Technology के जमाने में अगर कुछ सबसे Smart चीज़ है तो वो है आपका Smartphone जिसे Otg Cable और भी Smart बना देता है। Android Phone के इस  Exciting Feature को Sd Card और Card Readers के साथ Use करना तो बहुत ही आम बात है लेकिन क्या आपको पता है Otg Cable को Different तरीकों से Use किया जाता है? SEO गलतियाँ जो आपको Traffic And Sales को खोजने में खर्च होती हैं(Opens in a new browser tab)

अगर नहीं पता तो चलो जानते है … 

 

 

OTG Cable Kya Hai  (What Is Otg Cable)

ओटीजी केबल क्‍या है? 

You May Also Like!

क्या आपको पता है की ऐसी कौन सी चीज़ है जो Smartphone को और भी Smart बनाती है?IRCTC User ID Kaise Banaye? – IRCTC रजिस्ट्रेशन की इन प्रोसेस की मदद से बनाये नया खाता!(Opens in a new browser tab)

तो वो है Otg Cable जिससे आपका Smartphone और भी ज्यादा Smart तरीके से Work करेगा। 

 दोस्तों Otg Cable Ka Full Form “On-the-go” होता है। 

Otg Cable एक ऐसा Cable है जो Mobile Device से Interact करने के लिए Use किया जाता है, अगर आपके पास Otg Supporter कोई Device है तो आप उसे किसी दूसरे Device के साथ Otg Cable की मदद से Connect कर सकते है।How to open blocked websites easily PC & Mobile ? How to use VPN ? ब्लॉक की गई वेबसाइट को आसानी से कैसे खोलें(Opens in a new browser tab)

OTG CABLE C TYPE

इसके द्वारा Smartphone को Usb Pendrive के साथ Connect किया जा सकता है। जिससे की आप Stored Data को उसमें Access कर पाएँगे। Mobile में Otg के Feature को Use करने के लिए आपको एक ओटीजी केबल की जरुरत पड़ती है। 

Market में आपको बहुत से Otg Cable मिल जाएँगे। samsung otg cable में आप बहुत सी Device को अपने Mobile से Connect कर सकते है जैसे Usb Mouse, Card Reader, Pendrive.  

OTG Cable Price Company पर Depend on करती है की आप कौन सी Company का  Otg Cable Use कर रहे है। सभी Company के ओटीजी केबल प्राइस अलग-अलग होती है। 

ओटीजी केबल एक Side में Mobile Phone के Charging Port में लगता है  samsung otg cableऔर उसके दूसरी Side हम अपने Keyboard, Mouse या Pendrive को Connect कर सकते है उसके बाद उस पर जो Work करना है वो कर सकते है।

तो अब आप समझ गए होंगे की Otg Cable Se Kya Hota Hai 

चलिए अब जानते है की Otg Cable Ka Upyog आप किस तरह से कर सकते है। 

OTG Cable Kaise Use Kare – Otg Cable Uses Android Phone

 

 

 

 

 

Uses Of Otg Cable

यह Cable Smartphone को चलाने का मज़ा और भी बढ़ा देती है क्योंकि…

Otg Cable Ke Upyog से हम इतनी सारी चीजों को Enjoy कर सकते है samsung otg cable जो आपने शायद ही कभी सोचा होगा।

जानिए Otg Cable Ka Use कैसे करते है : 

  • Play With Video Game Controllers 

आप शायद ही Believe करे इस बात पर लेकिन आपके Game खेलने के शौक को  Otg Cable दोगुना कर देगा। Otg Cable से आप अपने Mobile में Game Controller को Connect कर सकते है और कोई भी Game, Computer या Laptop में खेलने की तरह ही अपने Mobile में भी खेलने का मजा ले सकते है। 

 

 

 

 

 

 

  • Connecting Smartphone To A Camera

Photos का शौक रखने वालो को यह बहुत ही पसंद आता है। इससे अपने Phone को Dslr Camera तक जोड़ सकते है samsung otg cable और एक Live Screen में Change कर सकते है। आप Otg की मदद से अपने Camera को अपने Mobile से Connect कर सकते है और Camera से लिए गए Photo को अपने Mobile में या Mobile से लिए गए Photo को अपने Camera में Transfer कर सकते है।

