Grilinctus Paediatric Syrup Information in Hindi, ग्रिलिंक्टस पीडियाट्रिक सिरप आमतौर पर बच्चों को गले में खराश, नाक बहना, खांसी, छींकने, आंखों से पानी आना, शरीर में दर्द और बुखार जैसे सामान्य सर्दी के लक्षणों के इलाज के लिए दिया जाता है। अपने बच्चे को ग्रिलिंक्टस पीडियाट्रिक सिरप खाने के साथ या भोजन के बिना मुंह से दें। बच्चों का पेट अक्सर संवेदनशील होता है और दवा लेते समय पेट खराब होने की शिकायत होती है। ऐसा होने पर इस दवा को भोजन के साथ देना पसंद करें। हमेशा याद रखें कि आपके बच्चे के डॉक्टर द्वारा दी गई खुराक का शेड्यूल आपके बच्चे के लक्षणों के प्रकार पर निर्भर करता है, इसलिए निर्धारित खुराक, समय और तरीके का सख्ती से पालन करना सुनिश्चित करें। ग्रिलिंक्टस पीडियाट्रिक सिरप हर दिन एक निश्चित समय पर दें ताकि यह धीरे-धीरे आपके बच्चे की दिनचर्या में जगह बना ले, जिससे आपको याद रखने में मदद मिलेगी। यदि आपका बच्चा इस दवा को लेने के 30 मिनट के भीतर उल्टी करता है तो वही खुराक दोबारा दें। हालांकि, अगर अगली खुराक के लिए पहले से ही समय हो तो खुराक को कभी न दोहराएं। नियमित खुराक लेने के एक सप्ताह के भीतर आपका बच्चा बेहतर महसूस करना शुरू कर सकता है। हालाँकि, आपको अपने बच्चे को पूरा निर्धारित कोर्स पूरा करने के लिए दवा देना जारी रखना चाहिए क्योंकि इसे अचानक रोकना आपके बच्चे की स्थिति को खराब कर सकता है।

 

 

 

Grilinctus Paediatric Syrup Information in Hindi
Grilinctus Paediatric Syrup Information in Hindi
You May Also Like!

 

 

 

 

कुछ मामूली और अस्थायी साइड इफेक्ट्स जो आपके बच्चे को इस दवा को लेने के दौरान अनुभव हो सकते हैं उनमें उल्टी, दस्त, मतली, चक्कर आना, दाने और सिरदर्द शामिल हैं। आमतौर पर, आपके बच्चे का शरीर दवा के अनुकूल हो जाने के बाद ये एपिसोड कम हो जाते हैं। यदि ये दुष्प्रभाव आपके बच्चे के लिए बने रहते हैं या परेशान करते हैं, तो बिना किसी देरी के अपने बच्चे के डॉक्टर से सलाह लें।

अपने बच्चे के डॉक्टर को अपने बच्चे का पूरा चिकित्सा इतिहास बताएं, जिसमें कोई भी चल रही दवा व्यवस्था या किसी एलर्जी का इतिहास, हृदय की समस्या, रक्त विकार, जन्म दोष, वायुमार्ग की रुकावट, फेफड़े की विसंगति, त्वचा विकार, यकृत की दुर्बलता और गुर्दे की खराबी शामिल है। यह जानकारी खुराक में बदलाव और आपके बच्चे के समग्र उपचार की योजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।


 

 

 

 

 

 

 

आपके बच्चे के लिए ग्रिलिंक्टस बाल चिकित्सा सिरप के लाभ

सामान्य सर्दी के उपचार में

ग्रिलिंक्टस पीडियाट्रिक सिरप एक संयोजन दवा है जो आम सर्दी के लक्षणों जैसे कि बंद नाक, बहती नाक, आंखों से पानी, छींकना, और भीड़ या भरापन से प्रभावी रूप से राहत देता है। यह गाढ़े बलगम को ढीला करने में मदद करता है, जिससे खांसी को बाहर निकालना आसान हो जाता है। इससे हवा को अंदर और बाहर जाने में आसानी होती है। यह रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता है और तेजी से राहत प्रदान करता है जो कई घंटों तक रहता है।

