Fiber Optic Cable In Hindi,   ऑप्टिकल फाइबर क्या है।क्या आप जानते हैं Optical Fiber क्या है, Fiber Optic Cable In Hindi,इस पोस्ट मेंआपको ऑप्टिकल फाइबर की पूरी जानकारी मिल जाएगी,Optical Fiber या फिरFiber Optical ये दोनों एक ही हैं, इसे दोनों नामों से जाना जाता है।हम सभी जिस इंटरनेट या टेलीकॉम सर्विस का इस्तेमाल करते हैं उन सब के पीछेHigh Speed Optical Fiber Cable होती है, यह एक तरह से किसी भी नेटवर्ककी Backbone होती है।ऑप्टिकल फाइबर का इस्तेमाल High Speed Data Transmission के लिए किया जाता हैऔर इसके इतनी फ़ास्ट डाटा ट्रांसमिशन स्पीड के पीछे इसकी बनावट और तकनीक है।

ऑप्टिकल फाइबर क्या है। Fiber Optic Cable In Hindi

यह एक पतली और लचीली तार होती है,जो Silica Glass या Plastic की बनी होती है,यानि इसके अंदर ऐसे कई छोटे और पतले तारो के गुच्छे होते हैं जिनके द्वारा डाटा ट्रांसमिट होता है,और इसके हर एक रैशे का Diameter लगभग एक इंसान के बाल से जरा सा मोटा होता है,

अगर Fiber Optical Cable की बनावट की बात करें तो इसमें कई Layers होती हैं,इसके सबसे अंदर के भाग जिसमे डाटा का प्रवाह होता है वह सिलिका ग्लास या प्लास्टिक का बना होता है, इसे Core कहा जाता है,

इसके ऊपर के भाग को Cladding कहते हैं यह भी सिलिका सामग्री का बना होता है और उसके ऊपर प्लास्टिक की परत और Kevlar होती है और फिर सबसे ऊपरी भाग को Outer Jacket कहते हैं।

You May Also Like!

यानि Cladding के बाद की परत ऑप्टिकल फाइबर की सुरक्षा को बढाती है,जिसमे
जरुरत अनुसार अलग अलग Fiber Cable का चयन किया जा सकता है। जैसे अगर
पानी के अंदर बिछाई जनि हो,जमीन के अंदर या फिर खम्बो में तो उसी तरह से इसकी
सुरक्षा परतों में भी फेरबदल होता है और हर स्थिति के लिए यह Cable उपलब्ध रहती है।

 

 

Fiber optic cable in Hindi,ऑप्टिकल फाइबर क्या है।  

ऑप्टिकल फाइबर कैसे काम करती है। How Does Optical Fiber Work

जहाँ किसी भी Copper Cable में डाटा ट्रांसमिशन Electronic Pulses के रूप में होता है, वहीँ ऑप्टिकल फाइबर में डाटा ट्रांसमिशन Light Pulses के रूप में होता है,यानि जब Core सतह में डाटा लाइट के रूप में Travel करता है।

तो इसकी बाहरी परत Cladding लाइट को Reflect करती है जिससे लाइट Cladding परत
से बाहर नहीं जा पाती और आगे बढ़ती चली जाती है और एक निश्चित दूरी तक जैसे लगभग
100 Km, डाटा का ट्रांसमिशन काफी फास्ट बना रहता है

और उसके बाद सिग्नल क्षमता को बनाए रखने के लिए बीच में Amplifiers लगाए जाते हैं जिससे डाटा ट्रांसमिशन की गति समान बनी रहती है।

ऑप्टिकल फाइबर के प्रकार। Types Of Optical Fiber Mode Based

मुख्य रूप से दो प्रकार की Optical Fiber Cable का इस्तेमाल किया जाता है how to terminate fiber optic cable जो निम्नलिखित हैं।

Single Mode Fiber (SMF) :- how to terminate fiber optic cable Single Mode Fiber को Less Reflection Mode भी कहा जाता है,क्योंकि इसके Core का Diameter काफी कम रहता है how to terminate fiber optic cable जिससे लाइट की एक Single Ray द्वारा डाटा ट्रांसमिट होता है और इसमें दूसरे Mode की तुलना में Less Reflection होने पर डाटा लम्बी दूरी तक how to terminate fiber optic cable Travel कर पाता है how to terminate fiber optic cable और साथ ही Data Loss की मात्रा भी बहुत कम होती है।

 

 

 

 

