आज हम जाने माने comedian Kapil Sharma biography in Hindi में बताने जा रहे है जो आज के दौर में सबसे popular comedian है।  Kapil Sharma के India के आलावा विदेशी country में भी काफी प्रसिद्ध है और इनके इतना famous होने के कारण इनका show comedy nights with Kapil है।  अब यह show बंद हो चूका है क्योकि इसमें बहुत से विवाद हो गये थे लेकिन सभी विवादों और अफवाहों के समाप्ति के बाद इनका नया show The Kapil Sharma Show Sony TV पर आने लगा।  हम इनके जीवन के लगभग सभी हिस्से को अपने इस पोस्ट की माध्यम से बतायेंगे और कोशिश करेंगे की इससे आपको कुछ सिखने को मिले।

You May Also Like!

Kapil Sharma Biography in Hindi | कपिल शर्मा जीवन परिचय हिंदी में

Kapil Sharma की संक्षिप्त Biography 

  • Name –                             Kapil Sharma 
  • उपनाम –                             कप्पू और टोनी 
  • Occupation –                     Comedian actor, Singer and फिल्म निर्माता
  • Height –                            5 feet 7 inch 
  • Weight –                           80 kg 
  • Eyes color –                       Black 
  • Hair color –                        Black 
  • Date of birth –                    2 April 1981 
  • Age –                                 39 years old 
  • Birth place –                       अमृतसर, पंजाब, भारत 
  • Nationality –                        Indian 
  • Education –                         Graduation 
  • Farther Name –                    जीतेन्द्र कुमार पुंज 
  • Mother Name –                    जानकी रानी

Kapil Sharma Biography in Hindi, Wife Name, Age, Height & Comedy

Kapil Sharma एक Indian comedian है जिन्होंने बहुत से comedy show में हिस्सा लिया था और एक comedy show जिसका नाम comedy circus थे, इसमें यह लगातार पांच बार winner रहे थे। 

इस show के Judge अर्चना पूरन सिंह और सुहैल खान थे।

कुछ समय बाद कपिल ने अपना खुद का show comedy nights with kapil शुरू किया जिसके बाद ये बहुत polar हो गये क्योकि इनके show को बहुत ज्यादा पसंद किया जाना लगा।   

कपिल शर्मा का जन्म पंजाब के अमृतसर शहर में 2 अप्रैल 1981 में हुआ था और यह अपने business के कारण Mumbai city में  थे। 

कपिल शर्मा एक बहुत ही middle class family से belong करते है इसीलिये अपने संघर्षो के दिनों में PCO में भी काम किये थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इन्होने मेहनत और अपने talent के दम पर नाम शोहरत और पैसा कमाया है। इनके पिता पंजाब police में head constable के पद पर थे लेकिन उस समय सरकारी नौकरी में उतनी salary नहीं होती थी। 

कपिल शर्मा के बहन का नाम पूजा शर्मा था जिनकी मृत्यु 2004 में कैंसर की वजह से दिल्ली में हो गयी थी। 

इनके माता का नाम जानकी रानी है जो कपिल के सभी show में आती है और काफी enjoy करती है और इनके पिता का नाम जितेंद्र कुमार पुंज था जिनका स्वर्गवास हो गया है।

Kapil Sharma Education (कपिल शर्मा की शिक्षा)

कपिल शर्मा की शुरूआती पढाई अमृतसर के खालसा कॉलेज से हुई थी और साथ ही जालंधर के APJ कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट में भी पढाई की थी। 

श्रीराम आश्रम सेकण्डरी स्कूल से इन्होने स्नातक की पढाई पूरी की जो अमृतसर में ही स्थित है। 

कपिल शर्मा का TV and Bollywood career

कपिल शर्मा ने अपनी career की शुरुआत छोटे पर्दे यानि TV पर प्रसारित होने वाले The Great Indian Laughter Challenge से 2007 में की थी। 

इस show में इन्होने जीत के साथ शुरुआत की थी और इसमें इनको लगभग 10 लाख का इनाम भी मिला था।

