Vaishno Devi Temple History In Hindi –  हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। ( History of Gangotri Dham ) History of Vaishno Devi Temple in Hindi – वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास वैष्णो देवी मंदिर का परिचय Vaishno Devi Temple History In Hindi :- वैष्णोदेवी मंदिर भारत के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है जिसमें पीठासीन देवता के रूप में माता वैष्णोदेवी हैं। मंदिर जम्मू और कश्मीर में एक गुफा के अंदर स्थित है। पवित्र तीर्थ त्रिकुटा पर्वत श्रृंखला की पहाड़ियों पर समुद्र तल से 5300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और जम्मू शहर से 48 किमी दूर है। वैष्णो देवी मंदिर प्राथमिक देवता की मूर्ति एक प्राकृतिक चट्टान के आकार की है जिसे पिंडी कहा जाता है। गर्भगृह में तीन पिंडी हैं जो देवी सरस्वती, लक्ष्मी और दुर्गा का प्रतिनिधित्व करती हैं। तीन संरचनाएं तीन दैवीय विशेषताओं का भी प्रतीक हैं – माता की रचना, संरक्षण और विनाश। अनुमानित संख्या में आठ मिलियन तीर्थयात्री हर साल पवित्र स्थल की यात्रा करते हैं, जिससे यह थिरुमाला तिरुपति के बाद दूसरा सबसे अधिक देखा जाने वाला तीर्थ स्थल बन जाता है।

 

 

 

You May Also Like!

 

 

Vaishno Devi Temple History | जम्मू स्थित वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास और  महत्व

 

 

 

 

 

History of Vaishno Devi Mandir in Hindi

वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास

History of Vaishno Devi Mandir in Hindi :- भूवैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार पवित्र गुफा की आयु एक लाख वर्ष मानी जाती है। ऋग्वेद में त्रिकूट पर्वत का उल्लेख मिलता है, हालांकि देवी मां की पूजा का कोई उल्लेख नहीं मिलता। माँ शक्ति का पहला उल्लेख महान हिंदू महाकाव्य महाभारत में है, जब पांडवों के योद्धा अर्जुन को भगवान कृष्ण ने देवी शक्ति का आशीर्वाद लेने की सलाह दी थी।

अर्जुन देवी माता को ‘जंबुकटक चित्यैशु नित्यं सन्निहितलय’ कहकर संबोधित करते हैं, जिसका अर्थ है ‘आप जो हमेशा जम्बू में पहाड़ की ढलान पर मंदिर में निवास करते हैं’ (शायद वर्तमान जम्मू का जिक्र करते हुए)।

यह भी माना जाता है कि पांडवों ने ही मां शक्ति की कृतज्ञता में सबसे पहले कोल कंडोली और भवन का निर्माण किया था। त्रिकुटा पर्वत से सटे एक पहाड़ पर, पाँच पांडवों के प्रतीक पवित्र गुफा को पाँच पत्थर की संरचनाओं से देखा जा सकता है।

वैष्णो देवी मंदिर का महत्व

माता वैष्णोदेवी मंदिर में पिंडियों नामक तीन महत्वपूर्ण पत्थर की संरचनाएं हैं, जिन्हें पीठासीन देवता कहा जाता है, जो देवी के तीन दिव्य रूपों – सरस्वती, लक्ष्मी और काली का प्रतीक है। माँ काली अपने भक्तों को जीवन भर युद्ध करने के लिए आत्मविश्वास और शक्ति प्रदान करती है।

देवी लक्ष्मी एक व्यक्ति को समृद्धि, सौभाग्य और कल्याण का आशीर्वाद देती हैं। देवी सरस्वती दिव्य ज्ञान और सच्चा ज्ञान प्रदान करती हैं। यह माँ शक्ति के तीन दैवीय गुणों का प्रतीक है – निर्माण, संरक्षण और विनाश। इन तीनों शक्तियों का अद्भुत संतुलन इस पवित्र तीर्थ के महत्व को दर्शाता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Vaishno Devi Mandir ka Itihas – वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास

वैष्णो देवी मंदिर की वास्तुकला

Vaishno Devi Mandir ka Itihas – देश के अन्य हिंदू मंदिरों की तुलना में माता वैष्णोदेवी मंदिर की एक अनूठी संरचना है। मंदिर समुद्र तल से 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और फिर भी लाखों भक्त इस पवित्र मंदिर में उनका दिव्य आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं।

