नील पीयर्ट का जन्म 12 सितंबर 1952 को ग्लेन और बेट्टी पीयर्ट के घर हुआ था, और हैमिल्टन के पास हेगर्सविले में परिवार के खेत में रहते थे। चार बच्चों में से पहले, उनके भाई-बहन डैनी, जूडी और नैन्सी थे। नील पीयर्ट एक कनाडाई संगीतकार थे जो रॉक बैंड रश के ड्रमर और गीतकार के रूप में प्रसिद्ध हुए । एक बच्चे के रूप में वह अपने ट्रांजिस्टर रेडियो पर पॉप संगीत सुनता था। उनके 14वें जन्मदिन के लिए उनके माता-पिता ने उन्हें एक ड्रम किट खरीदा था। अठारह साल की उम्र में, पर्ट ने लंदन, इंग्लैंड की यात्रा की, लेकिन निराश होकर लौट आए। इसके बाद उन्होंने टोरंटो स्थित बैंड रुशू के लिए ऑडिशन दिया, और उन्होंने पर्ट की ढोल बजाने की शैली को स्वीकार कर लिया। वह बैंड के मुख्य गीतकार भी थे। उन्होंने बड़े पैमाने पर दौरा किया। वह वस्तुवादी ऐन रैंड के लेखन से प्रभावित थे जैसा कि उनके द्वारा लिखे गए गीतों “फ्लाई बाय नाइट” और “2112” में देखा जा सकता है। (Neil Peart Biography in Hindi) उनके “फ्लाई बाय नाइट” ने सबसे आशाजनक नए अभिनय के लिए जूनो पुरस्कार जीता। अन्य सफल एल्बमों में “स्थायी लहरें” और “मूविंग पिक्चर्स” शामिल हैं। अपनी बेटी और पत्नी की मृत्यु के साथ, उन्होंने संगीत से विराम ले लिया। अपनी वापसी पर, उन्होंने “वापर ट्रेल्स” एल्बम लाने के लिए रश को फिर से शामिल किया। रश के साथ पर्ट का नवीनतम एल्बम “क्लॉकवर्क एंजल्स” है। उन्होंने अपने यात्रा के दिनों में लिखी गई किताबें लिखी हैं। पीयर्ट और उनके बैंड के साथियों को ऑफ़िसर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ कनाडा बनाया गया। उन्हें गेड्डी ली और एलेक्स लाइफसन के साथ कैनेडियन सॉन्ग राइटर हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था। रश को रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फ़ेम में भी शामिल किया गया था।

 

 

 

You May Also Like!

 

Neil Peart Biography in Hindi

 

 

 

 

 

 

 

पैदा होना हैमिल्टन, ओंटारियो, कनाडा में 
मृत्यु हो गई सांता मोनिका, कैलिफ़ोर्निया, यूएसए में (   ब्रेन कैंसर)
जन्म नाम कुरनेलियुस एलवुड पर्ट
उपनाम प्रैट

द प्रोफेसर

जॉन एलवुड टेलर

बुब्बा

मिल्टन बनाना

कद 6′ 4″ (1.93 मीटर)

 

 

 

 

 

 

 

 

मिनी बायो (1)

नील पीयर्ट सबसे सार्वभौमिक रूप से सम्मानित रॉक ड्रमर में से एक थे, और अपने लगभग अलौकिक, आतिशबाज़ी ड्रम बजाने और अपने बैंड के गीतों के लिए बौद्धिक गीत प्रदान करने के लिए जाने जाते थे। नील ने 1974 से रॉक बैंड रश के लिए ड्रमर और गीतकार दोनों के रूप में काम किया , बासवादक / गायक गेड्डी ली और गिटारवादक एलेक्स लाइफसन के साथ जुड़ गए । (1974 में नील के आगमन के बाद से रश का लाइनअप अपरिवर्तित रहा।) रश इतिहास का सबसे सफल कनाडाई संगीत समूह है, और लगातार (अमेरिकी) गोल्ड और प्लेटिनम रिकॉर्ड्स और वीडियो का तीसरा सबसे विपुल विक्रेता है, केवल द बीटल्स और द रोलिंग स्टोन्स के बाद . रश के “टेस्ट फॉर इको” दौरे के तुरंत बाद, 10 अगस्त 1997 से शुरू होकर, नील ने समवर्ती, प्रतीत होता है कि असहनीय त्रासदियों को सहन किया, जब उनकी बेटी (और एकमात्र बच्चा) की एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई, और फिर 10 महीने बाद उनकी पत्नी की कैंसर से मृत्यु हो गई। इसने रश को पहली बार अनिश्चितकालीन अंतराल पर रखा, और नील को अपनी दूसरी पुस्तक “घोस्ट राइडर: ट्रैवल्स ऑन द हीलिंग रोड” लिखने के लिए प्रेरित किया। सितंबर 2000 में, नील ने लॉस एंजिल्स के फोटोग्राफर कैरी न्यूटॉल से शादी की। 2009 में उनकी एक बेटी ओलिवा थी।

 

 

 

 

 

 

नील 2002 के “वापर ट्रेल्स” के लिए स्टूडियो में उनके 17वें स्टूडियो एल्बम के लिए फिर से शामिल हुए, जिसे बहुत प्रशंसा मिली और इसे पर्ट और बैंड दोनों के लिए एक शानदार “वापसी” माना गया। 2002 के एक बेहद सफल दौरे ने बैंड की संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में लंबे समय से प्रतीक्षित वापसी की शुरुआत की। दौरा ब्राजील में रश के पहले शो के साथ समाप्त हुआ, जहां उन्होंने तीन रातों में 125,000 प्रशंसकों के लिए खेला। 2002 के दौरे का अंतिम प्रदर्शन रश इन रियो (2003) के रूप में डीवीडी पर कैप्चर किया गया था, जिसे रिलीज़ होने के कुछ हफ्तों के भीतर डबल-प्लैटिनम प्रमाणित किया गया था। वाष्प ट्रेल्स एल्बम और दौरे के बाद, नील का लेखन और अधिक व्यक्तिगत हो गया। उनके बाद के लाइव प्रदर्शन, जिसमें उनके ट्रेडमार्क पर्क्यूशन सोलोस भी शामिल थे, जो एक ड्रमर के रूप में उनकी उत्कृष्ट निपुणता का प्रदर्शन करते थे, उन्हें अब तक का सर्वश्रेष्ठ माना जाता था। रश के साथ उनका अंतिम दौरा 2015 का R40 दौरा था, जिसमें नील के बैंड में शामिल होने के चालीस साल पूरे हो गए थे। दौरे के अंत में, नील ने घोषणा की कि वह गठिया और टेंडिनिटिस के कारण सेवानिवृत्त हो रहा है। अपनी सेवानिवृत्ति के कुछ समय बाद, नील को ब्रेन कैंसर का पता चला था। उन्होंने इसे साढ़े तीन साल तक निजी तौर पर लड़ा, इसे तब तक गुप्त रखा जब तक कि वह 7 जनवरी, 2020 को इससे गुजर नहीं गए।

 

 

 

 

Neil Peart Biography in Hindi  Neil Peart in Hindi Neil Peart related information Neil Peart first award  Neil Peart related information Neil Peart first award  Neil Peart related information Neil Peart first award Neil Peart Biography in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here