Red Bull Success Story In Hindi हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है रेड बुल्ल सक्सेस स्टोरी के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Red Bull History in Hindi Red Bull Success Story In Hindi:- यह लेख एनर्जी ड्रिंक के बारे में है। कंपनी के लिए, Red Bull GmbH देखें। अन्य उपयोगों के लिए, Red Bull (डिसएम्बिगेशन) देखें। लाल सांड Red Bull Energy Drink.svg एनर्जी ड्रिंक टाइप करें वितरक रेड बुल GmbH मूल देश ऑस्ट्रिया शुरू की 1987 रंग एम्बर सामग्री कैफीन, टॉरिन, ग्लूकुरोनोलैक्टोन, सुक्रोज और ग्लूकोज, बी-समूह विटामिन, और अल्पाइन वसंत जल 20 से अधिक वेरिएंट संबंधित उत्पाद क्रेटिंग डेंग, रेड बुल कोला, रेड बुल एनर्जी शॉट, रेड बुल शुगर-फ्री, रेड बुल टोटल जीरो वेबसाइट redbull.com रेड बुल एक ऊर्जा पेय है जिसे 1987 में बनाई गई ऑस्ट्रियाई कंपनी रेड बुल जीएम द्वारा बेचा जाता है। रेड बुल की दुनिया में किसी भी ऊर्जा पेय की उच्चतम बाजार हिस्सेदारी है, एक साल में (2019 तक) 7.5 बिलियन डिब्बे बेचे जाते हैं। ऑस्ट्रियाई उद्यमी डायट्रिच मात्सिट्ज़ क्रेटिंग डेंग नाम के एक मौजूदा ऊर्जा पेय से प्रेरित थे, जिसे पहली बार थाईलैंड में शैले योओविध्या द्वारा पेश किया गया था और बेचा गया था। उन्होंने यह विचार लिया, पश्चिमी देशों के स्वाद के अनुरूप सामग्री को संशोधित किया,

 

 

 

You May Also Like!

red bull success story in hindi | RedBull History | नाम नहीं ब्रांड है  ब्रांड .......... - YouTube

 

 

 

 

 

और शैलो के साथ साझेदारी में, 1987 में थाईलैंड के चक्कापोंग में रेड बुल जीएमबीएच की स्थापना की। थाई में, डेंग का अर्थ लाल होता है, और एक क्रेटिंग (जिसे अंग्रेजी में गौर या भारतीय बाइसन के रूप में जाना जाता है) दक्षिण एशिया के जंगली गोजातीय मूल की एक बड़ी प्रजाति है।

योओविध्या के उत्तराधिकारी दोनों ब्रांडों में खुद के बहुमत के दांव पर हैं, और वे दोनों पीले सूरज के लोगो पर एक ही लाल बैल का उपयोग करते हैं, जबकि संबंधित थाई और पश्चिमी बाजारों में अलग-अलग पेय का बाजार जारी रखते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

Red Bull History in Hindi

रेड बुल को लंबे और पतले नीले-चांदी के कैन में बेचा जाता है। मूल रूप से केवल एकल नॉन्डस्क्रिप्ट स्वाद और नियमित या चीनी मुक्त फ़ार्मुलों में उपलब्ध है, कृत्रिम फलों के स्वाद के साथ “रंग संस्करणों” की एक पंक्ति को 2013 की शुरुआत में जोड़ा गया था।

रेड बुल कंपनी का नारा है “रेड बुल आपको पंख देता है”, कभी-कभी “नो रेड बुल, नो विंग्स”। बड़े पैमाने पर विपणन के लिए एक पारंपरिक दृष्टिकोण का पालन करने के बजाय, रेड बुल ने जागरूकता पैदा की है

रेड बुल क्लिफ डाइविंग वर्ल्ड सीरीज, रेड बुल एयर रेस, रेड बुल जैसे मालिकाना चरम खेल इवेंट श्रृंखला के माध्यम से बनाया है। क्रैशेड आइस और स्टैटोस स्पेस डाइविंग प्रोजेक्ट जैसे स्टैंड-आउट स्टंट

