हम सबसे ख़ास दिखें ये चाह हम सभी की होती है। और इस खासियत यानी सुन्दरता को बढाने में घने-लम्बे बाल अहम् रोल अदा करते है। hair growth oil सबका हेयर स्टक्चर अलग-अलग होता है। किसी के सर में कम बाल होते हैं तो कोई घने बालों को लहराता नजर आता है। पर सुंदर और घने बाल सभी को अच्छे लगते हैं चाहे वे पुरुष हो या महिला। सभी की चाह होती है घने बालों को अपने तरीके से सवारने सजाने की। पर आज के Pollution भरे माहौल और गलत Lifestyle के कारण बालों की दसा में सूधार कर पाना एक चैलेंज सा हो गया है।
लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं आप बेझिझक ये चैलेंज एक्सेप्ट करें और हमारे बताए तरीको के साथ लग जाएं बालों की ग्रोथ की मुहिम पर।तो दोस्तों आइये हम जानते हैं कुछ घरेलु नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप बालों को गिरने से रोकने के साथ ही उन्हें घना और लम्बा भी रख सकते हैं।

 

 

 

You May Also Like!

 

1. कोकोनट मिल्क 
एक ब्रश से अपने सर पर कोकोनट मिल्क लगाएं, और सर पर एक टॉवेल बांधकर करीब 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर टॉवेल हटाएं और बालों को ठन्डे पानी से धो दें। बाद में शैम्पू कर लें, इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार आजमाने से थोड़े ही दिनों में आपके बाल गिरना रुक जाएंगे। पर याद रहे, सर पर कोकोनट वाटर नहीं कोकोनट मिल्क लगाना है। जो नारियल को घिसने के बाद उसे निचोड़ने से निकलता है।

2. एलोवेरा 
अपने बालों को सादे पानी से अच्छी तरह धोएं। फिर एलोवेरा के पत्ते में से निकले गूदे से पूरे सर पर अच्छी तरह मालिश करें। 15 मिनट के बाद सादे पानी से सर को धो लें हफ्ते में तीन दिन सुबह-सुबह ये नुस्खा अपनाकर देखें। थोड़े ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

 

 

 

 

3. आम
आम इसलिए कि इसमें नीम का इस्तेमाल करना है और नीम आपको हर जगह मिल जाएगी। नीम की पत्तियों को पानी में इतनी देर उबालें कि पानी आधा रह जाए। अब इसे ठंडा हो जाने दें। इस बचे हुए पानी को सर पर खूब अच्छी तरह मलें।इसे आप शैम्पू के बाद भी कर सकते हैं। हफ्ते में एक बार ये Formula आजमाएं.

4. आंवला 
आंवले की खूबियों से भला कौन अनजान है। हम सब बचपन से सुनते आए हैं कि आंवला बालों के लिए फायदेमंद होता है। पर आंवला इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना भी जरूरी है। थोड़े से सूखे हुए आंवले नारियल के तेल में इतनी देर उबालें कि तेल काला पड़ जाए। ठंडा होने पर इस तेल को किसी कांच की बोतल में रख लें। हफ्ते में दो बार इस तेल से सर की अच्छी तरह मालिश करें और 20 मिनट बाद शैम्पू कर लें। बहुत जल्द इसका आसार आपको समझ में आने लगेगा।

 

 

 

 

5. मेथी 
मेथी दाने तो आप किचन में इस्तेमाल ही करते हैं। दो चम्मच मेथी दाने नारियल के तेल में तल कर लें। चूल्हे से उतारकर इसे अच्छी तरह चलाते हुए ठंडा कर लें। ये मिश्रण थोड़ा सा लेकर हलके हाथों से कुछ देर बालों की जड़ों में मलें। और 20 से 25 मिनट बाद सादे पानी से सर धो लें। पर हाँ ऐसा महीने में एक या दो बार आजमाएं।

6. बीटरूट 
बीटरूट यानी चुकंदर के पत्ते, सबसे पहले Beet के थोड़े से पत्ते पानी में इतनी देर उबालें कि पानी आधा रह जाए। उबले हुए पत्तों को मेहंदी की पत्तियों के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से सर पर अच्छी तरह मालिश करें और 20 मिनट बाद सर धो डालें। हफ्ते में तीन बार ये नुस्खा आजमाएं और हेल्दी बाल पाएं।

 

 

 

 

 

7. ग्रीन टी 
गर्म पानी में ग्रीन टी के दो बैग डालें। पानी ठंडा हो जाने पर टी बैग निकाल लें और उस पानी को पूरे सर पर मलें। हफ्ते में दो बार इसे शैम्पू के बाद कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।इससे बालों को मजबूती भी मिलेगी और चमक भी आएगी।

