IT Full Form in Hindi – आईटी का मतलब क्या होता हैIT की फुल फॉर्म Information Technology होती है. इसको हिंदी मे सूचना प्रौद्योगिकी कहते है. IT सूचनाओ का प्रबंधन करने के लिए कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है. IT Electronics और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के साथ सुरक्षित रूप से जानकारी को Store, Process, Convert, Protect, Transmit और Retrieve Information के लिए है. Information Technology विभाग के कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्र है जैसे: Software Development, Software Design, Web Development, Database Design, Data Management, Information Security, Networking, Web Design आदि.

 

 

 

You May Also Like!

 

 

 

IT एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है जो तकनीकी कौशल, ज्ञान और आईटी से संबंधित क्षेत्र मे स्नातक की डिग्री वाले लोगो के लिए विभिन्न नौकरी के अवसर प्रदान करता है. IT क्षेत्र मे कुछ लोकप्रिय करियर विकल्प या पदनाम जैसे की –

  • Software Developers
  • Network Engineers
  • Network Administrators
  • Computer Scientists
  • Database Administrator
  • Computer Programmer

आज के समय में IT Industry पूरी दुनिया में बहुत स्पीड से आगे बढ़ने वाला Sector है. इसी कारण IT Industry में नौकरियों के ज्यादा मौके भी मौजूद होते हैं. अगर आप IT Sector में अपना Career बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिये आपको IT Sector की पूरी जानकारी होनी चाहिए. यहाँ पर हम आपको IT Sector की पूरी जानकारी देंगे जिससे आपको IT Sector में अपना Career बनाने में मदद मिलेगी.

 

 

 

 

IT Full Form: आईटी क्या है पूरी जानकारी in Hindi
IT Full Form: आईटी क्या है पूरी जानकारी in Hindi

 

 

 

 

 

IT Sector में अपना Career बनाने के लिये आपको 12th Class Physics Chemistry Maths (PCM) Subjects के साथ पास करनी होगी. Information Technology (IT) ऐसा विभाग है जहां Computer की जानकारी रखने वालों की हमेशा जरूरत रहती है. IT Companies में इन लोगों की मांग बहुत तेजी लगातार बढ़ रही है.

IT Information Technology में Career बनाने के लिए बहुत से विकल्प होते है. IT में Career बनाने के लिए इनमें 3 Engineering के Major Course है जैसे कि –

  • Computer Science
  • Software Programming
  • Electronics and Communications

 

 

 

 

 

 

 

 

IT Information Technology के अधीन आने वाले B.Tech Information Technology Course में आपको सिखाया जाता है कि किसी भी Business को तैयार करने के लिए कैसे काम किया जाता है. इसका सारा ज्ञान आपको दिया जाता है इसमें Database, Business, Electronics आदि की जानकारी शामिल होती है.

अगर आप कोई भी Engineering Course नहीं करते हैं, तो आप BSC IT और BSC Computer Science भी कर सकते हैं. अगर आप 12th Class में PCM लेते हैं तो आप Computer Applications Course कर सकते हैं. अगर आपके पास12th में Physics Chemistry Maths (PCM) Subjects है तो BSc Computer Science Course कर सकते हैं.

आज के समय में Mobile Application Development में बहुत से रोजगार के अवसर मौजूद है. ऐसे कई Gadgets Video, Movie Players,Gaming Device के रूप में आज बाजार बहुत फैला रहा है.

 

 

 

 

 

 

 

IT मे Admission कैसे होता है

IT मे Admission लेना बहुत आसान होता है. IT मे एडमिशन लेने के लिए आपको 12th Class Pass करनी होगी. 12th Class Pass करने के बाद आपको इसका Competition Paper Pass करना होता है जो कि थोड़ा सा मुश्किल होता है. फिर जब आप Competition Paper Pass कर लेगें तो फिर वहा Merit के हिसाब से आपका Admission होगा.

IT की दुसरी Full Form Income Tax होती है

Income Tax का हिंदी अर्थ आयकर होता है. आयकर एक Progressive Phenomena है जो अधिकांश देशो द्वारा व्यक्तिगत आय का कुछ हिस्सा एकत्र करने के लिए उपयोग किया जाता है. Higher Income Earners Pay Lower Income Earners की तुलना मे Higher Tax Rate का भुगतान करते है. देश को अच्छी तरह से चलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार व्यक्तियो, कंपनियो, फर्मो, संपत्ति आदि से आय कर लेती है.

 

 

 

 

 

IT Full Form it full form in hindi it ka full form it ka full form 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here