रेड बुल के विपणन में कई खेल टीम के मालिकाना हक (फॉर्मूला वन टीमें रेड बुल रेसिंग और स्केडरिया अल्फाटौरी, फुटबॉल क्लब आरबी लीपज़िग, एफसी रेड बुल साल्ज़बर्ग, एफसी लाइफ़रिंग, रेड बुल ब्रासिल और न्यूटन रेड बुल्स), सेलिब्रिटी इंडोर्समेंट और संगीत शामिल हैं। इसका रिकॉर्ड लेबल रेड बुल रिकॉर्ड्स है

एनर्जी ड्रिंक स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ी हुई हैं, जैसे कि शराब के साथ सेवन करने पर नशे के प्रभाव को कम करना, और अत्यधिक या बार-बार सेवन से हृदय और मनोरोग की स्थिति पैदा हो सकती है।

हालांकि, यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (EFSA) ने निष्कर्ष निकाला कि रेड बुल और अन्य लोकप्रिय ऊर्जा पेय की एक मध्यम खपत सुरक्षित है और एक मानक रेड बुल में कैफीन की मात्रा ऊर्जा पेय के अन्य विशिष्ट घटकों के साथ प्रतिकूल बातचीत करने की संभावना नहीं है।

शराब के साथ। [२२] एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन और चीनी देने वाले प्रभाव होते हैं, लेकिन इस बात का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है कि अन्य सामग्रियों की व्यापक विविधता का कोई प्रभाव है।

 

 

 

 

 

 

Red Bull Information In Hindi

Red Bull Information In Hindi:- 1976 में, शैले योओविध्या ने थाईलैंड में क्रेटिंग डेंग नामक पेय पेश किया, जिसका अंग्रेजी में अर्थ है “लाल गौर”। यह थाई ट्रक ड्राइवरों और मजदूरों के बीच लोकप्रिय था। 1982 में जर्मन निर्माता ब्लेंडेक्स (बाद में प्रॉक्टर एंड गैंबल द्वारा अधिगृहीत) के लिए काम करते हुए,

डिट्रीच मैट्सचिट्ज़ ने थाईलैंड की यात्रा की और टी.सी. के मालिक शैले से मुलाकात की। औषधि। अपनी यात्रा के दौरान, मात्सिट्ज़ ने पाया कि क्रेटिंग डेंग ने अपने जेट लैग को ठीक करने में मदद की।

1984 में, मात्सिट्ज़ ने योओविध्या के साथ रेड बुल GmbH की सह-स्थापना की और इसे एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड में बदल दिया। प्रत्येक साझेदार ने कंपनी को खोजने के लिए 500,000 अमेरिकी डॉलर का निवेश किया। “Red Bull Success Story In Hindi”

Yoovidhya और Mateschitz प्रत्येक के पास नई कंपनी का 49 प्रतिशत हिस्सा था। उन्होंने शेष दो प्रतिशत योओविद्या के पुत्र चाल्र्म को दे दिए, लेकिन इस बात पर सहमति बनी कि मात्सुचेत्स कंपनी चलाएगा। उत्पाद को 1987 में ऑस्ट्रिया में लॉन्च किया गया था।

थाईलैंड में, एनर्जी ड्रिंक ब्लू-कॉलर श्रमिकों के साथ सबसे लोकप्रिय हैं। रेड बुल ने ड्रिंक को एक ट्रेंडी, अपस्केल ड्रिंक के रूप में फिर से तैनात किया, सबसे पहले इसे ऑस्ट्रियाई स्की रिसॉर्ट में पेश किया। मूल्य निर्धारण एक महत्वपूर्ण अंतर था,

जिसमें रेड बुल एक प्रीमियम पेय के रूप में और क्रैंग डेंग कम लागत वाली वस्तु के रूप में तैनात थे। कई देशों में, दोनों पेय उपलब्ध हैं, मूल्य स्पेक्ट्रम के दोनों सिरों पर हावी हैं।

