IB Full Form in Hindi – आई.बी क्या होता हैIB की फुल फॉर्म Intelligence Bureau होती है. इसको हिंदी मे खुफिया ब्यूरो कहते है. यह भारत की एक खुफिया एजेंसी है जो मुख्य रूप से आंतरिक खुफिया से संबंधित है और देश के अंदर खतरो को संभालती है.आईबी खुफिया एजेंसियों और पुलिस को संदिग्ध गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है जिससे वे देश और उसके नागरिको को आंतरिक या बाहरी खतरो से बचाने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर सके. आईबी को काउंटर इंटेलिजेंस और काउंटर आतंकवाद से संबंधित कार्यों को भी सौंपा गया है.

 

You May Also Like!

 

 

 

 

IB का गठन अफगानिस्तान में तैनात रूसी सैनिकों पर नजर रखने के लिए 1887 मे किया गया था. IB भारत मे सबसे पुरानी खुफिया एजेंसी है. भारत सरकार द्वारा स्वतंत्रता के समय 1947 मे इसको फिर से तैयार किया गया था. IB के निदेशक हमेशा एक भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी रहे है वर्तमान IB निदेशक जनवरी 2017 तक झारखंड कैडर के 1980 बैच आईपीएस अधिकारी राजीव जैन है.

IB रेडियो फ्रीक्वेंसी के लाइसेंस को जारी कर सकता है और एक फोन लाइन टैप कर सकता है. आतंकवादी संगठनो और अन्य दुर्भावनापूर्ण समूहो के ईमेल की निगरानी करने के लिए इसमे ईमेल जासूसी प्रणाली भी होती है.

 

 

 

 

Junior%2BIntelligence%2BOfficer%2Bin%2BIB

 

 

 

 

 

IB ऑफिसर के लिए शैक्षिक योग्यता

IB में जॉब के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार ने अगर 10th Class पास की है तो वो भी आवेदन कर सकते है. दोस्तों IB में अलग अलग Post के लिए अलग-अलग शिक्षा की मांग की जाती है जैसे कि 10th Class, 12th Class, Graduation आदि.

 

IB ऑफिसर के लिए आयु सीमा

IB में जॉब के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 27 वर्ष तक रखी गई है. दोस्तों इसमें ओबीसी, अनुसूचित जाती, अनुसूचित जनजाति, विकलांग, तथा स्पोर्ट वालो के लिए विशेष छूट दी गई है.

IB परीक्षा पैटर्न

IB की परीक्षा Written और Interview इन दो भागो में आयोजित की जाती है. दोस्तों इसमें पहले एक Written परीक्षा होती है उसमे उत्तीर्ण होना जरुरी है. इस परीक्षा में पास होने बाद आपको Interview में बुलाया जाता है. यदि आपने Interview में पूछे सवालो के सही जवाब दिए तो आपको IB में भर्ती कर लिया जाता है.

IB ऑफिसर की सैलरी

IB ऑफिसर को हर महीने बहुत अच्छी सैलरी मिलती है. दोस्तों सैलरी के अलावा इनको वर्ष में एक महीने की अतिरिक्त तनख्वाह के अलावा बेहतर पदोन्नति और स्केल भी मिलता है. IB ऑफिसर केंद्रीय सरकार द्वारा 2000 ग्रेड पे के साथ 5200- 20,200 का वेतन व भत्ते आदि मिलते है.

Ranks in Intelligence Bureau

इंटेलिजेंस ब्यूरो में लोकप्रिय रैंक होती है इनके नाम आप नीचे देख सकते है –

  • Joint Director
  • Deputy Director
  • Assistant Directorv
  • Additional Directorv
  • Special Director Secretary
  • Director Intelligence Bureau
  • Deputy Central Intelligence Officer

 

 

 

 

ib full form ibdp full form ib full form in hindi ib ka full form ibdp full form ib full form in hindi ib ka full form ibdp full form ib full form in hindi ib ka full form

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here