Gangotri Temple History In Hindi –  हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है गंगोत्री मंदिर का इतिहास के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। ( History of Gangotri Dham History of Gangotri Temple in Hindi – गंगोत्री धाम का इतिहास गंगोत्री मंदिर का परिचय Gangotri Temple History :- गंगोत्री गंगा नदी का उद्गम स्थल है और छोटा चार धाम के चार तीर्थ स्थलों में से एक है। आसपास के देवदार और देवदार के बीच, मंदिर मूल रूप से 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में नेपाली जनरल अमर सिंह थापा द्वारा बनाया गया था।  यह मंदिर उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के केंद्र में एक छोटे से शहर गंगोत्री में समुद्र तल से 3415 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और भारत-तिब्बत सीमा के करीब है। गंगोत्री मंदिर गंगोत्री धाम का इतिहास :- पवित्र नदी गंगा का उद्गम गंगोत्री ग्लेशियर में स्थित गौमुख में है, जहाँ गंगोत्री से 19 किमी की छोटी ट्रेक द्वारा पहुँचा जा सकता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह माना जाता है कि गंगोत्री वह स्थान है जहां गंगा नदी स्वर्ग से उतरी थी जब भगवान शिव ने देवी को अपने ताले से मुक्त किया था। छोटा चार धाम की तीर्थ यात्रा के दौरान यमुनोत्री के बाद अक्सर गंगोत्री का दौरा किया जाता है। नदी को भागीरथी नाम से पुकारा जाता है और अलकनंदा पहुँचने पर देवप्रयाग से गंगा (गंगा) नाम प्राप्त करती है। दिव्य खूबसूरत शहर गंगोत्री कई मंदिरों, आश्रमों और छोटे मंदिरों का घर है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

 

History of Gangotri Dham in Hindi

गंगोत्री धाम का इतिहास

History of Gangotri Dham in Hindi :- किंवदंती के अनुसार, राजा सगर ने पृथ्वी पर राक्षसों का वध करने के बाद एक अश्वमेध यज्ञ (राजाओं द्वारा किया जाने वाला अश्व यज्ञ अनुष्ठान) करने का फैसला किया। जिस घोड़े को मारा जाना था, उसके साथ रानी सुमती से पैदा हुए 60000 बेटे और उनकी दूसरी रानी केसानी से पैदा हुआ एक बेटा असमांजा था, जो पृथ्वी के चारों ओर एक निर्बाध यात्रा पर था।

देवों के देवता (आकाशीय प्राणियों) को डर था कि यदि यह यज्ञ सफल हो गया तो वह अपना सिंहासन खो देगा और घोड़े को चुराकर ऋषि कपिल के आश्रम से बांध दिया, जो उस समय गहरे ध्यान में थे। ऋषि के आश्रम में घोड़े को पाकर, पुत्र क्रोधित हो गए और क्रोध से आश्रम पर धावा बोल दिया।

जब ऋषि ने अपनी आँखें खोलीं, तो उन्होंने सभी 60,000 पुत्रों को नष्ट होने का श्राप दिया। माना जाता है कि राजा सगर के पोते भगीरथ ने अपने पूर्वजों के पापों को धोने और उन्हें मोक्ष या मोक्ष प्रदान करने के लिए देवी गंगा को प्रसन्न करने के लिए सदियों तक गहरी तपस्या की थी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Gangotri Temple Information In Hindi – गंगोत्री मंदिर की जानकारी

Gangotri Temple History

गंगोत्री मंदिर का महत्वGangotri Temple Information In Hindi :- गंगोत्री मंदिर छोटा चार धाम तीर्थ स्थलों में से एक है और “भागीरथ शिला” नामक एक स्तंभ के करीब बनाया गया है, जहां यह माना जाता है कि राजा भगीरथ ने गंगा नदी के वंश को सहन करने के लिए भगवान शिव की पूजा की थी।

यहां एकत्र किए गए पानी को अमृत (अमृत) माना जाता है जिसे पवित्र उद्देश्यों के लिए तीर्थयात्रियों और भक्तों द्वारा एकत्र किया जाता है और घरों में ले जाया जाता है। यह भी माना जाता है कि महाभारत के महाकाव्य युद्ध के दौरान अ`पने रिश्तेदारों की मृत्यु का प्रायश्चित करने के लिए पांडवों ने यहां महान “देव यज्ञ” किया था।

शिव लिंगम के आकार में एक प्राकृतिक चट्टान जैसी संरचना को सर्दियों के दौरान पानी के वापस आने पर देखा जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान शिव ने गंगा को अपने बालों के ताले से गुजरने दिया था।

लंका पुल, भारत का सबसे ऊंचा नदी पुल, गंगोत्री में स्थित है और भैरों घाट के पास जाया जा सकता है। गंगोत्री कुछ ट्रेकिंग मार्गों जैसे गौमुख, गंगोत्री ग्लेशियर, तपोवन, भोजवासा, शिवलिंग शिखर आदि का प्रारंभिक बिंदु भी है।

गंगोत्री मंदिर की वास्तुकला

गंगोत्री मंदिर की वास्तुकला काफी सरल है और कत्यूरी शैली का अनुसरण करती है, जिसकी ऊंचाई 20 फीट के पांच छोटे शिखर (शिखर) हैं। पवित्र मंदिर का मुख पूर्व की ओर है ताकि सूर्य की पहली किरण उस पर पड़े। मंदिर का निर्माण सफेद संगमरमर के पत्थर से किया गया है और गर्भगृह एक ऊंचे चबूतरे पर बनाया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Gangotri Dham Story in Hindi – गंगोत्री मंदिर की कहानी