रेड बुल की जानकारी हिंदी में

रेड बुल की जानकारी हिंदी में:- 1992 में, उत्पाद का विस्तार हंगरी और स्लोवेनिया तक हो गया। 1997 में जर्मनी और यूके में प्रवेश किया, संयुक्त राज्य अमेरिका में (कैलिफोर्निया के माध्यम से) 1997 में और 2000 में मध्य पूर्व।

2008 में, फोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के 250 वें सबसे अमीर लोगों के रूप में शैलेओ और मात्सिट्ज़ दोनों को $ 4 बिलियन की अनुमानित संपत्ति के साथ सूचीबद्ध किया।

Red Bull GmbH का मुख्यालय Fuschl am See में स्थित है, जो साल्ज़बर्ग के पास लगभग 1,500 निवासियों का एक ऑस्ट्रियाई गांव है। योओविध्या परिवार द्वारा कंपनी को 51 प्रतिशत नियंत्रित किया जाता है, जो तकनीकी कारणों से यूरोप और अमेरिका में ट्रेडमार्क का मालिक है।

1995 में, Krating Daeng ने अपने पेय को रेड बुल के रूप में अधिकृत किया, जिसे चीन में बेचा जाना था। 2014 के बाद से, ऑस्ट्रियाई रेड बुल (कार्बोनेटेड) भी चीन को निर्यात किया गया है। इसने भ्रम पैदा कर दिया है क्योंकि दोनों पेय अंग्रेजी और चीनी दोनों में एक ही ब्रांड नाम का उपयोग करते हैं।

इसी तरह, दक्षिण पूर्व एशिया में, रेड बुल और क्रैटिंग डेंग अक्सर भ्रमित होते हैं क्योंकि दोनों अपनी पैकेजिंग में रेड बुल नाम का उपयोग करते हैं, हालांकि वे दो अलग-अलग उत्पादों के उद्देश्य से अलग-अलग बाजार हैं।

मुख्य अंतर यह है कि रेड बुल एक लंबे नीले और चांदी के डिब्बे में आता है जबकि थाईलैंड रेड बुल, या क्रेटिंग डेंग, एक छोटे से सफेद कैन में होता है। स्वाद के लिहाज से भी दोनों पेय अलग-अलग हैं- रेड बुल में कम चीनी होती है और कार्बोनेटेड होती है।

रेड बुल के लिए उपयोग किया जाने वाला फ्लेवरिंग अभी भी बैंकॉक में उत्पादित है और दुनिया भर में निर्यात किया जाता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Red Bull Me Kya Hota Hai?

Red Bull History in Hindi:- देश के आधार पर, रेड बुल में अलग-अलग मात्रा में कैफीन, टॉरिन, बी विटामिन (बी 3, बी 5, बी 6, बी 12) और सरल शर्करा (सूक्रोज और ग्लूकोज) कार्बोनेटेड पानी, बेकिंग सोडा और मैग्नीशियम कार्बोनेट के बफर समाधान में होते हैं।

रेड बुल शुगरफ्री का उत्पादन करने के लिए, शक्कर सुक्रोज और ग्लूकोज को मिठास वाले ऐन्सेल्फ़ाम के और एस्परटेम / सुक्रालोज़ द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। रेड बुल के पिछले योगों में 0.24% ग्लुकुरोनोलैक्टोन (एक 250 मिलीलीटर में 600 मिलीग्राम ग्लुकोरोनोलैक्टोन), हो सकता है, लेकिन इस घटक को हटा दिया गया था।

पेय के प्रभाव और प्रदर्शन के बारे में दावों को विभिन्न अवसरों पर चुनौती दी गई है, जिसमें यूके के विज्ञापन मानक प्राधिकरण ने 2001 की 1997 की शुरुआत में दर्ज शिकायतों के जवाब में 2001 में विज्ञापन प्रतिबंध लगाए हैं।

