नमस्कार दोस्तों MDS Blog में आपका बहुत-बहुत स्वागत है. आज की इस पोस्ट में हम Domain Name की बात करेंगे  v नेम क्या है – What is Domain Name in Hindi और डोमेन नेम कहां यूज़ किया जाता है और डोमेन नेम की सारी जानकारी इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे.दोस्तों जब हम वर्डप्रेस, ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट बनाने की सोचते हैं. तो सबसे पहला टॉपिक जो हमारे सामने आता है वह डोमेन नेम है अगर आप वेबसाइट बनाने की फील्ड में New है तो शायद आपको Domain Name के बारे में पता नहीं होगा. तो आखिर डोमेन नेम क्या है और क्या बिना डोमेन नेम के किसी भी वेबसाइट में Access किया जा सकता है. ऐसे ही बहुत सारे सवालों की जानकारी हम नीचे जानेंगे. तो जानते है Domain क्या है?

 

 

 

You May Also Like!

 

 

डोमेन नेम क्या है – What is Domain Name in Hindi

 

 

दोस्तों डोमेन नेम आपकी वेबसाइट के नाम को कहते हैं. यानी कि पंजीकरण की एक ऐसी identity जो कि आपको इंटरनेट पर एक पहचान देती है. जैसे कि जिस वेबसाइट पर आप अभी यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं. इस वेबसाइट का डोमेन नाम mydigitalsupport.in है. जिसे की Web address भी कहा जाता है.

लेकिन आपको बता दें डोमेन नेम की कहानी यहीं पर ही खत्म नहीं होती डोमेन नेम की बहुत सारी जानकारी अभी भी आपको जानना बहुत जरूरी है. दोस्तों जिस सिस्टम से आपके डोमेन नेम को चलाया या ऑपरेट किया जाता है. उसे Domain Name System यानी की DNS कहते हैं. DNS में ही Domain से रिलेटेड सारी जानकारी रहती है. जैसे कि Domain का IP address और Domain की और भी बहुत सारी जानकारी.

 

 

Domain Name क्या है और Domain Name क्यों जरुरी हैं » MYTECHINFO

 

 

 

अब बहुत सारे लोगों के मन में यह भी प्रश्न उठ रहा होगा. कि डोमेन नेम जरूरी है या नहीं और क्या बिना डोमेन नेम के किसी भी वेबसाइट को Access किया जा सकता है या नहीं तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें पुराने दौर में डोमेन नेम ना होकर यानी कि mydigitalsupport.in ना होकर IP address हुआ करता था. यानी कि Internet protocol address हुआ करता था. उदाहरण के लिए जोकि 270.631.151.349 जैसे होता था.

अब जो भी वेबसाइट हो या इंटरनेट से जुड़ा हुआ डिवाइस है. हर किसी का एक Internet protocol address होता है. उदाहरण के लिए IP address ठीक उसी तरह से होता है. जैसे कि आपके क्षेत्र में आपका पिन कोड होता है. यानी कि आपको आपके क्षेत्र का नाम आसानी से याद होगा. लेकिन पिन कोड को आप कभी कभी भूल जाते होंगे.

ऐसी अगर आपको 20 से 25 शहरों के नाम दिए जाएं और पिन कोड दिए जाएं तो आप किस को अच्छे से याद रख पाएंगे. अब आप खुद ही guess कर सकते हैं. नॉर्मल सी बात है आप शहरों के नाम अच्छे से याद रख पाएंगे. तो ऐसी ही IP address को याद ना रख पाने की समस्या को सुलझाने के लिए एक IP address के साथ एक डोमेन नेम Add किया जाने लगा. जो कि आसानी के साथ याद भी हो जाता है. लेकिन IP address याद करना बहुत मुश्किल है.

 

 

डोमेन नेम की जानकारी – Domain Name in Hindi

अब उम्मीद करता हूं कि ऊपर दी गई जानकारी से Domain Name क्या है के बारे में आपने जान ही लिया होगा. Domain Name क्या है. अब Domain Name के कुछ हिस्से भी होते हैं. जैसे कि उदाहरण के लिए आप https://mydigitalsupport.in को ले लीजिए.

अब यहां पर https क्या है तो मैं आपको बता दूं कि इंटरनेट पर वेबसाइट के लिए एक प्रोटोकॉल होता है. प्रोटोकॉल Rules का एक बंडल होता है. जिसे की हर वेबसाइट को फॉलो करना ही होता है. अब यह प्रोटोकॉल भी दो प्रकार के होते हैं.

  • https
  • http

 

 

 

 

 

अब आपने देखा होगा कि कोई भी नई वेबसाइट बनती है. तो वहां पर http रहता है यानी कि Hyper Text Transfer protocol रहता है. तो अब आपके मन में यह प्रश्न होगा कि https का मतलब क्या होता है. टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है तो ऐसे में हैकर भी बहुत ज्यादा हो चुके हैं. आपके डेटा को Safe करने के लिए और किसी भी इनवेलिड एक्टिविटी से बचाने के लिए https यानी की Hyper Text Transfer Protocol Secure का उपयोग किया जाता है.

