OPD Full Form in Hindi – ओपीडी क्या होता है?OPD Full Form in Hindi, OPD की फुल फॉर्म क्या होती है, ओपीडी की फुल फॉर्म क्या है, OPD का पूरा नाम क्या है, Full Form of OPD in Hindi, ओपीडी क्या है, OPD होता क्या है, OPD की Serivces क्या- क्या होती है, OPD किसे कहते है, OPD के क्या कार्य होते है, दोस्तों क्या आपको पता है OPD की Full Form क्या है, अगर आपका answer नहीं है तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं क्योंकि आज हम इस article के माध्यम से ये जानेंगे की OPD क्या होता है? और इसकी Full Form क्या होती है? चलिए OPD के बारे में सभी प्रकार की सामान्य information आसान भाषा में इस article की मदद से प्राप्त करते हैं।

PGI OPD Click Here

 

 

You May Also Like!

 

 

 

 

OPD की full form “Outpatient Department” होती है, OPD को हिंदी में “बाह्य रोगी विभाग” कहते है, OPD Hospital के उस भाग को कहते है जहाँ पर रोगी को चिकित्सा व उससे जुडी अन्य सेवाए प्रदान की जाती है. आसान भाषा में कहे तो यह वह जगह है जहाँ पर patients का इलाज किया जाता है।

 

 

 

 

 

 

OPD Full Form - YouTube

 

 

 

 

 

तो जैसा की आप जानते है OPD अस्पताल का एक विभाग होता है, और इसका काम पेशेंट और अस्पताल के कर्मचारियों के बीच सम्पर्क का पहली स्तिथि को बाना है, दोस्तों जब पेशेंट पहली बार किसी भी हॉस्पिटल में प्रवेश करता है तो पेशेंट को सबसे पहले OPD यानि Outpatient Department ले जाया जाता है।

OPD को आमतौर पर hospital के ग्राउंड फ्लोर पर ही बनाया जाता है जो आपने अक्सर देखा भी होगा, और इसको कई भागों में divided किया जाता है ताकि मरीजों को ज्यादा परेशानी ना हों. OPD में दो तरह के मरीज आते है एक outpatient मरीज यह वो मरीज़ है जिन्हें 24 hours या उससे अधिक समय के लिए hospital में भर्ती नहीं किया जाता लेकिन उपचार कराने के लिए उनको hospital में लिया जाता है और दूसरे Inpatient मरीज यह वो मरीज़ होते है जिन्हें एक दिन या सप्ताह के लिए hospital में भर्ती कराया जाता है।

 

 

 

 

 

 

OPD की Services

Consultation chambers − यह वह भाग होता है जहाँ पर मरीजों को चिकित्सा, सर्जिकल, आहार विज्ञान और experts की राय दी जाती है।

Examination rooms − यह का वह भाग होता है जहाँ पर मरीजों की जाँच किया जाता है, और इसके उपयोग से मरीज़ों की बीमारी का पता लगाया जाता है।

Diagnostics − इसे का collection point कहा जाता है, और इस विभाग में radiology, विकृति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान और अन्य clinical services का sample संग्रहित किया जाता है।

 

 

 

 

 

Out Patient Department के विभिन्न भाग

  • Cardio Thoracic Surgery
  • Nephrology & Renal Transplant Surgery
  • Orthopaedics & Joint Replacement Surgery
  • General & Laparoscopy Surgery
  • Gastroenterology & HepatologyInternal Medicine
  • Neurosurgery

What is OPD in Hindi

का पूर्ण रूप या पूरा नाम आउट पेशेंट विभाग है, एक को एक अस्पताल विभाग में रोगी और अस्पताल के कर्मचारियों के बीच पहला संपर्क बिंदु माना जाता है. एक रोगी जो पहली बार अस्पताल जाता है, वह सीधे में जाता है, और फिर यह तय करता है कि एक मरीज को किस विभाग में जाना चाहिए. यह उन रोगियों को दी जाने वाली सुविधा है, जिन्हें उपचार या परामर्श दिया जाता है और वे क्लिनिक छोड़ने में सक्षम होते हैं, और फिर दोबारा यात्रा करते हैं यानी वे रोगी जिन्हें बिस्तर पर रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

