India’s first 5G Phone सुनने में थोड़ा अजीब लगता है. क्यूंकि, अभी भी देश के कई हिस्सों में सही से 2G सर्विस भी काम नहीं कर रही है. ऐसे में 5G का कल्पना करना बेकार है. टेक्नोलॉजी इस तरह आगे बढ़ रही है आने वाले दिनों में 5G Phone जरूर लांच होगा। लेकिन, यह कब तक होगा इसके बारें में आज हम जानेंगें। यदि आप 5G Smartphone के बारें में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

 

जिओ आने से गांव तक 4G Network की पहुंच हो गई है. लेकिन, 4G Internet Speed की बात की जाये तो उसमें संदेह है. क्यूंकि शुरूआती समय में 3G में जो स्पीड मिलता था आज वो स्पीड 4G में भी नहीं मिल पा रहा है. इसका वजह साफ़ है।  नेटवर्क पर लोड बहुत ज्यादा है. एक नेटवर्क पर जितने यूजर होने चाहिए उससे कहीं ज्यादा यूजर एक नेटवर्क पर हैं.Kya Hota Hai Drone How to Work it ड्रोन कैसे काम करता है(Opens in a new browser tab)

 

You May Also Like!

 

 

 

 

4G के बाद अब 5G की बारी है लेकिन, यहाँ भी स्पीड की समस्या बानी रहेगी। लेकिन, आने वाले समय में 5G जरूर आएगा। आखिर भारत में कब तक 5G network और 5G Smartphone आएगा? इसके लिए आपको 5G Network को जानना होगा 5G Network क्या है?Repeater Kam Kaise Karta Hai Kyu Use Krte Hai काम कैस कर्ता है क्यु उपयोग क्रते है(Opens in a new browser tab)

Should You Buy A 5G Smartphone in 2020 - Dignited

 

 

 

 

भारत में 5G Smartphone कब तक लांच होगा?

कई न्यूज़ पोर्टल पर इसके बारें में जिक्र किया गया है. आने वाले कुछ सालों में उम्मीद है भारत में 5G Smartphone सभी के लिए उपलब्ध हो जायेगा। कई कंपनियां इसके लिए बहुत तेजी से काम कर रही है. 5g मोबाइल फ़ोन भारतीय बाजार में जल्द ही दस्तक देने को तैयार है. 5g mobile in india स्मार्टफोन की सभी बड़ी कंपनियों ने ऐलान कर दिया है, 5g phone वे 5g मोबाइल फ़ोन जल्द ही लांच करने वाली है. हर दिन टेक्नोलॉजी एक नए आयाम को छू रही है. ऐसे में हर किसी को ज्यादा तेज इंटरनेट की जरूरत होती जा रही है. 5g mobile in india कई ऐसे ऑनलाइन मोबाइल गेम्स है जो ऑनलाइन खेला जा रहा है. ऐसे में 5G फ़ोन की जरूरत बढ़ती जा रही है. इसी को देखते हुए कम्पनियो ने 5g स्मार्टफोन पर गौर दिया है. आखिर वह कौन सा फ़ोन होगा जो 5G से लेश होगा और उन फ़ोन में क्या-क्या फीचर्स होगा साथ ही उसका कीमत क्या होगा तो उसके बारें में हम किसी अन्य पोस्ट में जानेंगें।

 

 

 

 

 

 

भारतीय कंपनी जिओ ने 5g mobile का डेमो पेश कर चुका है कंपनी का कहना है IIT Delhi और Reliance Corporate Park, Navi Mumbai में इसका डेमो जल्द ही पेश करेगी। कई मोबाइल कंपनियों ने अगले साल तक 5G Smartphone launch करने की बात कर रही है. 5g phone टेक्नोलॉजी की दुनिया में चीन और दक्षिण कोरिया हमेशा से आगे रहने का प्रयास करती रहती है और उम्मीद ही अगले कुछ महीनों में यहाँ 5G की सेवा शुरू हो जायेगा।

Chinese Telecom Company ZTE अपना पहला 5G Smartphone लांच कर चुकी है. भारत में अभी सही से 2G भी नहीं है 5g mobile in india लेकिन, activa 5g बहुत जल्द यहाँ भी यह स्मार्टफोन लांच हो जायेगा। भारत में स्पीड सम्बंधित समस्या का सही निदान क्या हो सकता है इसके बारें में आप कमेंट में जरूर बताएं।

 

 

 

 

5g mobile की विशेषता

यहाँ 4G के मुकाबले 10 से 100 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगा। यही बात 3G और 4G के समय सुनने को मिला था और आज स्पीड क्या कैसा और 5g in india कितना है वो आपको पता है. कंपनी दावा कर रही है  activa 5g यहाँ बेहतर और मजबूत कनेक्टिविटी मिलेगी जिससे स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप ज्यादा अच्छा मिल पायेगा।

सैमसंग गैलेक्सी सीरीज का कुछ फ़ोन है जिसमें 5G की सुविधा दी गई है. लेकिन,अभी यह फ़ोन सिर्फ अमेरिका के लिए उपलब्ध है. activa 5g आने वाले समय में भारत के नागरिक भी इसका लुफ्त ले सकते हैं.

 

 

 

 

 

5g mobile अपने आप में एक जादू से कम नहीं है. अभी तक जितना इसके बारें में बताया गया है वह हैरान कर देने वाला है. इसमें डाटा को wireless broadband connection की मदद से 20Gbps से भी ज्यादा के स्पीड में transmit किया जा सकता है.

इसमें Advanced Antenna Technology और high bandwidth होने की वजह से बड़ा से बड़ा फाइल वायरलेस मध्यम से ट्रांसमिट किया जा सकता है.

यहाँ latency, speed और Capacity में improvement के साथ साथ इसमें network slicing, 5g in india और multiple virtual network create करने जैसा विशेष गुण है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here