जिससे कि आपका डाटा Safe रहता है और किसी भी हैकर को Data हैक करने में दिक्कत हो सकती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे आने वाले टाइम में https हर वेबसाइट के लिए जरूरी हो गया है . इसका उपयोग हर वेबसाइट को करना ही होगा.

 

 

 

 

 

 

अब इसके बाद बात www आती है. आपने कई वेबसाइटों को एक्सेस किया होगा. जिसमें कि आपने www लिखा देखा होगा. हालांकि हमने mydigitalsupport.in में www Hide किया हुआ है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें www का मतलब world Wide Web होता है. यह आपकी URL यानी वेबसाइट के Address का Sub Domain होता है.

example के लिए mydigitalsupport.in को लिया जाए तो अब इसके बाद यहां पर बात आती है. mydigitalsupport.in जोकि Domain Name है. अब इसके भी दो प्रकार है. पहले mydigitalsupport यानी वेबसाइट का नाम और वेबसाइट का नाम आप यहां पर कुछ भी ले सकते हैं और दूसरा पाठ .IN जो mydigitalsupport का एक्सटेंशन या Domain है. जो कि डोमेन के प्रकार के तहत होता है. और Domain के प्रकारों में से कोई भी एक हो सकता है.

अब यह दोनों Parts मिलकर एक unique name बनाते हैं जिसे की डोमेन नेम कहा जाता है. अगर एक बार आपने कोई डोमेन नेम रजिस्टर करा लिया. तो उसे पूरी दुनिया में कोई दूसरा व्यक्ति उसी डोमेन नेम को उसी एक्सटेंशन के साथ रजिस्टर नहीं करा सकता. बल्कि डोमेन नेम के एक्सटेंशन को बदल कर रजिस्टर करा सकता है.

डोमेन नेम के प्रकार – Types Of Domain name In Hindi

 

 

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे डोमेन transfer domain name cheap नेम के सामान्यता चार प्रकार है. transfer domain name cheap जिनका वर्णन नीचे किया गया है और उनके कुछ उदाहरण भी transfer domain name cheap दिए गए हैं transfer domain name cheap जिन्हें transfer domain name cheap आप जान सकते हैं.

  • Top-level Domain (TLD)
  • Country Code Top Level Domain (ccTLD)
  • Second Level Domain (SLD)
  • Third level Domain (TLD)

Top-level Domain (TLD)

Top-level extension Domain का ज्यादातर यूज बड़ी-बड़ी कंपनियां या बड़े-बड़े Blogger करते हैं. नीचे कुछ Top-level extension Domain के नाम दिए गए हैं. जिनका ज्यादातर यूज किया जाता है. ज्यादातर Top-level Domain का यूज Brand Company करती है.

  1.  .NET
  2.  .IN
  3.  .COM
  4.  .ORG
  5.  .GOV
  6.  .EDU

Country Code Top Level Domain (ccTLD)

यह एक ऐसा Domain होता hostgator change domain name है wordpress change domain name जिसे की आपको देखने wordpress change domain name में ही पता चल जाएगा कि यह वेबसाइट किस देश की है. जैसे Example के hostgator change domain name लिए अगर wordpress change domain name आप गूगल की वेबसाइट को इंडिया में Open करते हैं hostgator change domain name तो उसका एड्रेस google.co.in होगा. लेकिन उसी wordpress change domain name गूगल वेबसाइट को अगर आप अमेरिका में Open करेंगे. hostgator change domain name तो उसका डोमेन नेम google.com होगा.

  1. .in – India
  2. .us – United States 
  3. .ru – Russian

Second Level Domain (SLD)

Second Level Domains का the vpn connection failed due to unsuccessful domain name resolution प्रयोग Top-level Domain से पहले किया जाता है. Example के लिए mydigitalsupport.in में Second Level Domain- mydigitalsupport है और .IN Top-level Domain है.

Third-level domain (TLD)

आपकी जानकारी के लिए बता the vpn connection failed due to unsuccessful domain name resolution दें Third-level Domain को Sub Domain भी godaddy change domain name कहा जाता है. godaddy change domain name Example के लिए अगर हम mydigitalsupport.in godaddy change domain name का Third-level Domain बनाएंगे. तो godaddy change domain name वह App.mydigitalsupport.in हो सकता है. यहां App की जगह आप अपने मनपसंद से कोई भी नाम चुन सकते है.

डोमेन नेम लेते टाइम किन बातों का ध्यान रखें-

आपकी जानकारी के लिए बता दें Domain Name लेते समय आपको दो-तीन बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

  1. Domain Name छोटा हो renew domain name यानी कि आसान हो.
  2. लोगों को Domain Name सुनते ही कुछ इंटरेस्ट आ जाए
  3. Domain Name को इसीलिए बनाया गया है. renew domain name ताकि यूजर उसे आसानी से याद रख सके यानी आपको एक सरल Domain Name लेना है. renew domain name इसके लिए आप Hostgator, Godaddy, आदि से Domain Name ले सकते हैं. renew domain name

 

 

 

 

domain name meaning in hindi domain name meaning in hindi domain name meaning in hindi domain name meaning in hindi