Mnc Company क्या होता है? यहाँ जाने World के top 10 Mnc Company Ke baren me Mnc Company Full Details In Hindi? जो कंपनी सिर्फ अपने देश मैं ही नहीं और भी अन्य जगह पर भी बिजनेस करता है उसे हम साधारण भाषा में अंतरराष्ट्रीय Company यानी कि Mnc Company कहते हैं अगर आप Information About Mnc Company In Hindi के बारे में नहीं जानते तब आज का यह आर्टिकल आप के लिए खास होने वाला है आज के इस बेहतरीन आर्टिकल पर आप जानेंगे कि अंतरराष्ट्रीय कंपनी क्या होता है?(What Is International Company In Hindi), एमएनसी कंपनी क्या है? (What Is MNC Company In Hindi?), दुनिया की 10 सबसे अच्छी और शक्तिशाली MNC कंपनी कौन सी है? (Which Is The 10 Best And Powerful MNC Company In The World?).अगर आप MNC Company Kya Hain Aur MNC Company Ki Puri Jankari जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए.

 

 

You May Also Like!

 

 

एमएनसी कंपनी क्या है? – What is MNC Company Details in Hindi?

MNC का Full Form “Multinational Corporation” है| अगर हम आसान से भाषा में कहे तो एमएनसी कंपनी का अर्थ है बहू राष्ट्रीय कंपनी ऐसे बहुत सारे कंपनी देश में मौजूद है जो कि उनके देश में सेवा प्रदान करने के साथ-साथ बाहर किसी और देश में  भी सेवा प्रदान करते हैं परंतु काम अपने देश से ही करते हैं, ऐसे ही कंपनी को हम MNC Company कहते है|

एमएनसी का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is MNC Full Form in Hindi?

MNC का Full Form – “Multinational Corporation“ होता है। हिंदी में एमएनसी  का फुल फॉर्म “बहु राष्ट्रीय संगठन” होता है|

दुनिया में शीर्ष 10 बहुराष्ट्रीय कंपनियां – Top 10 Multinational Companies in the World

 

 

 

 

 

MNC Company
MNC Company

Which Is The 10 Best And Powerful MNC Company In The World? क्या आप दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली एमएनसी कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं अगर हां तब आप नीचे दिया गया लिस्ट को पर सकते हैं. दुनिया के सबसे बेहतरीन एमएनसी (MNC) कंपनी के बारे में बात करें तो वह है-

Sony Corporation

यदि आप टेक्नोलॉजी के साथ जुड़े हैं तो आप ने जरूर सुने कंपनी के बारे में सुने होंगे अगर हम सोनी कंपनी के बारे में बात करें तो यह कंपनी 1946 मैं Masaru Ibuka और अकिओ मोरिटा (Akio Morita) ने बनाया था अगर हम इस कंपनी के मूल शाखा के बारे में बात करें तो वह Minato, टोक्यो जापान मैं अवस्थित है.

 

 

 

 

Tata Group

TATA Company के बारे में आप सभी जानते ही होंगे क्योंकि यह एक बहुत ही बड़ा भारतीय कंपनी है और अगर हम टाटा कंपनी के बारे में बात करें तो यह कंपनी 1868 साल में Jamsetji Tata ने बनवाया था.

IBM

आईबीएम के पूरे नाम के बारे में बताएं तो वह है इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉरपोरेशन आईबीएम कंपनी सन 1911 में Charles Ranlett Flint और Thomas John Watson Sr. के द्वारा तैयार किया गया था.

Apple

अभी के समय में ऐसा कोई भी नहीं है जो कि एप्पल कंपनी के बारे में नहीं चाहते एप्पल एक बहुत ही बड़ा कंपनी है अगर हम इस कंपनी के बारे में बात करें क्यों इस कंपनी को साल 1976 में बनाया गया था और इस कंपनी का मुख्य Company कैलिफ़ोर्निया में अवस्थित है.

 

 

 

 

 

 

Microsoft

Microsoft Company सन 1975 मैं बिल गेट्स और पौल एलेन के द्वारा बनाया गया था, Microsoft कंपनी के मुख्य ऑफिस के बारे में अगर हम बात करें तो वह वाशिंगटन में अवस्थित है.

Coca-Cola

दुनिया में ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो अभी तक Coca-Cola कंपनी के बारे में नहीं जानते होंगे अगर हम Coca-Cola कंपनी के बारे में बात करें तो यह कंपनी 1886 साल में जॉन सीट(John Stith) के द्वारा बनाया गया था.

Nestle

नेशनल कंपनी के बारे में अगर हम बात करें तो यह कंपनी डेहरी प्रोडक्ट्स के लिए जाने जाते हैं यह कंपनी साल 1866 मैं Henri Nestle के द्वारा बनाया गया था.

Hewlett Packard

HP 1939 साल में David Packard और Bill Hewlett ने एचपी(HP) कंपनी का निर्माण किया था यह कंपनी डिजिटल प्रोडक्ट के लिए जाने जाते हैं.

Citi Group

1998 साल में Banking Giant और Financial Conglomerate ने Citi Group Company का निर्माण किया था और अगर हम इस कंपनी का मुख्य ऑफिस के बारे में बात करें तो वह न्यूयॉर्क शहर में अवस्थित है.

Pepsico

पेप्सीको कंपनी के बारे में अगर हम बात करें तो यह कंपनी 1898 साल में क्या ले ब्रैडमैन के द्वारा बनाया गया था.

 

 

 

 

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा| इस आर्टिकल पर हम ने आप को बता की एमएनसी कंपनी क्या होता है? और दुनिया का सबसे अच्छा एमएनसी कंपनी कौन सा है?

इस आर्टिकल को लेकर अगर आप के मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट Comment Box में Comment करके पूछ सकते हैं और यदि आप को हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया है तो, हमारे इस आर्टिकल को आपके दोस्तों के साथ शेयर कर दीजिए.

 

 

 

Mnc kya hai full form of Mnc Mnc full form Mnc Company क्या है Mnc kya hai full form of Mnc Mnc full form Mnc Company क्या है Mnc kya hai full form of Mnc Mnc full form Mnc Company क्या है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here