और software development tool के साथ जोड़ती है. database synonym यह व्यवसायिक और database synonym उच्च संस्करणों में database synonym शामिल अनुप्रोयोगों के माइक्रोसॉफ्ट कार्यालय सूट का सदस्य है. database synonym इसका उपयोग छोटे और बड़े दोनों database development के लिये होता है.

4) Oracle

Oracle database एक Relational डेटाबेस database synonym मैनेजमेंट सिस्टम है. इसको Oracle corporation द्वारा maintain किया जाता है. database synonym यह पहला डेटाबेस है जिसे enterprises grid computing के लिए design किया गया है. यह RDBMS की fourth generation है. इसका उपयोग ज्यादातर बड़ी कंपनियां करती है. जिन्हें बड़ी मात्रा में data manage करने की आवश्यकता होती है.

5) SQL Server

SQL सर्वर Microsoft द्वारा विकसित किया गया RDBMS server है.जो MS-Windows के लिये computer database बनाने में उपयोग होता है. यह MS SQL server डेटाबेस बनाता है. जिसे workstation और internet के द्वारा access किया जा सकता है. इसको oracle database और MySQL से competition करने के लिए बनाया गया था. यह एक पूर्ण विशेषताओं वाला डेटाबेस है.

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम के प्रकार- Types of Dbms in Hindi

  • नेटवर्क डेटाबेस
  • हैरारिकल डेटाबेस
  • रिलेशनल डेटाबेस

डेटाबेस तीन प्रकार के होते हैं-

#1. नेटवर्क डेटाबेस : इस प्रकार के डेटाबेस में डेटा को रिकॉर्ड के रूप में दर्शाया जाता है और डेटा के बीच सम्बन्ध Link के रूप में दर्शाया जाता है.

#2. हैरारिकल डेटाबेस : इस तरह के डेटाबेस में, डेटा Note’s के साथ Three structure के रूप में व्यवस्थित किया जाता है. Note’s  Link के माध्यम से जुड़े हुए होते है.

#3. रिलेशनल डेटाबेस : इस डेटाबेस को Structural डेटाबेस के रूप में भी जाना जाता है. जिसमें डेटा, Table’s के रूप में संग्रहीत होता है. जहां स्तम्भ (Columns) और पंक्तियाँ (Rows) में संग्रहीत किया जाता हैं.

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम के मुख्य कार्य-

  • डेटाबेस का प्रबंधन करना – डेटाबेस को मैनेज करना है ताकि इसे आसानी से एक्सेस, मैनेज और अपडेट किया जा सके.
  • डाटा को अपडेट करना – डेटाबेस को आवश्यकतानुसार अपडेट करना.
  • डाटा मॉडलिंग – डेटा संग्रहण की Structured डेफिनेशन को डाटा मॉडलिंग के रूप में जाना जाता है.
  • प्रोसेसिंग क्वेरी – यह डेटा के Manipulating करने का एक तंत्र है.
  • डाटा की सुरक्षा –  डेटाबेस की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है.
  • संगामिति नियंत्रण – कई उपयोगकर्ताओं द्वारा डेटाबेस को एक साथ एक्सेस करने का तंत्र संगामिति नियंत्रण कहलाता है.
  • क्रैश रिकवरी – सिस्टम क्रैश होने के बाद डेटा रिकवरी.

डेटाबेस जरूरी क्यों है – Why database is important

दोस्तो इंटरनेट की दुनिया में डेटाबेस बहुत जरूरी है. क्योंकि इसके जरिए आप किसी भी प्रकार के डाटा को व्यवस्थित और सही ढंग से मैनेज कर सकते हैं. इसके साथ डेटाबेस यूजर को कई प्रकार की सुविधाओं को उपलब्ध कराता है.

डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम एक प्रकार का एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है. जिसके भीतर अधिक मात्रा में इंफॉर्मेशन को Manage और Organize किया जा सकता है. इसके साथ ही डेटाबेस ने समय की भी बचत की है.