देवी तीन शक्तिशाली महिला देवताओं – काली, लक्ष्मी और सरस्वती के प्रतीक तीन पिंडियों (पत्थर की संरचनाओं) के रूप में पवित्र गुफा की अध्यक्षता करती हैं। पवित्र पिंडियों के दर्शन (दर्शन) के रास्ते में, गुफा के अंदर लगभग 33 करोड़ देवी-देवताओं के प्रतीक, मूर्तियाँ और मूर्तियाँ दिखाई देती हैं।

गर्भगृह में अधिकतम संख्या में तीर्थयात्रियों को समायोजित करने के लिए 200 मीटर लंबाई की दो सुरंगें, एक प्रवेश के लिए और दूसरी बाहर निकलने के लिए बनाई गई हैं। पवित्र गुफा के अंदर, वक्रतुंड गणेश, सूर्य, चंद्र, हनुमान के प्रतीक, जिन्हें लौंक्रा बीयर के रूप में जाना जाता है, देवी द्वारा मारे गए भैरों नाथ का 14 फीट लंबा शरीर।

चरण गंगा नदी, जिसके बाद देवी, शेष नाग, पांच पांडवों, सप्तर्षियों, ब्रह्मा, विष्णु, शिव, पवित्र गाय देवी कामधेनु, देवी पार्वती, देवी अन्नपूर्णी आदि के दर्शन करने के लिए भक्तों को पानी के माध्यम से जाना पड़ता है। दीख गई।

Vaishno Devi Temple Information In Hindi – वैष्णो देवी मंदिर की जानकारी

Vaishno Devi Temple Information In Hindi

वैष्णो देवी मंदिर से संबंधित त्यौहार

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Vaishno Devi Temple Information In Hindi :- नवरात्रि, नौ दिनों का प्रसिद्ध हिंदू त्योहार वैष्णो देवी के लिए सबसे शुभ माना जाता है। चूंकि पवित्र तीर्थ में तीनों देवी हैं, पहले तीन दिन देवी काली को समर्पित हैं, बीच के तीन दिन लक्ष्मी देवी को और अंतिम तीन दिन देवी सरस्वती की पूजा करने में व्यतीत होते हैं।

मंदिर को फूलों से खूबसूरती से सजाया गया है और यह त्योहार सभी के द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है। इन नौ दिनों के दौरान जम्मू और कश्मीर राज्य पर्यटन विभाग द्वारा एक वार्षिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है।

वैष्णोदेवी का आशीर्वाद

पवित्र तीर्थ को सभी शक्तिपीठों (माँ शक्ति का निवास) में सबसे पवित्र माना जाता है और शक्ति देवी के तीन दिव्य रूपों को प्रकट करता है। उनकी पूरे मन से पूजा करने से व्यक्ति को वीरता, ज्ञान और धन की प्राप्ति होती है।

तीन दिव्य रूप इस प्रकार हैं:

  • माँ काली – वह तमो गुण (अंधेरे) का प्रतिनिधित्व करती है, जो अंधेरे से लड़ने और धार्मिकता के मार्ग पर चलने के लिए वीरता और शक्ति प्रदान करती है।
  • माँ लक्ष्मी – वह रजो गुण (समृद्धि) का प्रतिनिधित्व करती हैं जो अपने भक्तों को अनंत धन और सौभाग्य का आशीर्वाद देती हैं।
  • माँ सरस्वती – वह सत्व गुण (ज्ञान और ज्ञान) का प्रतिनिधित्व करती हैं जो अपने भक्तों के मन को अच्छे और बुरे के बीच अंतर करने के लिए दिव्य ज्ञान और विचारों की स्पष्टता से भर देती हैं।

How to reach Vaishno Devi Temple – वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे?

How to reach Vaishno Devi Temple – वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे?