History of Gangotri Dham
History of Gangotri Dham

गंगा दशहरा- संस्कृत में, ‘दस’ का अर्थ है दस और ‘सेहरा’ का अर्थ है जीतना। इसलिए गंगा दशहरा का पर्व 10 पापों पर विजय पाने के लिए मनाया जाता है। त्योहार का तात्पर्य उस दिन से है जब देवी गंगा भगीरथ के पूर्वजों के पापों को धोने के लिए एक नदी के रूप में पृथ्वी पर उतरी थीं।

इसलिए, तीर्थयात्रियों का दृढ़ विश्वास है कि इस दिन देवी गंगा की पूजा करने से उनके जीवन में किए गए 10 पापों से मुक्ति मिल जाएगी। गंगा में पवित्र डुबकी लगाने के लिए देश भर से भक्त इस पवित्र मंदिर में आते हैं। गंगा दशहरा ज्येष्ठ माह (मई-जून) के पहले दिन से 10 दिनों की अवधि के लिए मनाया जाता है।

शाम के समय, देवी को सुंदर गंगा आरती से सजाया जाता है, और फूलों, दीपों और मिठाइयों से सजी छोटी पत्ती वाली नावों को गंगा नदी में चढ़ाया जाता है।

दिवाली – इस राष्ट्रीय पर्व पर एक दिन की विशेष पूजा के बाद गंगोत्री मंदिर को सर्दियों के लिए बंद कर दिया जाता है।

मूर्ति देवी गंगा को मुखवा गांव के मुख्यमठ मंदिर में ले जाया जाता है। गाँव को अच्छी तरह से साफ किया जाता है और मंदिर को फूलों और मिठाइयों से सजाया जाता है ताकि देवी का उनके शीतकालीन घर में स्वागत किया जा सके।

अक्षय तृतीया – चैत्र (अप्रैल-मई) के महीने में अक्षय तृतीया के दिन, देवी गंगा को सर्दियों के बाद मुखवा से गंगोत्री मंदिर में वापस लाया जाता है। गंगोत्री मंदिर को भव्य रूप से फूलों से सजाया गया है और तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों द्वारा संगीत और नृत्य के साथ इसे धूमधाम से मनाया जाता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

How to reach Gangotri Temple – कैसे पहुंचे गंगोत्री मंदिर

How to reach Gangotri Temple – गंगोत्री मंदिर कैसे पहुंचे?

हवाई मार्ग से: गंगोत्री का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है जहाँ से मंदिर के लिए नियमित टैक्सी और बसें उपलब्ध हैं।

ट्रेन द्वारा: गंगोत्री मंदिर के निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और हरिद्वार हैं। हरिद्वार के लिए ट्रेनों की आवृत्ति ऋषिकेश की तुलना में भारत के प्रमुख शहरों से अधिक है। हरिद्वार या ऋषिकेश से गंगोत्री के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से: गंगोत्री शहर उत्तराखंड और दिल्ली एनसीआर के सभी प्रमुख शहरों से आसानी से पहुँचा जा सकता है। गंगोत्री सड़क मार्ग द्वारा हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, रुड़की, चंबा, टिहरी, बड़कोट, हनुमान चट्टी और जानकी चट्टी जैसे स्थानों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Gangotri Temple History In Hindi – गंगोत्री मंदिर का इतिहास

History of Gangotri Dham In Hindi

 

 

 

 

 

 

 

Gangotri Dham History In Hindi :- जैसा कि मंदिर की किंवदंती दर्शाती है, तीर्थयात्रियों द्वारा अपने पापों को दूर करने और मोक्ष या मोक्ष प्राप्त करने के लिए मंदिर का अत्यधिक दौरा किया जाता है। गंगा दशहरा के दिन गंगा स्तोत्र का जाप करते हुए पवित्र नदी में डुबकी लगाने से मानव आत्मा की शुद्धि होती है।

अग्नि पुराण और पद्म पुराण में भी उल्लेख है कि इस दिन गंगा में स्नान करने से मानव आत्मा से 10 प्रकार के पाप समाप्त हो जाते हैं। मृत्यु और पुनर्जन्म के चक्र से आत्मा को मुक्त करने के लिए गंगा नदी में दिवंगत आत्माओं की राख का विसर्जन हिंदुओं के बीच व्यापक रूप से पालन किया जाने वाला रिवाज है।

गंगा नदी से एकत्र किया गया पानी हमेशा शुद्ध और कीचड़ और धूल से रहित रहता है। इस उद्देश्य के लिए, पानी को पवित्र माना जाता है और इसका उपयोग होम और यज्ञ (अग्नि अनुष्ठान) के दौरान किया जाता है।

मै आशा करता हूँ की Gangotri Temple History In Hindi (गंगोत्री मंदिर की जानकारी) आपको पसंद आई होगी। मै ऐसी तरह कीइन्फोर्मटिवे पोस्ट डालता रहूंगा तो हमारे नूस्लेटर को ज़रूर सब्सक्राइब कर ले ताकि हमरी नयी पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक पोहोच सके । Facts of Gangotri temple in Hindi को जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here