8. लहसुन 
रोज खाने में लहसुन की 4 से 5 कलियां खाने से बाल घने होते हैं। लहसुन का रस निकालकर सिर में लगाने से बाल उगने भी लगते हैं।

9. सीताफल 
सीताफल ऎसा फल है जो कई तरह से शरीर को पोषण देता है। सीताफल को खाने से भी आपके बाल कुछ दिनों में घने हो जाते हैं। सीताफल के बीज और बेर के बीज के पत्ते बराबर मात्रा में लेकर पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं।फल का स्वाद जैसा मन खुश कर देता है पत्ता वैसे ही बालों को खुश कर देगा। 

 

 

 

 

 

10. मूली 
मूली हम सलाद के लिए खाते है। पर ध्यान रहे मूली बेहद फायदा करती है खासकर पेट और आपके बालो को घना बनाने के लिए। आधी से 1 मूली रोजाना दोपहर में खाना-खाने के बाद, कालीमिर्च के साथ नमक लगाकर खाने से बालों का रंग साफ होता है और बाल लंबे भी हो जाते हैं। इसका प्रयोग 3-4 महीने तक लगातार करें। 

11. ककड़ी 
ककड़ी में सिलिकन और सल्फर अधिक मात्रा में होता है जो बालों को घना बनाने में मदद करते है। इसलिए जिनके सर पर बाल कम हो उन्हें रोज ककड़ी खानी चाहिए इससे बाल घने हो जाते हैं। ककड़ी के रस से बालों को धोने से और ककड़ी, गाजर और पालक सबको मिलाकर रस पीने से बाल बढ़ते हैं।

तो आप बिंदास उन नुस्खों को अपनाएं और अपने बालों की ग्रोथ बढाएं पर ध्यान रहे अगर आपको लम्बे समय तक इन नुखों को आजमाकर भी फर्क ना नजर आए तो हेयर स्पेशलिस्ट से सम्पर्क करें।

 

lambe%20baal%201

कौन नहीं चाहता घने, मुलायम, काले बाल। बालों से ही तो आपका स्‍टाइल स्‍टेटमेंट बनता है। हेयर स्‍टाइल उसकी सुंदरता और व्‍यक्तित्‍व में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन लाइफस्‍टाइल के कारण बालों की समस्‍या से कोई भी अछूता नहीं है। बालों की समस्‍या के लिए हमारी जीवनशैली काफी हद तक जिम्‍मेदार होती है। आमतौर पर हर महीने बालों की लंबाई लगभग 1.25 सेमी बढ़ती है। लेकिन अगर आपके बाल नहीं बढ़ते हैं तो यहां दिये प्राकृतिक तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

 

 

 

 

egg%202
अंडा

अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व शरीर की ही नहीं, बालों के लिए भी लाभप्रद होते हैं। अंडे में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सल्फर और आयोडीन होता है जो बालों को झड़ने से बचाते हैं। ये पोषक तत्‍व बालों को लंबा करने में भी मददगार होते हैं। अंडे की सफेदी में थोड़ा सा जैतून का तेल व शहद को अच्‍छे से मिलाकर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे शैंपू से अच्‍छे से धो लें। इससे बालों को जरूरी पोषण मिल जाता है जो उनकी ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होता है।

 

 

 

 

 

Amla%20
आंवला

बालों के लिए आंवले को कई तरह से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आप इसका सेवन करें या फिर इसे बालों में लगायें। आंवले में कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी बालों के बढ़ने में सहायक होती हैं। अगर आपके बाल काले नहीं है तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं, बाल काले हो जाएंगे। आंवला के जूस को सप्‍ताह में एक बार बालों में लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

 

 

 

 

 

head%20massage%204
मसाज

बालों में तेल मसाज बालों को लंबा करने का सबसे अच्‍छा प्राकृतिक उपाय है। मसाज करने से पहले तेल को हल्‍का सा गर्म कर इससे बालों में मसाज करें। मसाज करने से सिर की त्‍वचा में रक्‍त संचार सुधरता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है। इसके साथ ही इससे बाल मजबूत और घने होते हैं। इसके लिए सरसों और नारियल के तेल का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। सरसों के तेल को हल्‍का गुनगुना करके नहाने से पहले सिर पर मालिश करें, आधे घंटे तक तेल को लगा रहने दें और बाद में धो लें। सप्‍ताह में एक बार ऑयल मसाज जरूर करें।