वैष्णो देवी मंदिर कटरा शहर से 14 किमी की दूरी पर और जम्मू से 52 किमी उत्तर में स्थित है। कटरा 2,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और जम्मू से बस द्वारा लगभग 2 घंटे लगते हैं।

हवाई मार्ग से: निकटतम हवाई अड्डा जम्मू है, जो कटरा से 48 किमी दूर है। इंडियन एयरलाइंस और जेट एयरवेज दोनों जम्मू के लिए दैनिक उड़ानें संचालित करते हैं। नई दिल्ली से उड़ान का औसत समय लगभग 80 मिनट है। जम्मू के सांझी चाट हवाई अड्डे से सुबह के समय एक हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध है। एक तरफ की सवारी की कीमत लगभग 2,000 रुपये है।

सड़क मार्ग से: जम्मू में केंद्रीय बस स्टैंड से 52 किमी की यात्रा के लिए नियमित बसें चलती हैं, जहां सड़क कटरा में समाप्त होती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Fact about Vaishno Devi Temple in Hindi

Fact about Vaishno Devi Temple in Hindi

यहाँ वैष्णो देवी के बारे में कुछ रोचक तथ्य दिए गए हैं जो आपको मंदिर जाने के लिए प्रेरित करेंगे:

Fact about Vaishno Devi Temple in Hindi :- ऐसा माना जाता है कि माता वैष्णो देवी, जिन्हें त्रिकूट के नाम से भी जाना जाता था, ने रावण के खिलाफ भगवान राम की जीत के लिए प्रार्थना करने के लिए ‘नवरात्र’ मनाया। यह भी कहा जाता है कि भगवान राम ने उन्हें यह भी सुनिश्चित किया था कि पूरी दुनिया उनकी स्तुति गाएगी और उन्हें माता वैष्णो देवी के रूप में सम्मानित करेगी।

इस प्रकार, यह राम के आशीर्वाद के कारण है कि माता वैष्णो देवी ने अमरता प्राप्त की और अब हर साल हजारों तीर्थयात्रियों को मंदिर में आकर्षित करती है। भैरो नाथ, जिन्होंने माता वैष्णो देवी का पीछा किया और उनसे शादी करने के लिए उन्हें परेशान किया, वास्तव में गोरख नाथ ने भेजा था, जो एक महायोगी थे।

गोरख नाथ को भगवान राम और वैष्णवी के बीच बातचीत का एक दर्शन हुआ। वैष्णवी के बारे में अधिक जानने की जिज्ञासा के कारण, महायोगी ने अपने प्रमुख शिष्य को देवी के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए भेजा। माता वैष्णो देवी का त्रिकूट की तलहटी में एक आश्रम था।

आश्रम का निर्माण भगवान राम के निर्देश पर किया गया था, जिन्होंने वैष्णवी को एक आश्रम बनाने के लिए सुनिश्चित किया, जहां वे कलियुग में शादी करने के बाद रहेंगे। देवी ने भैरो नाथ को क्षमा करने और उन्हें मोक्ष प्राप्त करने की अनुमति देने के बाद अपने मानव रूप को त्याग दिया और निर्बाध ध्यान जारी रखने के लिए एक चट्टान का रूप ले लिया।

Read About :- खजुराहो मंदिरों का इतिहास

History of Vaishno Devi Mandir in Hindi

History of Vaishno Devi Mandir in Hindi :- माता वैष्णो देवी मंदिर की स्थापना के बारे में कई किंवदंतियां हैं। हालांकि पंडित से जुड़ी कथा सबसे उपयुक्त लगती है। ऐसा कहा जाता है कि पंडित श्रीधर एक गरीब ऋषि थे, जिन्हें माता वैष्णो देवी के दर्शन हुए थे, जो उन्हें मंदिर के मार्ग का संकेत देते थे। यह भी माना जाता है कि जब भी श्रीधर अपना रास्ता भटकते थे, वैष्णो देवी उनका मार्गदर्शन करने के लिए उनके सपने में प्रकट होती थीं।

दूसरी ओर, त्रिकुटा नामक एक पर्वत देवता का सबसे पहला उल्लेख हिंदू के ऋग्वेद ग्रंथ में किया गया है। गौरतलब है कि शक्ति और अन्य महिला देवताओं की पूजा पुराण काल ​​में ही शुरू हुई थी। वैष्णो देवी का उल्लेख हिंदू महाकाव्य महाभारत में मिलता है।

महाकाव्य कुरुक्षेत्र के महान युद्ध से पहले कहता है, अर्जुन ने देवी का ध्यान किया, जीत के लिए उनका आशीर्वाद मांगा। कहा जाता है कि अर्जुन ने देवी को “जंबुकटक चित्यैशु नित्यं सन्निहिलये” के रूप में वर्णित किया था, जिसका अर्थ है “वह जो जम्बू में पहाड़ की ढलान पर स्थित मंदिर में स्थायी रूप से निवास करता है”।