ऊर्जा पेय में कैफीन और चीनी प्रदान करने वाले प्रभाव होते हैं, लेकिन विशेषज्ञ अभी भी अन्य अवयवों के संभावित प्रभावों के बारे में तर्क देते हैं। संज्ञानात्मक प्रदर्शन पर ऊर्जा पेय के अधिकांश प्रभाव, जैसे कि ध्यान और प्रतिक्रिया की गति में वृद्धि, मुख्य रूप से कैफीन की उपस्थिति के कारण होते हैं।

इस बात के प्रमाण हैं कि ऊर्जा पेय मानसिक और एथलेटिक प्रदर्शन बढ़ा सकते हैं। रेड बुल के उपभोग के बाद लंबे समय तक ड्राइविंग के दौरान प्रदर्शन बढ़ा है। शारीरिक प्रदर्शन के लिए अन्य परीक्षणों ने धीरज और शक्ति में वृद्धि जैसे परिणाम दिखाए।

रेड बुल एनर्जी ड्रिंक ने युवा स्वस्थ वयस्कों में बार-बार विंगेट परीक्षणों के दौरान ऊपरी शरीर की मांसपेशियों के धीरज को बढ़ाया। ऊर्जा पेय के अत्यधिक या बार-बार सेवन से हृदय और मनोरोग की स्थिति पैदा हो सकती है

Red Bull Ka Jivan Parichay

Red Bull Success Story In Hindi:- यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (EFSA) ने निष्कर्ष निकाला है कि वर्तमान में एनर्जी ड्रिंक्स में इस्तेमाल किए जाने वाले स्तरों पर टॉरिन और ग्लूकोरोनोलैक्टोन के संपर्क में आना सुरक्षा चिंता का विषय नहीं है।

एक अलग विश्लेषण में, उन्होंने यह भी निष्कर्ष निकाला कि टॉरिन के बारे में कई वाणिज्यिक स्वास्थ्य दावों का समर्थन करने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं। 2008 में प्रकाशित एक समीक्षा में रेड बुल सहित एनर्जी ड्रिंक्स में उपयोग किए जाने वाले टॉरिन की मात्रा से जुड़े नकारात्मक या सकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की कोई प्रलेखित रिपोर्ट नहीं मिली।

समीक्षा में यह भी कहा गया है कि हालांकि ऊर्जा पेय में कैफीन और चीनी के स्तर क्रमशः कॉफी और फलों के रस में मौजूद हैं, इन स्तरों को प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभाव के कारण दिखाया गया है।

2015 की कैफीन की सुरक्षा पर अपनी वैज्ञानिक राय में, ईएफएसए ने निष्कर्ष निकाला कि “ऐसे पेय पदार्थों में आमतौर पर मौजूद सांद्रता में ऊर्जा पेय के अन्य घटकों का सेवन 200 मिलीग्राम तक कैफीन की एकल खुराक की सुरक्षा को प्रभावित नहीं करेगा।”

इसके अलावा, शराब की खपत, लगभग 0.08% की रक्त शराब सामग्री के लिए अग्रणी, EFSA के अनुसार, 200 मिलीग्राम तक कैफीन की एकल खुराक की सुरक्षा को प्रभावित नहीं करेगा। सेवन के इन स्तरों तक, कैफीन शराब के नशे की व्यक्तिपरक धारणा को मुखौटा करने की संभावना नहीं है। प्रतिदिन 400 मिलीग्राम तक कैफीन का नियमित उपयोग नहीं होता है

Caffeine Content in Red Bull

रेड बुल में कैफीन की मात्रा:- रेड बुल की एकल कैन की कैफीन सामग्री लगभग /०-४० मिलीग्राम / २५० एमएल (३२-१५ मिलीग्राम / प्रति एमएल) है। यह एक यानी आधा कप कॉफी के समान है, या पकने की विधि और उत्पादन के देश के आधार पर थोड़ा कम या अधिक है।