ग्रिलिंक्टस पीडियाट्रिक सिरप आमतौर पर कुछ ही मिनटों में काम करना शुरू कर देता है और प्रभाव कई घंटों तक रह सकता है। इसे डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार लें। जब तक आपको अपने डॉक्टर से सलाह न दी जाए तब तक इसका इस्तेमाल बंद न करें। इस दवा को लेने से आप अपने लक्षणों को दूर करने वाली चीजों के बारे में ज्यादा चिंता किए बिना अपना जीवन अधिक स्वतंत्र रूप से जीने में सक्षम होते हैं।


बच्चों में GRILINCTUS बाल चिकित्सा के दुष्प्रभाव

ग्रिलिंक्टस बाल चिकित्सा सिरप गंभीर दुष्प्रभाव पैदा नहीं करता है और बच्चों द्वारा अच्छी तरह से सहन किया जाता है। यदि दुष्प्रभाव होते हैं, तो शरीर द्वारा दवा के अनुकूल होने के बाद उनके कम होने की संभावना है। अपने बच्चे के चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये दुष्प्रभाव आपके बच्चे को परेशान करते हैं या परेशान करते हैं। सबसे आम दुष्प्रभावों में शामिल हैं-

ग्रिलिंक्टस के सामान्य दुष्प्रभाव

  • दस्त
  • खरोंच
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • तंद्रा
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना

मैं अपने बच्चे को ग्रिलिंक्टस पीडियाट्रिक सिरप कैसे दे सकता हूं?

इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें। उपयोग करने से पहले निर्देशों के लिए लेबल की जाँच करें। इसे मापने वाले कप से नापें और मुंह से लें। इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें। ग्रिलिन्क्टस पीडियाट्रिक सिरप भोजन के साथ या बिना भोजन किए इसे लिया जा सकता है, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक नियत समय पर वरीयता के साथ लिया जाए.

ग्रिलिन्क्टस सिरप कैसे काम करता है

ग्रिलिन्क्टस पीडियाट्रिक सिरप तीन दवाओं का मिश्रण होता है: क्लोरफेनिरेमाइन,पैरासिटामोल और फेनिलएफ्रिन जो सामान्य सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाता है. क्लोरफेनिरेमाइन एक एंटीएलर्जिक है जो एलर्जी के लक्षणों जैसे नाक बहना, आंख से पानी बहना और छींक आने से राहत दिलाता है। Paracetamol एक एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और ज्वरनाशक (बुखार कम करने वाली) है। यह मस्तिष्क में कुछ रासायनिक संदेशवाहकों की रिहाई को रोकता है जो दर्द और बुखार के लिए जिम्मेदार होते हैं। Phenylephrine एक नेज़ल डिकॉन्गेस्टेंट है जो छोटी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है जिससे नाक में जमाव या जकड़न से राहत मिलती है।

सुरक्षा सलाह

चेतावनी

गुर्दा

सावधानी
किडनी से जुड़ी बीमारी से पीड़ित मरीज सावधानी के साथ ग्रिलिन्क्टस पीडियाट्रिक सिरप का इस्तेमाल करें. ग्रिलिन्क्टस पीडियाट्रिक सिरप की खुराक को कम या ज्यादा करना पड़ सकता है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
चेतावनी

यकृत

सावधानी
लीवर से जुड़ी बीमारी से पीड़ित मरीज सावधानी के साथ ग्रिलिन्क्टस पीडियाट्रिक सिरप का इस्तेमाल करें. ग्रिलिन्क्टस पीडियाट्रिक सिरप की खुराक को कम या ज्यादा करना पड़ सकता है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

अगर मैं अपने बच्चे को ग्रिलिंक्टस पीडियाट्रिक सिरप देना भूल जाऊं तो क्या होगा?

घबड़ाएं नहीं। जब तक आपके बच्चे के डॉक्टर ने आपके बच्चे के लिए एक विशिष्ट व्यवस्था की सलाह नहीं दी है, जैसे ही आप इसे याद करते हैं, आप छूटी हुई खुराक दे सकते हैं। छूटी हुई खुराक को छोड़ दें यदि यह अगली खुराक के लिए लगभग समय है। निर्धारित खुराक अनुसूची का पालन करें और छूटी हुई खुराक को पकड़ने के लिए दोहरी खुराक न दें।

 

 

 

 

 

 

Grilinctus Paediatric Syrup Information in Hindi Grilinctus Paediatric Syrup Information in Hindi Grilinctus Paediatric tablet Information in Hindi Grilinctus Paediatric tablet Information in Hindi Grilinctus Paediatric tablet Information in Hindi 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here