हेलो दोस्तो INFO HINDI में एक दफा फिर आपका स्वागत है आज के इस ब्लॉग आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं, की Graphic Design meaning In Hindi (Graphic design kya hota hai) के बारे में,  साथ मे जानेंगे कि Graphic Designer Kaise Bane, Graphic Design colleges in India ओर Graphic Designer Salary in India इन्ही सभी विषय के बारे में आज हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। दोस्तों यदि आप भी ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं और Graphic Designing से बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। इस आर्टिकल में हम आपको Graphic Designing के बारे में A To Z जानकारी देने वाले है, दोस्तों अगर बात करें तो इंडिया में ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए बहुत सारे जॉब्स अवेलेबल है। यदि आप आज के इस समय में ग्राफिक डिजाइनर बनते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि आज के समय में ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड बहुत ज्यादा है यदि आप एक अच्छे Graphic Designer बनते हैं। तो यकीनन मानिए आप Graphic Designing से महीने का 50 हजार से लेकर 1 लाख तक कमा सकते हैं क्योंकि इंडिया में ग्राफिक डिजाइनर की बहुत ज्यादा कमी है।(Graphic Design क्या है – Graphic Design Meaning in hindi) 

 

 

Graphic Design Meaning in Hindi

You May Also Like!

 

 

और हर किसी फील्ड में आजकल ग्राफिक डिजाइनर  की बहुत ज्यादा जरूरत होती है, ग्राफिक डिजाइनिंग सीखना इतना मुश्किल काम नहीं है, आप ग्राफिक डिजाइनिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से सिख सकते हैं। Graphic Designing के लिए आपको यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियोस मिल जाएंगे। बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स फ्री में मिल जाएंगे, या फिर आप चाहे तो 12वीं के बाद Graphic Designing का कोर्स कर सकते हैं। इंडिया में ऐसी बहुत सी यूनिवर्सिटी है जहां पर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए कोर्स मिल जाएंगे, दोस्तों ग्राफिक डिजाइनर बनकर आप घर बैठे लाखों रुपए में कर सकते हैं क्योंकि ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए लोग बहुत ज्यादा पैसा देते हैं। यह जो आप Advertisement देखते है, यह सब Graphic Designing की ही देन है। आइये दोस्तो Graphic Design Meaning in hindi के बारे में और अधिक विस्तार से बात करते हैं।

Graphic Design Meaning in hindi | Graphic Design Kya Hota hai :

दोस्तों ग्राफिक डिजाइनिंग एक तरह से अगर देखा जाए तो एक Art है, जिसमें ग्राफिक डिजाइनर को अपनी Creativity ओर Skills को Software Tools की मदद से किसी भी डिजाइन को तैयार करना होता है।
यह डिजाइन Poster, Logo, Game ओर बेनर आदि हो सकता हैं आजकल हर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन या ऑफ़लाइन बेचने या फिर उनकी ब्रांडिंग करने के लिए Advertisement Poster, Benar और Logo का इस्तेमाल करती हैं। 
ताकि ऑनलाइन ऑडियंस उन एड्स, पोस्टर और बैनर को देखकर उनकी ओर आकर्षित हो, ओर कंपनी के प्रॉडक्ट को ज्यादा से ज्यादा खरीदे, ग्राफ़िक डिजाइनिंग किसी भी कंपनी की सेल्स को बढ़ाना का एक लोकप्रिय तरीका है, 
इसलिए आजकल हर कंपनी को एक ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ती है, क्योंकि किसी भी पोस्टर या बैनर को डिजाइन करने का कार्य ग्राफ़िक डिज़ाइनर ही कर सकता है, बिना ग्राफ़िक डिज़ाइनर के किसी भी पोस्टर, लोगो, बेनर 
या एडवरटाइजिंग पोस्ट को डिज़ाइन नही किया जा सकता, आजकल इंडिया में लाखों लोग ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते है, क्योकि इस फील्ड बहुत ज्यादा स्कोप ओर इनकम है, आइये दोस्तो अब बात करते है, की ग्राफ़िक डिज़ाइनर क्या होता है।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर क्या होता है ?