 

 

 

 

 

Aloe Vera
एलोवेरा और शहद

त्‍वचा के साथ-साथ ऐलोवेरा बालों के लिए वरदान है। एलोवेरा में विटामिन, सेलेनियम और दूसरे कई प्रकार के पौष्टिक तत्व बालों के सबसे बड़े दुश्‍मन डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते है जिससे बाल स्‍वस्‍थ, मजबूत और लंबे होते हैं। स्‍कैल्‍प पर एलोवेरा जैल को लगाकर रात भर छोड़ दें। अगली सुबह सिर को अच्छी तरह से धो लें। या एलोवेरा जैल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर, इसका पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में इसे पानी से अच्‍छी तरह से धो लें।

 

 

 

 

 

 

mehndi
मेंहदी

मेंहदी बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर है। मेंहदी का पैक लगाने से बाल मजबूत और घने बनते हैं। मेंहदी बालों को जड़़ से मजबूत और घना बनाती है। एक कप मेंहदी पाउडर में आधा कप दही को अच्छे से मिलाकर इसे करीब दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इस पेस्ट को स्‍कैल्‍प पर लगाएं। सूख जाने पर इसे धो लें।

potato%207
आलू का रस

आलू सबका मनपसंद भोजन होने के साथ बालों को तेजी से बढ़ाने में भी मदद करता है। हालांकि इसकी जानकारी लोगों को बहुत कम है। नहाने से पहले स्‍कैल्‍प पर आलू का रस लगाकर, 15 मिनट बाद धो लें। आलू में पाया जाने वाला विटामिन आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है।

 

 

 

 

shakakai%208
शिकाकाई

शिकाकाई और आंवले के पानी से बालों को धोने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके लिए शिकाकाई और सूखे आंवले को 25-25 ग्राम लेकर थोड़ा-सा कूटकर इसके टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को 500 ग्राम पानी में रात को डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को कपड़े के साथ मसलकर छान लें और इससे सिर की मालिश करें। 10-20 मिनट बाद नहा लें। इस तरह शिकाकाई और आंवलों के पानी से सिर को धोकर और बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगाने से बाल लंबे, मुलायम और चमकदार बन जाते हैं।

methi%209
मेथी

मेथी का अधिक सेवन बालों की सेहत के लिए उत्तम माना जाता है। onion oil for hair growth साथ ही मेथी के बीजों का चूर्ण बना लें। onion oil for hair growth  फिर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लेप करके आधे घंटे के onion oil for hair growth लिए छोड़ने के बाद धो लें। ऐसा करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं और बालों में डेंड्रफ खत्म हो जाती हैं। ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार अवश्‍य किया जाना चाहिए।

kadri%2010
ककड़ी

ककड़ी में सिलिकन onion oil for hair growth और सल्‍फर की अधिक onion oil for hair growth मात्रा के कारण इसके इस्‍तेमाल से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। onion oil for hair growth इसके लिए ककड़ी के रस से बालों को धोएं। या फिर ककड़ी, onion oil for hair growth गाजर और पालक सबको मिलाकर onion oil for hair growth रस पीने से बाल बढ़ते हैं।

 

 

 

 

 

 

hibiscus%2011
गुड़हल

गुड़हल के फूलों में आयरन, hair growth serum फॉस्फोरस, hair growth serum कैल्शियम, राइबोफ्लोबिन, hair growth serum थियामिन, नियासिन व विटामिन सी पाया जाता है। गुड़हल के ताजे फूलों के रस hair growth serum में जैतून का तेल बराबर मिलाकर आग पर पकायें, जब पानी hair growth serum बिल्‍कुल सूख जाये तो इसे शीशी hair growth serum में भरकर रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे बालों की जड़ों में hair growth serum अच्‍छे से मलकर लगाना चाहिए। इससे बाल चमकीले होकर लंबे हो जाते हैं।

 

 

 

 

 

lemon%2012
नींबू का रस

नींबू का रस भी सिर की खाल के hair growth oil पीएच को संतुलित करता है और बालों के विकास में बढ़ावा देता है। hair growth oil इसे उपाय को करने के लिए एक मुठ्ठी बादाम को रातभर पानी में फूलने के लिए छोड़ दें। hair growth oil सुबह बादाम को छील कर पीस लें। hair growth oil  अब इसमें दो चम्मच नींबू का र hair growth oil स मिला कर सिर में hair growth oil अच्‍छे से मसाज करें। फिर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। hair growth oil जब यह सूख जाए तो इसे अच्छे से धो लें।

1 COMMENT