What is a QR Code in Hindi? वे जापान से हमारे पास आए हैं जहाँ वे बहुत आम हैं। QR Code का आसान मतलब Quick Response है (इन्हें सेल फोन द्वारा जल्दी से पढ़ा जा सकता है)। वे एक क्षणभंगुर मीडिया से जानकारी का एक टुकड़ा लेने के लिए और अपने सेल फोन में डालने के लिए उपयोग किया जाता है। आप जल्द ही एक पत्रिका के विज्ञापन में क्यूआर कोड एक होर्डिंग, एक वेब पेज या किसी की टी-शर्ट पर देख सकते हैं। एक बार जब यह आपके सेल फोन में आता है, तो यह आपको उस बिज़नेस के बारे में विवरण दे सकता है (या यूजर्स को आस-पास के स्थानों की खोज करने की अनुमति देता है), या टी-शर्ट पहनने वाले व्यक्ति के बारे में विवरण, जो आपको एक URL दिखाता है जिसे आप एक फिल्म का ट्रेलर देखने के लिए क्लिक कर सकते हैं, या यह आपको एक कूपन दे सकता है जिसे आप स्थानीय आउटलेट में उपयोग कर सकते हैं। स्‍टैंडर्ड बारकोड से अधिक उपयोगी होने का कारण यह है कि वे URL लिंक, जियो निर्देशांक और टेक्‍स्‍ट सहित बहुत अधिक डेटा संग्रहीत (और डिजिटल रूप से मौजूद) कर सकते हैं। क्यूआर कोड्स की दूसरी प्रमुख विशेषता यह है कि उन्हें स्कैन करने के लिए चंकी हैंड-हेल्ड स्कैनर की आवश्यकता नहीं होती, कई आधुनिक सेल फोन उन्हें स्कैन कर सकते हैं। इसका पूरा गाइड़ यहाँ है।

 

 

QR Code Kya Hai

You May Also Like!

क्यूआर कोड क्या है? जब आप किसी से यह सवाल पुछते है, तब शायद उसके लिए यह एक कठिन सवाल हो सकता है, अगर उसे QR codes कोडस् के बारें में कुछ भी पता नहीं है ………… लेकिन अब आप जानते है, कि इस पोस्‍ट को पढ़ने के बाद इसका जवाब बहुत सरल हो जाएगा।

 

QR Code Full Form:

Full Form of QR Code is –

Quick Response

 

QR Code Full Form in Hindi:

QR कोड का फुल फॉर्म हैं –

क्विक रिस्‍पॉंस/Quick Response

 

 

 

 

 

 

 

QR Code in Hindi

अब तक आपने इस QR Codes को सभी जगह पर देखा होगा, और कई बार आपके मन में इसके बारें में अधिक जानने कि इच्‍छा भी जागी होगी। तो क्‍या आप क्यूआर कोड के बारें में अधिक जानने के लिए उत्साहित है?

What is QR Code

QR Code in Hindi – “QR” का मतलब है “Quick Response”, क्‍योकि इन्‍हे क्विकली रिड करने के लिए डिजाइन किया गया है। QR कोड को डेडिकेटेड क्यूआर कोड रिडर या फिर सेल फोन के द्वारा पढ़ा जा सकता है। सेल फोन से क्यूआर कोड रिड करने के लिए आपको QR Code Reader ऐप इंस्‍टॉल करना होगा। इसके लिए फोन के अलग अलग ओएस के प्लेटफार्मों के लिए विभिन्न एप्लिकेशन स्टोर में कई मुफ्त क्यूआर कोड रिडर आपको मिल जाएंगे।

क्यूआर कोड दो डायमेंशनल बारकोड होते है, जिन्‍हे क्यूआर कोड रिडर या स्‍मार्टफोन से रिड किया जाता है। क्यूआर कोड ब्‍लैक और वाइट पैटर्न के छोटे स्क्वेर होते है। इन्‍हे आप कई जगह पर देख सकते है, जैसे कि प्रॉडक्‍ट, मैगज़ीन और न्‍युजपेपर। क्यूआर कोड को विशिष्‍ट प्रकार कि जानकारी को सांकेतिक शब्दों में बदने के लिए प्रयोग किया जाता है।

क्यूआर कोड को टेक्‍स्‍ट, ईमेल, वेबसाइट, फोन नंबर और अन्‍य से सिधे लिंक किया जाता है। जब आप किसी प्रॉडक्‍ट पर छपे इस क्यूआर कोड को स्कैन करते है, तब आप सीधे इन साइट पर जा सकते है, जहाँ पर उस प्रॉडक्‍ट के बारें में अधिक जानकारी होती है।