एक का निर्माण आमतौर पर किसी भी अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर किया जाता है, और इसे न्यूरोलॉजी विभाग, स्त्री रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग, सामान्य चिकित्सा विभाग आदि जैसे कई हिस्सों में विभाजित किया जाता है. यहाँ पर मरीज सभी औपचारिकताओं को पूरा करता है और फिर संबंधित विभाग में जाता है. एक आउट पेशेंट वह रोगी होता है जिसे 24 घंटे या उससे अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती नहीं किया जाता है. लेकिन उपचार या निदान के लिए अस्पताल या क्लिनिक का दौरा किया जाता है, और एक रोगी रोगी होता है, जो कई दिनों या हफ्तों तक रात भर अस्पताल में भर्ती रहता है।

ओपीडी में दी जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, एक यात्रा और परामर्श शुल्क का भुगतान करना होगा, जिससे संबंधित डॉक्टरों द्वारा आवश्यक सहायता, या उपचार या सलाह प्रदान की जाती है. ओपीडी परामर्श, जांच, मामूली चोटों के लिए उपचार, प्रवेश और बाद के निर्वहन जैसी सेवाएं प्रदान करता है. साथ ही सामान्य बीमारी के टीके, फिजियोथेरेपी, आदि जैसी सेवाओं को बढ़ावा देना और उनकी रोकथाम करना. ओपीडी का दौरा जनता के एक बड़े वर्ग द्वारा किया जाता है. ओपीडी कर्मचारी सहकारी और कुशल होने चाहिए क्योंकि विभाग अस्पताल के कार्यों के दर्पण के रूप में कार्य करता है. ओपीडी सेवाओं को एंबुलेटरी केयर सेवाओं के रूप में भी जाना जाता है. इससे मरीज और अस्पताल दोनों को मदद मिलती है क्योंकि मरीज अपने घर पर ही रहता है और अस्पताल के बिस्तर की कम मांग से मरीजों पर खर्च कम हो जाता है।

 

 

 

 

 

अगर हम और आसान शब्दों में कहे तो जब कोई व्यक्ति हॉस्पिटल में डॉक्टर से इलाज करवाने जाता है लेकिन व doctor से कंसल्ट कर के वापिस आ जाता है वहां एडमिट नहीं होता उसे ही opd कहते हैं, अगर डॉक्टर के अनुसार मरीज़ को गंभीर बीमारी हुई है, और उस बीमारी का इलाज हॉस्पिटल में रह कर उस बीमारी को ठीक किया जा सकता है क्योकि Hospitals में भिन्न प्रकार के उपकरणों होते हैं तो ही डॉक्टर उसे भर्ती होने की सलाह देता है. इस तरह के patient indoor patient कहलाते हैं।

Outpatient – एक आउट पेशेंट वह मरीज है जो 24 घंटे या उससे अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती नहीं होता है, लेकिन उपचार या निदान के लिए अस्पताल या क्लिनिक का दौरा करता है।

Inpatient – Inpatient एक रोगी है जो अस्पताल में रात भर, कई दिनों या सप्ताह तक भर्ती रहता है।

 

 

 

 

OPD का मतलब है अस्पताल का एक आउट पेशेंट विभाग। यह अस्पताल का वह भाग है pgi opd जहां रोगियों को चिकित्सकीय परामर्श और अन्य संबद्ध सेवाएं प्रदान की जाती हैं. pgi opd इसे अस्पताल का बाहरी दरवाजा भी कहा जाता है. pgi opd जहां एक मरीज प्रारंभिक ले सकता है और आपातकालीन उपचार नहीं, pgi opd दूसरी ओर एक मरीज को एक इंडोर विभाग में भर्ती कराया जाता है। रोगी विभाग या आईपीडी में।

 

 

 

 

 

opd full form doctor opd ka full form opd full form doctor opd ka full form opd full form doctor opd ka full form

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here