सर जॉन मैकडोनाल्ड , पूर्ण रूप से सर जॉन अलेक्जेंडर मैकडोनाल्ड , (जन्म 11 जनवरी, 1815, ग्लासगो , स्कॉटलैंड- 6 जून, 1891, ओटावा , ओंटारियो, कनाडा का डोमिनियन), कनाडा के डोमिनियन के पहले प्रधान मंत्री (1867-73) , 1878-91), जिन्होंने अपने शुरुआती विकास की अवधि के दौरान कनाडा का नेतृत्व किया। (John a Macdonald Biography in Hindi) हालांकि कुटिल और बेईमान तरीकों के आरोप में , उन्हें उनकी उपलब्धियों के लिए याद किया जाता है।

John a Macdonald Biography in Hindi

मैकडोनाल्ड 1820 में स्कॉटलैंड से किंग्स्टन चले गए , जो अब ओंटारियो, कनाडा में है। उन्हें 1836 में बार में बुलाया गया था। ब्रिटिश संसद द्वारा अपर और लोअर कनाडा को कनाडा वेस्ट (अब ओंटारियो में ) और कनाडा ईस्ट (अब में ) के रूप में एकजुट करने के बाद क्यूबेक ) 1840 के संघ के अधिनियम में, मैकडोनाल्ड को 1844 में किंग्स्टन के लिए एक रूढ़िवादी के रूप में कनाडा प्रांत की विधानसभा के लिए चुना गया था । 1848 से 1854 तक, जब उनकी पार्टी विपक्ष में थी, मैकडोनाल्ड ने ब्रिटिश अमेरिका लीग को बढ़ावा देने के लिए काम किया, कनाडा को एकजुट करने और ग्रेट ब्रिटेन के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया। सुधार के लिए बढ़ती सहानुभूति ने उन्हें गठबंधन सरकार लाने के लिए प्रेरित किया1854 में कनाडा पूर्व के नेता सर जॉर्ज एटियेन कार्टियर के साथ, जिसमें से लिबरल-कंजर्वेटिव पार्टी ( कंजर्वेटिव पार्टी के अग्रदूत ) का विकास हुआ, जिसके नेता मैकडोनाल्ड थे। वह 1857 में कनाडा प्रांत के प्रधान मंत्री बने।

इतिहास से रूबरू हों क्योंकि यह प्रश्नोत्तरी अतीत को सुलझाती है। पता करें कि वास्तव में जंगम प्रकार का आविष्कार किसने किया था, विंस्टन चर्चिल ने “मम” किसे कहा था और जब पहली ध्वनि उछाल सुनी गई थी।जून 1864 में मैकडोनाल्ड और कार्टियर अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी, जॉर्ज ब्राउन के साथ जुड़ गए , ताकि ब्रिटिश उत्तरी अमेरिका के परिसंघ की योजना को आगे बढ़ाया जा सके। शार्लोटटाउन , क्यूबेक में प्रिंस एडवर्ड आइलैंड और लंदन में सम्मेलनों के बाद, ब्रिटिश उत्तरी अमेरिका अधिनियम पारित किया गया था (1867), कनाडा के डोमिनियन का निर्माण, और मैकडोनाल्ड इसके पहले नेता बने। ब्रिटिश साम्राज्य के लिए उनकी सेवाओं के सम्मान में उस वर्ष उन्हें नाइट कमांडर ऑफ द बाथ (केसीबी) बनाया गया था ।

मैकडोनाल्ड के नेतृत्व में, मैनिटोबा (1870), ब्रिटिश कोलंबिया (1871), और प्रिंस एडवर्ड आइलैंड (1873) के प्रांतों को शामिल करने के लिए प्रभुत्व का तेजी से विस्तार हुआ। 1873 का पैसिफिक स्कैंडल , जिसमें सरकार पर प्रशांत रेलवे अनुबंध के संबंध में रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था, ने मैकडोनाल्ड को इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया, लेकिन वह पांच साल बाद प्रधान मंत्री के रूप में लौट आया और अपनी मृत्यु तक सेवा की। वाणिज्यिक नीति 1878 के आम चुनाव का मुख्य मुद्दा था। उदारवादियों ने मुक्त व्यापार का समर्थन किया , लेकिन, कई वर्षों के अवसाद के बाद, देश ने मैकडोनाल्ड की व्यापार संरक्षणवाद की नीति को प्राथमिकता दी, जिसे उन्होंने सत्ता में वापस आने के बाद तेजी से और पूरी तरह से लागू किया। उन्होंने प्रशांत रेलवे को पूरा करने में भी सहायता की। अपने अंतिम वर्षों के दौरान उन्होंने कनाडा की एकता के लिए चुनौतियों का सामना किया, उत्तर पश्चिम में एक विद्रोह सहित। उनका मार्गदर्शक सिद्धांत हमेशा ब्रिटिश साम्राज्य के प्रति वफादारी और संयुक्त राज्य अमेरिका से स्वतंत्रता था। वह अपनी घोषणा पर खरे रहे, “एक ब्रिटिश विषय मैं पैदा हुआ था; एक ब्रिटिश विषय मैं मर जाऊंगा। ”

 

You May Also Like!

 

 

 

 

John a Macdonald Biography in Hindi John a Macdonald related information in Hindi John a Macdonald history in Hindi John a Macdonald related information in Hindi John a Macdonald history in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here