[स्व-प्रकाशित स्रोत?] रेड बुल में कैफीन का स्तर देश के आधार पर भिन्न होता है? जैसा कि कुछ देशों के पेय में कैफीन की अनुमति है पर कानूनी प्रतिबंध है। जैसा कि अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थों के साथ होता है, रेड बुल पीने वालों को अति प्रयोग के परिणामस्वरूप प्रतिकूल प्रभाव का अनुभव हो सकता है।

अत्यधिक खपत हल्के से मध्यम रूप से उत्साह पैदा कर सकती है जो मुख्य रूप से कैफीन के उत्तेजक गुणों के कारण होती है और यह आंदोलन, चिंता, चिड़चिड़ापन और अनिद्रा को भी प्रेरित कर सकती है।

स्वस्थ वयस्कों की सामान्य आबादी कैफीन से संभावित प्रतिकूल प्रभावों के जोखिम में नहीं होती है, यदि वे अपनी खपत को प्रति दिन 400 मिलीग्राम तक सीमित करते हैं, जो 5 मानक कैन के बराबर है, एक मात्रा में 250 मिलीलीटर हो सकता है।

एकल ऊर्जा पेय के सेवन से कैफीन की अधिकता नहीं होगी। 400 मिलीग्राम से अधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से जुड़े प्रतिकूल प्रभावों में घबराहट, चिड़चिड़ापन, नींद न आना, पेशाब का बढ़ना, असामान्य हृदय ताल (अतालता) और अपच शामिल हैं।

कुछ एंटीडिप्रेसेंट्स या SSRIs के साथ सेवन करने पर प्यूपिल फैलने का कारण भी ज्ञात किया गया है।

दवाओं के विपरीत, संयुक्त राज्य अमेरिका में भोजन के लिए उत्पाद के लेबल पर कैफीन की खुराक की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कुछ अधिवक्ता इस अभ्यास को बदलने के लिए FDA से आग्रह कर रहे हैं। रेड बुल स्वेच्छा से घटक सूची के साथ प्रत्येक में कैफीन सामग्री को सूचीबद्ध करता है

 

 

 

 

 

 

Red Bull in Controversies In Hindi

Red Bull in Controversies In Hindi:- लाल बुल की स्थापना करने वाले शैले योओविध्या के पोते वोरायथ “बॉस” योविद्या पर आरोप लगाया गया कि उन्होंने 2012 में बैंकॉक के पुलिसकर्मी को अपनी काली फेरारी दुर्घटनाग्रस्त कर दी, उसके शव को दर्जनों मीटर तक घसीटा और फिर घटनास्थल से भाग गए।

कई थायस आरोपों को छोड़ने के लिए अंतिम कदम से नाराज थे, जिसने रेड बुल उत्पादों का बहिष्कार करने के लिए सोशल मीडिया पर समृद्ध और फुलझड़ी के लिए आरोपों को प्रेरित किया।

रेड बुल की मूल कंपनी ने एक बयान जारी करके खतरों के बहिष्कार के बाद कार-क्रैश वारिस से खुद को दूर करने की कोशिश की: “टीसीपी समूह यह स्पष्ट करना चाहेगा कि श्री वोरायुथ योओविध्या ने कभी भी टीसीपी समूह के प्रबंधन और दैनिक संचालन में कोई भूमिका नहीं निभाई है, कभी नहीं था।

एक शेयरधारक, और न ही उसने टीसीपी समूह के भीतर कोई कार्यकारी पद संभाला है “मै आशा करता हूँ की Red Bull Success Story In Hindi यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी।

मै ऐसी तरह की अधिक से अधिक महान लोगो की प्रेरक कहानिया प्रकाशित करता रहूँगा आपको प्रेरित करने के लिये ।

यदि इस पोस्ट में कोई भी त्रुटि हो तो कृपया हमे कमेंट कर के अवस्य बताया। धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here