दोस्तो ग्राफ़िक डिज़ाइनर वह व्यक्ति होता है, जोकि किसी Logo, Poster, Game, Video या Advertisement Post को अपनी कला और क्रिएटिविटी स्किल्स के अनुसार परिवर्तन कर उन्हें एक सुंदर और आकर्षक रूप देता है,
ग्राफ़िक डिज़ाइनर किसी भी कंपनी के लिए कार्य करके उसकी सेल बड़ा सकता है, ओर कंपनी के प्रोडक्ट को डिज़ाइन करके उन्हें ज्यादा से ज्यादा लोगो तक प्रोमोट कर सकता है, ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना इतना आसान नही है,
ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने के लिए ग्राफ़िक डिजाइनिंग से जुड़ा हुआ कोर्स करना पड़ता है, जिसके बाद यदि किसी को आपकी स्किल्स पसंद आती है, तो ही आप एक अच्छे ग्राफिक डिज़ाइनर बन सकते है, आइये अब हम जानते है, की ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बने।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बने | Graphic Designer kaise bane : 

दोस्तों ग्राफिक डिजाइनर बनना कोई बड़ी बात नहीं है ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आजकल हर तरह के कोर्स मिल जाएंगे, आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं।
.

यदि आप ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आपको Youtube पर बहुत से वीडियो ओर ऑनलाइन कोर्स मिल जाएंगे।

और यदि आप ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स ऑफलाइन तरीके से करना चाहते हैं तो इंडिया में ऐसे बहुत से कॉलेज और यूनिवर्सिटी है जहां पर आप 12 वी के बाद ग्राफिक डिजाइनिंग सिख सकते है।

लेकिन दोस्तो हम आपको यही सलाह देंगे कि आप ऑफलाइन किसी कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी से ग्राफिक डिजाइनिंग सिखिए, क्योकि ऑफलाइन कॉलेज और,
यूनिवर्सिटी में ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में हर एक छोटी से छोटी चीजों के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया जाता है, जो आगे आपके करियर को सफल बनाने में आपकी मदद करेगा।

Graphic Design Courses In india : 

दोस्तो ग्राफिक डिजाइन के लिए आप यह निम्नलिखित ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स कर सकते हैं:-
.
  • B.sc in Multimedia.
  • Bachelor In Fine Arts.
  • Post Graduate Diploma in Design.
  • Graduate Diploma in Design.
  • Diploma in Graphic Design.
  • Visual Comunicacione Design.
  • Advertising & Visual Comunicacione.
  • Applied Art & Digital Art.
  • Certificate In 3D Animation.
यह प्रमुख ग्राफ़िक डिज़ाइन के कोर्स होते है, जिन्हें उपर बताये गए कॉलेज के द्वारा कर सकते है, आइये अब बात करते है, की Graphic Design Courses fees कितनी होती है।

Graphic Design Courses Fees : 

दोस्तों इंडिया में ग्राफिक डिजाइन की डिमांड को देखते हुए भारत में कई सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी मैं ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स में आ गए हैं। अगर बात की जाए तो ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स की फीस इंडिया में उस कॉर्स की अवधि के हिसाब से होती है।
लेकिन अगर देखा जाए तो 10 हजार से लेकर 50 हजार तक ग्राफिक डिज़ाइन की फीस हो सकती है, लेकिन बडे-बडे कॉलेज में इसकी फीस 50 हजार से लेकर 2 लाख तक भी हो सकती है, आइये दोस्तो अब जानते है, की Graphic Design Colleges in india कोनसे है।
.