 

 

 

 

 

 

 

Barcodes in Hindi

बारकोड के आविष्कार ने हमारे जीवन को आसान बना दिया। फिर भी इसके कुछ लिमिटेशन्स है –

Limitations of Barcodes –

a) यूनिडायरेक्शनल: बारकोड केवल 1 डायमेंशनल (1D) है और डेटा को एक दिशा में स्‍टोर करते है। अगर स्‍कैनर इसके सही दिशा में न हो, तो यह बारकोड स्‍कैन नहीं होगा।

b) स्‍टोरेज कैपेसिटी: बारकोड में सिर्फ 20 कैरेक्‍टर ही स्‍टोर हो सकते है।

c) साइज: बारकोड में जितने अधिक अक्षर होंगे, उतना बारकोड लंबा होगा। एक छोटे से प्रॉडक्‍ट पर एक लंबे बारकोड को प्रिंट करना एक चुनौती है।

d) कमजोर: बारकोड जब गंदगी या क्षति से प्रभावित हो जाता है, तब वह काम नहीं करता।

e) एन्कोडिंग: बारकोड केवल अल्फान्यूमेरिक कैरेक्‍टर को एनकोड कर सकते हैं।

 

History Of QR Code in Hindi:

बारकोड की इन्‍ही लिमिटेशन्स पर जीत प्राप्त करने के लिए 2D बारकोड डेवलपमेंट पर काम शुरू किया गया

QR कोड को 1994 में टोयोटा समूह में एक जापानी सहायक, डेन्सो वेव द्वारा बनाया गया। इस टेक्‍नोलॉजी का उपयोग अब हर कोई फ्री में कर सकता है।

क्यूआर कोड पहली बार ऑटोमोबाइल, फार्मास्यूटिकल और रिटेल इंडस्ट्रीज में इन्वेंटरी को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। लेकिन अब उनका इस्‍तेमाल लगभग हर क्षेत्र में किया जाने लगा है।

 

Advantages Of The QR Code in Hindi

क्यूआर कोड के पारंपरिक बारकोड के मुकाबले में कई फायदे है।

a) स्‍टोरेज कैपेसिटी: QR कोड 7,089 न्यूमेरिक कैरक्टर्स (बिना स्‍पेस के) स्टोर कर सकते हैं। या 2,953 अल्फान्यूमेरिक कैरक्टर्स स्‍पेस और विराम चिह्न के साथ स्‍टोर कर सकते है।

c) छोटा आकार: एक ही डेटा के लिए क्यूआर कोड, बारकोड की तुलना में कम जगह लेता है

c) ओरिएंटेशन: QR कोड को 360 डिग्री किसी भी एंगल से स्कैन किया जा सकता है।

d) एन्कोडिंग: QR कोड न्यूमेरिक, अल्फान्यूमेरिक, बाइनरी और कांजी कैरेक्‍टर को एनकोड कर सकता है।

e) एरर करेक्‍शन: QR कोड खराब (30% तक) होने के बावजूद भी स्‍कैन हो सकता है।

  • बारकोडिंग क्या है? सिस्टम, लाभ और अधिक के बारे में जानें

 

 

 

 

 

 

 

 

 

QR Code Types in Hindi

आज क्यूआर कोड कई सारे टाइप में उपलब्‍ध है। वैसे तो क्यूआर कोड के प्रकार उसकी साइज और उसे स्‍कैन करने पर क्‍या ओपन होगा इन दोनों के आधार पर किए जाते है।

किसी क्यूआर कोड को स्‍कैन करने के बाद क्‍या ओपन होगा इसके आधार पर निम्‍न प्रकार है –

1) URL: इस क्यूआर कोड को स्‍कैन करने के बाद, आप सीधे इसमें सेव वेबसाइट के एड्रेस पर जाते है।

2) Business card: इन बिजनेस क्यूआर कोड को स्‍कैन करने के बाद, इसमे सेव डिटेल्‍स जैसे नाम, एड्रेस, फोन नंबर, ई-मेल आदि स्‍मार्टफोन में सेव हो जाते है।

3) SMS: इसमें कंटेंट और एसएमएस के प्राप्तकर्ता का फोन नंबर सेव होता है। स्कैनिंग के बाद, एसएमएस जिसे भेजना है उसका नंबर और कंटेंट ऑटोमेटिक आ जाते है, आपको केवल इस बात की पुष्टि कर उसे भेजना होता है।