  • Charging Your Smartphone With Another Smartphone 

Otg cable ke Upyogयह Smartphone Users को सबसे ज्यादा पसंद आता है क्योंकि अगर आपका एक Phone Charge है और एक नहीं तो Charged Phone से दूसरे Phone को Charge कर सकते है। जिस Mobile से Charge करना होता है उसमे Otg Cable लगायेंगे और जिस Mobile को Charge करना है उसमे Data Cable लगायेंगे। इस तरह से आप अपने Mobile को Charge भी कर सकते है।

 

 

  • Connecting Hard Disk To Smartphone 

आप अपने Portable Hard Disk या Flash Drive को Otg Cable की मदद से अपने Android Phone में Connect कर सकते है और उसके Data को Access कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

तो दोस्तों Otg Cable Ka Use करके अब अपने काम को बनाये बहुत ही Easy

OTG Cable Ke Fayde (Benefits)

ओटीजी केबल के फायदेक्या आपने कभी सुना है की Smartphone को Keyboard और Mouse से Control किया जा सकता है?… 

तो हाँ दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना है। 

अगर आप ओटीजी सपोर्ट मोबाइल Use करते है तो बस इन शानदार Benefits का फायदा उठाइए।

  • Connecting Lan Cable 

Otg की मदद से आप अपने Device को Lan Cable के साथ जोड़ सकते है, जब आपके पास Broadband

Connection हो लेकिन Wifi Router ना हो तब इसका Use किया जा सकता है, iphone otg cable इसके लिए आपको एक Lan To Usb Controller खरीदना पड़ेगा जिसे Connect करके अपने Mobile में ही Broadband Internet का Use कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

  • Audio Recording 

आप Otg Cable की मदद से अपने Mobile में High-Quality Professional Microphone लगा सकते है। iphone otg cable जिससे आप अच्छी Quality में Audio Recording कर सकते है।

  • Connect A USB Fan

अगर आपका Smartphone ओटीजी केबल सपोर्ट करता है तो आप उसे Fan के रूप में भी चला सकते है। samsung otg cable तो जब भी आपको गर्मी लगे तो इस Usb Fan को चलाइए और ठंडी हवा का मजा लीजिये।

  • USB Light

USB Otg Cable की Help से आप अपने Smartphone को Usb Light में बदल सकते है। कभी Light ना होने के दौरान आप इसकी मदद ले सकते है। बहुत सी तरह की Usb Lights Market में Available है। iphone otg cable अपनी जरुरत के According आप इसे ख़रीद सकते है। 

  • OTG Cable Keyboard And Mouse

आपके Smartphone की Screen ठीक तरह से काम नहीं कर रही है तो आप  Mouse और Keyboard की Help से Smartphone Use कर सकते है।अगर आपका Smartphone Usb Otg Supported है iphone otg cable तो आप उसमें Otg Cable Keyboard और Mouse को बिना Bluetooth के Connect कर सकते है।

 

 

 

 

 

 

  • Print Saved Documents In Android Phone 

अगर आप अपने Phone में Save Document को Print करना चाहते है otg cable price तो Usb Otg Cable Connect करके Print कर सकते है। otg cable price इसके लिए आपको “Print Share App” को अपने Phone में Download करना होगा। 

  • Connect Card Reader

Otg Cable Ka Use करके आप अपने Smartphone otg full form को Card Reader में बदल सकते है। otg full form इसके लिए बस आपको Usb Otg Cable की जरुरत होगी और आप अपने किसी भी Card Reader को अपने otg full form Phone के साथ Connect कर सकते है।

 

 

 

 

तो दोस्तों कितने कमाल के है  otg cable price यह Benefits जो Otg Cable की मदद से आपको मिल सकते है। 

तो ले आइये अपने लिए एक Usb Otg Cable और उठाये इसका फायदा।