 

 

 

 

 

Graphic Design Colleges In India : 

दोस्तो आप इन निम्नलिखित कॉलेज और यूनिवर्सिटी के द्वारा ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं-
.
  • आईटीआई कॉलेज मुंबई।
  • एरिना एनिमेशन, बेंगलुर।
  • पर्ल एकेडमी, दिल्ली।
  • सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन, पुणे।
  • आईटीआई कॉलेज, गोहाटी।
  • माया एकेडमी, पुणे।
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद।
  • आर्च कॉलेज ऑफ डिजाइन, जयपुर।
  • इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ फाइन आर्ट, मोदीनगर।

Graphic Designing Jobs In India :

दोस्तों आज के समय में इंडिया में ग्राफिक डिजाइनिंग की बहुत सारी जॉब्स आपको मिल जाएगी जहां पर आप ग्राफिक डिजाइनिंग का वर्क कर सकते हैं।
आज के समय में इंडिया में Visual Arts ओर Graphic Design Scope बहुत ज्यादा है, इसलिए आपको इंडिया में ग्राफिक डिजाइनिंग से जुड़ी हुई बहुत सारी जॉब्स आसानी से मिल जाएगी।
आपको निम्नलिखित सेक्टर में ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए आसानी से काम मिल जाएगा, जहाँ पर आपको एक अच्छी खासी सैैैलरी प्रोवाइड की जाएगी।
.
  • किसी कंपनी से जुड़कर उसके लिए Visual Brand तैयार कर सकते है, आजकल इस फील्ड में ग्राफिक डिज़ाइनर की बहुत डिमांड भी है, ओर आपको इस फील्ड में अच्छी सैलरी मिल सकती है।
  • किसी भी न्यूज़पेपर में ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर काम कर सकते हैं, लेकिन यहाँ पर आपको थोड़ी सैलरी कम मिलेगी।
  • एडवरटाइजमेंट एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। यहाँ पर भी ग्राफ़िक डिज़ाइनर की बहुत डिमांड रहती है।
  • वेबसाइट डिजाइनिंग कंपनियों मैं ही एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर के तौर पर काम कर सकते हैं।
  • फ्रीलांसर वेबसाइट पर देश वदेश के लोगों का ग्राफिक डिजाइनिंग का कार्य कर सकते हैं।
  • कितनी भी न्यूज़ चैनल के लिए एडवरटाइजमेंट डिजाइन और पोस्टर डिजाइन का कार्य कर सकते हैं।
  • गेम्स बनाने वाली कंपनियों के साथ मिलकर ग्राफिक डिजाइनिंग का कार्य कर सकते हैं।
  • बुक पब्लिकेशन हाउस में कार्य कर सकते हैं, यहाँ भी एक बहुत अच्छा जरिया है, ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनकर पैसे कमाने का।
  • किसी भी प्रोडक्ट पैकेजिंग और प्रोडक्ट डिजाइनिंग के क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं।
  • किसी भी कंपनी के लिए ग्राफिक डिजाइनिंग, पोस्टर डिजाइनिंग और लोगो डिजाइन के लिए कार्य कर सकते हैं।
  • फोटोशॉप, वीडियो एडिटिंग ओर 3 डी इमेज डिजाइनिंग का कार्य कर सकते है।
दोस्तों आप इन निम्नलिखित सेक्टर में ग्राफिक डिजाइनिंग का वर्क कर सकते हैं शुरुआत में आपको ग्राफिक डिजाइनिंग वर्क मिलने में थोड़ा टाइम लग सकता है।
लेकिन जैसे-जैसे आपको एक्सपीरियंस होता जाएगा वैसे वैसे आपको ग्राफिक डिजाइनिंग का कार्य हर किसी फील्ड में आसानी से मिल जाएगा।

Graphic Designer Salary In India : 

