Marksheet Loan in Hindi, Marksheet Loan Online Apply Kaise Kare बिज़नस के लिए पैसों की जरूरत होती है. लेकिन सभी के पास पैसे नहीं होते हैं. इसका मतलब यह तो नहीं हमें बिज़नेस के लिए लोन नहीं मिलेगा। क्या आप जानते हैं? काम करने वालों के पास बहाना नहीं होता है. बस कुछ ज्ञान के अभाव में वो अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं. आज के इस पोस्ट में हम 10th Marksheet पर Business Loan कैसे मिलेगा?Logo Kya Hota Hai? Logo Kaise banaye? Step By Step विस्तार में!(Opens in a new browser tab)

 

 

Marksheet Loan

किसी भी व्यक्ति के पास आय के मात्र दो ही साधन हैं या तो आप किसी अच्छी डिग्री और जानकारी के साथ कोई प्राइवेट या सरकारी नौकरी कीजिये या फिर कोई बिजनेस कीजिये। बिजनेस करना कई मायनों में लोगो को काफी आसान लगता है. जैसा कि लोग सोचते हैं कि बिजनेस में आप अपने हिसाब से काम कर सकते हैं, अपने हिसाब से जब चाहे छुट्टियाँ (Holiday) मना सकते हैं. कहने के लिये यह बात काफी हद तक सही हैं. लेकिन, असल सच्चाई इससे अलग है. यदि व्यवसाय इतना आसान होता तो कोई नौकरी नहीं करता. एक अच्छा सा Resume बना कर 10 दिन मेहनत करने से नौकरी मिल सकती है लेकिन 10 दिन में कोई Business नहीं बन सकता है! Business बनाने के लिए सालों मेहनत करना होता है. खुद के बिज़नस में किसी आम नौकरी के मुकाबले ज्यादा समर्पण और ज्यादा मेहनत से काम करना होता है और हाँ अगर इस बीच कोई नफा या नुकसान हुआ तो उसके जिम्मेदार भी आप खुद होंगे.Tik Tok Video Earn Money App टिकटॉक पर वीडियो बनाकर कमाई करने का तरीका(Opens in a new browser tab)

You May Also Like!

 

 

 

 

 

आज मैं एक Private Company में नौकरी करते हुए इस ब्लॉग को भी अपडेट करता हूँ. यह इतना आसान नहीं है. यदि ब्लॉग से पैसा बनाना बहुत आसान होता तो मैं किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी नहीं कर रहा होता. इसमें कुछ गलतियाँ मेरी भी रही है. कुछ गलतियाँ ही नहीं इसके लिए मैं और सिर्फ मैं जिम्मेदार हूँ जो एक साल से यह ब्लॉग चलाने के बावजूद भी इससे इतने पैसे नहीं बना पा रहा हूँ जिससे मैं अपने सभी खर्च को पूरा कर सकूं. कहीं न कहीं मन में एक डर है यदि इस महीने Adsense Payment नहीं हुआ तो क्या होगा. महीने का 18000 का खर्च कैसे पूरा होगा. इसके बारें में किसी दूसरें पोस्ट या Video में बात करूँगा. बहुत लम्बी कहानी है इसे समझाने के लिए 10 Minute का 10 Videos बनाना होगा.How to Celebrate Teej Festival in India Hindi and English जानें, कैसे और क्यों मनाई जाती है हरियाली तीज(Opens in a new browser tab)

 

 

 

 

 

मैं टॉपिक से भटक गया था हमारा टॉपिक Marksheet Loan Kaise Milega इसके बारें में है. बिजनेस करना हर कोई चाहता है, पर सबसे बड़ी समस्या पैसो की दिक्कत है. आपका बिजनेस केवल और केवल आपका होता है, इसमें मेहनत और इनवेस्टमेंट दोनों आपकी होती है. नौकरी में महीना पूरा होने के बाद सैलरी मिलने का इंतज़ार और बिज़नस में सैलरी देने की परेशानी होती है. मेहनत तो हर कोई कर सकता है. लेकिन, निवेश के लिए रकम जुटाना कतई आसान काम नहीं है. आज के समय में एक छोटा सा बिजनेस शुरू (Business Start) करने के लिए भी कम से कम एक लाख रुपये तक की आवश्यकता होती है और इतना निवेश करने के बाद भी एक निचले स्तर पर ही शुरुआत कर सकते हैं. मार्केट में कॉम्पिटिशन देखते हुए बिज़नस प्रोमोशन (Business Promotion) पर भी काफी पैसा खर्च किया जाता है. यानि कुल मिलाकर इतना सोचने के बाद कोई भी सामान्य वर्ग का व्यक्ति बिजनेस के प्रति निराश हो जाता है.SIP Kya Hai? SIP Me Invest Kaise Kare और SIP Ke Fayde(Opens in a new browser tab)