4) Geo Location: इस क्यूआर कोड में किसी लोकेशन का अक्षांश और रेखांश सेव होता है। इसे स्‍कैन करने पर आप अपने स्‍मार्टफोन के मैप ऐप में सीधे इस लोकेशन को देख सकते है।

5) Download Mobile Application: इस क्यूआर कोड को स्‍कैन करने के बाद आप सीधे ऐप डाउनलोड के एड्रेस पर जाते है।

6) Get A Coupon: इस कूपन क्यूआर कोड को स्कैन करने पर, मोबाइल में कूपन लैंडिंग पेज पर आपको रीडायरेक्ट किया जाएगा।

7) Social Network: सोशल नेटवर्किंग के लिए भी क्यूआर कोड को इस्‍तेमाल किया जाता है। जैसे फेसबुक पेज के क्यूआर कोड को स्‍कैन करने के बाद आप सीधे फेसबुक पेज पर जाते है।

 

 

 

 

 

 

 

 

How To Scan A QR Code in Hindi?

QR Code in Hindi – अगर आपके पास एंड्रॉइड, आईफोन या ब्लैकबेरी की तरह स्‍मार्टफोन है, तब Barcode Scanner, QR Scanner जैसे कई ऐप को इंस्‍टॉल कर क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते है।

इनमें से अधिकांश पूरी तरह से फ्री है, और क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए इन ऐप से कैमेरे को इनके सामने रखे। अब आटोमेटिक ही यह कोड स्‍कैन हो जाएगा और इसमें लिक वेबसाइट या आइटम ओपन होगा, जैसा उपर बताया है।

 

क्या होगा जब आप क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे?

जब आप अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं, तब आपको इसमे स्‍टोर कंटेंट का तुरंत एक्‍सेस मिल जाता है। इसके बाद इससे स्‍टोर लिंक ओपन हो जाती है या अगर यह बिजनेस कार्ड है, तो इसमें स्‍टोर इनफॉर्मेशन कॉन्टैक्ट लिस्‍ट में एड हो जाएगी।

 

Where Can QR Codes Be Placed?

इस सवाल का जवाब है, लगभग कहीं भी! क्यूआर कोड को आप न्‍यूजपेपर, मैगजीन्स, ब्रोशर, लैफ़्लेट्स, बिजनेस कार्ड या किसी भी प्रॉडक्‍ट पर प्रिंट कर सकते है।

QR Code Information Hindi.

 

 

 

 

 

 

 

 

How Can I Make A QR Code?

इंटरनेट पर कई वेबसाइटस् है, जहाँ आप फ्री में क्यूआर कोड बना सकते है। लेकिन महत्वपूर्ण बात है, कि पहले आपको यह तय करना चाहिए कि आप किस चिज के लिए क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं। हालांकि यहाँ क्यूआर कोड जनरेटर के लिए कई अन्य ऑप्‍शन हैं, जिनमें से कुछ सबसे अच्छे क्यूआर कोड जनरेटर निम्‍न है –

https://forqrcode.com/

http://www.free-qr-code.net/

http://goqr.me/

http://www.qrstuff.com/

https://www.the-qrcode-generator.com/

http://www.visualead.com/qr-code-generator/

http://www.qr-code-generator.com/

 

About QR Code

About QR Code in Hindi – इन ऑनलाइन वेब साइट पर आप एक सिंपल क्यूआर कोड बना सकते है।

या फिर कुछ वेबसाइट मे आप कस्टमाइज़ लोगो के साथ क्यूआर कोड बना सकते है। लेकिन फ्री में यह क्यूआर कोड स्‍कैन के समय एडस् भी दिखते है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

What Should Be The Size Of A QR Code?

सामान्यतया, क्यूआर कोड कि साइज जितनी बड़ी होगी उतनी आसानी से यह स्‍कैन होगा। हालांकि, अब लगभग सभी क्यूआर कोड रिडर छोटी इमेज को भी स्‍कैन कर सकते है। क्यूआर कोड कि साइज आप कितनी भी रख सकते है, लेकिन उसकी क्‍वालिटी अच्‍छी होनी चाहिए।

QR Code Information Hindi.

 

Format Of A QR Code

क्यूआर कोड को बनाने के बाद, आप इसे इन फ़ाइल फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते है – PNG, JPEG, PDF, HTML और SVG

 

QR Code in Hindi. QR Code Information Hindi. What is a QR Code in Hindi?, QR Code Definition. qr code full form qr full form

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here