दोस्तो इंडिया में ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड बहुत ज्यादा है इसलिए शुरुआत में ही एक ग्राफिक डिजाइनर को 20 से 25 हजार तक की सैलरी ऑफर की जाती है, लेकिन जैसे-जैसे ग्राफिक डिजाइनर को अनुभव आता है।
.
और ग्राफिक डिजाइनिंग की फील्ड में उसकी क्रिएटिविटी बढ़ती है, वेसे-वेसे उसकी सैलरी भी बढ़ना स्टार्ट हो जाती है।एक समय ऐसा आता है, जब किसी भी ग्राफिक डिजाइनर को अच्छा खासा नॉलेज और अनुभव आ जाता है।
.
तभी उसकी सैलरी बढ़कर 1 लाख रुपये महीने तक पहुँच जाती है। विदेशों में काम करने पर यह सैलरी 2 से 3 लाख तक भी पहुँच जाती है, दोस्तो Graphic Design Kya hai से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

 

 

 

Graphic Design Kya Hai से जुड़े हुए FAQ 

दोस्तो बहुत से लोगो के मन मे Graphic Design Kya Hota hai है से जुड़े हुए यह निम्नलिखित सवाल रहते है, जिनका जवाब भी नीचे दिया गया है।

 

1. ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स कितने साल का होता है ?

वैसे तो ग्राफ़िक डिज़ाइन का कोई एक कोर्स नही होता है, इसलिए हम आपको कोई फिक्स टाइम नही बता सकते है, लेकिन फिर भी अगर कहा जाए, तो ग्राफ़िक डिज़ाइन के कोर्स 1 से लेकर 3 साल तक के होते है।

2. ग्राफिक डिज़ाइन क्या है ?

ग्राफ़िक डिज़ाइन एक कला है, किसी भी वस्तु को आकर्षक ओर सुदंर रूप देना ही ग्राफ़िक डिज़ाइन होता है, ग्राफ़िक डिज़ाइन के माध्यम से किसी भी वस्तु जैसे – चित्र, फ़ोटो, वेबसाइट, एडवरटाइजिंग बैनर को बहुत ही आकर्षक रूप दिया जाता है।

3. ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए ?

दोस्तो यदि आप किसी कॉलेज या इंसीटूट से ग्राफ़िक डिजाइनिंग का कोर्स कर रहे है, तो इसके लिए 12 वी पास होना जरूरी है।

4. ग्राफ़िक डिज़ाइन के लिए ऐज कितनी होनी चाहिए ?

ग्राफ़िक डिज़ाइन के लिए मिनिमम ऐज 18 साल या उससे ऊपर होनी चाहिए।

5. ग्राफ़िक डिज़ाइनर की सैलरी कितनी होती है ?

ग्राफ़िक डिज़ाइनर की सैलरी अनुभव और जानकारी पर डिफेंड करती है, शुरुआती दिनों में 20 से 30 हजार सैलरी होती है, लेकिन एक साल के अनुभव के बाद यह सैलरी 40 से लेकर 50 हजार रुपये महीने तक हो जाती है।

6. ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स की फीस कितनी होती है ?

ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स की फीस आपके कॉलेज ओर कोर्स पर डिफेंड करती है, लेकिन अगर कहा जाए तो यह फीस एक साल की 20 हजार से लेकर 50 हजार रुपये तक कि होती है।

निष्कर्ष : 

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको Graphic Design Meaning In Hindi (ग्राफिक डिजाइन क्या है) ओर Graphic Designer Kaise Bane ओर Graphic Design kya hota hai

 

से संबंधित यह लेख पसंद आया होगा। ओर यदि यह जानकारी आपको पसंद आयी होतो अपने दोस्तों को यह आर्टीकल शेयर करना ना भूले, इसके अलावा ऐसी ही ओर भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए,

 

हमारे ब्लॉग Info Hindi को आप गूगल पर भी सर्च कर सकते है। ओर यदि आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल होतो हमे के माध्यम से बता सकते है।

 

 

graphic design jobs graphic design is my passion graphic design jobs graphic design is my passion graphic design jobs graphic design is my passion graphic design jobs graphic design is my passion graphic design jobs graphic design is my passion vgraphic design jobs graphic design is my passion