कई बार हमारे jio call logs में कुछ ऐसे भी number होते हैं जिसका हमें जरूरत होता है लेकिन हमने उसे save नहीं किया होता है. यदि किसी कारण से हमारा phone switches off यानी बंद हो जाता है, या फिर, phone reset कर देते हैं या फिर हम SIM निकाल देते हैं तो हमारे phone call history delete हो जाती है.लेकिन ये सब details आपके SIM provider के पास होती है और कुछ provider इस details को आपके साथ साझा भी करते है. और यदि आपका कोई और भी problem होता है तो आपको police complain करनी होती है.call detail nikale निकालने की प्रक्रिया को CDR यानी Call Detail Record कहा जाता है. यह आपके Bank statement की। ही तरह होते हैं, जहां पर आप अपने call history, SMS, data usage, current bill के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं.पहले call history जानने के लिए Telecom operator से संपर्क करना पड़ता था. लेकिन जब से mobile recharge, connection online हुआ है तब से हमे यह feature मिला है.

 

 

 

You May Also Like!

 

Vodafone Call Detail और Call History कैसे निकाले

 

 

 

 

 

kisi dusre ki call details

यहां पर हमें mobile की call details निकालने की बहुत सारे तरीके हैं जैसे कि; website के जरिए, customer care से कांटेक्ट करके, USSD code के जरिए.

पहले India में mobile operator के official website पे जाके अपना mobile number register करने के बाद वहां से call history निकाल सकते थे, लेकिन अभी के समय में कई telecom providers ने इस service को बंद कर दिया है.

तो चलिए जानते हैं कै आप Vodafone, Airtel और Jio call detail कैसे निकाल पाएंगे हैं.

Jio Call Details Kaise Nikale

अगर आप जिओ सिम चलाते हैं Jio user हैं तो आपके number की साभी details MyJio App पर मिल जाएगा यहां से आप phone call की details भी देख सकते हैं और इसका PDF भी आसानी से download कर सकते हैं

Step 1- My Jio App को install करिये

Step 2- अगर आप app मे jio number के साथ log in नहीं है तो इसे अपने jio no से log in करें.

Step 3- अब इस एप्लीकेशन में होम पेज में ही ऊपर सर्च बॉक्स दिखेगा और उसमें लिखा रहेगा my jio search तो आपको इसी सर्च बॉक्स में क्लिक करके टाइप करना है my statement (नीचे चित्र देखिए)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Jio Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका
कॉल डिटेल्स

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

my statement सर्च करते ही आपके सामने स्टेटमेंट निकालने का पेज ओपन हो जाएगा। (नीचे चित्र देखिए)

Jio Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका
data details

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अब यहां पर आप एक बार में 30 दिन का स्टेटमेंट निकाल सकते हैं और फिर 6 बार में 180 दिन तक का स्टेटमेंट को आप निकाल सकते हैं।स्टेटमेंट निकालने के लिए सबसे पहले आप ऊपर डेट सिलेक्ट करेंगे यानी आपको कितने तारीख से कितने तारीख तक का call details, data details और sms का स्टेटमेंट चाहिए।ऊपर डेट फ्लर्ट करने के बाद स्टेटमेंट के लिए नीचे आपको तीन ऑप्शन मिलेगा पहला view statement, दूसरा Email statement एवं तीसरा Download statement

view statement यानी इस स्टेटमेंट को सिलेक्ट कर के नीचे सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आप माय जिओ ऐप में ही call details स्टेटमेंट को देख पाएंगे।

और अगर आप Email statement के ऊपर टिक मार्क करके नीचे सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक छोटा सा पॉपअप खुलेगा और उसमें ईमेल डालने के लिए कहा जाएगा।

 आप जिस भी ईमेल पर कॉल डिटेल्स का स्टेटमेंट चाहते हैं उस ईमेल को डालकर नीचे सबमिट के ऊपर क्लिक करेंगे, और फिर आपके उसी ईमेल पर स्टेटमेंट का पीडीएफ फाइल सेंड हो जाएगा।

 

 

 

 

BSNL की Call Details कैसे निकाले Step by Step

 

 

 

 

 

 

फिर आप अपना उस ईमेल को ओपन करके कॉल डिटेल्स स्टेटमेंट के पीडीएफ फाइल अटैचमेंट को डाउनलोड करके पूरा डिटेल्स को देख पाएंगे।

अगर आप Download statement के ऊपर टिक मार्क करके नीचे सबमिट पर क्लिक करेंगे तो आपके फोन या कंप्यूटर में ही कॉल डिटेल्स का स्टेटमेंट PDF file के रूप में डाउनलोड हो के सेव हो जाएगा।

और फिर आप उसे कहीं भी शेयर कर सकते हैं या फिर उसका प्रिंट निकलवा सकते हैं इस पीडीएफ में आपके कॉल डिटेल्स की पूरी जानकारी रहेगी।

तो ऐसे करके हम jio number का कॉल डिटेल्स को my jio app के माध्यम से निकाल सकते हैं अब हम call details kaise nikale का अगला भाग में एयरटेल का कॉल डिटेल्स को निकालना सीखेंगे।

 

 

 

Jio Call Details in hindi Jio Call Detail in hindi Jio Call history Jio Call Details in hindi Jio Call Detail in hindi Jio Call history Jio Call Details in hindi Jio Call Detail in hindi Jio Call history

1 COMMENT