यदि आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो बिल्कुल भी निराश न हो, आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बिजनेस के लिए “मार्कशीट लोन” (Marksheet Loan) ले सकते हैं.A Step-By-Step Guide To Applying For A UK Visa For Filipinos(Opens in a new browser tab)

 

 

 

 

Marksheet Loan Kya Hai

आज के दौर में बैंक से लोन प्राप्त करना एक टेढ़ी खीर है. बैंक लोन लेने के लिए काफी प्रक्रियाएं है और कई बार बैंक आपको काफी कुछ गिरवी रखने के भी लिए कहते हैं. कई बार गहने तो, कई बार जमीन के कागजात गिरवी रखना होता है. कई बार लोग लोन की रकम समय पर नहीं वापिस करते हैं इसीलिए बैंक कुछ गिरवी रखती है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण Gold Loan है. लेकिन यदि आपके पास इनमें से कुछ भी मुहैया नहीं है तब भी बैंक लोन प्राप्त कर सकते हैं. इस में विकल्प बनता है, “मार्कशीट लोन“. मार्कशीट लोन उन लोगों को मिलता है, जिन्होने किसी एक मान्यता प्राप्त संस्था से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो.

Marksheet Loan Kaise Milega

मार्कशीट लोन कैसे मिल सकता है? इसके लिए आपको किन किन दस्तावेजों (Marksheet Loan Document) की जरूरत होगी? इन सभी जानकारियों के लिए यह आर्टिकल अंत तक गौर से पढें. अब भारत में लगभग सभी बैंक मार्कशीट लोन  देने का काम कर रही है. हर  बैंक की अपनी अलग अलग नियम और शर्ते होती हैं और उनकी ब्याज दरें भी अलग अलग होती हैं. इसलिए किसी भी बैंक में लोन के लिए आवेदन करने से पहले उसकी  पूरी जानकारी, नियम और शर्तें ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए. उसके बाद ही वहाँ मार्कशीट लोन के लिए आवेदन करना चाहिए. इस लोन के लिए बैंक को गिरवी के रूप में मार्कशीट देना होता है. कई बार ऐसा भी देखा गया है लोग लोन लेना मतलब मार्कशीट बेचना समझ लेते हैं. यदि आप इस तरह का लोन लेते हो तो समय अनुसार ब्याज सहित बैंक को उसका रकम जरूर वापिस करो. कुछ लोगों की गलतियों की वजह से बैंक यह लोन देने से डरती है.

 

 

 

Marksheet Loan Document

  • लोन प्रार्थी की पहचान का दस्तावेज (Identy Proof) सबसे ज्यादा जरूरी है, जिसमें वह आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, या पेन कार्ड का उपयोग कर सकता है.
  • लोन प्रार्थी जहां भी रहता है, वहां के लिए उसे एक निवास प्रमाण पत्र देना होगा. इसमें वह आधार कार्ड, पहचान पत्र, बिजली का बिल, या राशन कार्ड मुहैया करा सकता है.
  • बैंक नवीनतम स्टेटस (Last Three Months Passbook Update) इसका मतलब कि लोन प्रार्थी को बैंक की लास्ट तीन महीनें का बैंक स्टेटमेंट देना होता है. यह अक्सर इसीलिए देखी जाती है ताकि यह पता चल सके कि प्रार्थी पिछले तीन महीनों में क्या लेन देन किये और उसका स्तर क्या है.
  • दसवीं की मार्कशीट यह सबसे महत्वपूर्ण और सबसे पहला दस्तावेज है. इसके बिना कुछ नहीं होगा. ये उतना ही जरूरी है जितना कि रामायण में राम. दसवीं की परीक्षा आपने जिस मान्यता प्राप्त बोर्ड से की होगी, उसने आपको एक मार्कशीट प्रदत्त की होगी. यह मार्कशीट इस लोन की कुंजी है.
  • प्रार्थी की उम्र लोन प्रार्थी की उम्र 18+ होनी अनिवार्य है, लोन प्रार्थी अपनी उम्र साबित करने के लिए कई दस्तावेजों को उपयोग में ला सकता है. जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, दसवीं की मार्कशीट, इत्यादि.
  • आवेदक को पासपोर्ट साइज 4 रंगीन फोटो देने होंगे
  • लोन दस्तावेज में सबसे जरूरी आधार कार्ड और दसवीं मार्कशीट है.