यहाँ जम्बू कई विद्वानों के अनुसार जम्मू का उल्लेख कर सकता है। माता वैष्णो देवी गुफा मंदिरों के दर्शन के लिए नवरात्रि को सबसे शुभ समय माना जाता है। नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी के दर्शन करने को स्वर्ग प्राप्ति के एक कदम के करीब माना जाता है।

ऐसा माना जाता है कि दिवंगत सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह ने अपने जीवनकाल में स्वयं वैष्णो देवी के दर्शन किए थे। वैष्णो देवी में स्थित तीन मुख्य गुफाएं हैं, जिनमें से मुख्य गुफा वर्ष के अधिकांश समय बंद रहती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Vaishno Devi Temple History in Hindi – वैष्णो देवी मंदिर का इतिहास

Vaishno Devi Temple History in Hindi :- ऐसा कहा जाता है कि तीनों गुफाओं को मिलाकर एक भी तीर्थ यात्रा के लिए बहुत लंबी है और यही कारण है कि लोगों के झुंड को देखने के लिए केवल दो गुफाओं को खुला रखा जाता है। गुफा मंदिर की ओर जाने वाला मार्ग मूल प्रवेश द्वार नहीं है।

ऐसा कहा जाता है कि वैष्णो देवी के लिए मूल मार्ग इतना चौड़ा नहीं था कि यहां आने वाली भीड़ को समायोजित किया जा सके। अधिक जगह बनाने के लिए, अर्ध कुवारी (आधा बिंदु) पर एक नई सड़क बनाने के लिए पहाड़ को आधा में विभाजित किया गया था।

यह माना जाता है कि कुछ भाग्यशाली तीर्थयात्री मंदिर की मुख्य गुफा के दर्शन कर पाते हैं। ऐसा कहा जाता है, जब भी दर्शन के लिए 10000 से कम तीर्थयात्री होते हैं, तो मुख्य गुफा के दरवाजे प्राधिकरण द्वारा खोल दिए जाते हैं। यह दिसंबर और जनवरी के महीनों में सर्दियों वैष्णो देवी यात्रा के दौरान होने की सबसे अधिक संभावना है।

माता वैष्णो देवी तीर्थ के रूप में प्राचीन गुफा का बहुत महत्व है। ऐसा माना जाता है कि यह गुफा भैरो नाथ के शरीर को संरक्षित करती है जिसे देवी ने अपने त्रिशूल (त्रिशूल) से मार डाला था। किंवदंती है कि जब वैष्णवी देवी ने भैरो नाथ का सिर काट दिया, तो उनका सिर भैरव घाटी में चला गया और उनका शेष शरीर गुफा में रह गया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Vaishno Devi Mandir ki Jankari – वैष्णो देवी मंदिर की जानकारी

Vaishno Devi Mandir ki Jankari :- कहा जाता है कि गुफा से गंगा की एक धारा बहती है। मंदिर जाने से पहले भक्त इस पानी से धोते हैं। अर्धकुवारी में एक अलग गुफा स्थित है जिससे एक दिलचस्प कथा जुड़ी हुई है। इस अलग गुफा के बारे में कहा जाता है कि वैष्णो देवी 9 महीने तक भैरो नाथ से छिपी रहीं।

 ऐसा कहा जाता है कि देवी खुद को उसी तरह स्थापित करती हैं जैसे एक अजन्मे बच्चे को उसकी माँ के गर्भ में रखा जाता है। इस गुफा को गर्भजुन के नाम से भी जाना जाता है। विश्वासियों के अनुसार, जो लोग गर्भजुन गुफा में प्रवेश करते हैं, उन्हें फिर से गर्भ में प्रवेश करने से मुक्ति मिल जाती है। यदि किसी का नया जन्म होता है/या मां द्वारा गर्भ धारण किया जाता है तो वह बच्चे के जन्म के दौरान सभी समस्याओं से मुक्त होता है।

मै आशा करता हूँ की Vaishno Devi Temple History in Hindi (वैष्णो देवी मंदिर की जानकारी) आपको पसंद आई होगी। मै ऐसी तरह कीइन्फोर्मटिवे पोस्ट डालता रहूंगा तो हमारे नूस्लेटर को ज़रूर सब्सक्राइब कर ले ताकि हमरी नयी पोस्ट की नोटिफिकेशन आप तक पोहोच सके । Facts of Vaishno Devi Temple in Hindi को जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here