इसके बाद इन्होने एक पंजाबी शो हसते हसाते रहो में भी काम किया जो MH1 channel पर आता था। उसके बाद 2008 में Sony channel पर comedy circus में 6 season में participate किया था।इसके आलावा झलक दिखला जा के dance show के season 6 को host किया था। 

फिर उन्होंने 2013 में अपना show comedy nights with kapil  शुरू किया जो उनके ही banner तले K9 production में बनाया यह show colors TV पर प्रसारित किया गया था। 

2015 में इन्होने करण जोहर के साथ 60वें फिल्म फेयर अवार्ड्स को host किया था। इनका show comedy nights with kapil बंद हो जाने के बाद ये काफी depression में चले गये थे और दारू शराब के नशे में चले गये थे। 

कुछ समय बाद इन्होने फिर अपना New show The Kapil Sharma Show को शुरू किया जो पहले की तरह काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा और ये depression से भी बाहर आ गये।

इनकी Bollywood की debut movie Kis Kis Ko Pyar Karu थी जो 2015 में सिनेमा घरो में release हुई थी। इसके director अब्बास मस्तान थे। 

वर्ष 2017 में इनकी दूसरी फिल्म फिरंगी आयी जिसके director और writer राजीव ढींगरा है और producer खुद कपिल शर्मा थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

Kapil Sharma के Famous Dialogue

कपिल शर्मा के show में उनका सबसे ज्यादा famous dialogue बाबा जी का ठुल्लू है यह dialogue लोगो को बहुत ज्यादा पसंद आता है। इसके आलावा भी बहुत से इनके dialogue है जो इस प्रकार है –

  • एक आदमी ने कपिल पाजी से पूछा की इस धरती पर ऐसा कौन सा जानवर है जो सबसे पुराना है तो कपिल पाजी ने मजाकिया अंदाज में कहा Zebra horse जो आज एक तरफ काला और एक तरह सफ़ेद है। 
  • जब एक लड़की पाजी से पूछती है पूरा खत्म होना और पूरी तरह खत्म होने में क्या अंतर हैं तो पाजी कहते है अगर किसी को अच्छी लड़की मिल जाये तो तो आदमी का जीवन धन्य हो गया और बुरी लड़की मिल जाए तो उसका जीवन खत्म हो गया। 
  • कपिल पाजी एक आदमी से कहते है तुम क्या करते है तो वो आदमी कहता है PHD तब कपिल पाजी मजाकिया अंदाज में कहते है वॉव आप डॉक्टर है तो वो आदमी कहता नहीं मैं पिज़्ज़ा डिलवेर वाला हूँ। 

Sunil Grover के साथ controversy

कपिल शर्मा के साथ काम करने वाले सुनील ग्रोवर के साथ उनका विववाद हमेशा सुर्खियों में बना रहा ,इनके विवाद का कारण पैसे को बताया जाता है बाद में कपिल ने इस मामले को झूट बताया और इस बात का खंडन किया। 

मेलबर्न से लौटते समय सुनील से फ्लाइट में ही कपिल शर्मा से गाली गलोच और मार पिट की थी। 

बाद में जब सुनील ग्रोवर ने अपने साथ काम करने वाले दोस्तों को ये बात बताई तो उनके दोस्त भी कपिल के साथ काम करने से इंकार कर दिया। 

कपिल शर्मा ने अपने फेसबुक पेज पर माफ़ी मांगी तो इसपर सुनील ग्रोवर ने कहा की वो सबका सम्मान और आदर करे। 

अंतिम शब्द Kapil Sharma of Biography 

दोस्तों आज की इस post में हमने आपको Kapil Sharma Biography in Hindi, Wife Name, Age, Height & Comedy के बारे में बताया उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट ज़रूर पसंद आयी होगी।दोस्तों अगर ये post आपको अच्छी लगी हो तो निचे दिए गए social share button से शेयर करे धन्यवाद। Kapil Sharma upcoming comedy show list 2022 Kapil Sharma upcoming movie list in Hindi Kapil Sharma upcoming show list 2022 Kapil Sharma upcoming comedy show list 2022 Kapil Sharma upcoming movie list in Hindi Kapil Sharma upcoming show list 2022

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here