Multi Mode Fiber (MMF) :- Multi Mode Fiber में Core का Diameter बड़ा होता है,
जिससे इसमें एक साथ कई Data Lights Travel कर पाती हैं,और बड़े Diameter होने से Reflection भी ज्यादा होता है,और इसमें Single Mode की तुलना में Data Loss ज्यादा होने
की संभावना भी रहती है यानि यह कम दूरी के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ऑप्टिकल फाइबर के फायदे। Advantage Of Optical Fiber

High Bandwidth :- ऑप्टिकल फाइबर की डाटा ट्रांसमिशन स्पीड कॉपर केबल की तुलना में
काफी ज्यादा होती है जिससे इसमें काफी कम समय में अधिक मात्रा में डाटा ट्रांसमिशन होता है।

 

 

 

 

 

Security :- ऑप्टिकल फाइबर मेटल केबल की तुलना में अधिक सुरक्षित होती है क्योंकि इसमें काफी ज्यादा सुरक्षा परतें होती हैं और डाटा भी लाइट के रूप में ट्रांसफर होता है जिससे डाटा से छेड़ छाड़ करना इतना आसान नहीं रहता यानि यह एक अधिक सुरक्षित डाटा ट्रांसमिशन का जरिया है।

Low Power Loss :- ऑप्टिकल फाइबर में पावर लॉस ना के बराबर है, जिसके फलस्वरूप
डाटा लम्बी दूरी तक ट्रांसमिट हो पाता है और डाटा की स्पीड भी समान बनी रहती है।

Electronic Isolation :- कॉपर केबल के मुकाबले ऑप्टिकल फाइबर में इलेक्ट्रिकल शार्ट सर्किट का कोई खतरा नहीं होता क्योंकि इसके भाग सिलिका ग्लास और प्लास्टिक का बना
होता है जो इसे इलेक्ट्रिकल खतरों से से दूर रखता है।

ऑप्टिकल फाइबर के नुकसान। Disadvantage Of Optical Fiber

Expensive Cost :- fiber optic internet vs cable ऑप्टिकल fiber optic companies फाइबर केबल मेटल केबल की तुलना में अधिक महंगी
पड़ती है और इसके कनेक्शन में fiber optic internet vs cable उपयोग होने वाले उपकरण भी दुसरो की तुलना में महंगे
पड़ते हैं।

Splicing Issue :- यदि कभी fiber optic internet vs cable वायर्स के बीच में जॉइंट लगाना हो या रिपेयर करना हो तो यह काफी मुश्किल हो जाता है और इसके लिए Splicing Machine का इस्तेमाल होता है।

Expensive Installation :- ऑप्टिकल फाइबर के उपकरणों के साथ साथ इसकी इंस्टालेशन भी काफी महंगी पड़ती है और इसके लिए प्रशिक्षित लोगों की जरुरत पड़ती है।

 

 

 

 

ऑप्टिकल फाइबर का इतिहास। History Of Optical Fiber

ऑप्टिकल कम्युनिकेशन पर शोध की शुरुआत 1880 में Alexander Graham Bell द्वार Photophone के रूप में fiber optic companies हो गयी थी,जिसमे Photophone द्वारा ध्वनि लाइट बीम के रूप
में प्रवाहित होती थी लेकिन fiber optic companies जब कभी बादल होते थे,

तो यह काम नहीं करता था,इसके बाद 1975 में इसमें fiber optic companies हुए अनुसंधान के बाद पहली
व्यवसायिक फाइबर ऑप्टिक संचार fiber optic companies प्रणाली विक्षित हुई और इसमें नए नए अनुसंधान
होते गए,

 

 

 

 

और उसी अनुसार fiber optic center इसका ट्रांसमिशन fiber optic center करने का दायरा भी बढ़ता चला गया,और
इसी के फलस्वरूप आज दुनियाभर fiber optic center में फाइबर ऑप्टिकल केबल का जाल बिछा हुवा है और
इसका इतना विशाल नेटवर्क है।

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आपने पड़ी fiber optic center ऑप्टिकल फाइबर fiber optic cable installation की जानकारी, यह क्या होती है fiber optic vs cable (Fiber Optic Cable In Hindi) और इसकी बनावट केसी होती है,fiber optic vs cable और fiber optic cable installation साथ ही इसके इतिहास और वर्तमान के बारे में भी। हमें उम्मीद है fiber optic vs cable इस पोस्ट से आपको ऑप्टिकल फाइबर केबल की जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। fiber optic cable installation इसे आप अपने मित्रो के साथ भी जरूर शेयर करें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here