दोस्तों अगर बात की जाए कि डेटाबेस प्रणाली से सबसे अधिक फायदा किसे हुआ है तो वैसे देखा जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा इंटरनेट के हर उस यूजर को हुआ है जो की जानकारियों को खोजने के लिए हर समय मेहनत करता रहता है. डेटाबेस का सबसे बड़ा फायदा बिजनेस और बड़ी Organization कंपनियों को पहुंचा है.

 

 

 

 

 

हर तरह का Organization हर तरह की जानकारी को डेटाबेस में स्टोर रखता है. जैसे कि अगर आप किसी Music Site पर जाएंगे तो वहां पर आपको सारे गानों का डेटाबेस मिलेगा.

वैसे अगर डेटाबेस ना होता और हम यह सब काम खुद ही अपने हाथों से करते तो डेटाबेस में Store करने के मुकाबले हमें कई अधिक समय लगता और कई सारी जानकारियां इकट्ठा होने से छूट जाती. आजकल इंटरनेट के दौर में डेटाबेस एक बहुत बड़ा Management system बन चुका है. जिसे कि हर कोई यूज़ करता है.

 

डेटाबेस के फायदे

डाटाबेस के फायदे. types of database in hindi. database management system

  • डेटाबेस के आने से किसी भी जानकारी को Store करके रखा जा सकता है.
  • डेटाबेस के जरिए कम Space में अधिक जानकारियों को जुटाया जा सकता है.
  • डेटाबेस की मदद से उसमें Store जानकारियों को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है.
  • डेटाबेस की मदद से New Data को Add करना और पुराने डाटा को Edit करने का ऑप्शन भी हमें डेटाबेस में मिल जाता है.
  • डेटाबेस की मदद से डाटा को फिल्टर किया जा सकता है.
  • डेटाबेस की मदद से डाटा को अलग-अलग प्रकार के Sort में बांटा जा सकता है.
  • एक ही डेटाबेस में कई सारी एप्लीकेशन या फिर यूजर एक साथ एक्सेस कर सकते हैं.
  • डेटाबेस की मदद से जानकारियों को सुरक्षित रखा जाता है.
  • डेटाबेस की मदद से प्रोग्राम और डाटा को अलग-अलग रखा जा सकता है.
  • डेटाबेस की मदद से डाटा का बैकअप लिया जा सकता है.

डेटाबेस का उपयोग कहां किया जाता है

दोस्तों वैसे डेटाबेस इंटरनेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. अब इसके कई प्रकार के उदाहरण हो सकते हैं.जैसे कि डेटाबेस का उपयोग हम ऑनलाइन वीडियो Streaming, ऑनलाइन Gaming, शेयर मार्केट, आधार कार्ड, रेलवे रिजर्वेशन सिस्टम, फ्लाइट रिजर्वेशन सिस्टम, बैंकिंग, सोशल मीडिया, ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट, कॉलेज और यूनिवर्सिटी, लाइब्रेरी मैनेजमेंट सिस्टम, हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम, टेलीकम्युनिकेशन और उस हर जगह पर कर सकते हैं जो कि हमें इंटरनेट पर उपलब्ध मिलती है. इंटरनेट में जो भी जानकारी हमें मिलती है वह एक डेटाबेसके माध्यम से ही हमें दिखाई जाती है.

संक्षेप में आज की जानकारी डेटाबेस क्या है-

दोस्तों हमें उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी डेटाबेस क्या है – What is Database in Hindi और डेटाबेस के फायदे तथा डेटाबेस का उपयोग कहां किया जाता है और डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम क्या है जरूर पसंद आई होगी.

अगर आप ऐसे ही जानकारियों को पढ़ने में रुचि रखते हैं तो आप MDS BLOG के साथ जुड़ सकते हैं. जहां कि आपको इंटरनेट के माध्यम से हर तरह की जानकारियां दी जाती है. अगर आपका हमारी इस पोस्ट के बारे में कोई भी सुझाव है या फिर कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. हम आपको जवाब देने की कोशिश जरूर करेंगे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here