 

 

 

 

Bank Terms and Condition

  • लोन प्रार्थी की एक निश्चित पहचान और पहचान के लिए एक मान्यता प्राप्त दस्तावेज होना चाहिए.
  • लोन प्रार्थी की नागरिकता भारतीय होनी चाहिए और उसके पास यह साबित करने के लिए एक मान्यता प्राप्त दस्तावेज भी होना चाहिए.
  • लोन प्रार्थी का एक स्थायी निवास होना चाहिए.
  • लोन प्रार्थी की उम्र 18+ होनी चाहिए.
  • लोन प्रार्थी दसवीं पास हो.
  • लोन प्रार्थी की बैंक स्टेटमेंट अच्छी या ये कहें कि संतुष्टि दायक हो.
  • आपने पहले कोई लोन न लिया हो.
  • आप किसी भी कानूनी कार्रवाई में लिप्त नहीं होना चाहिए।

 

 

 

Marksheet Loan Kaise Milega

किसी भी बैंक 12th marksheet loan या प्राइवेट संस्था द्वारा 12th marksheet loan मार्कशीट लोन प्राप्त करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • पहले आपको 12th marksheet loan अपने एरिया 12th marksheet loan में पता करना होगा कि कौन कौन सी बैंक और फाइनेंस कंपनियां मार्कशीट 12th marksheet loan पर लोन प्रदान करती है.
  • अब बैंक या फाइनेंस कंपनियों से अधिक 12th marksheet loan जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके ऑफिस में जाना होगा.
  • ऑफिस जाकर आप लोन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करें और फिर उनके द्वारा बताए गए सारे प्रोसेस को फॉलो करें.
  • जिसके पश्चात यदि बैंक या फाइनेंस कंपनियों को लगेगा कि आप लोन प्राप्त करने के योग्य हैं और आप लोन भुगतान कर सकते हैं तो आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा.
  • किसी भी तरीके से लोन लेना बहुत आसान काम है लेकिन, यदि आप समय से लोन राशि बैंक को वापिस करते हैं तो आने वाले समय में बहुत आसानी से ज्यादा लोन मिल सकता है.

Marksheet Loan Providers Bank Name

देश में


कुछ प्रमुख बैंक marksheet loan from bank  और NBFC कंपनी है marksheet loan from bank  जो marksheet loan from bank  मार्कशीट लोन marksheet loan from bank  देने का marksheet loan from bank  काम करती है. marksheet loan from bank  जिनमें से कुछ बैंक का नाम निचे दिया गया है.

 

 

 

 

  • महिंद्रा फाइनेंस मार्कशीट लोन (Mahindra Finance Marksheet Loans)
  • कैनरा बैंक मार्कशीट लोन (Canara Bank Marksheet Loans)
  • पीएनबी मार्कशीट लोन (PNB Marksheet loans)
  • बैंक ऑफ बड़ौदा मार्कशीट लोन (Bank of Baroda Marksheet Loans)
  • यूको बैंक मार्कशीट लोन (Uco Bank Marksheet Loans)
  • आईसीआईसीआई बैंक मार्कशीट लोन (ICICI Bank Marksheet Loans)
  • एसबीआई मार्कशीट लोन (SBI Marksheet Loans)
  • एचडीएफसी बैंक मार्कशीट लोन (Hdfc Bank Marksheet Loans)
  • यूनियन बैंक मार्कशीट लोन (Union Bank Marksheet Loans)
  • यूनाइटेड बैंक मार्कशीट लोन (United Bank Marksheet Loans)
  • बजाज फाइनेंस मार्कशीट लोन (Bajaj Finance Marksheet Loans)
  • मुथूट फाइनेंस मार्कशीट लोन (Muthoot Finance Marksheet Loans)
  • देना बैंक मार्कशीट लोन (Dena bank Marksheet Loans)
  • आदित्य फाइनेंस ग्रुप मार्कशीट लोन (Aditya Finance Group Marksheet loans)
  • रिलायंस मार्कशीट लोन (Reliance Marksheet Loans)

 

 

 

Marksheet Loan Apply Process

मार्कशीट reliance marksheet loan लोन किसी reliance marksheet loan उद्योग या marksheet loan online लघु reliance marksheet loan व्यापार शुरू reliance marksheet loan करने के लिए दिया जाता हैmarksheet loan online  मार्कशीट reliance marksheet loan लोन marksheet loan provider ऊपर marksheet loan online बताई गई बैंक और marksheet loan online फाइनेंस marksheet loan provider कंपनियों के अलावा NBFC Companies देती है. marksheet loan online मार्कशीट पर लोन लेने केmarksheet loan provider  लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक और फाइनेंस कंपनी से जाकर संपर्क कर ब्याज दर जानना होगा। marksheet loan provider बैंक marksheet loan provider की ब्याज दर फाइनेंस कंपनियों की ब्याज दर से कम होती है. लेकिन, फाइनेंस reliance marksheet loan कंपनियां marksheet loan provider बैंक से जल्दी लोन उपलब्ध करा देती है. मार्कशीट लोन से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं.