शेयरखान में ट्रेडिंग अकाउंट के जरिये इक्विटी, कमोडिटी और करेंसी ट्रेडिंग की जा सकती है। लेकिन अगर आप इक्विटी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं यानी कि किसी खास अवधि के लिए शेयर को अपने पास रखना, तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि शेयरखान डिमैट अकाउंट कैसे खोलें?शेयरखान एक ऐसा स्टॉकब्रोकर है जो अपनी कई स्थानीय शाखाओं, उप-शाखाओं और शेयरखान फ्रैंचाइज़ होने के लिए जाना जाता है। इतना सब होने के कारण ही, खाते के खुलने या ब्रोकर के माध्यम से किसी भी ट्रेड-संबंधी प्रक्रिया को करने में ग्राहक को समस्या नहीं होगी।शेयरखान भारत के टॉप स्टॉक एक्सचेंज के साथ रजिस्टर है, आप इससे जुड़ी सारी जानकारी बीएसई खाता खोलने की प्रक्रिया को जानकर समझ सकते हैं।शेयरखान डिमैट अकाउंट खोलने के लिए पूरी जानकारी नीचे दी गई है। आइए जानते हैं।  

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 


शेयरखान में डिमैट अकाउंट को कैसे खोलें?

शेयरखान के साथ डिमैट अकाउंट खोलने से उन लोगों को फायदा होगा जो कि समय समय पर सलाह, सुझाव या ब्लू चिप स्टॉक पर मार्जिन प्राप्त करने के लिए फुल सर्विस ब्रोकर की सहायता चाहते हैं।

शेयरखान के साथ एक डिमैट अकाउंट खोलने का फायदा यह है कि आप यह अकाउंट फ्री में खोल सकते हैं।

शेयरखान डिमैट अकाउंट खोलने के दो तरीके हैं. – पुराना “ऑफ़लाइन तरीका” और “ऑनलाइन तरीका”।

 

 

 

 

शेयरखान डिमैट को ऑनलाइन कैसे खोलें?

शेयरखान ब्रोकर के साथ अकाउंट खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया, अकाउंट खोलने से ज्यादा एक “कॉल बैक की रिक्वेस्ट” करने जैसी है। एक पूरा ऑनलाइन तरीका जिसमें आप फॉर्म और डॉक्युमेंट ऑनलाइन जमा करते हैं, अभी तक उपलब्ध नहीं है।

  • आपको सबसे पहले शेयरखान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • उसके बाद वेब पेज के ऊपर दायीं ओर “अकाउंट खोलें” पर क्लिक करें। 
  • कॉल-बैक का अनुरोध करने के लिए अपनी बेसिक जानकारी / कांटैक्ट नंबर प्रदान करें। 
  • एक शेयरखान सेल्स एडवाइजर आपको सौंपा जाएगा। वह कुछ घंटों के भीतर आपसे संपर्क करेगा। आपकी सुविधा के अनुसार, सेल्स प्रतिनिधि के साथ आपकी पर्सनल बातचीत आपके घर या ऑफिस के पते पर निर्धारित की जाएगी।
  • शेयरखान के प्रतिनिधि के साथ बातचीत के दौरान, आप उससे शेयरखान ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और इसकी सुविधाओं की विस्तृत जानकारी मांग सकते हैं। 
  • इसके बाद, यदि आप आश्वस्त महसूस करते हैं, तो आप उस प्रतिनिधि को अकाउंट खोलने की प्रक्रिया पर आगे बढ़ने के लिए कह सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

ऑफलाइन शेयरखान डिमैट अकाउंट कैसे खोलें?

यह अकाउंट खोलने का पुराना तरीका है, जिसमें आपको शेयरखान की स्थानीय शाखा या शेयर खान के सब-ब्रोकर के कार्यालय पर जाना होगा। 

  • सबसे पहले स्थानीय शाखा कार्यालय / शेयरखान के सब-ब्रोकर कार्यालय का पता लगाएँ। उसे खोजें और वहां जाएं। 
  • सेल्स प्रतिनिधि आपके शेयरखान डिमैट अकाउंट को खोलने में आपकी मदद करेगा।
  • अकाउंट खोलने की प्रक्रिया में आगे बढ़ने से पहले, शेयरखान द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का एक डिटेल्ड डेमो जरूर मांग लें। 
  • अगर आप चाहें तो, लोकल ब्रांच या सब ब्रोकर को निजी तौर पर बुलाकर, घर पर भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। 

अपने शेयरखान अकाउंट खुलने का स्टेट्स चेक करने के लिए, आप अपने सेल्स प्रतिनिधि को स्थानीय शेयरखान ब्रांच या शेयरखान ग्राहक सहायता नम्बर पर कॉल कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 


शेयरखान डिमैट अकाउंट खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज 

शेयरखान डिमैट अकाउंट या किसी ब्रोकर के साथ डिमैट अकाउंट खोलने के लिए मुख्य तौर पर चार तरह के दस्तावेजों की आवश्यकता होती है – पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण, आय प्रमाण और बैंक अकाउंट विवरण।

आपको शेयरखान के साथ डिमैट अकाउंट खोलने के लिए मुख्य तौर पर इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • आधार कार्ड
  • PAN कार्ड
  • आय प्रमाण (बैंक स्टेटमेंट, टैक्स रिटर्न की प्रति, मजदूरी / टैक्स स्टेटमेंट आदि)
  • नवीनतम फोटो 
  • आवेदक के हस्ताक्षर
  • बैंक प्रमाण के रूप में कैंसल किया गया एक चेक

शेयरखान के एनआरआई ट्रेडिंग खातों के लिए ये भिन्न हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 


शेयरखान डिमैट अकाउंट ओपनिंग फॉर्म

जैसा कि पहले बताया गया है, शेयरखान ऑनलाइन अकाउंट खोलने की सम्पूर्ण प्रक्रिया प्रदान नहीं करता है। इसलिए, शेयरखान डिमैट अकाउंट खोलने के लिए फॉर्म की पीडीएफ, ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है।

इसके लिए आपको अपने शेयरखान के सेल्स सलाहकार से संपर्क करना होगा और डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट्स, दोनों के लिए अकाउंट खोलने का फॉर्म आपको स्थानीय शाखा पर मिलेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 


निष्कर्ष

वर्ष 2000 में स्थापित हुआ, शेयरखान अब भारत में तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक-ब्रोकर है। इस फर्म में देश के 550 शहरों से आने वाले ब्रोकर और सब-ब्रोकर का एक विशाल नेटवर्क है।

शेयरखान 17 लाख ग्राहकों को ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ऑफर करता है और साथ ही शेयर मार्केट के बारे में लोगों को जागरूक करने का भी काम करता है।

शेयरखान रिसर्च और सलाह को स्टॉक इंडस्ट्री में बहुत विश्वसनीय माना जाता है। इसके अलावा, आप अपने फिक्स्ड डिपॉजिट को कोलेटरल की तरह इस्तेमाल करके फ्यूचर्स और ऑप्शन में ब्रोकर के साथ ट्रेडिंग कर सकते हैं। 

ट्रेडिंग/ निवेश इंडस्ट्री में शेयरखान का डिमैट अकाउंट या कोई भी अन्य डिमैट अकाउंट एक काफी लोकप्रिय अकाउंट का प्रकार है। 

शेयरखान डिमैट अकाउंट खोलने से कई लाभ होते हैं, जो आखिर में आपको एक अच्छा ट्रेडिंग अनुभव प्रदान करते हैं। इस आर्टिकल में, हमने शेयरखान में अकाउंट खोलने की प्रक्रिया के साथ-साथ इसके शुल्क और अन्य आवश्यकताओं पर भी चर्चा की है।

 

 

 

 

 

 

 

 

शेयरखान के साथ डिमैट अकाउंट खोलना, नए निवेशकों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि वे ट्रेडिंग करने के साथ साथ नई बातेँ भी सीख सकते हैं।

शेयरखान का डिमैट अकाउंट आपको वार्षिक मेंटेनेंस चार्ज पर कई तरह के स्टॉक मार्केट निवेश के विकल्प देता है। साथ ही ये ब्रोकर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कुछ इस तरह से बनाया गया है कि अलग अलग ग्राहकों के गोल्स औऱ उनकी आवश्यकताओं को पूरा कर जा सके। 

शेयरखान डिमैट अकाउंट की सुविधाओं के साथ-साथ कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है जो मेंटनेंस और ब्रोकरेज शुल्क को काफी हद तक किफायती साबित करते हैं।

 

 

 

 

How to Open Sharekhan Demat Account in Hindi Open Sharekhan Demat Account Sharekhan Account Sharekhan Demat Account How to Open Sharekhan Demat Account in Hindi Open Sharekhan Demat Account Sharekhan Account Sharekhan Demat Account How to Open Sharekhan Demat Account in Hindi Open Sharekhan Demat Account Sharekhan Account Sharekhan Demat Account

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here